व्यक्तिवाचक संज्ञा किसे कहते है – परिभाषा और उदहारण के बारेमे पूरी जानकारी

व्यक्तिवाचक संज्ञा किसे कहते हैव्यक्तिवाचक संज्ञा के उदहारण. अगर आप भी एक विद्यार्थी है तो आपके लिए आजका यह लेख बहुत ही उपयोगी और important है. जैसे की हम सभी जानते ही है की हिंदी भाषा हमारी राष्ट्रभाषा है और हिंदी भाषा के ग्रामर के बारेमे हमें जानकारी जरुर होनी चाहिए. तो आज इसी लिए मेने व्यक्तिवाचक संज्ञा किसे कहते है इस विषय पर पूरा आर्टिकल लिखा है. अगर आप भी व्यक्तिवाचक संज्ञा के बारेमे जानना चाहते है तो इस article पूरा पढ़े.

परीक्षा में भी व्यक्तिवाचक संज्ञा के बारेमे पूछा जाता है और ऐसे में हमें इसके बारेमे जानकारी होनी चाहिए की व्यक्तिवाचक संज्ञा क्या है और इसके उदाहर क्या है (Examples of vyakti vachak sangya in Hindi).

Vyakti vachak sangya kise kahte hain
Vyakti vachak sangya


अगर आप हिंदी ग्रामर सिख रहे है तो आपको यह तो पता ही होगा की हिंदी ग्रामर में 3 प्रकार की संज्ञा होती है.

  1. व्यक्तिवाचक संज्ञा
  2. भाववाचक संज्ञा
  3. जातिवाचक संज्ञा

इन तिन प्रकार की संज्ञा में से आज हम व्यक्तिवाचक संज्ञा के बारेमे विशेषरूप से आपको जानकारी देने वाले है. यहाँ पर हम आपको बताएँगे की व्यक्तिवाचक संज्ञा किसे कहते है, व्यकतिवाचक संज्ञा की परिभाषा क्या है और व्यक्तिवाचक संज्ञा के उदाहर से आपको अवगत कराएँगे. इस लेख को पढने के बाद आप आसानी से व्यक्तिवाचक संज्ञा के शब्दों का प्रयोग करना सिख जायेंगे और वाक्य में से उसे खोज भी सकेंगे.

तो चलिए शुरू करते है. आप ध्यान से निचे गए लेख को पढियेगा और समजने की कोशिश करियेगा.

व्यक्तिवाचक संज्ञा किसे कहते है

परिभाषा: जिस शब्द या संज्ञा से किसी विशेष वस्तु, विशेष व्यक्ति, विशेष स्थान या फिर किसी विशेष प्राणी का बोध होता है, ज्ञान होता है उसे व्यक्तिवाचक संज्ञा कहा जाता है.

व्य्कतिवाचक संज्ञा में सभी प्रकार के नाम, स्थान, व्यक्ति, प्राणी, और वस्तुओ का समावेश होता है. जैसे की किशन, अहमदाबाद, हॉस्पिटल के नाम, बाघ, इत्यादि को व्यक्तिवाचक संज्ञा कहा जाता है.

ऊपर आपने व्यक्तिवाचक संज्ञा की परिभाषा क्या है इसके बारेमे सिखा पर यहाँ पर आपको कुछ बातो का ध्यान रखना होगा जिसके बारेमे आपको पता होना चाहिए.

व्यक्तिवाचक संज्ञा की पहचान  करते समय निचे दी गयी बातो का जरुर ध्यान रखे.

  • जिसे आप देख सकते है, छू सकते है और उसके होने का अहसास कर सकते है उसी चीज़ या व्यक्ति का इस संज्ञा में समावेश होता है.
  • व्यक्तिवाचक संज्ञा को आप हमेशा एकवचन में ही पाएंगे मतलब की यह हमेशा singular form में ही होती है. किसी भी बहुवचन शब्द का इस संज्ञा में समावेश नहीं किया जा सकता.
  • व्यक्तिवाचक संज्ञा को नामवाचक संज्ञा के रूप में भी जाना जाता है. इसलिए अगर आपसे कोई नामवाचक संज्ञा के बारेमे पूछे तो वह व्यक्तिवाचक संज्ञा के बारेमे ही बात कर रहा है.

व्यक्तिवाचक संज्ञा के उदहारण | Vykati vachak sangya ke exapmles

चलिए हम इसके उदाहर की और नजर करते है. जैसे की अभी आप जानते है की किसी व्यक्ति के नाम, वस्तु के नाम, प्राणी के नाम, स्थान के नाम का समावेश इस संज्ञा में किया जाता है. चलिए अब इसके उदाहर के बारेमे जानते है.

व्यक्ति के नाम: किशन, रमेश, नरेश, महात्मा गाँधी, अब्दुल कलाम, इत्यादि व्यक्तिवाचक संज्ञा के उदहारण है.

स्थान या शहर के नाम: राजकोट, दिल्ही, लखनऊ, इत्यादि.

राज्य, देश और खंड के नाम: भारत, गुजरात, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, अमेरिका, ब्राजील, एशिया, इत्यादि.

