रेडियो का आविष्कार किसने किया और कब हुआ था in Hindi

रेडियो का आविष्कार किसने किया था और रेडियो का आविष्कार कब हुआ था | क्या आप रेडियो सुनते हैं? शायद अब आप radio में गाना नहीं सुनते होंगे. पहले के जमाने में लोग रेडियो के काफी शौकीन हुआ करते थे और उस समय रेडियो का काफी चलन भी था. पर जब से TV और smart phone आ गए हैं उसके बाद तो मानो अब रेडियो का उपयोग बहुत कम हो चुका है. यह हमारी मान्यता है पर आज भी लोग रेडियो का उपयोग करते हैं और उसमे गाना सुनना भी बहोत पसंद करते है.

radio ka avishkar kisne kiya
radio ka avishkar kisne kiya


आज हम मनोरंजन के लिए बहुत सारे साधनों का उपयोग करते हैं जैसे कि mobile, television, computer इत्यादि और उन्हीं में से एक साधन Radio भी है. जैसे-जैसे इन साधनों में बदलाव होता गया उसी तरह नए-नए gadgets बाद में आते रहे. नई-नई technology का अविष्कार होता रहा और आज हमारे पास मनोरंजन के बहुत सारे विकल्प मौजूद है. लोग अपने मनपसंद channel की frequency को radio में set कर के गाना सुनते थे और आज भी कई लोग गाना सुनने के लिए रेडियो का उपयोग करते हैं क्योंकि उन्हें रेडियो में गाना सुनने में मजा आता है. पर आजकल की युवा पीढ़ी को रेडियो में गाना सुनने का इतना मजा नहीं आता जितना की उनको आधुनिक स्मार्टफोन, टीवी में गाना सुनने को आता है.

हम सभी जानते हैं कि रेडियो क्या है फिर भी एक बार हम आपको radio क्या है इसकी संक्षिप्त जानकारी व्याख्या के स्वरूप में बताते हैं.

Radio क्या है

रेडियो एक तरह का यंत्र है जिसके जरिए हम संदेश को बिना तार की मदद से एक जगह से दूसरी जगह भेज सकते हैं. आज के जमाने में जो भी संचार के साधन हैं उनमें इसी technology का उपयोग किया जाता है.

रेडियो का आविष्कार ना हुआ हो तो तो शायद संचार से जुड़े साधन जो आज हमें देखने को मिलते हैं जिससे की हमें संचार सेवाएं मिलती है, शायद वो थोड़ी अलग होती. जब किसी एक चीज का आविष्कार होता है और अगर उस पर काम किया जाए तो उसके साथ साथ कई और चीजों का भी आविष्कार हो जाता है.

तो यह थी रेडियो की परिभाषा. तो क्या आप जानना नहीं चाहोगे की रेडियो का आविष्कार किसने किया और कब किया था (रेडियो की खोज किसने की थी और कब की थी). अगर आप उत्सुक है तो आज का यह पोस्ट आप पूरा पढ़ें. इस पोस्ट के जरिए हम आपको रेडियो का आविष्कार किसने किया था और रेडियो का आविष्कार कब हुआ और साथ में रेडियो से जुड़ी कुछ रोचक जानकारी भी आपको बताएंगे. तो चलिए शुरू करते हैं.

रेडियो का आविष्कार किसने किया

हम आपको बता दें की रेडियो का आविष्कार किसी एक व्यक्ति ने नहीं किया था बल्कि इसमें तीन व्यक्तियों की अहम भूमिका थी और साथ में दुसरे वैज्ञानिको ने भी अपना योगदान दिया था. और वह तीन व्यक्ति के नाम Guglielmo Marconi, Reginald Fessenden और William Dubilier  थे. 

तो चलिए अब हम आपको रेडियो के आविष्कार का इतिहास बताते है की रेडियो के निर्माण में किस वैज्ञानिक ने कितनी भूमिका निभाई है.

