Samsung कहा की कंपनी है और इसका मालिक कौन है

Samsung कहा की कंपनी है - Samsung किस देश की  कंपनी है - सैमसंग का मालिक कौन है? हेल्लो दोस्तों, आज हम इस article में सैमसंग कंपनी के बारेमे बात करने जा रहे है. आज शायद ही किसीने सैमसंग कंपनी का नाम नहीं सुना होगा क्योकि हमने अपने जीवन एक बार तो इस कंपनी का नाम जरुर सुना होगा. हम अक्सर अपने आसपास इस कंपनी के द्वारा बनाये गए products को देखते है और उसका इस्तेमाल भी करते है.

Samsung kis desh ki company hai
Samsung kis desh ki company hai


जैसे की आपको पता ही होगा की Samsung company mobile बनाती है और दुनिया के अलग अलग देशो में Samsung के products की काफी ज्यादा मांग है और हर देश में यह कंपनी काफी अच्चा business कर रही है. भारत में भी सैमसंग कंपनी ने अपना बिज़नस जमाया हुआ है और भारत में सैमसंग अपने कई प्रकार के प्रोडक्ट्स बेचती है. अगर आपको लगता है कि सैमसंग कंपनी सिर्फ मोबाइल बनाती है तो यह सोचना गलत होगा क्योकि यह कंपनी मोबाइल के साथ साथ कई तरह के इलेक्ट्रॉनिक्स सामान जैसे की टीवी, फ्रीज़, टेबलेट, वाशिंग मशीन इत्यादी बनाती है.

पर क्या आप जानते है की सैमसंग कंपनी की शुरुआत कैसे हुई, इसका इतिहास क्या है और सैमसंग किस देश की कंपनी है और सैमसंग का मालिक कौन है? अगर नहीं तो इस आर्टिकल को पढने के बाद आपको सैमसंग कंपनी के बारेमे पूरी जानकारी मिलने वाली है क्योकि यहाँ पर हम सैमसंग की शुरुआत से लेकर इसकी सफलता की कहानी के बारेमे आपको बताने वाले है. तो क्या आप भी जाने के लिए इच्छुक है? अगर हा तो चलिए शुरू करते है और सबसे पहले जानते है की सैमसंग कहा की company है और फिर हम Samsung कंपनी के मालिक के बारेमे बात करेंगे.

Samsung कहा की कंपनी है

Samsung company साउथ कोरिया देश की है. जी हा. सैमसंग कंपनी की शुरुआत साउथ कोरिया में हुए थी और वही से इस कंपनी ने दुनिया के अलग अलग देशो में अपना बिज़नस स्थापित किया और electronics market में अपनी एक मजबूत पकड़ बनायीं.

साउथ कोरिया भारत के मुकाबले काफी ज्यादा छोटा देश है और आपको यह जानकर आश्चर्य होगा की साउथ कोरिया की जितनी GDP है उसमे सैमसंग कंपनी अकेले 17 प्रतिशत का योगदान करती है. आसान भाषा में कहे तो अगर सैमसंग कंपनी अपना बिज़नस बंद कर दे तो साउथ कोरिया की जीडीपी 17 प्रतिशत तक गिर जाएगी. इससे आप यह अंदाजा लगा सकते है की यह कंपनी कितनी बड़ी होगी और इस कंपनी का बिज़नस कितना ऊपर तक होगा.

जैसे हमारे देश भारत में रिलाएंस ग्रुप औए टाटा ग्रुप है ठीक उसी तरह साउथ कोरिया में सैमसंग एक बहोत बड़ा ग्रुप है. सैमसंग साउथ कोरिया की सबसे बड़ी tech company है और आपको बता दे की Apple company के बाद Samsung company के mobile सबसे ज्यादा बेचे जाते है. 

आज Samsung ने अपना बिज़नस पूरी दुनिया में फेला रखा है और नए-नए products का उत्पादन करती रहती है पर इस कंपनी की सभी प्रकार की देखरेख साउथ कोरिया देश की राजधानी सिओल से ही की जाती है. हर कंपनी की देखरेख किसिनी किसी जगह से होती है, जहासे वह पूरी दुनिया में फेल अपने बिज़नस के ऊपर नजर रखती है. ठीक उसी तरह सैमसंग कंपनी की देखरेख सिओल से की जाती है.

तो अब आप जन गए होंगे की सैमसंग कहा की कंपनी है तो क्या आप यह जानना नहीं चाहोगे की इतनी बड़ी कंपनी की शुरुआत किसने की? मतलब की सैमसंग कंपनी का मालिक कौन है. तो चलिए जानते है.

