Oppo कहां की कंपनी है और इसका मालिक कौन है

Oppo कहां की कंपनी है? ओप्पो कंपनी का मालिक कौन है? Oppo किस देश की कंपनी है? हेलो दोस्तों, आज के इस article में हम Oppo कंपनी के बारे में आपको जानकारी देने वाले हैं. आप smartphone का इस्तेमाल तो जरूर करते हैं और हर इंसान अपनी जरूरत के हिसाब से मोबाइल का उपयोग करता है. लोग अलग-अलग company के मोबाइल खरीदते हैं. बाजार में कई प्रकार की मोबाइल निर्माता कंपनी उपलब्ध है इनमें से Oppo एक जानी-मानी मोबाइल निर्माता कंपनी है.

Oppo kaha ki company hai
Oppo kaha ki company hai


आपने Oppo company के बारे में तो जरूर सुना होगा और अगर आप भी ओप्पो कंपनी का मोबाइल खरीदना चाहते हैं या फिर खरीदने की सोच रहे हैं तो आपको यह जरूर पता होना चाहिए की ओप्पो कहां की कंपनी है, Oppo का फोन कहां बनता है, Oppo कंपनी का फाउंडर कौन है.

जब भी हम बाजार में किसी वस्तु को खरीदने जाते हैं जैसे कि कोई gadgets खरीदने जाते हैं तो हम यह जरूर देखते हैं कि यह गेजेट किस कंपनी का है. पर बहुत कम लोगों को यह बात पता होती है कि वह कंपनी किस देश की है और उसके प्रोडक्ट कहां पर manufacture किये जाता है. सभी को Oppo क्या products बनाती है इसके बारे में तो पता है पर कई लोगों को ओप्पो किस देश की कंपनी है इसके बारे में जानकारी नहीं होती है.

इस आर्टिकल को आप पूरा जरूर पढ़े ताकि आप यह जान सकें की ओप्पो कंपनी कहां की है और Oppo कंपनी का मालिक कौन है. तो चलिए यह आर्टिकल शुरू करते हैं और सबसे पहले जानते हैं कि ओप्पो किस देश की कंपनी है.

Oppo कहां की कंपनी है

Oppo चीन देश की कंपनी है. आपको बता दें कि Oppo के phone chines phone है. चाइना में ओप्पो के मोबाइल का प्रोडक्शन होता है. Oppo के फ़ोन को बनाने में जिस भी parts की जरुरत पड़ती है उसे चीन में ही बनाया जाता है और चीन के साथ साथ जहा पर भी Oppo के manufacturing plants है वहा पर ये parts भेजे जाते है phone बनाने के लिए. 

चाइना के अलावा दुनिया के दूसरे देशों में भी Oppo company के mobile बेचे जाते हैं और लोग इसे काफी पसंद भी करते हैं. Oppo के फोन की camera quality भी बहुत अच्छी होती है और साथ में बहुत सारे features भी दिए जाते हैं. Mobile industry में बहुत सारी मोबाइल निर्माता कंपनी है और उन्हीं में से एक कंपनी Oppo जो बहुत कम समय में एक brand बन गया है. और लोग ओप्पो के फोन खरीदना पसंद भी करते हैं.

Oppo कंपनी का पूरा नाम Guangdong Oppo Mobile Telecommunications Corp. Ltd हैं. पर हम सभी इसे Oppo ऐसे ही बुलाते हैं. अगर आप यह सोचते हैं कि ओप्पो कंपनी सिर्फ मोबाइल को ही manufacture करती है तो आपको बता दें कि ओप्पो कंपनी मोबाइल के अलावा और भी कई तरह के electronics devices और gadgets का प्रोडक्शन करती है जैसे कि पावर बैंक, एयरफोन, स्मार्ट वॉच, इत्यादि. पर मोबाइल इंडस्ट्री में ओप्पो कंपनी की बहुत ज्यादा पकड़ है. इसी वजह से अगर आप किसी से पूछेंगे कि ओप्पो किस चीज का निर्माण करती हैं तो आपको जवाब में mobile ही सुनने को मिलेगा. पर असल में या company मोबाइल के साथ साथ कई अन्य तरह के products भी बनाती है.

