Passport size photo का size कितना होता है

पासपोर्ट साइज फोटो का साइज कितना होता है। हेलो दोस्तों, आज इस post में आप जानेंगे कि passport photo का size कितना होता है millimeter, centimeter और Inch में. जब भी हम online या offline form भरते हैं या फिर किसी तरह से document बनाने के लिए form भरते हैं तो उसमें हमें एक पासपोर्ट साइज फोटो लगाना होता है.

लगभग हर तरह के फॉर्म में passport size photo की मांग की जाती है फिर चाहे आप नौकरी के लिए apply कर रहे हो, अपने resume में photo लगाना चाहते हो, आधार कार्ड, पैन कार्ड जैसे बहुत सारे डॉक्यूमेंट के फॉर्म भरते समय आपसे से पासपोर्ट साइज फोटो मांगा जाता है.

passport size photo ka size kitna hota hai
passport size photo ka size kitna hota hai

 

Passport size photo का size कितना होता है 

आपने पासपोर्ट साइज फोटो तो जरूर देखा होगा पर क्या आप जानते हैं कि उस passport size photo का size कितना होता है? अगर आपको इसके बारे में नहीं पता है तो चिंता ना करें क्योंकि आज की इस पोस्ट में आपको हम बताएंगे की पासपोर्ट फोटो का साइज मिलीमीटर, सेंटीमीटर और इंच में कितना होता है.

तो चलिए शुरू करते हैं और सबसे पहले जानते हैं की पासपोर्ट साइज फोटो का साइज मिली मीटर में कितना होता है

Passport size photo का size in millimeter

Passport photo का साइज़ millimeter में 35mmX45mm होता है. जिसमें की 35mm photo की width है मतलब की चौड़ाई है और 45mm photo की height है मतलब की ऊंचाई है.

अगर आपको पासपोर्ट फोटो का साइज़ centimeter में कितना होता है यह जानना है तो इसके लिए आपको मिली मीटर को 100 से divide कर लेना है.

Passport size photo का size in centimeter

Passport photo का size centimeter में 3.5cmX4.5cm होता है. जिसमें की 3.5cm photo की width है मतलब की चौड़ाई है और 4.5cm photo की height है मतलब की ऊंचाई.

इसी तरह आप meter में भी पासपोर्ट फोटो की साइज़ को माप सकते हैं जोकी 0.35mX0.45m होता है.

Size of passport size photo in Inch

Passport photo size Inch में 1.37inX1.77in होता है. जिसमें की 1.37in photo की width है मतलब की चौड़ाई है और 1.77in photo की हाइट है मतलब की ऊंचाई.

यह तो जाना की मिलीमीटर, सेंटीमीटर, मीटर और इंच में पासपोर्ट साइज फोटो का साइज कितना होता है. तो चलिए अब हम जानते हैं की passport photo size in pixel कितना होता है.

Size of passport photo in pixel

पासपोर्ट साइज फोटो में width 132pixel होती हैं और पासपोर्ट फोटो की हाइट 170pixel होती है.

इन्हें भी पढ़े:

नीचे आपको एक टेबल दिया गया है जिससे कि आपको ऊपर बताए गए photo size को याद रखने में आसानी हो.

दोस्तों अलग-अलग देश में अलग-अलग पासपोर्ट फोटो का साइज होता है. हमने आपको यहां पर जो size के बारे में बताया है वह भारत मैं जितना रहता है उसके बारे में बताया है. 

भारत में पासपोर्ट साइज फोटो का साइज क्या है – Passport size photo in India

Passport size photo size
Photo Format Photo Size
(Width*Height)
Millimeter (mm) 35mm*45mm
Centimeter (cm) 3.5cm*4.5cm
Inch (in) 1.37in*1.77in
Pixel 132*170

अब आपको यह तो पता चल गया की पासपोर्ट साइज़ फोटो का साइज़ कितना होता है पर अगर आप पासपोर्ट साइज़ फोटो बनाना चाहते है वह भी अपने मोबाइल से तो आप उसके लिए निचे दिए गए पोस्ट को भी जरुर पढ़े. उसमे हमने आपको स्टेप बी स्टेप पूरी तरह से बताया है.

 

दोस्तों यह तो एक सामान्य जानकारी है पर इसके बारे में कई लोगों को पता नहीं होता है, इसीलिए हमने इस post के जरिए आपको बताया की passport photo का साइज कितना होता है. अगर आपको पासपोर्ट साइज फोटो निकलवा है तो आप किसी भी स्टूडियो में जाकर निकलवा सकते हैं और आपको उन्हें यह बताना नहीं पड़ता कि मुझे इतनी साइज का फोटो चाहिए, आपको केवल इतना ही कहना होता है कि मुझे पासपोर्ट साइज का फोटो चाहिए तो वह दुकानदार अपने आप समझ जाएगा कि फोटो का साइज़ कितना रखना है.

अगर आप ही दुकानदार है तब तो आपको पता ही होना चाहिए. अगर कोई कस्टमर आकर आपसे कहे कि मुझे पासपोर्ट साइज फोटो निकलवाना है तो आपको इसकी जानकारी होनी चाहिए कि फोटो का साइज कितना रखना होगा. 

Also Read:

आप किसी भी photo editor app या software के जरिए पासपोर्ट साइज फोटो बना सकते हैं. सबसे ज्यादा use किया जाने वाला सॉफ्टवेयर Photoshop है और ज्यादातर लोग passport size photo बनाने के लिए इसी software का उपयोग करते हैं.

Conclusion:

इस लेख के जरिए हमने आपको यह बताया कि पासपोर्ट साइज फोटो का साइज कितना होता है. (passport size photo size in centimeter, millimeter, Inch), Passport size photo का मतलब क्या होता है.

अगर आपको यह post helpful लगा हो तो इसे share जरूर करिएगा. आप हमारे blog में लिखे गए दूसरे articles को भी जरूर पढ़ें. हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे सभी articles बहुत पसंद आ रहे होंगे और कुछ ना कुछ नई जानकारी जरूर मिल रही होगी. धन्यवाद.

Leave a Comment