Photo का background कैसे change करें online

Photo का background कैसे change करें। अगर आपको भी अपने फोटो का बैकग्राउंड बदलना है और जानना चाहते हैं कि महज कुछ ही सेकेंड के अंदर online किसी भी photo का background change कैसे करते हैं हिंदी में तो आप सही जगह पर आए है. यहां पर आपको बहुत ही सरल तरीके से बताया गया की image या photo के पीछे का background कैसे बदलते हैं. तो अगर आपको भी Photo editing का शौक है तो यह article आपके लिए काफी मदद रूप होगा. तो इसे आप पूरा जरूर पढ़ें.

Photo ka background kaise change kare
Photo ka background kaise change kare

 

जब भी हम फोटो खींचते हैं तो जाहिर सी बात है कि साथ में उस फोटो का बैकग्राउंड भी आयेगा. कभी कबार ऐसा होता है कि हमने जो फोटो खींचा होता है उसका background अच्छा नहीं होता है. तो ऐसे में आप दो चीज कर सकते है. या तो आप उस फोटो के बैकग्राउंड को remove कर सकते या फिर फोटो के बैकग्राउंड को ही बदल दे.

यहां पर आपको फोटो का बैकग्राउंड कैसे चेंज करें ऑनलाइन (How to change photo background in Hindi) इसकी जानकारी दी गई है. पर यदि आप फोटो के बैकग्राउंड को बदलने के बजाए उसे remove कर देना चाहते हैं तो इसके ऊपर भी हमने पहले से ही एक post लिखा है. आप उस post को भी पढ़ सकते हैं.

जब बात आती है फोटो का बैकग्राउंड बदलने की तो ऐसे में हमें किसी photo editing website या फिर application की सहायता लेनी पड़ती है. और इनमें से adobe Photoshop सबसे best है. पर यदि adobe Photoshop में फोटो का बैकग्राउंड चेंज करने जाएंगे तो उसमे आपको थोड़ा ज्यादा टाइम लगेगा और उसमे आपको बहुत सारे steps को follow करना पड़ता है और सभी को फोटोशॉप का knowledge भी नहीं होता है. अगर आपको सिर्फ फोटो का बैकग्राउंड बदलना है तो इसके लिए आप फोटोशॉप के बजाय दूसरा तरीका अपना सकते हैं और बहुत ही आसानी से ऑनलाइन किसी भी फोटो का बैकग्राउंड चेंज कर सकते हैं.

तो चलिए जानते हैं कि photo का background change करने का तरीका कोनसा है जिसकी मदद से आप आसानी से mobile से photo का background change कर सकते है. तो चलिए शुरू करते हैं की फोटो का बैकग्राउंड कैसे बदले.

Photo का background कैसे change करें

अगर आपको किसी फोटो का बैकग्राउंड चेंज करना है तो इसके लिए बहुत सारी websites और apps available है. और उन्हीं में से एक सबसे बढ़िया website के बारे में आज आप यहां पर जानेंगे जोकि सबसे best है और easy to use है.

वेबसाइट के अलावा आप फोटो बैकग्राउंड चेंज करने वाले ऐप का भी उपयोग कर सकते हैं पर इसके लिए आपको उस application को download करना होगा. अगर आपको किसी एप्लीकेशन को डाउनलोड करें बिना फोटो का बैकग्राउंड बदलना हैं तो इसके लिए आपको नीचे दिए गए steps follow करने होंगे.

Photo का background change करने के लिए नीचे दिए थे स्टेप्स को फॉलो करें.

  1. सबसे पहले तो आपको जिस photo का background बदलना है उस फोटो को अपने मोबाइल में save करके रखना है. और जो भी बैकग्राउंड आप उस फोटो में लगाना चाहते हैं उस फोटो को भी अपने फोन में save करके रखें.
  2. फिर आप अपने मोबाइल में किसी भी ब्राउज़र को ओपन करें और उसमें आप remove.bg website ओपन करें. इसकी link आपको यहां पर भी दी गई है और चाहे तो सीधे browser में type करके भी open कर सकते हैं.
  3. इस website के home page में आपको एक option दिखाई दे रहा होगा upload image का. तो upload image ऑप्शन पर click करें. निचे screenshot में देखे.

    Photo background change
    remove.bg

     

  4. अब आपको उस फोटो को select करना है जिसका कि आप background change करना चाहते हैं, मतलब कि बदलना चाहते हैं. तो आप उसे सिलेक्ट करें.
  5. फिर वह फोटो इस वेबसाइट में upload हो जायेगा. जैसे ही जो फोटो अपलोड हो जाएगा तो उस फोटो में से background remove हो जाएगा automatically. अगर आप चाहें तो बिना बैकग्राउंड के फोटो को सीधा डाउनलोड कर सकते हैं और यदि आप उस फोटो का बैकग्राउंड बदलना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Edit वाले option पर click करना होगा. यदि आप डाउनलोड वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो बिना बैकग्राउंड वाला फोटो डाउनलोड हो जायेगा पर हमें तो फोटो का बैकग्राउंड चेंज करना है. 
    Photo background change kare

     

  6. जैसे ही आप Edit option पर click करेंगे तो आपको उस वेबसाइट में पहले से कुछ background दिए जाते हैं. यदि आपको उनमें से कोई background पसंद आ जाता है तो उसे सिलेक्ट करके आप वह बैकग्राउंड अपने photo में लगा सकते हैं. 
    Photo ka background kaise badle
    Photo ka background kaise badle

