Zodiac sign in Hindi by name – राशि चिन्ह और राशि के नाम

Zodiac sign in Hindi by name (राशी के नाम और अक्षर हिंदी मेंराशी चक्र के चिन्ह)| अपने नाम के पहले अक्षर से राशि का नाम कैसे पता लगाएं| हेलो दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में मैं आप लोगों को राशि चक्र और चिन्ह के बारे में बताने वाला हूं कि आप अपनी राशि का पता कैसे लगा सकते हैं. यहां पर हम जानेंगे कि राशि कितनी होती है राशि के नाम और अक्षर क्या है और राशि चिन्ह (Zodiac sings by name in Hindi) के बारे में भी आपको जानकारी मिलेगी.

Zodiac sign in Hindi by name
Zodiac sign in Hindi and English by name

जन्म के समय ग्रहों की स्थिति के आधार पर ज्योतिष हमें अपनी राशि के बारे में बताते हैं और उस हिसाब से हमारा नामकरण होता है. अगर आप पता लगाना चाहते हैं कि मेरी राशि कौनसी है तो आप उसे आसानी से पता कर सकते हैं. 

तो अगर आपको भी नहीं पता कि आप की राशि कौनसी है और अगर आप अपनी राशि के बारे में जानकारी लेना चाहते हैं तो यह post आपके लिए है. तो इसे आप पूरा जरूर पढ़ें, ताकि आप भी अपने नाम के आधार पर अपनी राशि का पता लगा सके और zodiac sign in Hindi by name के बारेमे जान सके.

सबसे पहले हम आपको बताते हैं कि राशि कितनी होती है मतलब की राशि के नाम कितने हैं. (हिंदी में नामे के अनुसार राशी नाम)

Zodiac signs name in Hindi – राशि के नाम और चिन्ह

सबसे पहले आपको बता दें कुल 12 राशि होती है. और इन 12 राशियों के नाम आपको नीचे दिए गए हैं. यहां पर आपको राशि चक्र के नाम हिंदी में और इंग्लिश दोनों में दिए गए हैं.

बारह राशियों के नाम चिन्ह के साथ – 12 Rashi name in Hindi and English

  1. सिंह – Leo
  2. मिथुन – Gemini
  3. वृषभ – Taurus
  4. मकर – Capricorn
  5. कुंभ – Aquarius
  6. कन्या – Virgo
  7. तुला – Libra
  8. मीन – Pisces
  9. कर्क – Cancer
  10. मेष – Aries
  11. धनु – Sagittarius
  12. वृषिक – Scorpio
तो यह है 12 राशियों के नाम हिंदी में और इंग्लिश में. तो चलिए अब हम जानते हैं की नाम से राशि का पता कैसे लगाएं. नाम के पहले अक्षर से राशि का नाम पता कैसे लगाएं.

Zodiac sign in Hindi by name – नाम के आधार पर राशि चिन्ह

नीचे हमने आपको एक टेबल दिया है. जिसमें कि आपको राशि के नाम हिंदी में और इंग्लिश में दिए गए है और साथ में यह भी बताया गया है कि कौनसे अक्षर से शुरू होने वाला नाम कोनसी राशि में आता है.

तो आप उस टेबल के जरिए पता लगा सकते हैं कि आपकी राशि कौनसी है. हम मेसे बहुत लोगों को अपनी राशि के बारे में जानकारी होती है पर कई लोगों को यह नहीं पता होता है की उनकी राशि क्या है. 

एक उदाहरण लेकर मैं आपको समजता हूं. मेरा नाम किशन है और किशन नाम में सबसे पहला अक्षर “” आता है तो मेरी राशि मिथुन राशि है. ठीक इसी तरह आप भी अपने नाम के पहले अक्षर से अपनी राशि का पता लगा सकते हैं. 

अगर आपको नहीं पता कि आपकी राशि क्या है? तो नीचे दिए गए zodiac sign in Hindi table के जरिए आप अपनी राशि के बारे में जान सकते हैं. 

राशी चार्ट in Hindi

राशी चार्ट in Hindi – Zodiac signs in Hindi
राशी नाम
(Hindi)
राशी नाम
(English)
अक्षर
मिथुन Gemini का की कु के को हा
कर्क Cancer ही हु हे हो डा डी डू डे डो
सिंह Leo मा मी मु मे मो टा टी टू टे
वृषिक Scorpio तो ना नी नू ने नो या यी यू
तुला Libra रा री रु रे रो ता ती तू ते
कन्या Virgo टो पा पी पु पे पो
कुम्भ Aquarius गू गे गो सा सी सू से सो दा
मीन Pisces दी दू ची ज्ञ दे दो चा
मकर Capricorn भो जा जी खी खू खे खो गा गी
वृषभ Taurus वा वी वू वे वो
मेष Aries चू चे चो ला ली लू ले लो
धनु Sagittarius ये यो भा भी भू भे

ऊपर दिए गए टेबल में से आप अपनी राशि का नाम पता लगा सकते हैं. अगर आपका नाम रमेश है तो आप ऊपर दिए गए टेबल में देखें की “र” किस राशि में आता है क्योंकि रमेश नाम का सबसे पहला अक्षर “र” है, इसीलिए आपको टेबल में “र” को ढूंढना है.

Also read:

तो अब आपको पता चल गया होगा की नाम से राशि का पता कैसे लगाएं. राशि का पता लगाने का तरीका क्या है.

12 राशि के चिन्ह – 12 zodiac signs in Hindi

नीचे दिए गए फोटो के जरिए आप राशि के चिन्ह देख सकते हैं, कि किस राशि का चिन्ह कौनसा है. इससे आप यह भी पता लगा सकते हैं कि आपकी राशि का चिन्ह क्या है.

Rashi chakr chinh - zodiac signs by name in Hindi
Zodiac signs by name in Hindi – राशी चक्र चिन्ह

हर राशि को एक चिन्ह दिया गया है. तो आप उस चिह्न के आधार पर भी राशि का पता लगा सकते हैं. ऊपर आपको सभी 12 राशियों के चिन्ह के बारे में बताया गया (Zodiac signs by name alphabets in Hindi and English).

Conclusion:

तो में उम्मीद करता हूं कि आपको, नाम के पहले अक्षर से राशि का पता कैसे लगाएं के बारे में लिखा गया यह आर्टिकल पसंद आया होगा और आपको पता चल गया होगा कि मेरी राशि का नाम क्या है मतलब कि आप की राशि क्या है. हमने आपको बारह राशियों के नाम हिंदी में और इंग्लिश में बताएं हैं और साथ में राशि चक्र के प्रतीक चिन्हों के बारे में भी हमने आपको जानकारी दी है.

इस आर्टिकल के जरिये आप राशी चिन्ह की पहचान कर सकते हैं (zodiac sign in Hindi by name). अपने नाम के आधार पर. अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों को शेयर जरूर करें और हमारे Blog को जरूर follow करें. धन्यवाद.

Leave a Comment