Jio caller tune कैसे हटाए (My Jio App, SMS, IVR के जरिये)

Jio caller tune कैसे हटाए. अगर आप अभी पुराने Jio caller tune से बोर हो गए हैं और उसे अपने Jio number से remove करना चाहते हैं तो आज का यह आर्टिकल पढ़कर आप भी अपने जिओ नंबर से Jio caller tune deactivate कर सकते हैं.

आज बहुत सारे लोग Jio का SIM Card use करते हैं उनमें से एक आप भी करते हैं. जैसे की हम सभी जानते हैं कि जियो हमें फ्री में कॉलर ट्यून सेट करने का option देता है. पर कभी कबार हम उस कॉलर ट्यून से बोर हो जाते हैं और जाहिर सी बात है कि बार-बार एक ही ट्यून को सुनकर कोई भी बोर हो जाएगा. ऐसी स्थिति में जिओ कॉलर ट्यून बदल देते हैं या फिर जिओ कॉलर ट्यून को ही रिमूव कर देते हैं. अगर आपने भी जिओ कॉलर ट्यून लगा रखा है और अगर आपको Jio caller tune remove करना है तो आप यह बड़ी आसानी से कर सकते हैं.

Jio caller tune kaise hataye
Jio caller tune kaise hataye


यहां पर हम आपको step-by-step पूरी जानकारी देने वाले हैं कि Jio caller tune कैसे बंद करें, जिओ कॉलर ट्यून हटाने का तरीका क्या है. तो अगर आपको Jio caller tune को remove करना है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े और यहां पर बताए गए steps को follow करें.

Jio caller tune कैसे हटाए

दोस्तों जिओ कॉलर ट्यून डीएक्टिवेट करने के 3 तरीके है. यहां पर हम उन तीनों तरीकों के बारे में आपको जानकारी देने वाले हैं. आपको उनमें से जो भी तरीका पसंद आए आप उस तरीके को follow करके अपने Jio phone में जिओ कॉलर ट्यून रिमूव कर सकते हैं. यहां पर हमने आसान भाषा में समझाया है कि Jio में caller tune कैसे हटाये.

Jio caller tune remove करने के तरीके

  1. My Jio app जरिए जिओ कॉलर ट्यून हटा सकते हैं
  2. SMS के द्वारा Jio caller tune remove करें
  3. IVR के जरिए Jio caller tune deactivate करे

नीचे आपको उन तीनों तरीकों से जिओ कॉलर ट्यून कैसे हटाए (How to remove Jio caller tune in Hindi) इसके बारे में विस्तार से बताया गया है. आप उनमें से किसी भी तरीके को अपना के अपने फोन से जिओ कॉलर ट्यून रिमूव कर सकते हैं.

पर इससे पहले अगर अभी तक आपने अपने Jio number पर caller tune set नहीं किया हुआ है तो आप यह भी पढ़े की jio में caller tune कैसे set करे.

तो चलिए सबसे पहले जानते हैं कि My Jio App के जरिए Jio caller tune कैसे हटाए. और उसके बाद हम दूसरे तरीकों के बारे में बात करेंगे.

My Jio app के जरिए Jio caller tune कैसे हटाए

माय जिओ ऐप की सहायता से Jio caller tune delete करने के लिए नीचे दिए गए steps follow करें.

  1. सबसे पहले अपने phone में My Jio App को open करें.
  2. फिर 3 lines वाले menu icon पर क्लिक करे और वहासे से JioTunes वाले option पर click करें.
  3. JioTunes वाले option पर क्लिक करने के बाद आपको next screen में 2 option दिखाई दे रहे होंगे. उनमें से आपको My Subscription ऑप्शन को select करना है.
  4. सबसे नीचे दिए गए Deactivate JioTune ऑप्शन पर क्लिक करें.
  5. उसके बाद एक deactivation confirmation page open होगा जहां पर आपको Yes ऑप्शन पर क्लिक कर देना है. निचे screenshot देखे.

    Jio caller tune remove kaise kare
    Jio caller tune remove kaise kare


  6. आपकी request जब submit हो जाएगी तब आपको confirmation pop-up दिखाई देगा.

तो कुछ इस तरह आप My Jio App के जरिए Jio caller tune को बंद कर सकते. तो अब आप जान सकते हैं कि मा My Jio App से Jio caller tune कैसे हटाए तो चलिए अब हम जानते हैं कि s.m.s. के जरिए Jio caller tune कैसे बंद करें. 

