बल्ब का आविष्कार किसने किया और कब हुआ

बल्ब का आविष्कार किसने किया और कब हुआ था। हेलो दोस्तों, आज हम आपको bulb की खोज किस वैज्ञानिक ने की थी और किस साल में की गई थी उसकी जानकारी देने वाले हैं. तो अगर आप भी यह जानने के लिए उत्सुक है कि आखिर बिजली के बल्ब का आविष्कार किसने किया उसका नाम क्या है तो आप इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें.

bulb ka avishkar kisne kiya
bulb ka avishkar kisne kiya


आज शायद ही ऐसा कोई घर होगा जहां पर बल्ब का उपयोग नहीं किया जाता होगा. आज लगभग दुनिया के सभी घरो में आपको bulb देखने को मिल जाएंगे. जब बल्ब का आविष्कार नहीं हुआ था तो उससे पहले लोग रोशनी के लिए दिए जलाये करते थे और लालटेन का उपयोग किया करते थे. आज के समय में अगर आप रात में कहीं बाहर जा रहे होते हैं तो आपको चारों ओर रोशनी मिलती है, पर पहले के समय में ऐसा नहीं होता था. जब लोग रात के समय बाहर जाते थे तो वह अपने साथ मशाल लेकर जाते थे. 

पर अब हमें ऐसा करने की जरूरत नहीं है, बल्ब का आविष्कार ने हमारी जिंदगी में रोशनी डाली है और अब हमें अंधेरे में नहीं रहना पड़ता है. आप केवल अपने घर में ही नहीं बल्कि बाहर कहीं पर भी इस लाइट बल्ब का उपयोग कर सकते हैं. 

तो क्या आपने कभी सोचा की bulb का आविष्कार किसने किया था और bulb का आविष्कार कब हुआ था? (Who invented bulb in Hindi) इस आर्टिकल में आपको इसके बारे में पूरी जानकारी दी गयी है. तो चलिए आज का यह इंटरेस्टिंग टॉपिक शुरू करते हैं और सबसे पहले जानते हैं कि बिजली बल्ब का आविष्कार किसने किया था.

बल्ब का आविष्कार किसने किया

बल्ब का आविष्कार थॉमस अल्वा एडिसन ने किया था और वह एक जाने-माने वैज्ञानिक थे. 

Thomas Alva Edison ने इस आविष्कार के लिए बहुत सारे प्रयोग किए और वह हर बार fail हो जाते थे पर उन्होंने हार नहीं मानी और आखिरकार बल्ब की खोज कर दी.

बल्ब का आविष्कार कब हुआ था

सन 1879 में बल्ब का आविष्कार किया गया था.

यह भी पढ़े:

ऐसा नहीं था कि केवल थॉमस अल्वा एडिसन कोही बल्ब का आविष्कार करने का विचार आया हो, इससे पहले भी कई वैज्ञानिकों ने इलेक्ट्रिक बल्ब की खोज करने की कोशिश की है. उन वैज्ञानिकों में से एक वैज्ञानिक हम्फ्री डेवी (Humphrey Davy) भी थे जिन्होंने सबसे पहले इलेक्ट्रिक बल्ब का आविष्कार करा था सन 1802 में. 

उस समय हम्फ्री डेवी कई तरह के प्रयोग कर रहे थे. इसी तरह उन्होंने एक बैटरी बनायीं और उस बैटरी को बिजली के तार के साथ जोड़ा और साथ में कार्बन को भी जोड़ा तो उन्होंने देखा कि कार्बन में से रोशनी उत्पन्न हो रही थी. 

पर उनके इस आविष्कार में कुछ परेशानियां थी जैसे कि रोशनी ज्यादा होने की वजह से उसका उपयोग करना थोड़ा सा मुश्किल था और वह रोशनी ज्यादा देर तक रह भी नहीं पाती थी. Electric bulb का आविष्कार सबसे पहले हम्फ्री डेवी ने किया था.

पर बल्ब के आविष्कार इतिहास यहीं तक सीमित नहीं रहा. हम्फ्री डेवी की तरह और भी कई वैज्ञानिकों ने प्रयास किए. ऐसे बल्ब का आविष्कार करना थी जिसे की लोग आसानी से उपयोग कर सकें और उसे मार्केट में भी बेचा जा सकते हैं. जैसे की हम्फ्री डेवी ने इलेक्ट्रिक बल्ब का आविष्कार तो करा था पर उसका उपयोग लोगों के लिए आसान नहीं था और उसे मार्केट में भी नहीं उतारा जा सकता था कुछ दिक्कतों की वजह से.

