गूगल मेरा नाम क्या है - अब Google बोलेगा आपका नाम

गूगल मेरा नाम क्या है? हेलो दोस्तों, क्या आप भी गूगल से अपना नाम बुलवाना चाहते हैं अगर हां, तो इस आर्टिकल में हम आपको इसकी पूरी जानकारी देने वाले हैं. अगर आप चाहते हैं कि जब भी मैं गूगल से अपना नाम पुछू तो गूगल बदले में आपको अपना नाम बताएं मतलब की आगे से जब भी आप गूगल से पूछोगे कि गूगल मेरा नाम क्या है तो गूगल आपको आपका नाम बताएं और इतना ही नहीं आप अपने नाम के अलावा अपने दोस्तों के नाम, अपने माता-पिता के नाम, और अपने गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड के नाम भी बुलवा सकते हैं. 

पर यह सब होगा कैसे? गूगल पर अपना नाम कैसे बुलवाए? यह सवाल तो आपके मन में जरूर आया होगा.

तो बस आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना है और इसके बाद आप गूगल से अपना नाम बुलवाने की सारी प्रक्रिया जान जाएंगे और आगे से जब भी आप गूगल से बोलोगे कि गूगल मेरा नाम क्या है (Google mera naam kya hai) तो गूगल आपका नाम बोलेगा.

Google mera naam kya hai
Google mera naam kya  hai


जितना हम सोचते हैं technology और artificial intelligence की दुनिया बहुत आगे निकल चुकी है. अब ज्यादातर काम रोबोट के जरिए हो जाते हैं. गूगल एक बहुत बड़ी technology company है जोकि machine learning पर artificial intelligence पर भी काम करती है और नई-नई तकनीकों पर research करती है. 

गूगल ने एक ऐसा software बनाया हुआ है जोकि बिल्कुल आपके personal assistant की तरह काम करता है. Real life में assistant जो काम करता है वो काम software से करवा सकते हैं. जी हा दोस्तों! हम बात कर रहे हैं Google assistant की. 

गूगल असिस्टेंट, गूगल के द्वारा बनाया गया एक सॉफ्टवेयर है. जब मोबाइल में Google assistant launch किया था तो लोगों ने बहुत पसंद किया और आज लाखो लोग गूगल असिस्टेंट का उपयोग करके अपने कामों को भी आसान बना रहे हैं. 

हम आगे इस आर्टिकल में आपको गूगल असिस्टेंट के फीचर के बारे में तो बताएंगे ही पर इससे पहले हम यह जानते हैं कि गूगल असिस्टेंट मैं ऐसा कौन सा सेटिंग करना है कि जब भी आप गूगल से पूछो "ओके गूगल मेरा नाम क्या है" तो वह आपको अपना नाम बताएं.

चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं कि गूगल मेरा नाम क्या है फीचर का उपयोग कैसे करें और आप यह भी पूछ सकते हैं कि गूगल मेरे भाई का नाम क्या है, गूगल मेरे मम्मी का नाम क्या है, गूगल मेरी गर्लफ्रेंड का नाम क्या है, और नाम पूछने के अलावा और भी ऐसे सवाल पूछ सकते हैं, गूगल असिस्टेंट आपको उसका जवाब देगा.

अफ्ले आपके पास गूगल अकाउंट का होना जरुरी है. तो अगर अभी तक आपने गूगल अकाउंट नहीं बनाया है तो यह पढ़े की मोबाइल में गूगल अकाउंट कैसे बनाते है.

गूगल मेरा नाम क्या है - Google mera naam kya hai

गूगल से अपना नाम बुलवाने के लिए आपको Google assistant application की जरूरत पड़ेगी जोकि गूगल के द्वारा ही बनाया गया एक artificial intelligence software है. 

जिस तरह हम गूगल सर्च इंजन का उपयोग करते हैं, नई नई जानकारी पढ़ने के लिए ठीक उसी तरह आप गूगल असिस्टेंट से भी अपने सवाल पूछ सकते हैं, गूगल आपको उस सवाल का जवाब बताएगा.

अगर आप गूगल सर्च इंजन में गूगल मेरा नाम क्या है यह सर्च करोगे तो वहां पर आपको अपना नाम नहीं मिलेगा. अगर आप अपना नाम गूगल से बुलवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको गूगल असिस्टेंट ऐप को डाउनलोड करना होगा और उसमें आपको कुछ setting करनी पड़ेगी. नीचे आपको step-by-step guide दी गई है कि गूगल से अपना नाम कैसे बुलाएं.