सन 1864 में James Clerk Maxwell (जेम्स क्लर्क मैक्सवेल) ने experiment किया और उसमें उन्होंने पाया की इलेक्ट्रोमैग्नेटिक वेव (विद्युतचुम्बकीय तरंग) को एक जगह से दूसरी जगह पर भेजा जा सकता है वह भी तार के बिना. मतलब की एक ऐसी तकनीक जिसमें संदेश को एक जगह से दूसरी जगह बिना किसी तार की मदद से भेजा जा सके. उन्होंने इस आविष्कार की theory मतलब की लिखित ज्ञान तो दे दिया था पर वह इस आविष्कार को पूरा ना कर सके. उनका यहां अविष्कार अधूरा रह गया था.

जेम्स क्लर्क मैक्सवेल की मृत्यु के बाद उनकी theory को किसीने साबित करने की कोशिश करी और जिस वैज्ञानिक ने वह कोशिश की उस वैज्ञानिक का नाम था Heinrich Hertz. और उन्होंने यह सुनिश्चित किया कि electromagnetic wave को बिना किसी तार की सहायता से आसमान में एक जगह से दूसरी जगह भेजा जा सकता है.

फिर उसके बाद Guglielmo Marconi ने टेलीग्राफ की खोज कर radio signal भेजा. असल में वह कोई signal नहीं था बल्कि एक संगीत की ध्वनि थी. और फिर 1899 में उन्होंने एक इंग्लिश चैनल पर अपना पहला वायरलेस सिग्नल फ़्लैश किया था और उसके ठीक 2 साल बाद उन्होंने English भाषा का “S” शब्द प्राप्त करा था.

तो कुछ इस तरह radio का आविष्कार हुआ था और उसके बाद यह एक मनोरंजन का साधन भी बन चुका था. फिर लोगों ने रेडियो का इस्तेमाल संगीत सुनने के लिए शुरू करा और समय के साथ साथ radio में और भी आविष्कार किए गए.

Also read:

तो अब आपको पता चल गया होगा कि रेडियो का आविष्कार किसने किया था और कब किया था. रेडियो के आविष्कारक कौन है.

अब हम आपको भेजने से जुड़े कुछ तथ्य से अवगत कराते हैं और कुछ सवाल और उनके जवाब की चर्चा करते हैं.

दुनिया में सबसे पहला रेडियो स्टेशन किस शहर में बनाया गया था

आपको बता दें कि दुनिया में सबसे पहला रेडियो स्टेशन New York शहर में बना था. 

भारत का सबसे पसंदीदा radio channel कौन सा है

93.5 fm भारत का सबसे लोकप्रिय रेडियो चैनल हैं.

रेडियो का आविष्कार की शुरुआत किस वैज्ञानिक ने की थी

James clerk Maxwell रेडियो का आविष्कार की शुरुआत करी थी.

सबसे पहले भारत में रेडियो प्रसारण कब हुआ था

सन 1927 में मुंबई और कोलकाता के बिच में रेडियो प्रसारण की शुरुआत हुई थी. और फिर 8 जून 1936 के बाद पुरे देश में रेडियो का प्रसारण शुरू हुआ था.

भारत में कुल कितने रेडियो स्टेशन है

भारत में कुल 223 रेडियो स्टेशन है जोकि आकाशवाणी के है.

Conclusion:

हम आशा करते हैं की FM radio का आविष्कार किसने किया था (रेडियो का निर्माण किस वैग्नानिक ने किया था) और radio का आविष्कार कब हुआ था (who invented radio and when) इस विषय पर लिखा गया ये लेख आपको पसंद आया होगा. इसमें हमने आपको रेडियो के इतिहास के बारे में जानकारी दी है कि आखिर कैसे रेडियो के निर्माण की शुरुआत हुई. 

अगर आपको इस तरह के लेखक पढ़ना पसंद है तो आप हमारे blog को follow कर सकते हैं क्योंकि यहां पर हम इसी तरह के लेख आपके लिए लिखते हैं. इसे अपने दोस्तों को जरूर शेयर करें. धन्यवाद.

Leave a Comment