साइकिल का आविष्कार किसने किया और कब किया था

साइकिल का आविष्कार किसने किया उसका नाम क्या है और कब हुआ था। हेलो दोस्तों, आज हम जानेंगे कि cycle का आविष्कार किसने किया था और साथ में cycle से जुड़े कुछ मजेदार और रोचक तथ्यों जिसके बारे में शायद आपको नहीं पता होगा उनके बारे में भी हम आपको बताएंगे.

आपके मन में एक सवाल तो जरूर आया होगा कि साइकल तो एक साधारण वहां है तो इसका आविष्कार भी सरल तरीके से हो गया होगा. Motor साइकिल का आविष्कार इतनी सरल तरीके से भी नहीं हुआ था. बाकी उपकरणों के आविष्कार की तरह साइकिल की खोज भी बहुत मायने रखता है, भले ही यह केवल दो पहिया वाहन हो.

cycle ka avishkar kisne kiya
cycle ka aviskar kisne kiya

 

साइकिल के आविष्कार का इतिहास तो बहुत साल पुराना है. जाहिर सी बात है कि साइकिल के आविष्कार से पहले Bike और Four Wheeler के बारे में तो किसी ने सोचा भी नहीं होगा. आज हम जो यातायात के उपकरणों का उपयोग करते हैं जैसे कि गाड़ी, बस, ट्रक ये सब पहले के जमाने में नहीं होते थे. लोग सामान को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने के लिए घोड़ा गाड़ी, बेलगाडी जैसे वाहनों का उपयोग किया करते थे.

पर जब cycle का invention हुआ तो लोग यातायात के लिए साइकिल का उपयोग करने लगे. तो क्या आपको पता है कि साइकिल का आविष्कार किसने किया था और साइकिल का आविष्कार कब हुआ था. इस post में आपको साइकिल की खोज किसने की थी उसका नाम, साइकिल का इतिहास और साइकिल से जुड़े कुछ रोचक तथ्य के बारे में जानने को मिलेगा. तो चलिए शुरू करते हैं और सबसे पहले जानते हैं कि साइकिल का आविष्कार किसने किया?

साइकिल का आविष्कार किसने किया

जर्मन वैज्ञानिक कार्ल वाॅन ड्रैस (Karl von drais) ने साइकिल का आविष्कार किया था.

आपको बता दें कि कार्ल वाॅन ड्रैस ने न केवल साइकिल की खोज की थी बल्कि इसके अलावा और भी कई उपकरणों की भी उन्होंने खोज करी थी. अगर उनके द्वारा किए गए अन्य invention की बात करें तो उन्होंने सबसे पहला keyboard वाला typewriter का आविष्कार किया था सन 1821 में.

इसी के साथ साथ उन्होंने मीट ग्राइंडर की भी खोज करी थी मीट ग्राइंडर मतलब कीमा बनाने के लिए उपयोग में लिए जाने वाला यंत्र. उन्होंने स्टेनोग्राफर मशीन का भी invention  किया था 1827 में जो कि 16 अक्षरों वाली थी.

साइकिल का आविष्कार कब हुआ था

सन 1817 में साइकिल का आविष्कार किया गया था Karl von Drais के द्वारा. कहां जाए तो लगभग आज से 200 वर्ष पहले cycle का invention हुआ था.

दुनिया की वह सबसे पहली साइकिल, आज जो हम सड़क पर साइकिल देखते हैं उससे काफी अलग थी और बहुत ही ज्यादा साधारण थी. आज हम जो साइकिल में functionality देखते हैं उसके ना के बराबर सुविधा विश्व की सबसे पहली cycle में थी. उसमें केवल दो पहिया थे, बैठने के लिए एक सिट थी और आपको जानकर आश्चर्य होगा कि उस साईकिल में पेंडल नहीं थे. अगर आपको साइकिल को चलाना है तो आपको अपने पैरों से धक्के मार कर चलाना पड़ता था मतलब कि आप यह कह सकते हैं कि आप सीट पर बैठे बैठे दौड़ रहे है.

आप निचे दिए गए photo में देख सकते है की दुनिया की सबसे पहली साइकिल कैसी दिखती थी. दुनीया के सबसे पहले साइकिल का फोटो आप निचे देख सकते है.

First cycle in the world
First cycle in the world

 

अब आपको यह पता चल गया होगा कि cycle का invention किसने किया था और साइकिल का आविष्कार कब हुआ था, किस वैज्ञानिक ने साइकिल का आविष्कार किया था उसका नाम क्या था. पर क्या आप जानते हैं कि साइकिल का आविष्कार क्यों किया गया था मतलब की ऐसी क्या वजह थी जिसके कारण कार्ल वाॅन ड्रैस को साइकिल का आविष्कार करने का विचार आया?

