Passport size photo कैसे बनाएं mobile से

Passport size photo कैसे बनाएं mobile से। हेलो दोस्तों, आज के इस article में आप जानेंगे कि पासपोर्ट साइज फोटो कैसे बनाएं? यहां पर हम computer से passport size photo कैसे बनाते हैं इसके बारे में आपको नहीं बताने वाले हैं क्योंकि सभी लोगों के पास कंप्यूटर होना जरूरी नहीं है पर सभी लोगों के पास mobile जरूर होता है और इसीलिए आज हम आपको मोबाइल से पासपोर्ट साइज फोटो कैसे बनाएं इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले है.

passport size photo kaise banaye mobile se
passport size photo kaise banaye mobile se


अगर आप को भी पासपोर्ट साइज फोटो बनाना हैं तो इसके लिए आपको यह पता होना चाहिए की passport photo का size कितना होता है? अगर आपको साइज के बारे में नहीं पता है तो हमने इसके ऊपर एक post लिखा है जिसमे कि हमने आपको मिलीमीटर, सेंटीमीटर और इंच में फोटो का साइज कितना रखना होता है उसके बारे में जानकारी दी है तो आप उसे भी एक बार जरूर पढ़ें.

यहां पर हम passport size photo बनाने का सबसे आसान तरीका कौन सा है इसके बारे में आपको बताने वाले है. अगर आप ऑनलाइन सर्च करोगे तो आपको ज्यादातर यही जानने को मिलेगा की Photoshopकी मदद से पासपोर्ट साइज फोटो कैसे बनाएं. पर फोटोशॉप की मदद से फोटो बनाना थोड़ा सा कठिन हो जाता है क्योकी सभी लोगों को तो इसके बारे में जानकारी नहीं होती है. फोटोशॉप बहुत बड़ा सॉफ्टवेयर है और इसे सीखने के लिए आपको थोड़ा समय भी लगता है. और इसे आप केवल computer में ही चला सकते हैं.

हम जिस तरीके के बारे में आपको बताने वाले है उसके लिए ना तो आपको computer की जरूरत है और ना ही किसी technical skills की. आपके पास बस एक मोबाइल होना चाहिए. अगर आपके पास mobile है और पासपोर्ट साइज़ फोटो बनाना है तो आप आसानी से बना सकते हैं. 

तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं कि पासपोर्ट साइज फोटो कैसे बनाए मोबाइल से.

Passport size photo कैसे बनाएं mobile से

अगर आपको भी passport size photo बनाना है पर आप नहीं जानते कि मोबाइल से पासपोर्ट साइज फोटो कैसे बनाते हैं (How to make passport size photo in Hindi) तो नीचे हमने आपको online घर बैठे passport size photo kaise banaye mobile se इसकी पूरी जानकारी step by step दी है.

नीचे दिए गए steps को follow करके आप बिना कंप्यूटर के और बिना फोटोशॉप का उपयोग किए आसानी से पासपोर्ट साइज का फोटो बना सकते हैं वह भी अपने मोबाइल से.

यहां पर हमने आपको पासपोर्ट साइज फोटो बनाने का ऑनलाइन तरीका बताया है. तो चलिए शुरू करते हैं.

  1. सबसे पहले आपको idphoto4you website पर जाना है. आप चाहे तो google पर search करके भी इस वेबसाइट पर जा सकते हैं और यहां पर भी हमने आपको इस वेबसाइट की link दी है तो आप सीधे इस लिंक पर click करके भी उस website पर जा सकता है.
  2. जैसे ही आप इस website पर जाएंगे तो आप को इस वेबसाइट के home page पर 4 options दिखाई देंगे. Country, photo, print size और image file. नीचे आपको इन चारों options में किसे select करना है इसकी जानकारी दी गई है. 
    passport size photo maker tool
    idphoto4you


  3. Country मैं India को select करें.
  4. Photo मैं जो default size है वही select रहने दे. आप चाहे तो दूसरी साइज भी सिलेक्ट कर सकते हैं.
  5. Print size मैं भी डिफॉल्ट साइज ही रहने दे.
  6. Image file मैं आपको उस photo को select करना है जिसे कि आप पासपोर्ट साइज में convert करना चाहते हैं.
  7. Photo select करने के लिए choose file वाले option पर click करें. फिर आप जिस भी फोटो का पासपोर्ट साइज फोटो बनाना चाहते हैं उसे सिलेक्ट करें.
  8. उसके बाद इस वेबसाइट की terms & conditions को accept करें और upload button पर क्लिक करें.
  9. उसके बाद कुछ processing होगा और आपका photo upload हो जाएगा.
  10. फिर आपको 3 options दिखाई देंगे जिसकी मदद से आप अपलोड किए गए photo को edit कर सकते हैं. आपको brightness, contrast कैसे options मिलेंगे जिसकी मदद से आप फोटो को एडिट कर सकते हैं अगर चाहे तो. 
    How to make passport size photo in Hindi
    How to make passport size photo in Hindi


