सैनिटाइजर क्या होता है और इसका उपयोग कैसे करे | Sanitizer meaning in Hindi

सेनीटाइजर क्या होता हैSanitizer meaning in Hindi। हैल्लो दोस्तों, आज हम आपको सैनिटाइजर के बारे में जानकारी देने वाले है. अगर आप नहीं जानते कि सैनिटाइजर क्या है, सैनिटाइजर का मतलब क्या होता है (Sanitizer meaning in Hindi), सैनिटाइजर के फायदे क्या है सैनिटाइजर का उपयोग कैसे करते हैं तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए काफी मददरूप होगा. क्योंकि आज यहां पर आप इन सभी टॉपिक के बारे में जानेंगे.

Sanitizer meaning in Hindi
Sanitizer meaning in Hindi


जबसे कोरोना वायरस का कहार दुनिया में छाया हुआ है तब से एक शब्द सैनिटाइजर और दूसरा शब्द quarantine बहुत ही चर्चा में है. दुनिया के लगभग सभी देशों की सरकार और लोग एक दूसरे को कोरोना वायरस से बचने के उपाय बताते हैं और इनमें से दो उपाय बहुत ज्यादा प्रचलित है. एक उपाय तो यह है कि आप घर से बहार न निकले और दूसरा उपाय यह है कि आप हैंड सेनीटाइजर की मदद से अपने हाथों को अच्छी तरह से साफ करें.

हम में से ज्यादातर लोग साबुन से ही अपने हाथों को स्वच्छ करते हैं और स्वच्छ करते आ रहे हैं, पर जब से कोरोना आया है तब से लोगों को साबुन की जगह सेनीटाइजर से हाथ धोने की सलाह दी जाती है. क्योंकि ए साबुन से ज्यादा असरकारक है और आपको वायरस से बचाता है. 

बहुत सारे लोग पहले से ही सेनीटाइजर का उपयोग करते आ रहे हैं पर ज्यादा लोग इसका उपयोग नहीं करते थे. पर अभी के समय हम बात करें तो लगभग सभी लोग सैनिटाइजर का उपयोग करने लगे हैं और वह रोज हैंड सैनिटाइजर की मदद से अपने हाथों को साफ करते हैं.

ऐसे में यह सवाल आना तो बनता है कि सैनिटाइजर क्या होता है, सैनिटाइजर को हिंदी में क्या कहते हैं. तो चलिए आपको इसके बारे में बताते हैं कि सैनिटाइजर का मतलब हिंदी में क्या है होता है.

सैनिटाइजर क्या होता है – Sanitizer meaning in Hindi

सेनीटाइजर sanitize शब्द से बना है और इसका मतलब स्वच्छ होता है. तो अगर हम sanitizer का मतलब निकाले तो सैनिटाइजर एक ऐसा द्रव्य है जिसकी सहायता से आप अपने हाथों को स्वच्छ करते हैं.

Sanitizer एक अंग्रेजी भाषा का शब्द है और अगर आप किसी dictionary में या फिर गूगल पर Sanitizer meaning in Hindi सर्च करेंगे तो आपको इसका हिंदी में मतलब प्रक्षालक होता है ऐसा दिखाई देगा. मैं आपसे सवाल पूछता हूं कि क्या आपको प्रक्षालक के बारे में कुछ समझ में आया? नहीं ना. यह तो सैनिटाइजर से भी कठिन लग रहा है समझने में. इसीलिए हमने सेनीटाइजर को हिंदी में क्या कहते हैं (Sanitizer meaning in Hindi), इसे आसान भाषा में समझाने का प्रयत्न किया है.

Also read:

तो अब आपको पता चल गया होगा कि सैनिटाइजर क्या होता है (sanitizer meaning in Hindi). तो चलिए अब हम आपको बताते हैं कि सैनिटाइजर का उपयोग कैसे करें.

सेनीटाइजर का उपयोग कैसे करें

हैंड सेनीटाइजर का उपयोग हम अपने हाथों को स्वच्छ करने के लिए करते हैं. इसके लिए आपको हैंड सैनिटाइजर की थोड़ी सी मात्रा अपने हाथों में लेनी है और फिर दोनों हाथों में उसे रगड़ना और तब तक अपने दोनों हाथों को रगड़ना है जब तक कि आपके हाथ सुख ना जाए.

अगर आपके हाथ पहले से गंदे हैं मतलब कि आपके हाथों पर कोई रंग लगा है या फिर दाग लगा है तो सबसे पहले आप साबुन से अपने हाथों को साफ कर ले और फिर आप सैनिटाइजर का उपयोग करें.

हैंड सैनिटाइजर की मदद से हाथ धोने के लिए आपको कम से कम 30 से लेकर 60 सेकंड तक तो अपने हाथों को रगड़ना ही है. इससे होगा यह कि आपके हाथ में जो कीटाणु होते है वह इतनी देर में मर जाएंगे.

तो कुछ इस तरह आप सैनिटाइजर का उपयोग कर सकते हैं. 

सैनिटाइजर और साबुन दोनों ही कीटाणु मारने का काम करता है. पर यदि आप सैनिटाइजर का उपयोग करेंगे तो यह ज्यादा अच्छा रहेगा. साबुन के मुकाबले सेनीटाइजर कारगार साबित होता है. और यह आपके हाथों को पूरी तरह से स्वच्छ करता है. और हमें सैनिटाइजर से ही हाथ धोने की सलाह दी जाती है.

आपको बता दें कि कोरोनावायरस से पहले बहुत कम लोग सैनिटाइजर का उपयोग करते थे और इसकी बिक्री भी ज्यादा नहीं होती थी पर कोरोना वायरस के बाद तो मानो सेनीटाइजर के उपयोग में बाढ़ सी आ गई हो. आज हर घर में सैनिटाइजर है और लोग हर रोज अपने हाथों को सैनिटाइजर की सहायता से साफ करते हैं.

दिन में कितनी बार sanitizer से हाथ धोने चाहिए

अगर आप दिन में 4 से 5 बार सैनिटाइजर की मदद से अपने हाथ को साफ करते हैं तो यह अच्छा रहेगा और यह देखा भी गया है और रिसर्च भी किया गया है कि अगर साबुन के मुकाबले sanitizer का उपयोग किया जाए तो संक्रमण फैलने से बचा जा सकता है

तो दोस्तों यहां पर हमने आपको sanitizer के बारे में कुछ जानकारी दी गयी है, जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए. दोस्तों, हर रोज अपने हाथों को सैनिटाइजर की सहायता से जरूर साफ करे ऐसा हम आपसे आग्रह करते हैं. और अगर सैनिटाइजर ना हो तो साबुन से अपने हाथो को जरुर धोए.

WHO ने भी सेनीटाइजर से अपने हाथों को धोने की सलाह दी है. अपने हाथों को जरूर स्वच्छ करें.

Also read:

Conclusion:

इस आर्टिकल में हमने जाना कि सैनिटाइजर क्या होता है (Hindi meaning of sanitizer), सैनिटाइजर का उपयोग कैसे करें, दिन में कितनी बार सैनिटाइजर से हाथ धोना चाहिए.

इस लेख को आप अपने मित्रों को जरूर शेयर करें और अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं. धन्यवाद.

Leave a Comment