Samsung कंपनी का मालिक कौन है

Samsung companyके मालिक का नाम Lee Byung-chul है. और यही इस कंपनी के संस्थापक है. ली ब्युंग चुल ने सैमसंग कंपनी की शुरुआत की थी मतलब की इस कंपनी की नीव रखी थी. आपको बता दे की उन्होंने इस कंपनी की नीव 1938 में रखी थी और आज इतने सालो के बाद भी सैमसंग ने दुनिया की सबसे बड़ी tech company में अपना नाम बनाये रखा है. ली ब्युंग चुल जोकि इस कंपनी के owner है उनकी बदोलत इस कंपनी ने सफलता की सीडी चढ़ी है.

दोस्तों जैसे की हम सभी जानते है की कंपनी की सफलता में उस कंपनी को चला रहे इन्सान का सबसे बड़ा योगदान होता है तो सैमसंग के मालिक का सैमसंग की सफलता में बहोत बड़ा योगदान रहा है. हलाकि अब ली ब्युंग चुल आज हमारे बिच नहीं रहे है. आपको बता दे की 19 नवम्बर 1987 को उनकी मृत्यु हो चुकी थी. अभी सैमसंग कंपनी को उनके परिवार के लोग चला रहे है.

जिस तरह भारत में रतन टाटा, अजीम प्रेमजी, मुकेश अम्बानी बहोत बड़े businessman है ठीक उसी तरह साउथ कोरिया में ली ब्युंग चुल एक बहोत बड़े और जानेमाने businessman थे.

यह भी पढ़े:

तो अब आपको Samsung किसकी company है, Samsung company का मालिक कौन है इसके बारेमे विस्तार से जानकरी मिल चुकी होगी. अब बारी आती है यह जानने की Samsung कंपनी की स्थापन कब हुई थी, Samsung कंपनी की शुरुआत कब हुए थी.

Samsung company की स्थापन कब हुई थी

सैमसंग कंपनी की स्थापना सन 1938 में ली ब्युंग चुल के द्वारा की गयी थी. आज इस कंपनी को ली ब्युंग चुल के परिवार के लोग सफलता पूर्वक चला रहे है और कंपनी को नयी ऊँचाईओ पर ले जा रहे है. जब इस कंपनी की शुरुआत हुए थी तो इस कंपनी में केवल 40 लोग की काम किया करते थे और आज इस कंपनी में दिन लाख से ज्यादा लोग काम कर रहे है. आज के समय में Samsung एक multi national company है. लगभग 75 से भी ज्यादा देशो में Samsung का business फेला हुआ है और कई देशो में इस कंपनी के कार्यालय मौजूद है.

आपको सैमसंग कंपनी का इतिहास बड़ा पसंद आएगा. चलिए इसके इतिहास की और एक नजर करते है ताकि आप यह जान सके की सैमसंग की शुरुआत कैसे हुई और आज यह कंपनी क्या क्या करती है.

Samsung company का इतिहास

क्या आप जानते है की सैमसंग की शुरुआत फल बेचने से हुई थी. जी हा आपने बिलकुल सही सुना. शुरुआत में यह कंपनी खाने पिने का सामान बेचती थी. आगर आप अभी तक यह सोच रहे थे की Samsung शुरुआत से ही mobile और अन्य electronics product बनाती थी तो अब आपको सही जवाब मिल चूका होगा. अभी आप बने रहिएगा हमारे साथ क्योकि अभी तो बहोत कुछ जानना बाकि है.

जिस तरह हर कंपनी की शुरुआत किसी एक प्रकार के सामान को बनाने और बेचने से होती है ठीक उसी तरह सैमसंग की शुरुआत भी खाने-पिने के सामान को बेचने से हुए थी और समय के साथ-साथ इस कंपनी ने और भी तरह के बिज़नस में अपने कदम रखे. सैमसंग कंपनी ने लाइफ इन्सुरंस, ट्रेडिंग और टेक्सटाइल जैसे क्षेत्र में भी अपना बिज़नस शुरू किया.