  11. उसके बाद Next बटन पर क्लिक करें.
  12. फिर आपको फोटो को adjust करना होगा ताकि वह passport size में बदल सके.
  13. अंत में Make photo वाले बटन पर क्लिक करें. 
    passport photo kaise banate hai


  14. जैसे ही आप make photo वाले button पर क्लिक करेंगे तो आपका फोटो ऑटोमेटिक download होना शुरू हो जाएगा और आपके phone में save हो जायेगा. फिर 90 सेकंड के बाद आप उस photo का print out भी निकाल पाएंगे. अगर आप कंप्यूटर पर यह प्रक्रिया कर रहे हैं तो आप सीधे फोटो का प्रिंट आउट निकाल सकते हैं. 
Also read:
 
बस आपको इतना ही करना है. आपने जो फोटो upload किया था वह अब passport size photo में बदल चुका है. तो कुछ इस तरह आप किसी भी फोटो को पासपोर्ट साइज फोटो में बदल सकते हैं और उसे अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकते हैं. तो अब आपको पता चल गया होगा कि पासपोर्ट साइज फोटो कैसे बनाएं mobile से.
 
यह तो हमने बात करी थी की आप ऑनलाइन वेबसाइट की मदद से पासपोर्ट साइज फोटो कैसे बना सकते हैं. इसके अलावा आपको play store पर ऐसे बहुत सारे apps मिल जाएंगे जिसकी मदद से आप पासपोर्ट साइज फोटो बना सकते हैं. तो अगर आपको भी पासपोर्ट साइज फोटो बनाना है तो इसके लिए हमने आपको best passport size photo maker app कौनसे हैं इसकी जानकारी नीचे दी है.

पासपोर्ट साइज फोटो बनाने वाला ऐप download | Best passport size photo maker apps 

  • Passport ID photo maker studio
  • Passport size photo maker
  • Passport-photo
  • ID photo free
  • Passport photo ID
और इसी तरह बहुत सारे applications आप तो google play store और apple app store में मिल जाएंगे. आप प्ले स्टोर पर “passport size photo maker app” search करेंगे तो आपको बहुत सारे ऐप मिल जाएंगे जिनमें से आप किसी भी एप्लीकेशन का उपयोग कर सकते हैं और पासपोर्ट साइज फोटो बना सकते हैं ऐप की मदद से.
 
आपको जिस भी पासपोर्ट साइज फोटो मेकर एप्प अच्छा लगे आप उसे डाउनलोड कर सकते हैं और उस ऐप की मदद से आप आसानी से पासपोर्ट साइज फोटो क्रिएट कर सकते हैं.
 
अगर आपके पास computer है तो अब आसानी से फोटोशॉप की मदद से passport size photo create कर सकते हैं. और सीधे उस फोटो की प्रिंट आउट निकाल सकते हैं printer की मदद से.
 
Also read:

Conclusion:
 
इस article में आपने सीखा की पासपोर्ट साइज फोटो कैसे बनाए मोबाइल से. आप चाहे तो कंप्यूटर से भी पासपोर्ट साइज का फोटो बना सकते हैं और अपने smartphone के जरिए भी पासपोर्ट साइज का फोटो बना सकते हैं.
 
तो आपको पता चल गया होगा कि पासपोर्ट साइज फोटो कैसे बनाया जाता है. साथ में हमने आपको कुछ बढ़िया पासपोर्ट साइज फोटो बनाने वाले एप्स के बारे में भी बताया है जिसे डाउनलोड करके आप आसानी से पासपोर्ट साइज फोटो बना सकते हैं.

आप सीधे गूगल में passport size photo maker tool सर्च करेंगे तो आपको बहुत सारी websites मिल जाएगी. आप किसी भी वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं जो वेबसाइट आपको सबसे अच्छी लगे आप उस वेबसाइट की मदद से passport size photo बना सकते हैं.
 

अगर आपको यह post पसंद आई हो तो इसे share जरूर करें और इसी तरह के आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे blog को जरूर follow करें.  धन्यवाद.

2 thoughts on “Passport size photo कैसे बनाएं mobile से”

Leave a Comment