     

  7.  यदि आपको पहले से दिए गए बैकग्राउंड में से कोई पसंद नहीं आया और आप कोई दूसरा बैकग्राउंड लगाना चाहते हैं तो उसके लिए आप select photo पर click करें.
  8. फिर आपको उस image को select करना है जिसे कि आप फोटो के पीछे मतलब की बैकग्राउंड में लगाना चाहते हैं. आप जो भी फोटो सिलेक्ट करेंगे वह बैकग्राउंड में set हो जाएगा.
  9. फिर आप उसका preview देख सकते हैं कि पीछे background कैसा लग रहा है.
  10. फिर आपको photo को download कर लेना है. इसके लिए आपको निचे फोटो download करने का ऑप्शन दिया गया है. तो आप उस पर क्लिक करके फोटो डाउनलोड कर सकते हैं.

तो आप इस तरह किसी भी फोटो का बैकग्राउंड को चेंज कर सकते हैं ऑनलाइन. यह एक बहुत ही बढ़िया वेबसाइट है फोटो का बैकग्राउंड चेंज करने के लिए. यदि आप इसकी जगह कोई और वेबसाइट का उपयोग करना चाहते हैं तो आप वह भी कर सकते हैं.

यह भी पढ़े:

अगर आप दूसरी वेबसाइट की मदद से image का background बदलना चाहते हैं तो नीचे मैंने आपको कुछ फोटो का बैकग्राउंड चेंज करने वाली websites की list दी है जिसकी मदद से आप मोबाइल से फोटो का बैकग्राउंड चेंज कर सकते हैं.

Photo का background change करने वाली websites

  • remove.bg
  • photo scissor.com
  • slazzer.com
  • clipping magic.com
  • fotor.com
  • PicsArt.com
  • Bonanza.com

तो यह थी कुछ best photo background change करने वाली वेबसाइट. आप गूगल पर “change photo background online” search करें. आपको बहुत सारी वेबसाइट मिलेगी. आपको जो भी पसंद आए उस की मदद से फोटो का बैकग्राउंड बदल सकते है.

Jio phone मैं फोटो का बैकग्राउंड कैसे बदले

यहां पर हमने आपको जो फोटो का बैकग्राउंड बदलने का तरीका बताया है वह online तरीका है. मतलब कि आप इसे किसी भी प्रकार के device में अपना सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ एक browser की जरूरत पड़ती है जहा पर आप वेबसाइट को ओपन करते है. Jio phone में भी browser रहता है. यहां पर हमने आपको जो process बताई है उसे आप अपने जियो फोन में ब्राउज़र open करके कर सकते हैं.

आप Smartphone, Jio phone, Computer या laptop किसी भी प्रकार के device में फोटो के पीछे का बैकग्राउंड चेंज कर सकते हैं. जियो फोन के लिए आप जियो फोन में ब्राउज़र ओपन करें और search bar में remove.bg लिखकर इस website को open करे और जो प्रक्रिया हमने आपको ऊपर बताई उसे follow करें.

तो कुछ इस तरह आप photo का background change कर सकते हैं jio phone से. तो अब आपका जो सवाल था की जियो फोन में फोटो का बैकग्राउंड कैसे चेंज करें उसका जवाब आपको मिल गया होगा और computer में photo का background कैसे change करें उसका जवाब भी आपको मिल गया होगा.

Jio phone guide:

Photo का बैकग्राउंड चेंज करने वाला apps

यदि आपको वेबसाइट का उपयोग ना करके अपने मोबाइल में photo background change करने वाला ऐप को डाउनलोड करके फोटो का बैकग्राउंड बदलना है तो इसके लिए आपको app को अपने फोन में डाउनलोड करना होगा.

अगर आप play store पर search करेंगे कि photo background change app तो आपको ढेरों applications देखने को मिलेगे. आपको जो भी एप्लीकेशन अच्छा लगे, उसे डाउनलोड करें. उस एप्लीकेशन की मदद से फोटो बैकग्राउंड चेंज कर सकते हैं.

नीचे हमने आपको कुछ best photo background change करने वाले apps के बारेमे बताया है. आप उनमें से किसी भी एप्लीकेशन का उपयोग कर सकते हैं और इमेज बैकग्राउंड को बदल सकते हैं.

  • Change photo background editor
  • Background Eraser
  • Auto background Changer
  • Photo cut
  • ID photo background editor
  • Nature photo editor
  • Photo room

तो यह है कुछ best photo background change applications. इसे डाउनलोड करने के लिए इन्हें प्ले स्टोर पर सर्च कर सकते हैं और फिर उसे डाउनलोड कर सकते हैं.

तो दोस्तों अब आपको पता चल गया होगा कि online photo ka background kaise change kare, Jio phone में photo का background कैसे change करें और फोटो बैकग्राउंड चेंज करने वाली वेबसाइट और एप्लीकेशन कौन सा है.

Conclusion:

इस article में आपने जाना की photo का background कैसे change करें, फोटो का बैकग्राउंड कैसे बदले, जियो फोन में फोटो का बैकग्राउंड बदलने का तरीका क्या है और साथ में best photo background change online website and apps कौन से हैं इसके बारे में भी बताया.

अगर आपको कोई सवाल है तो आप नीचे comment करके हमें बता सकते हैं और यदि यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे share करना ना भूले. इसी तरह के लेख पढना अगर आपको पसंद है तो हमारे ब्लॉग को जरूर फॉलो करें. धन्यवाद.

Leave a Comment