सैमसंग कंपनी ने साल 1969 में अपने कदम electronics के business में रखे. और उसके बाद तो सैमसंग कंपनी के बिज़नस में बहोत ज्यादा बढ़ोतरी हुए. और इसीके साथ-साथ Samsung electronics company बन गयी. 1970 में सैमसंग कंपनी ने सबसे पहले black & white TV को बनाया था और उसे सन 1970 में बाजार में लांच किया गया था. उस समय सैमसंग का वो पहला इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट था और लोगो ने उस प्रोडक्ट को काफी पसंद भी किया था. आपको बता दे की Samsung ने जहाज बनाने का काम भी किया है. जी हा. सन 1970 में यह कंपनी जहाज भी बनाती थी. और फिर उसके बाद सैमसंग कंपनी ने मोबाइल और दुसरे इलेक्ट्रॉनिक्स सामान जैसे की टीवी, फ्रीज़ इत्यादि बनाना शुरू किया.

सन 1980 के समय में सैमसंग कंपनी ने मोबाइल बनाना शुरू किया और इसीके साथ-साथ कंप्यूटर के क्षेत्र में भी अपने कदम रखे. कंपनी ने कंप्यूटर के अलग अलग parts बनाना शुरू किया और memory card बनाना भी शुरू कर दिया और जितने भी electronics product है उस क्षेत्र में अपना business बढाया.

शुरुआत में आपने भी सैमसंग कंपनी के वो कीपैड वाले फ़ोन का उपयोग किया होगा. पहले के समय में नोकिया कंपनी के कीपैड वाले मोबाइल बहोत चलन में थे और साथ में सैमसंग कंपनी के भी. वे दोनों एक दुसरे के competitor थे. समय के साथ-साथ Samsung company ने अपने products बनाने की क्षमता में भी बढ़ोतरी की और technology के साथ-साथ electronics product में भी बदलाव किये. फिर touch screen mobile का जमाना आया और सैमसंग ने अपने smartphone भी लांच किये.

तो कुछ इस तरह सैमसंग कंपनी की शुरुआत जुए थी और यह था सैमसंग का इतिहास. हैना यह बहोत ही interesting. आप देख सकते है की कैसे सैमसंग ने खाने-पिने के सामान को बेचने से अपने बिज़नस की शुरुआत करी थी और आज यह कंपनी Apple company के बाद दुनिया में सबसे ज्यादा मोबाइल का प्रोडक्शन करती है और सबसे ज्यादा इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी बन चुकी है. आगे हम यह भी जानेंगे की सैमसंग कंपनी क्या-क्या बनाती है.

Also read:

चलिए अब बात करते है की Samsung company का सबसे पहला फ़ोन कौनसा था. सैमसंग का सबसे पहला मोबाइल का नाम क्या था और वो कब लांच किया गया था.

सैमसंग कंपनी का सबसे पहला फ़ोन

सैमसंग ने साउथ कोरिया में सबसे पहले अपना SH-100 phone launch किया था. उसके बाद Samsung ने SGH-200 को launch किया और तब कंपनी ने वह मोबाइल साउथ कोरिया के साथ-साथ अलग अलग देशो में लांच किया था. पर सैमसंग कंपनी के मोबाइल की लोकप्रियता तब बढ़ी जब सैमसंग ने Galaxy S सीरीज के phone बाजार में लांच किये. कंपनी को ग्राहकों से काफी अच्छे responses मिले और देखते ही देखते वह फ़ोन काफी मशहूर हो गए और साथ में सैमसंग कंपनी भी लोगो की नजर में अच्छे फ़ोन बनाने वाली कंपनी बन गयी. सैमसंग ने 5G phones को भी market में launch किया है.

आज जमाना smartphones का है और Samsung के भी कई smartphones बाजार में उपलब्ध है. लोग सैमसंग के मोबाइल खरीदना पसंद करते है और उन phones की quality भी बहोत अच्छी होती है. साउथ कोरिया के अलाव दुनिया के कई देशो में सैमसंग के फ़ोन और दूसरी इलेक्ट्रॉनिक्स चीज़े बेचीं जाती है और यह कंपनी सभी देशो में बहोत अच्छे से बिज़नस कर रही है. अभी 5G mobile का जमाना आया है तो टेक्नोलॉजी के साथ update रह कर सैमसंग ने भी अपना 5G phone launch कर दिया है.

भारत में भी बहोत सारे लोग इस कंपनी के बने फ़ोन का उपयोग करते है, शायद आपने भी करा होगा. हलाकि भारत में बहोत सारी कंपनी के मोबाइल बेचे जाते है जिनमे सबसे ज्यादा चीनी फ़ोन बेचे जाते है. सैमसंग कोई चीनी कंपनी नहीं है पर इस कंपनी को चीनी कंपनी से बड़ी टक्कर मिल रही है. फिर भी सैमसंग ने अपनी पकड़ बनायीं रखी है और उन सभी कंपनियो को पीछे छोड़ कर आगे है. 

