1 click में photo का background remove कैसे करें

Photo का background remove कैसे करें। क्या आपको भी अपने फोटो का background हटाना है पर आपको नहीं पता कि फोटो का बैकग्राउंड कैसे हटाए तो आज की ये post आपके लिए ही लिखी गई. इस article में मैं आपको photo का background remove करने का तरीका बताने वाला हूं जो कि सबसे आसान है और सबसे सरल भी है. आप महज कुछ ही सेकंड के अंदर किसी भी फोटो का बैकग्राउंड रिमूव कर सकते हैं.

photo ka background remove kaise kare
photo ka background remove kaise kare


Photo के पीछे के background को हटाने के कई सारे कारण होते हैं, जैसे कि अगर आपने कोई फोटो खींचा है तो उसमें पीछे का बैकग्राउंड अच्छा नहीं आया है पर आपका फोटो बहुत अच्छा आया है तो आप उस फोटो का background remove करके एक अच्छा photo बना सकते हैं. या फिर आपको किसी सोशल मीडिया जैसे कि LinkedIn में अपनी profile picture लगानी है तो उसमें बिना background वाली photo लगाना अच्छा रहता है या फिर पीछे का बैकग्राउंड solid color का होना ज्यादा अच्छा रहता है. तो इसके लिए सबसे पहले आपको फोटो का background हटाना होगा.

और बिना बैकग्राउंड वाला फोटो दिखने में भी काफी अच्छे लगते हैं और professional लगता है.

तो चलिए आज का यह आर्टिकल शुरू करते हैं और जानते हैं कि किसी भी फोटो का बैकग्राउंड कैसे remove करें (How to remove photo background in Hindi).

इससे पहले मैं आपको बताना चाहता हूं कि आप फोटो का बैकग्राउंड रिमूव करने के लिए किसी भी photo editor tool, app या website का उपयोग कर सकते हैं. अगर आपको photo editing करना नहीं आता तो चिंता ना करें क्योंकि फोटो में से background हटाना बहुत ही आसान प्रक्रिया है और इसमें कुछ ही seconds का समय लगता है.

इस article में आपको photo background remove करने की वेबसाइट के बारे में जानकारी दी गई. इस वेबसाइट की मदद से आप किसी भी फोटो का बैकग्राउंड हटा सकते है. तो चलिए जानते हैं की ऐसी कौन सी website है और उस वेबसाइट का उपयोग करके photo का background कैसे हटाए इसके बारे में हम आपको बताते हैं.

Photo का background remove कैसे करें

Photo background remove करने के लिए नीचे दिए गए steps को follow करें.

  1. आप जिस भी photo का background हटाना चाहते हैं सबसे पहले आपको उस फोटो को अपने phone में save करके रखना है.
  2. उसके बाद आपको अपने फोन में किसी भी ब्राउज़र को open करना है. जैसे की chrome browser को open कर सकते हैं.
  3. फिर आपको अपने ब्राउज़र में remove.bg type करना है और इस website को open करना है. आप चाहें तो इसे अपने ब्राउज़र में टाइप करके भी सर्च कर सकते हैं या फिर आपको यहां पर भी इस वेबसाइट के link दिया गया है.
  4. जैसे ही आप इस वेबसाइट को ओपन करेंगे तो आपको कुछ इस प्रकार की screen देखने को मिलेगी जैसे कि नीचे screenshot में दिखाई दे रही है. 
    Photo background remove
    remove.bg


  5. यहां पर आपको upload image वाले option पर click करना है, image को upload करने के लिए.
  6. Upload image वाले option पर क्लिक करने के बाद आपको अपने phone gallery में से उस photo को select करना है जिसका कि आप background remove करना चाहते हैं. आप जिस फोटो में से बैकग्राउंड हटाना चाहते हैं उस फोटो को सिलेक्ट करें.
  7. Photo select करने के बाद कुछ process होगा और कुछ ही सेकंड के अंदर ये वेबसाइट फोटो का बैकग्राउंड रिमूव करके देगी.

    photo ka background remove kaise hataye
    Photo ka background remove kaise hataye


  8. अब आपको फोटो को download कर लेना है. Photo download करने के लिए फोटो के नीचे दिए गए download option पर click करें.
  9. जैसे ही आप डाउनलोड वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो बिना बैकग्राउंड वाला फोटो डाउनलोड हो जाएगा.
बस आपको इतना ही करना है. तो कुछ इस तरह आप किसी भी फोटो का बैकग्राउंड remove online कर सकते हैं remove.bg वेबसाइट की मदद से. तो है ना यह बहुत ही आसान प्रक्रिया. तो अब आपको पता चल गया होगा कि photo का background remove कैसे करें.
 
