Realme कहां की कंपनी है और इसका मालिक कौन हैं

Realme कहां की कंपनी है? रियल मी किस देश की कंपनी है? Realme company का मालिक कौन है? क्या आपके मन में भी यह सभी सवाल आ रहे है और इसका जवाब आप जानना चाहते है तो इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको इन सभी सवालों के जवाब मिल जाएंगे. 

आज के इस आर्टिकल में हम रियल मी कंपनी के बारे में आपको बताने वाला है की आखिर रियल मी कहां की कंपनी है और रियल मी का मालिक कौन है.

दोस्तों आज सभी लोग smartphone का उपयोग करते हैं और बाजार में कई तरह की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी है. Realme भी एक स्मार्टफोन निर्माता कंपनी है जोकि स्मार्टफोन का निर्माण करती है और पूरी दुनिया में उसे बेचती है. Vivo, Oppo, Redmi, Oneplus इन सभी companies की तरह real me भी एक जानी-मानी फोन निर्माता कंपनी है. शायद आप भी इन पांचों में से किसी एक कंपनी का फ़ोन उपयोग करते होंगे और आपको लगता है कि यह सभी अलग-अलग है तो यह सोचना गलत है.

Realme kaha ki company hai
Realme kaha ki company hai


Oppo, Vivo, Realme, Redmi और OnePlus इन पांचो mobile manufacture companies की parent company तो एक ही है. आपको यह जानकर थोड़ा आश्चर्य जरूर लगेगा पर यह सही बात है. आप इनमे से किसी भी कंपनी का फ़ोन ख़रीदे, उसका फायदा तो एक ही कंपनी को होगा जोकि इन सभी कंपनी की पैरंट कंपनी है. तो आपके मन में यह सवाल तो जरुर आया होगा की अगर इन सभी कंपनी के मोबाइल एक ही कंपनी के द्वारा बनाये जाते है तो फिर ऐसा क्यों? उन्होने अलग अलग नाम से brand क्यों बनाया और अलग-अलग तरह के मोबाइल बाजार में क्यों उतारे? इनका जवाब तो हम आपको आगे इस article में बताएंगे पर सबसे पहले हम आपको बताते हैं कि रियल मी कहां की कंपनी है, रियल मी किस देश की कंपनी है.

Realme कहां की कंपनी है

Realme चाइना देश की कंपनी है. Realme chine देश में स्थित एक मोबाइल निर्माता कंपनी है जोकि स्मार्टफोन manufacture करती है और उसे छीने और दूसरे देशों में बेचती हैं. इसका मतलब यह है की रियल मी एक चाइनीस मोबाइल है जिसका प्रोडक्शन चाइना में होता है और चाइना के साथ दूसरे देशों के बाजार में भी रियल मी के फोन बेचे जाते हैं और लोग इसे पसंद भी करते हैं.

हर company का एक नाम होता है और वह कंपनी अपने नाम को एक brand बनाना चाहती है. और कंपनी के नाम को ब्रांड बनाने में कंपनी को बहोत मेहनत करनी पड़ती है. रियल मी ने भी अपने नाम को एक ब्रांड बनाने में बहोत मेहनत करी और आज Realme एक brand बन चूका है.

तो अब आप तो पता चल गया होगा Realme किस देश का कंपनी है तो चलिए अब हम बात करते हैं कि रियल मी कंपनी की पैरंट कंपनी कौन सी है, मतलब कि उसका असली नाम क्या है. रियल मी स्मार्टफोन का प्रोडक्शन कौन से कंपनी के द्वारा किया जाता है.

Also read:

Realme की parent company का नाम क्या है

BBK Electronics रियल मी की पैरेंट कंपनी है और यह कंपनी ना केवल रियल मी बल्कि इसके साथ-साथ Oppo, Vivo, Redmi, Oneplus जैसे बड़े स्माटफोन ब्रांड की भी पैरेंट कम्पनी है. 

आप Vivo का मोबाइल खरीदें, Realme का फ़ोन खरीदें या फिर Oppo का मोबाइल खरीदें उसका जो भी फायदा होगा वह BBK electronics को ही होगा को क्योंकि यह कंपनी ही इन पांचो स्मार्टफोन brandsकीपैरेंट कंपनी है.

चलिए अब बात करते हैं रियल मी कंपनी का मालिक कौन है, रियल मी के मालिक का नाम क्या है.

Realme company का मालिक कौन है

Realme company के मालिक का नाम Sky Li हैं. और यह चीन के निवासी है.

यह तो बात करी रियल मी का मालिक कौन है पर रियल मी की जो पैरेंट कंपनी है उसका मालिक कौन है? मतलब की BBK Electronics कंपनी का मालिक कौन है?

BBK Electronics company का मालिक कौन है

आपको बता दें कि BBK Electronics company के मालिक का नाम Daun Yongping है और यह भी चीन के निवासी है. Daun Yongping BBK Electronics के owner हैं.