इस blog पर हमने दूसरी मोबाइल निर्माता कंपनी के बारेमे में भी विस्तार से आर्टिकल लिखे है उसे भी जरुर पढ़े ताकि आप दूसरी कंपनी के बारेमे भी जान सके.

चलिए ये तो बात हो गयी की Samsung का पहला phone कौनसा था तो अब बारी आती है  सैमसंग से जुडी कुछ और बाते करने की जैसे की सैमसंग का CEO कौन है, Samsung का headquarter कहा है, भारत में सैमसंग कंपनी की मौजूदगी क्या है और इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार में सैमसंग कंपनी की कितनी हिस्सेदारी है यह जानने की.

सबसे पहले जानते है की सैमसंग के सीईओ कौन है. आपको बतादे की सैमसंग साउथ कोरिया का एक बहोत बड़ा business group है और इस ग्रुप के द्वारा Samsung नाम से बहोत सारी companies है जैसे की सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स और सैमसंग लाइफ इंश्योरेंस, सैमसंग फायर, इत्यादी. यहाँ पर हम सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी के सीईओ कौन है इसकी जानकारी आपको देंगे.

Samsung के CEO कौन है

सैमसंग के CEO Kim Hyun Suk, Kim Ki Nam और Koh Dong-Jin है. Samsung electronics के 3 CEO है जोकि वर्त्तमान समय में भी सैमसंग के सीईओ है. उन्होंने साल 2018 में सैमसंग कंपनी के सीईओ का कार्यभार संभाला था.

सैमसंग का मुख्यालय कहा है

सैमसंग कंपनी का मुख्यालय Samsung Town, Seoul, South Korea में है. इसी जगह से सैमसंग कंपनी दुनिया में फेले अपने बिज़नस का निरिक्षण करती है. सैमसंग कंपनी दक्षिण कोरिया देश की है और वहि से इस कंपनी की शुरुआत हुए थी और आज के समय में सैमसंग का मुख्यालय भी सैमसंग टाउन, सीओल, दक्षिण कोरिया में है.

Also read:

सैमसंग कंपनी क्या-क्या करती है या बनाती है

अगर आप यह सोचते है की सैमसंग कंपनी सिर्फ इलेक्ट्रॉनिक्स सामानों को ही बनाती है तो आपको बता दे की सैमसंग कंपनी इलेक्ट्रॉनिक्स सामानों के आलावा भी बहोत सारे क्षेत्रो में business करती है.

Samsung company मोबाइल, टेलीविज़न, रेफ्रिज़रेटर, एयरकंडीशनर, माइक्रोवेव ओवन, कंप्यूटर के पार्ट्स जैसे की कंप्यूटर मॉनिटर, मेमोरी कार्ड, वाशिंग मशीन, टेबलेट इत्यादी जैसे electronics product बनाती है और इसके साथ-साथ सैमसंग लाइफ इन्स्योरंस, लड़ाकू टॉप, और जहाज बनाने का बिज़नस भी करती है. इसके अलावा और भी क्षेत्रो में Samsung अपना business करती है.

जिस तरह भारत के टाटा ग्रुप के अलग-अलग बिज़नस है ठीक उसी तरह दक्षिण कोरिया के सैमसंग ग्रुप के भी बहोत सारे बिज़नस है. और यह दक्षिण कोरिया का सबसे बड़ा बिज़नस समूह है. आपको बता दे की सैमसंग कंपनी में 3 लाख से भी अधिक लोग काम करते है.

तो अब आपको पता चल गया होगा की सैमसंग कंपनी क्या-क्या करती है, Samsung क्या बनाती है. चलिए अब हम यह जानते है की भारत में सैमसंग कब आई, भारत में Samsung company क्या business करती है, भारत में सैमसंग का मुख्यालय कहा पर है और भारत में Samsung का manufacturing plant कहा पर है.

भारत में सैमसंग कंपनी की मौजूदगी

सैमसंग कंपनी की शुरुआत तो दक्षिण कोरिया में हुई है पर कंपनी के दुनिया के विविध देशो में अपना बिज़नस है. और उनमे से एक भारत भी है. भारत में भी सैमसंग कंपनी बहोत समय से बिज़नस कर रही है और बहोत अच्छा कर रही है. भारत में सबसे पहले 1996 में सैमसंग ने अपना plant श्रीपेरबंदुर में लगाया था. और इसी प्लांट से सैमसंग ने भारत में अपने कदम रखे. 