पिछले article में हमने आपको बताया था कि रिRealme कहां की कंपनी है. जिसमे हमने BBK Electronics नामक company का जिक्र किया था. तो आपको बता दें कि Oppo company की पैरेट कंपनी भी BBK Electronics ही है. इसका मतलब यह है कि ओप्पो कंपनी बेबी के इलेक्ट्रॉनिक कंपनी की सहायक कंपनी है. 

यह भी पढ़े:

तो दोस्तों अब आपको पता चल गया होगा की Oppo कहां की कंपनी है मतलब कि ओप्पो किस देश की कंपनी है. तो क्या आप यह जानना नहीं चाहोगे कि ओप्पो का मालिक कौन है, Oppo company का founder कौन है उसका नाम क्या है? तो चलिए इसके बारे में भी जानते हैं.

Oppo कंपनी का मालिक कौन है

Oppo के मालिक का नाम Tony Chen हैं. Tony Chen ने इस company को बनाया था और वही ओप्पो कंपनी के फाउंडर है. 10 अक्टूबर 2004 को ओप्पो कंपनी की शुरुआत हुई थी.

हर company यह चाहती है कि उसका नाम एक brand बन जाए. आपको बता दें कि 2004 से पहले, मतलब कि 2001 में ही ओप्पो कंपनी ने अपना Oppo नाम chine ने रजिस्टर कर लिया था. 

ओप्पो एक चाइनीस कंपनी है. आप ओप्पो के फोन खरीदते हैं या फिर अगर Oppo का फोन इस्तेमाल कर रहे हैं तो वह chines phone है. चाइना के अलावा अलग-अलग देशों में भी ओप्पो के manufacturing plants है और उसमें जिन चीजों का इस्तेमाल फ़ोन बनाने के लिए किया जाता है वह सभी चाइना से import किए जाते हैं.

Oppo के बारे में विशेष जानकारी

हमने यह तो जाना कि Oppo कंपनी का मालिक कौन है, Oppo किसकी कंपनी है. तो चलिए अब हम आपको ओप्पो के बारे में विशेष जानकारी देते हैं जैसे कि ओप्पो कंपनी के CEO कौन है, ओप्पो इंडिया के CEO कौन है, ओप्पो के द्वारा launch किया गया सबसे पहला फोन कौन सा है, ओप्पो के Headquarters कहां है इत्यादि.

Oppo की पैरंट कंपनी का नाम क्या है?

Oppo की parent company का नाम BBK Electronics हैं. Oppo company, BBK Electronics company की सहायक कंपनी है.

BBK Electronics company ना केवल Oppo बल्कि उसके साथ साथ और भी mobile and consumer electronics company जैसे कि Vivo, Realme, Redmi, OnePlus की पैरंट कंपनी है.

Oppo company की शुरुआत कब हुई?

Oppo की शुरुआत 10 अक्टूबर 2004 को की गई थी. और इस company की शुरुआत चाइना में की गयी थी और आज यह कंपनी पूरी दुनिया में अपने products बेचती है और ज्यादातर यह कंपनी मोबाइल का production करती हैं.

Oppo के founder कौन है?

Oppo के फाउंडर Tony Chen है. इन्हीं के द्वारा 2004 में ओप्पो कंपनी की शुरुआत करी गई थी.

Oppo के CEO कौन है?

Oppo के global स्तर के CEO Tony Chen हैं. जैसे कि हम जानते हैं कि ओप्पो चाइना के अलावा दूसरे देशों में भी अपने products बेचती है तो ऐसे में अलग-अलग देशों में भी Oppo के manufacturing plants होते हैं. भारत में भी ओप्पो कंपनी के मैन्युफैक्चरिंग प्लांट है. आपको बता दी थी ओप्पो इंडिया के सीईओ का नाम Charles Wong हैं. भारत में ओप्पो कंपनी इन्ही के द्वारा संचालित कि जाती है और ग्लोबल स्तर पर टोनी चैन के द्वारा कि जाती है.

दोस्तों टोनी चैन ने Oppo company की स्थापना करी थी और आज भी ओप्पो के ग्लोबल स्तर के सीईओ के पद पर टोनी चैन ही है. 

Also Read:

अब हमने Oppo India के बारे में बात करी है तो यह भी जान लेते हैं कि भारत में ओप्पो का मैन्युफैक्चरिंग प्लांट कहां, मतलब की भारत में किस जगह ओप्पो के फोन को बनाया किया जाता है.

भारत में ओप्पो का manufacturing plant कहां है?