गूगल से अपना नाम बुलवाने के लिए सबसे पहले आपको गूगल को अपना नाम बताना होगा क्योंकि अभी तक आपका नाम क्या है यह गूगल को नहीं पता है. 

यह बिल्कुल उसी तरह है जिस तरह अगर किसी व्यक्ति को आपका नाम क्या है यह नहीं पता होगा तो वह व्यक्ति कैसे आपको आपका नाम बताएगा? ठीक उसी तरह गूगल असिस्टेंट को भी आपका नाम नहीं पता है, इसके लिए सबसे पहले आपको गूगल असिस्टेंट को अपना नाम बताना होगा. तब जाकर अगर आप गूगल से पूछोगे की गूगल मेरा नाम क्या है तो आपको अपना नाम सुनने को मिलेगा और इसी तरह आपको जिसका भी नाम बुलवाना है उसका नाम आपको गूगल को बताना होगा. जैसे कि अगर आप जानना चाहते हैं कि गूगल मेरे भाई का नाम क्या है तो उसके लिए आपको अपने भाई का नाम क्या है यह गूगल को बताना होगा.

आपको थोड़ा confusion लग रहा है ना? चलिए वो confusion दूर करते हैं. और विस्तार से जानते हैं को गूगल को अपना नाम कैसे बताएं?

Google assistant को अपना नाम कैसे बताएं

गूगल असिस्टेंट को अपना नाम बताने के लिए नीचे दिए गए steps को follow करें और सारे steps को follow करने के बाद google assistant में पूछें कि गूगल मेरा नाम क्या है (Google mera naam kya hai) जैसे ही आप यह सवाल पूछोगे तो Google assistant आपको अपना नाम बताएगा.

  • सबसे पहले google play store से Google assistant app को download करें और उसे अपने phone में install कर ले. आप सीधे गूगल प्ले स्टोर से भी Google assistant app download कर सकते हैं और हमने नीचे भी गूगल असिस्टेंट app का डाउनलोड लिंक दिया है आप उस link पर click करके भी app को download कर सकते हैं.

  • Google assistant app को अपने फोन में डाउनलोड करने के बाद उसे open करें.
  • Google assistant app को open करने के बाद आपको एक सवाल पूछना है कि गूगल मेरा नाम क्या है. सवाल पूछने के लिए आप स्क्रीन पर दिए गए voice search option पर click करके पूछ सकते हैं या फिर type करके भी पूछ सकते हैं.
  • जब आप यह सवाल पूछेंगे तो आपको जवाब में यह मिलेगा की गूगल को अभी आपका नाम नहीं पता है. गूगल असिस्टेंट आप से आपका नाम पूछेगा. आपका जो भी नाम हो वह आपको बता देना है या फिर आप टाइप करके भी बता सकते हैं.
  • जैसे ही आप अपना नाम बताएंगे तो Google assistant आप को confirm करने के लिए पूछेगा की क्या यही आपका नाम है. आपको हां पर क्लिक कर देना.
  • बस आपको इतना ही करना है. अब आप गूगल असिस्टेंट से पूछे कि गूगल मेरा नाम क्या है तो जवाब में गूगल असिस्टेंट आपको आपका नाम बताएगा. तो कुछ इस तरह आप गूगल को अपना नाम बता सकते हैं अरे गूगल से अपना नाम बुलवा सकते हैं.
  • निचे स्क्रीनशॉट में आप देख सकते हैं की मेने गूगल असिस्टेंट से पूछा है कि गूगल मेरा नाम क्या है तो  गूगल असिस्टेंट ने मुझे मेरा नाम बताएं कि आपका नाम किशन है. 
    Google se apna naam kaise bulavaye
    Google se apna naam kaise bulavaye

यह जरुर पढ़े:

गूगल असिस्टेंट में अपना नाम कैसे बदले.


अगर Google assistant में पहले से ही आपका नाम save है पर अगर आप अपना गूगल में अपना नाम बदलना चाहते हैं तो यह भी आप बड़ी आसानी से कर सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ steps follow करने होंगे. उसके बाद आप गूगल असिस्टेंट में अपना नाम बदल सकते हैं.
  • सबसे पहले गूगल असिस्टेंट एप्लीकेशन को ओपन करें.
  • अब आपको गूगल असिस्टेंट में यह पूछना है कि गूगल मेरा नाम बदलो.
  • जैसे ही आप गूगल असिस्टेंट में यह बोलोगे कि गूगल मेरा नाम बदलो तो गूगल असिस्टेंट आपसे कहेगा कि "ओके मैं आपको क्या कह कर बुलाऊं". अब यहां पर आप जो भी नाम रखना चाहते हैं वह नाम बताएं.
  • फिर गूगल एक बार कंफर्म करने के लिए पूछेगा. आपको हां पर क्लिक कर देना है. 
    Google assistant me apna naam kaise badle
    Google assistant me apna naam kaise badle