अभी तक आपने जाना की रियल मी कंपनी किस देश की है, रियल मी के मालिक का नाम क्या है और उसकी पैरंट कंपनी बेबी के इलेक्ट्रॉनिक्स के बारे में भी हमने आपको बताया है. तो क्या आपके मन में यह सवाल नहीं आया की यह कंपनी 5 अलग-अलग तरह के मोबाइल क्यों बनाती है? अलग-अलग मोबाइल ब्रांड क्यों रखे हैं? इसके पीछे का कारण क्या है? तो चलिए इसके बारे में भी जानते हैं.

कोई एक कंपनी अलग-अलग प्रकार के मोबाइल का प्रोडक्शन क्यों करती हैं?

आपको बता दें की यह पांचो companies है तो एक ही company के पर इनको अलग-अलग नाम दे दिया गया है और इन सभी के फ़ोन के features भी थोड़े अलग अलग रखे गए है. इन सभी mobiles के price भी अलग-अलग है. पर ऐसा करने के पीछे का कारण है mobile industry मैं अपनी पकड़ को मजबूत करना.

उन्होंने बाजार में अलग-अलग तरह के smartphones launch किए और उन सभी मोबाइल को अलग-अलग company का नाम दिया गया, सभी कंपनी को आपस में एक दूसरे के competitor बना दिए गए. और वह चाहते हैं कि लोग इन्हीं मोबाइल को एक दूसरे के साथ compare करके इन्हीं में से किसी एक मोबाइल को खरीदे. चाहे वो Oppo का मोबाइल खरीदे या फिर Vivo का मोबाइल खरीदे या फिर Realme मोबाइल को खरीदे पर होगा तो एक ही कंपनी का. उन्होंने उस पांचो अलग-अलग मोबाइल कंपनी के CEO भी अलग-अलग रखे हैं.

तो अब आपको पता चल गया होगा की कोई एक कंपनी कई प्रकार के अलग-अलग मोबाइल का प्रोडक्शन क्यों करती है और उसे अलग-अलग नाम से बाजार में क्यों लांच करती है.

यह भी जरुर पढ़े:

चलिए अब हम आपको रियल मी के बारे में कुछ और बातें बताते हैं. Realme facts.

Realme company के बारे में जानकारी

नीचे हमने रियल मी कंपनी के कुछ facts बताएं है और कुछ सवाल-जवाब दिए गए.

रियल मी कंपनी की स्थापना कब हुई?

6 May 2018 को Realme कंपनी की स्थापना की गई थी और यह कंपनी smartphone manufacture करती है.

भले ही इस कंपनी की स्थापना 2018 में हुई हो पर असल में यह कंपनी तो 2010 में ही बन गई थी पर उस समय यह एक अलग कंपनी ना होकर Oppo का एक sub brand था. 

6 मई 2018 को Realme एक स्वतंत्र कंपनी के रूप में उभर कर आ गई और वह Oppo का sub brand नहीं रही है बल्कि अब तो यह कंपनी Oppo का competitor बन चुकी है. Oppo की तरह Realme भी अब एक brand बन चुका है.

महज कुछ ही सालों के अंदर realme एक बहुत बड़ा brand बन गई और लोग रियल मी के स्मार्टफोन को काफी पसंद करते हैं क्योंकि इस कंपनी के स्मार्टफोन बहुत अच्छे होते हैं और कम दामों में ज्यादा features दिए जाते हैं. रियल मी कंपनी ने दूसरे बड़े mobile brands को कड़ी टक्कर दी है और वह भी बहुत ही कम समय के अंदर.

क्या आपको पता है कि realme ने सबसे पहले कौन सा फोन लांच किया था, उस फोन का नाम क्या है?

Realme के द्वारा लांच किया गया सबसे पहला स्मार्टफोन का नाम क्या है

Realme ने जो सबसे पहला smartphone launch किया था उस फोन का नाम Realme 1 रखा गया था. और लोगों ने इस smartphone को बहुत पसंद किया था. और फिर इसके बाद Realme company के द्वारा कई अलग-अलग प्रकार के स्मार्टफोन लॉन्च किए गए.

तो चलिए अब जानते है की रियल मी के सीईओ कौन है.

Realme company के CEO का नाम क्या है

Realme के ग्लोबल स्तर के CEO का नाम Sky Li है और Realme India के CEO का नाम Madhav Sheth है.

Realme company के headquarters कहां है

Shenzhen, Guangdong, chine मैं रियल में के हेडक्वार्टर है.

Conclusion:

तो दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि आपको Realme के बारे में लिखा गया यह article पसंद आया होगा. तो आपको पता चल गया होगा कि Realme कहां की कंपनी है, रियल मी किस देश की कंपनी है, Realme का मालिक कौन है, Realme कंपनी के सीईओ का नाम क्या है, रियल मी कंपनी की स्थापना कब हुई थी, रियल मी का इतिहास क्या है, इस कंपनी के headquarters कहां है और इसी तरह रियल मी के बारेमे जानकारी हमने आपको दी है.

अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों को भी जरूर share करें. इसी तरह के articles पढने के लिए आप हमारे blog को भी जरूर follow करें. धन्यवाद.

Previous
Next Post »