नोएडा शहर में Oppo कंपनी का manufacturing plant है जहां Oppo के phone को बनाया जाता है. आपको बता दें कि इस प्लांट का area 110 एकड़ का है. यहां से ओप्पो कंपनी के smartphone बनाए जाते हैं और उसे पूरे देश में supply किया जाता है.

अभी आपके मन में एक सवाल आया होगा कि अगर Oppo Chine की company है मतलब कि ओप्पो एक चाइनीस फोन है और अगर इसका प्रोडक्शन भारत में हो रहा है तो भला यह चाइनीस कैसे हुआ? यह सवाल तो आना बनता है. आपको बता दें कि भले ही भारत में Oppo company के mobiles को बनाया जाता है पर उस मोबाइल को बनाने में जितने भी parts का उपयोग किया जाता है वह सभी Chine से मंगवाया जाता है. भारत में तो सिर्फ उन सभी पार्ट्स को आपस में जोड़कर उसे assemble किया जाता है और phone को बनाया जता है. मोबाइल के सभी पास चाइना से ही मंगाया जाते है. इसी वजह से भले ही भारत में ओप्पो फोन को असेंबल किया जाता है पर वह हे तो एक चाइनीस फोन ही.

चलिए अब हम बात करते हैं कि ओप्पो का headquarter कहां हैं. हर कंपनी का हेड क्वार्टर होता है जहां से अलग-अलग देशों में फेले अपने बिजनेस को संचालित किया जाता है.

Oppo का headquarter कहां है?

Oppo का हेड क्वार्टर Dongguan, Guangdong, chine में हैं. ओप्पो का मुख्यालय चाइना देश में स्थित है. और इसके अलावा अलग-अलग देशों में ओप्पो के कार्यालय मौजूद है.

दोस्तों Oppo company एक consumer electronics company है जो कि अलग-अलग तरह के electronics gadgets बनाती है. ओप्पो कंपनी ने अपना बिजनेस पूरी दुनिया में फैलाया हुआ है.

2016 में चीन में smartphones manufacture करने वाली company में, Oppo सबसे बड़ी कंपनी बन गई थी औरों Oppo एक ब्रांड बन गया. और आज लोगों के बीच ओप्पो एक लोकप्रिय फोन के रूप में उभर कर आ गया है.

Oppo ने अपना पहला फोन कब लांच किया था?

2008 मैं ओप्पो कंपनी ने अपना पहला phone launch किया था. पर वह कोई touchscreen phone नहीं था बल्कि वह कीपैड वाला फोन था. और आज ओप्पो कंपनी स्मार्टफोन बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनियों में शामिल है.

तो यह थी ओप्पो कंपनी के बारे में जानकारी. तो अब आपसे कोई पूछे की Oppo कहा की company है, Oppo किस देश की कंपनी है, Oppo किस देश का मोबाइल है, तो उसका जवाब होगा चाइना. ओप्पो चीन देश की कंपनी है और इसकी शुरुआत चीन देश में ही हुई है.

बाजार में पहले से ही बहुत सारी मोबाइल निर्माता कंपनी मौजूद थी पर Oppo ने कई कंपनियों को पीछे धकेल कर सबसे ज्यादा मोबाइल बेचने वाली कंपनियो की list में शुमार हो गयी. 

Conclusion:

उम्मीद करते हैं कि Oppo कहां की कंपनी है और Oppo कंपनी का मालिक कौन है इस विषय पर लिखा गया यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा. इस आर्टिकल के जरिए हमने आपको ओप्पो कंपनी के बारे में सभी जानकारी देने की पूरी कोशिश की है. अगर फिर भी कोई जानकारी हमसे छूट गई हो तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं.

इस आर्टिकल में हमने जाना कि Oppo किस देश की company है, Oppo mobile किस देश का है, ओप्पो का मालिक कौन है उनका नाम क्या है, ओप्पो कंपनी के CEO कौन है, ओप्पो कंपनी की स्थापना कब हुई, ओप्पो कंपनी का headquarter कहां है, भारत में ओप्पो का manufacturing plant कहां है, Oppo ने अपना सबसे पहला फोन कब लांच किया इत्यादि.

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने मित्रों को भी जरूर शेयर करें ताकि वह भी जान सके कि Oppo कंपनी किस country का है. धन्यवाद.

Previous
Next Post »