  • जैसे ही आप हां पर click करेंगे तो आगे से जब भी आप गूगल असिस्टेंट में यह पूछोगे कि गूगल मेरा नाम क्या है तो आपने जो नया नाम ऐड किया होगा वह नाम आपको सुनाई देगा. गूगल असिस्टेंट आप के पुराने नाम को नए नाम के साथ replace कर देगा और आगे से आपको नया नाम ही बताएगा. 
आप जितनी बार चाहे उतनी बार गूगल असिस्टेंट में अपना नाम बदल सकते हैं. जब भी आप नाम बदलना चाहे, ऊपर दिए गए steps को follow करके Google assistant में अपना नाम बदल सकते हैं.
 
हमने गूगल असिस्टेंट के ऊपर विस्तार से एक पोस्ट लिखा है आप उसे यहाँ पढ़ा सकते है: Google assistant क्या है और इसका उपयोग कैसे करे.

Google assistance में हिंदी भाषा कैसे सेट करें


अगर आप गूगल से यह सवाल पूछते हैं कि गूगल मेरा नाम क्या है, गूगल मेरा नाम बताओ और बदले में अगर आपको कुछ reply नहीं मिल रहा है या फिर English में reply मिल रहा है तो इसका मतलब यह है कि आपने गूगल असिस्टेंट में हिंदी भाषा सेलेक्ट नहीं कुया है. 
 
जब भी आप गूगल असिस्टेंट को अपने mobile में install करते हैं तो Google assistant आपके mobile में जो भी भाषा selected होगी उस भाषा में ही गूगल असिस्टेंट आपसे बात करेगा. Google assistant का उपयोग इंग्लिश भाषा में करना चाहते हैं और इंग्लिश में ही सवाल पूछना जानते हैं आप यह भी कर सकते हैं.

Google से अपना नाम जानने के लिए आप इंग्लिश में भी पूछ सकते हैं कि Google what is my name? तो फिर गूगल असिस्टेंट आप आपका नाम इंग्लिश में बताएगा. इसी तरह आप इंग्लिश में Google change my name  यह लिखकर अपना नाम भी बदल सकते हैं.

यहां पर हमने हिंदी भाषा में गूगल से अपना नाम कैसे बुलवाए इस पर चर्चा करी है और यह इंग्लिश भाषा पर भी लागू होती है. गूगल असिस्टेंट में आप हिंदी भाषा को सिलेक्ट कर लीजिए ताकि आप हिंदी भाषा में गूगल असिस्टेंट से सवाल पूछे सके और आपको हिंदी भाषा में ही जवाब मिल सके.
 
Google assistant में हिंदी भाषा सेलेक्ट करने के लिए सबसे पहले Google assistant app में अपने Profile icon पर करे और Setting option पर क्लिक करे.
 
उसके बाद वाले Assistant section के ऊपर click करे. वहा पर आपको Languages का option दिखाई दे रहा होगा. उस पर click करके Hindi भाषा को select कर लीजिये. 
 
क्या आपने यह पढ़ा?

तो है ना ये बड़ा ही कमाल का Feature. दरअसल इस तरह के फीचर का कुछ खास उपयोग नहीं होता. हम सभी को अपना नाम पता होता है. यह तो केवल मजे के लिए है. अगर आप घर पर बैठे-बैठे बोर हो रहे हैं या फिर आप कुछ टाइम पास करना चाहते हैं तो आप गूगल असिस्टेंट के साथ मस्ती भी कर सकते हैं. आप जो चाहे वह कर सकते हैं और बदले में आप Google assistant के मजेदार reply सुन सकती हैं.

गूगल असिस्टेंट का आप अपने रोज के कामों के लिए भी कर सकते हैं जैसे कि आप गूगल असिस्टेंट के जरिए अलार्म सेट कर सकते हैं, किसी को messages send कर सकते हैं, किसी को email भेज सकते हैं और भी बहुत कुछ कर सकते हो जोकि आपके बहोत काम आएगा.

गूगल से किसी का भी नाम कैसे बुलवाए

 
जैसे कि हमने आपको बताया कि आप गूगल से किसी का भी नाम बुलवा सकते हो. आपको जिसका भी नाम गूगल से बुलवाना है बस आपको उसका नाम गूगल असिस्टेंट को बताना है. और उसके बाद जब भी आप गूगल असिस्टेंट से उसका नाम पूछोगे तो वह आपने पहले जो नाम बताया था वह नाम बताएगा.