Also Read:

SMS के जरिए Jio caller tune कैसे बंद करें

अगर आप s.m.s. के द्वारा Jio caller tune stop करना चाहते हैं तो इसके लिए आप नीचे दिए गए steps को follow करें.
  1. सबसे पहले अपने phone में message application को open करें जहां से आप ऐसे message भेजते हैं वह app.
  2. फिर आपको “STOP” लिखना है और यह मैसेज आपको 155223 number पर send कर देना है. 
    Jio caller tune deactivate number
    Jio caller tune deactivate number


  3. जैसे ही आप STOP लिखकर मैसेज सेंड करेंगे तो आपको तुरंत एक reply मिलेगा जिसमे आपको कहां गया होगा कि जिओ कॉलर ट्यून डीएक्टिवेट करने के लिए “1” लिखकर reply करें. तो आप मैसेज बॉक्स में “1” टाइप करके दोबारा मैसेज सेंड कर दीजिए जिस तरह आपने STOP लिखकर भेजा है उसी तरह.
  4. बस आपको इतना ही करना है और अब आपके जियो जिओ नंबर पर कॉलर ट्यून बंद हो गया है. सारे स्टेप्स सफलतापूर्वक पूरे होने के बाद आपको एक मैसेज आएगा जिसमे यह लिखा होगा कि “JioTune services has been deactivated on your number”. इसका मतलब यह है कि आपके जिओ नंबर पर कॉलर ट्यून डीएक्टिवेट कर दिया गया है.

तो कुछ इस तरह आप SMS भेजकर जिओ कॉलर ट्यून बंद कर सकते हैं तो चलिए अब हम तीसरे तरीके के बारे में बात करते हैं कि IVR के जरिए Jio caller tune remove कैसे करते हैं.

 
यह भी पढ़े:

IVR जरिए जिओ कॉलर ट्यून बंद करें


अगर आपको जिओ कॉलर ट्यून रिमूव करना है तो आप IVR के जरिए भी अपने फोन से जिओ कॉलर ट्यून डिलीट कर सकते हैं. बस इसके लिए आपको कुछ steps follow करने होंगे जो कि नीचे बताए गए.
  1. सबसे पहले अपने फोन में डायल पैड को ओपन करें और 155223 नंबर डायल कर लीजिए. अब आपको IVR को follow करना होगा. वहां पर आपको बहुत सारे options दिखाई देंगे जिनमें से आपको JioTunes service deactivate करने वाले option को select करना है.
  2. इतना करते ही आपके Jio number से Jio caller tune remove हो जाएगी मतलब JioTune deactivate हो जाएगी. और उसके बाद आपको एक confirmation message भी मिलेगा जिसमे आपको बताया गया होगा कि आपके जिओ नंबर पर कॉलर ट्यून डीएक्टिवेट कर दिया गया है.
तो आप आईवीआर के जरिए कुछ इस तरह अपने जिओ नंबर पर कॉलर ट्यून डीएक्टिवेट कर सकते हैं.
 
Must Read:

तो दोस्तों यहां पर हमने आपको जिओ कॉलर ट्यून कैसे हटाए इसके 3 तरीके बताएं. इनमें से आपको जोभी तरीका आसान लगे तो उस तरीके को फॉलो करें और अपने फोन से Jio caller tune stop कर सकते हैं.

अगर आपको जिओ कॉलर ट्यून डिलीट करने में किसी तरह की परेशानी आ रही है या फिर आप कोई कारणों से जिओ नंबर की कॉलर ट्यून रिमूव नहीं कर पा रहे हैं तो आप नीचे कमेंट कर सकते हैं.

Conclusion:

तो अब मैं आशा करता हूं कि आपको समझ में आ गया होगा की Jio caller tune कैसे हटाए (How to remove Jio caller tune in Hindi). यहां पर हम ने आपको v deactivate करने के 3 तरीके की जानकारी दी है. इनमें से सबसे पहला है My Jio App, दूसरा है SMS के जरिए और तीसरा है IVR के जरिए.
इस article के जरिए हमने आपके सवाल जैसे की जिओ कॉलर ट्यून कैसे बंद करें, Jio caller tune deactivate number क्या है, जिओ कॉलर ट्यून डीएक्टिवेट करने के लिए नंबर बताये.

बस इसी तरह के लेख पढ़ने के लिए हमारे blog तो जरूर follow करें और हमारे ब्लॉग पर Jio के बारे में लिखे गए अन्य articles भी जरूर पढ़े जो कि आपके बहुत काम आएंगे. हमने Idea और Airtel के बारे में भी article लिखे हुए है आप उन्हें भी जरूर पढ़ें. इस लेख को अपने मित्रों के साथ जरूर शेयर करें ताकि वह भी जान सके कि जिओ कॉलर ट्यून डीएक्टीवेट करने का तरीका क्या है. तो मिलते हैं एक नए आर्टिकल के साथ जल्द ही. धन्यवाद.

Leave a Comment