अगर आप फोटो का बैकग्राउंड हटाने के बदले फोटो का बैकग्राउंड बदलना चाहते है, मतलब की फोटो के पीछे कोई दूसरा फोटो बैकग्राउंड के रूप में लगाना चाहते है तो आप उसके लिए निचे दिए गए आर्टिकल को पढ़े

अगर आप इस website का उपयोग नहीं करना चाहते तो इसकी तरह और भी बहुत सारी वेबसाइट available है. आप किसी भी वेबसाइट का उपयोग कर सकते हो. इसके लिए आप गूगल पर “remove photo background” search कर सकते हैं. जैसे ही आप सर्च करेंगे, आपको बहुत सारी वेबसाइट की लिस्ट मिलेगी. आप किसी भी वेबसाइट को open कर सकते हैं और उसकी मदद से किसी भी फोटो का बैकग्राउंड रिमूव कर सकते हैं.

Jio phone में photo का background कैसे हटाए


बहुत सारे लोग jio phone का उपयोग करते हैं पर ऐसे में अगर आप भी जिओ फोन का इस्तेमाल करते हैं तो इसके लिए कोई अलग प्रक्रिया नहीं है.

इस process को आप अपने smartphone में कर सकते हैं और computer में भी कर सकते हैं. अगर आप जियो फोन का उपयोग कह रहे हैं और जियो फोन में फोटो का बैकग्राउंड हटाना है तो इसके लिए भी यही process है. आप किसी भी फोन या कंप्यूटर में ऊपर बताए गए steps को follow करके कुछ ही सेकंड में किसी भी photo का background delete कर सकते हैं.

जियो फोन में फोटो का background हटाने के लिए आप जियो फोन में ब्राउज़र को ओपन करें. सर्च बार में remove.bg टाइप करके OK बटन दबाए. website open होने के बाद उसमें आप जिस photo में से background हटाना चाहते हैं उसे select करें और background remove होने के बाद डाउनलोड कर ले. इसकी जानकारी आपको सबसे पहले ऊपर बता दी गई है. आपको वहीं same process को follow करना है.

तो कुछ इस तरह आप जियो फोन में photo के background को remove कर सकते हैं.
 
यह भी पढ़े:

Photo background remove apps


इसके अलावा आप किसी third party apps को download करके भी photo background remove कर सकते हैं. play store पर ऐसे बहुत सारे photo background remove करने वाला app मौजूद है जिसकी मदद से आप किसी भी फोटो का background delete कर सकते हैं.

नीचे आपको कुछ photo background remove करने वाले apps दिए गए हैं आप उनमें से किसी भी application को डाउनलोड कर सकते हैं और उसकी मदद से इमेज का बैकग्राउंड रिमूव कर सकते हैं.
  • Background Eraser
  • PhotoLayers
  • Slick – backgroundchange
  • Superimpose
  • BG Remover
तो यह थे कुछ बढ़िया फोटो बैकग्राउंड रिमूव करने वाले एप्स. आप इन्हें प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं और उपयोग कर सकते हैं.

Conclusion:

तो में उम्मीद करता हु कि आपको यह article पसंद आया होगा. इस article में हमने आपको बताया कि किसी भी photo ka background remove kaise kare और अगर आप जियो फोन का उपयोग करते हैं तो इसके लिए भी हमने आपको बताया है कि jio phone me photo ka background kaise remove kare और साथ में image का बैकग्राउंड रिमूव करने वाले apps के बारे में भी आपको जानकारी दी है.

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे share जरूर करिएगा और इसी तरह के आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे blog को जरूर फॉलो करें. धन्यवाद.

Leave a Comment