अगर आपको अपने भाई का नाम गूगल असिस्टेंट से बोलवाना है तो सबसे पहले आपको अपने भाई का नाम गूगल असिस्टेंट को बताना होगा ताकि आप आगे जब भी गूगल असिस्टेंट से पूछो कि गूगल मेरे भाई का नाम क्या है तो गूगल आपको अपने भाई का नाम बता सके. आप किसी का भी नाम गूगल से बुलवा सकते है. और फिर आप जब भी सवाल पूछोगे तो Google assistant उसका जवाब देगा.

अगर आप गूगल से पूछते हैं कि गूगल मेरी गर्लफ्रेंड का नाम क्या है तो सबसे पहले गोगोले आपसे कहेगा कि मुझे आपके गर्लफ्रेंड का नाम नहीं पता है तो उसके लिए आपको अपने गर्लफ्रेंड का नाम गूगल तो बताना होगा. अगर आप अपने माता-पिता का नाम गूगल से बुलवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने माता-पिता का नाम गूगल को बताना होगा.

तो कुछ इस तरह आप किसी का भी नाम गूगल से बुलवा सकते हैं. आपको गूगल को अपना बताना है और फिर आपको सवाल पूछने है की गूगल मेरा नाम क्या है, गूगल मेरा नाम बताओ, तो गूगल आपको आपका नाम बताएगा अगर आपको आप अपना नाम बदलना है तो गूगल मेरा नाम बदलो ऐसा लिखना या फुइर बोलना है तो गूगल असिस्टेंट आपका नाम बदल देगी.
 
आज का हमारा यह आर्टिकल तो यहां समाप्त होता है पर क्या आप यह जानना नहीं चाहते कि यह सब कुछ काम कैसे करता है, कैसे कोई सॉफ्टवेयर ऐसा कर कर सकता है?

इसका सीधा सा जवाब है की हा. जब भी आप किसी अनजान व्यक्ति से मिलते हैं तो ना तो उसे आपका नाम पता होता है और ना ही आपको उसका नाम पता होता है. ठीक उसी तरह जब आपने गूगल असिस्टेंट को अपने फोन में डाउनलोड किया तो Google assistant को भी आपका नाम नहीं पता था. जिस तरह हम लोगों के साथ अपनी पहचान करते है ठीक उसी तरह हमें Google assistant के साथ भी अपनी पहचान करानी पड़ती है, अपने बारे में कुछ बताना पड़ता है, ताकि गूगल असिस्टेंट आप के बारे में जान सके. अगर आप गूगल से अपना नाम बुलवाना चाहते हैं तो उसके के लिए सबसे पहले आपको गूगल को अपना नाम तो बताना पड़ेगा ना, उसके बिना कैसे होगा. 
 
सबसे पहले गूगल को अपना नाम बताएं. जब आप गूगल को अपना नाम बताएंगे तब आपने जो नाम बताया होगा वह गूगल के डेटाबेस में स्टोर हो जाएगा. और फिर आगे जब आप गूगल से यह पूछोगे कि गूगल मेरा नाम बताओ या फिर गूगल मेरा नाम क्या है बताओ तो गूगल, डेटाबेस में आपका जो भी नाम सेव होगा वह आपको बता देगा. फिर गूगल असिस्टेंट बोल कर भी आपको बताएगी कि आपका नाम यह है. ठीक इसी तरह आप अपने दोस्तों का नाम, अपने गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड का नाम, अपने माता-पिता का नाम या फिर किसी का भी नाम गूगल को बता सकते हैं.
 
 
Conclusion:
 
तो दोस्तों, में उम्मीद करना हु की गूगल से अपना नाम कैसे बुलवाए, गूगल से अपना नाम कैसे पूछे के ऊपर लिखा गया ये article आपको पसंद आया होगा. इस आर्टिकल में हमने जाना की गूगल मेरा नाम क्या है (Google mera naam kya hai), गूगल तुम्हारा नाम क्या है, Google assistant को अपना नाम कैसे बताये, गूगल मेरा नाम बदलो मतलब की गूगल असिस्टेंट में अपना नाम कैसे बदले और साथ में यह भी जाना की गूगल असिस्टेंट में हिंदी भाषा कैसे सेट करे.
 
आप हमारे ब्लॉग के अन्य लेख भी जरुर पढ़े. मिलते है एक नए आर्टिकल के साथ जल्द ही. धन्यवाद.

Previous
Next Post »