क्या आप जानते है की:

चलिए उसके बारे में हम विस्तार से आपको बताते हैं की साइकिल का निर्माण क्यों किया गया.

cycle का आविष्कार क्यों किया गया

दरअसल साइकिल का आविष्कार एक बड़ी समस्या को दूर करने के लिए किया गया था जिसके बारे में हम आपको आगे बताने वाले हैं.

सन 1815 में टैन्बोरा ज्वालामुखी में एक बहुत बड़ा विस्फोट हुआ था और यह ज्वालामुखी इंडोनेशिया में था. आप तो जानते ही होंगे कि जब ज्वालामुखी में विस्फोट होता है तो उसके काले बादल आसमान में छा जाते हैं और वह विस्फोट इतना बड़ा था कि उसके धुए से बने बादल धीरे-धीरे पूरे विश्व में फैलने लगे थे और इसकी वजह से वातावरण में भी बहुत समस्या होने लगी थी, पृथ्वी का तापमान भी घट गया था.

उस समय ज्यादातर लोग खेती के ऊपर निर्भर थे और वातावरण में आए ऐसे बदलाव के कारण खेतों की फसलें भी बर्बाद होने लगी थी. यह एक बहुत बड़ी समस्या बन चुकी थी. इसकी वजह से सैकड़ों पालतू प्राणी जैसे कि गाय, बकरी और घोड़े अपनी जान गवा चुके थे. और उस समय सामान एक जगह से दूसरी जगह ले जाने में पालतू पशुओं का प्रयोग किया जाता था पर ज्वालामुखी में हुए भारी विस्फोट के कारण जो महामारी हुई थी उसमें बहुत सारे पालतू प्राणियो की मृत्यु हो गई थी और इसी वजह से सामान के परिवहन के लिए और यातायात मे बड़ी समस्या उत्पन्न हो गई.

इसी समस्या को दूर करने के लिए उस समय कार्ल वाॅन ड्रैस ने साइकिल का आविष्कार किया. साइकिल की खोज होने के बाद लोग सामान के परिवहन के लिए और यातायात के लिए साइकिल का प्रयोग करने लगे और कार्ल वाॅन ड्रैस का ये आविष्कारक सफल रहा.

तो यह थी साइकिल के इतिहास की कहानी कि आखिर साइकिल का आविष्कार क्यों किया गया था. आपको साइकिल के आविष्कार से जुड़ी यह रोचक बात के बारे में क्या आपको पता था? कमेंट करके हमें जरूर बताना.

अभी तक आपने जाना कि साइकिल का आविष्कार किसने किया था और cycle की खोज कब हुई थी और किसलिए की गई थी.

Cycle के बारेमे रोचक तथ्य और जानकरी

तो चलिए इस article में आगे बढ़ते हैं और साइकिल से जुड़े कुछ तथ्यों से आपको अवगत कराते हैं. निचे आपको कुछ सवाल दिए गए हैं और उसके नीचे उनके जवाब दिए गई है और यह सारे सवाल-जवाब साइकिल से जुड़े हैं, साइकिल के इतिहास से जुड़े.

विश्व की सबसे पहली साईकिल का नाम क्या था?

Laufmaschine. कार्ल वाॅन ड्रैस ने जो सबसे पहले साइकिल बनाई थी उसका नाम उन्होंने ल्यूफमशीन रखा था. अगर इस शब्द का हिंदी में अनुवाद करें तो इसका मतलब होता है दौड़ने वाली मशीन. यह नाम बहुत प्रसिद्ध था और इसके साथ साथ इसे और भी कई सारे नामों से जाना जाता था.

क्या दुनिया की सबसे पहली साईकिल सिर्फ लकड़ी की बनी थी?

जी हां. आपको जानकर आश्चर्य होगा कि विश्व की सबसे पहली साइकिल सिर्फ लकड़ी की मदद से बनाई गई थी.

दुनिया की सबसे पहली साइकिल का वजन कितना था?

सबसे पहली साइकिल का वजन 23 किलोग्राम था. उस समय cycle बनाने के लिए जिन साधनों का उपयोग किया गया था वह आज के मुकाबले में काफी भारी थे. इसी वजह से साइकिल का वजन इतना ज्यादा था.

सबसे पहले साइकिल को कहां प्रदर्शित किया गया था?