शुरूआती दिनों में तो Samsung के products को भारत में अच्छा-खासा response नहीं मिल रहा था पर जब सैमसंग ने 2009 में Galaxy S series के phone launch करे तो Samsung को इस phone का बहोत अच्छा रेस्पोंसे मिला और तब बहोत सारे लोगो ने उस फ़ोन को ख़रीदा और देखते ही देखते सैमसंग के वो फ़ोन तेजी से बिकने शुरू हो गए और फिर सैमसंग ने दुसरे फ़ोन भी लांच किये और उनका भी काफी अच्छा response मिला. मोबाइल के आलावा अलग-अलग इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट बेचना भी सैमसंग ने शुरू कर दिया था पहले से ही. उनमे भी सैमसंग को अच्छी सफलता मिली. शायद आपके घरे में भी सैमसंग का कोई प्रोडक्ट होगा. अगर है तो निचे comment करके बतायिगा की वो कोनसा प्रोडक्ट है.

सैमसंग के भारत में 1.5 लाख से भी ज्यादा रिटेल आउटलेट्स मौजूद है. सैमसंग ने अपने ग्राहकों को अच्छी सुविधा देने के लिए 3000 से भी ज्यादा customer service center खोले हुए है और साथ में सर्विस वैन को भी जारी करा है.

भारत में सैमसंग के manufacturing plants

भारत में दो जगह पर सैमसंग के manufacturing plants मौजूद है. एक श्रीपेरबंदुर में और दूसरा नॉएडा में है.

आपको यह जानकर बड़ी ख़ुशी होगी की Samsung ने भारत में दुनिया का सबसे बड़ा mobile manufacturing plant बनाया हुआ है  जिसे की 2018 बनाया गया है. और यह प्लांट नोइडा सेक्टर 81 में बनाया गया है. नोइडा में सैमसंग के आलावा और भी कई मोबाइल निर्माता companies के plant मौजूद है. आपको बता दे की दुनिया की सबसे बड़ी mobile factory जोकि नोइडा में सैमसंग के द्वारा बनायीं गयी है उसका उद्घाटन भारत के प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और दक्षिण कोरिया के राष्ट्र पति के हाथो किया गया था.

इस प्लांट को बनाने में सैमसंग ने 5000 करोड़ रुपये का निवेश किया हुआ है. अगर बात करे इस प्लांट की तो यह प्लांट पुरे 35 एकड़ में बनाया गया है. इस प्लांट के बनाने से लोगो को रोजगार भी मिला है. सैमसंग के भारत में 5 Research and development center भी मौजूद है.

भारतीय smartphone market में Samsung की हिस्सेदारी

आपको बता दे की भारत में smartphone market में सैमसंग की 26 फीसदी हिस्सेदारी रही है. और हर साल ये हिस्सेदारी बढती जा रही है. हलाकि भारत में सबसे ज्यादा फ़ोन शाओमी के बेचे जाते है.

तो अब आप जान गए होगे की भारत में सैमसंग का बिज़नस कैसा है और उसकी मौजूदगी क्या है.

Conclusion:

तो दोस्तों में उम्मीद करता हु की सैमसंग कंपनी के बारेमे विस्तार से लिखा गया यह लेख आपको पसंद आया होगा. और आपको सभी जानकरी मिल चुकी होगो. इस आर्टिकल में हमने आपको जानकारी दी है की Samsung कहा की कंपनी है, Samsung किस देश की कंपनी है, सैमसंग कंपनी का मालिक कौन है (सैमसंग किसकी कंपनी है), Samsung के संस्थापक का नाम क्या है, Samsung कौनसे products बनाती है, सैमसंग का मुख्यालय कहा पर है, सैमसंग के सीईओ कौन है उनका नाम क्या है, भारत में Samsung की मौजूदगी क्या है और भारत में सैमसंग का plant कहा पर है, सैमसंग कंपनी का सबसे पहला फ़ोन कौनसा था और उसका नाम क्या था और सैमसंग का इतिहास.

अगर फिर भी कोई जानकरी हमसे छुट गयी हो और इस आर्टिकल में ना हो तो आप निचे कमेंट करके जरुर बताये. आपके द्वारा दिया गया suggestion हमारे लिए बहोत जरुरी है. इस लेख को हो सके तो अपने दोस्तों को जरुर share कीजिये और इसी तरह हमारे ब्लॉग को आगे भी visit करते रहिएगा. मिलते है एक नए topic के साथ जल्द ही. धन्यवाद.

Newest
Previous
Next Post »