कहां जाएं तो सबसे पहले हम्फ्री डेवी ने ही बताया था कि अगर तार में से बिजली का प्रवाह किया जाएं तो वह तार गरम होकर रोशनी पैदा कर सकता है.

तो आपके मन में भी यह सवाल जरूर आ रहा होगा की आखिर बल्ब का असल आविष्कारक कौन है, सबसे पहले बल्ब की खोज किसने की थी. क्या सच में थॉमस अल्वा एडिसन ने ही सबसे पहले bulb का invention किया था और क्या उन्हें ही इस आविष्कार का पूरा श्रेय देना चाहिए? 

यह सवाल केवल आपके मन में ही नहीं बल्कि बहोत सारे इतिहासकारों के मन में भी है क्योंकि अगर हम इतिहास में देखे हैं तो इतिहास में जितने भी आविष्कार किए गए हैं उनमें से ज्यादातर आविष्कारों को सफल बनाने में 1 से अधिक वैज्ञानिकों ने काम किया है. 

Thomas Edison जी से पहले भी लगभग 20 से अधिक वैज्ञानिकों ने electric bulb के design को बनाया था. पर उनके design में बहुत सी खामियां थी. और उन खामियों की वजह से उस डिजाइन को  मान्य नहीं माना जाता.

थॉमस अल्वा एडिसन को ही बल्ब के आविष्कारक माना जाता है क्योंकि थॉमस अल्वा एडिसन ने ही दुनिया के सामने carbon filament light bulb को 1879 में introduce किया था.

Also read:

तो अब आपको पता चल गया होगा कि सबसे पहले बल्ब का अविष्कार किसने किया था. यह तो हमने बात करी बल्ब की खोज के बारे में तो चलिए अब हम जानते हैं कि market में कितने प्रकार के bulb बेचे जाते मतलब कि बल्ब के प्रकार कितने है और कौन से हैं.

Bulb के प्रकार कितने हैं

अगर देखा जाए तो market में बहुत से प्रकार के bulb मौजूद हैं पर उनमें से 5 सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले बल्ब के बारे में आपको नीचे बताया गया है. आपके घर में भी शायद इन्हीं पांच प्रकारों में से किसी एक प्रकार का बल्ब होगा.

  1. Incandescent bulbs
  2. Fluorescent lamps
  3. Compact fluorescent lamps (CFL)
  4. Light emitting diode (LED)
  5. Halogen bulbs
तो यह थे बल्ब के प्रकार. इनमें से halogen और LED bulb के बारे में तो आपको जरूर मालूम होगा और इस तरह के बल्ब का हम अक्सर उपयोग किया करते हैं.

पहले के जो बल्ब थे वह बिजली की ज्यादा खपत करते थे पर आज के समय में हम जिस बल्ब का उपयोग करते हैं उनमें बिजली की खपत पहले के मुकाबले काफी कम होती है. आज हमारे घरों में LED bulb आ चुके हैं जिसमें कि बहुत ही कम बिजली खर्च होती है. और हो सकता है भविष्य में इससे भी अच्छे बल्ब आ जाए.

यह technology है यह कभी रूकती नहीं और रुकेगी नहीं. जब किसी चीज का आविष्कार होता है तो साथ में उससे जुड़ी अन्य चीजों के भी आविष्कार होने लगते हैं.

Conclusion:

तो में उम्मीद करता हूं कि बल्ब का आविष्कार किसने किया और बल्ब का आविष्कार कब किया गया था इसके ऊपर लिखा गया यह आर्टिकल आपको बहुत पसंद आया होगा. 

इस लेख के जरिए हमने आपको बताया कि bulb ka avishkar kisne kiya tha और बल्ब की खोज कब हुई थी. और थॉमस अल्वा एडिसन के अलावा किस वैज्ञानिक ने light bulb की design तैयार की थी और उसमें क्या खामियां थी इसके बारे में भी हम भी चर्चा की.

अगर आपको भी इसी तरह के article पढ़ना पसंद है तो आप हमारे blog में लिखे गए अन्य articles को भी जरूर पढ़ें. आपको हर एक post से कुछ न कुछ नया सीखने को जरूर मिलेगा. आप हमारे blog को follow भी कर सकते हैं ताकि जब भी मैं कोई नया post लिखूं तो उसकी जानकारी आपको सबसे पहले मिल सकते और उसे पढ़ सके.

बल्ब का आविष्कार किसने किया के बारे में लिखा गया यह पोस्ट को अपने मित्रों के साथ जरूर शेयर करें ताकि वह भी यह जान सकें कि सबसे पहले बल्ब की खोज किसने की उस का नाम क्या है. धन्यवाद.

Leave a Comment