आपको बता दें कि कार्ल वाॅन ड्रैस ने जर्मनी के दो जाने-माने शहर रिनाउ और मैनहेम है के बीच साइकिल को चला कर उसका प्रदर्शन करा था. और इन दो शहरों के बीच का अंतर 7 किलोमीटर था मतलब कि उन्होंने 7 किलोमीटर तक साइकिल चलाई थी.

जैसे कि हमने आपको ऊपर बताया कि दुनिया की सबसे पहले साइकिल में पेंडल नहीं था. मतलब की अगर आपको साइकिल को चलाना होता है तो आपको अपने पैरों से धक्के मार कर उसे चलाना होता था. तो क्या आप यह जानना नहीं चाहोगे कि सबसे पहले पेंडल वाली साइकिल का आविष्कार किसने किया था और कब.

पैडल वाली साइकिल का invention किसने किया था और कब

Pierre Lallement नामक एक फ्रेंच मिकेनिक ने 1863 में सबसे पहले पैडल वाली साइकिल की खोज करी थी. 

आजकल जो साइकिल आते हैं उनमे हमें chain देखने को मिलती है. पहले बनाई गई साइकिल में चैन नहीं थी. जो पेंडल वाली साइकिल थी उसमें भी चैन नहीं थी. उस साइकिल में पेंडल को आगे के पहिए में लगाया गया था. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि साइकिल में उपयोग में लिए जाने वाली रोलर चैन का आविष्कार किसने किया.

Cycle मैं उपयोग होने वाली रोलर चैन का आविष्कार किसने किया?

Hans Renold ने सन 1880 में cycle के रोलर चैन की खोज करी थी. उसके इस invention के बाद इस रोलर चैन का उपयोग साइकिल में किया जाने लगा.

Also read:

दुनिया की सबसे लंबी cycle की लंबाई कितनी थी

आपको बता दें कि जो विश्व की सबसे लंबी साइकिल थी उसकी लंबाई 20 मीटर थी.

सबसे पहले electric bicycle की खोज किसने की और कब

हमने जिस cycle के बारे में आपको बताया था वह एक साधारण साइकिल के आविष्कार के बारे में था. पर क्या आप जानते हैं की इलेक्ट्रिक बाइसिकल का आविष्कार किस वैज्ञानिक ने किया था और किस साल में किया गया था.

1895 में ओग्डेन बोल्टन नाम के एक वैज्ञानिक ने सबसे पहले इलेक्ट्रिक साइकिल का आविष्कार किया.

दुनिया का सबसे पहला साइकिल रेस कहां हुआ था.

फ्रांस के पेरिस शहर में सबसे पहले 1869 में साइकिल रेस का आयोजन किया गया था.

भारत में साइकिल का निर्माण कब शुरू हुआ

सन 1942 में भारत में सबसे पहले साइकिल का निर्माण शुरू किया गया था इससे पहले भारत दूसरे देशों से साइकिल को import करता था.

भारत की सबसे पहली साइकिल निर्माता कंपनी का नाम क्या है

भारत में किस कंपनी में सबसे पहले साइकिल का निर्माण शुरू किया था उस कंपनी का नाम हिन्द साइकल था और यह कंपनी मुंबई में है.

तो यह थी साइकिल के बारेमे रोचक जानकरी.

Conclusion:

दोस्तों उम्मीद करते हैं कि साइकिल का आविष्कार किसने किया था (Who invented cycle in Hindi) और साइकिल का आविष्कार कब हुआ था इसके बारे में पूरी डिटेल में लिखा गया ये article आपको जरूर पसंद आया होगा. 

हमने इस article में आपको साइकिल से जुड़े कुछ रोचक तथ्य जैसे कि साइकिल का इतिहास,  साइकिल का निर्माण किस वैज्ञानिक ने किया था उसका नाम (Cycle ka avishkar kisne kiya tha aur kab hua tha), सबसे पहले इलेक्ट्रिक बाइसिकल का निर्माण किसने किया,  भारत में साइकिल का निर्माण कब शुरू हुआ और किस कंपनी ने किया और इसी तरह के बहुत सारे अन्य साइकिल के रिचक तथ्यों के बारे में हमने आपको बताया.

इस post में हमने आपको साइकिल से जुड़ी ऐसी बहुत सारी बातें बताएं जिससे कि आपका general knowledge बढ़ सके. अगर आपको यह article पसंद आया हो तो इसे अपने मित्रों को भी जरूर share करें. धन्यवाद.

Leave a Comment