भाषा के नाम: इंग्लिश, गुजराती, हिंदी, मराठी, तामिल, इत्यादि.

प्राणी के नाम: शेर, बिल्ली, बाघ, बकरी, इत्यादि.

वस्तु के नाम: लैपटॉप, कंप्यूटर, पतेली, टेबल, इत्यादि.

किसी संस्था, स्कूल या कॉलेज के नाम, किसी गृह के नाम, किसी शहर के नाम, यंत्रो के नाम, इत्यादि का भी व्यक्तिवाचक संज्ञा में समावेश किया जाता है. आप समज सकते है की जिस चीज़, व्यक्ति को आप देख और छू सकते है, जिसका कोई नाम हो उसे हम व्यक्तिवाचक संज्ञा कहते है.

Also read:

चलिए अब एक और उदहारण लेते है जिसमे हम वाक्य में आपको व्य्कतिवाचक संज्ञा का प्रयोग करके बताते है.

वाक्य में व्यक्तिवाचक संज्ञा का प्रयोग

निचे आपको कुछ उदहारण दिए गए है जिसमे हमने व्यक्तिवाचक संज्ञा का उपयोग करके समजाय है.

  1. मेरा नाम किशन है. (इस वाक्य में किशन एक व्यक्तिवाचक संज्ञा है)
  2. मुझे ताजमहल देखने के लिए आगरा जाना है. (इस उदहारण में ताजमह एक व्यक्तिवाचक संज्ञा है जोकि किसी स्थल का होने का बोध कराता है और इसी वाक्य में आगरा भी एक व्यक्तिवाचक संज्ञा है जोकि शहर का नाम है)
  3. सुरेश को अमेरिका पढाई के लाना है. (यहाँ पर सुरेश व्यक्तिवाचक संज्ञा है जोकि एक व्यक्ति को दर्शाता है और अमेरिका देश के नाम को दर्शाता है)
  4. करण, सुमित और नरेश हर रोज जल्दी उठते है और पढाई करते है. (यह पर करण, नरेश व्यक्तिवाचक संज्ञा है जोकि किसी व्यक्ति के नाम का बोध कराता है.)
  5. भारत से ऑस्ट्रेलिया जाने के लिए हवाईजहाज का उपयोग किया जाता है. (यहाँ पर भारत और ऑस्ट्रेलिया देश के नाम को दर्शाते है अत: व्यक्तिवाचक संज्ञा है और हवाईजहाज भी एक व्यक्तिवाचक संज्ञा है)

तो अब आपको समज में आ गया होगा की व्य्कतिवाचक संज्ञा का वाक्य में उपयोग कैसे करते है और उसे वाक्य में कैसे खोजते है. अब आपको एक काम करना है. आपको ऐसे 10 या 20 वाकय अपने हिसाब से बनाने है और उसमे से आपको व्यक्तिवाचक संज्ञा को खोजना है मतलब की यह देखना है इनमे से कौन सा शब्द व्यक्तिवाचक संज्ञा है. इसके बाद आपको व्यक्तिवाचक संज्ञा के बारेमे किसी भी प्रकार का doubt नहीं रहेगा.

अन्य ग्रामर related articles:

कई लोग व्य्कतिवाचक संज्ञा और जातिवाचक संज्ञा को एक ही समजते है. पर उसमे difference होता है. अगर आपको भी इन दोनों के बिच क्या अंतर है इस विषय पर confusion है तो चलिए हम आपका वह confusion भी दूर करते है.

व्यक्तिवाचक संज्ञा और जातिवाचक संज्ञा में क्या difference है

व्यक्तिवाचक संज्ञा की परिभाषा में हमने जाना की उसमे किसी एक व्यक्ति शब्द, प्राणी, और वस्तु का ज्ञान होता है. जैसे की रमेश, याग्निक, टावर, अमेरीका, इत्यादि. पर जब हम जातिवाचक संज्ञा के बारेमे बात करते है तो उसमे किसी एक व्यक्ति या वस्तु की नहीं बल्कि किसी एक समूह के बारेमे बातक करते है. जैसे की पुस्तकालय, विद्यालय, शहर, देश, सेना, परिवार.

यहाँ पर आप confuse मत होना. जैसे की भारत एक देश का नाम है इसीलिए वह व्यक्तिवाचक संज्ञा है. पर जब देश शब्द की बात करे तो वह एक जातिवाचक संज्ञा है.

तो अब में आशा करता हु की आपको जातिवाचक संज्ञा और व्यक्तिवाचक संज्ञा में क्या अंतर है यह समज में आ गया होगा.

यह भी पढ़े:

Conclusion:

इस लेख के जरिये अपने सिखा की व्यक्तिवाकाहक संज्ञा किसे कहते है (Vyakti vachak sangya), व्यक्तिवाचक संज्ञा के examples और उसका वाक्य में प्रयोग कैसे करते है. साथ में हमने उससे जातिवाचक संज्ञा के साथ compare करके भी आपको समजाय है.

फिर भी अगर आपके मन में कोई doubt है तो निचे comment करके बताईये. इसी तरह के लेख पढने के लिए हमें जरुर follow करे. धन्यवाद.

अन्य Articles:

Leave a Comment