Phone हैंग हो रहा है तो क्या करें – फोन को हैंग होने से कैसे बचाएं

Phone hang होने पर क्या करें और phone को hang होने से कैसे बचाएं इसके लिए क्या करें | हेलो दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में मैं एक ऐसे topic के बारे में बात करने वाला हूं जोकी हर smartphone user के साथ होती है. अगर आप भी स्मार्टफोन का use करते हैं तो आपके साथ भी यह समस्या जरूर होगी. हमारा फोन अक्सर हैंग हो जाता है और इससे हम परेशान हो जाता है और अगर फोन बार-बार हैंग हो जाता है तब तो हम और ज्यादा परेशान हो जाते हैं तो आखिर इस समस्या को दूर कैसे करें मतलब कि फोन हैंग होने से कैसे बचाएं, फोन हैंग हो रहा है तो क्या करें जिसके जरिए हमारा फोन हैंग ना हो और slow ना हो. 


Phone hang hone par kya kare kaise bachaye
phone hang hone se kaise bachaye


आप चाहे जिस भी company का मोबाइल फोन use करते हैं उनमें phone hang होने की समस्या तो आती ही है. जब आप नया मोबाइल लेते हैं तब आपके साथ यह problem नहीं होता पर जैसे-जैसे आपका मोबाइल पुराना होता जाता है वैसे वैसे आपका मोबाइल slow हो जाता है मतलब कि hang होने लगता है.

इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की phone hang क्यों होता है, phone hang होने का कारण क्या है और अगर फोन हैंग हो रहा है तो मोबाइल फोन को हैंग होने से कैसे बचाएं मतलब की फोन हैंग होने पर क्या करें कि हमारा फोन फिर से सही से काम करें. यह आर्टिकल पूरा होने तक जरूर करें ताकि आप भी इस समस्या का हल ढूंढ पाए और अपने फोन को हैंग होने से बचा पाए.

Phone हैंग होने का कारण – फोन हैंग क्यों होता है

मोबाइल फोन का हैंग होना एक आम बात है और यह और computing device के साथ होता है. अगर आप computer का इस्तेमाल करते हैं तो आपने देखा होगा कि आपका कंप्यूटर भी hang हो जाता है. मोबाइल फोन हैंग होने के बहुत सारे कारण हो सकते हैं.  

जब हम नया phone खरीद लेते हैं तो उस phone के अंदर कुछ भी नहीं होता है, मतलब कि वह फोन पूरा clean होता है. उस फोन में कुछ ही applications install रहती है और उसमे memory भी खाली होती है. ऐसे में आपका फोन हैंग नहीं होता पर जैसे-जैसे आप उस फोन का उपयोग करते हैं, नए-नए apps को install करते हैं और उनका उपयोग करते हैं, वीडियो डाउनलोड करते हैं, फोटो खींचते हैं तो आपका फोन धीरे-धीरे slow होता जाता है और हैंग होने लगता है और यह समस्या सबके साथ होती है.

नीचे हमने कुछ कारणों के बारे में आपको बताया है जिससे कि आपका phone hang होता है.

  • आपके फोन की internal memory का full हो जाना. अगर आपके phone में available space बहुत कम है तो आपका फोन हैंग हो सकता है.
  • एक ही साथ बहुत सारे applications का उपयोग करना, मतलब कि multitasking काम करना. जब आप किसी app को open करते हैं तो वह ऐप आपके मोबाइल में जो RAM रहती हैं उसका उपयोग करती है और ऐसे में अगर आप बहुत सारे एप्लीकेशन को एक साथ ओपन करेंगे तो आपके मोबाइल की RAM पर overload होगा और ऐसे में आपका मोबाइल हैंग हो जाता है.
  • applications delete करने के बाद आप उस app से बनी files को अपने file manager से delete नहीं करते हैं. इसकी वजह से आपके फोन में जंक फाइल रह जाते हैं जोकी फोन हैंग होने का एक कारण भी है.
  • अपने मोबाइल में software को update नहीं करने से भी mobile hang होने की समस्या रहती है.
  • आप जिस भी application का उपयोग करते हैं तो उस एप्लीकेशन की cache files आपके मोबाइल के internal storage में save होती है. और इससे आपके मोबाइल के इंटरनल मेमोरी consume होती है.
  • मोबाइल फोन हैंग होने के ज्यादातर दो कारण होते हैं. एक तो आपके मोबाइल की internal memory का full हो जाना और आपके मोबाइल की RAM पर overload पडना.
  • बड़े size के apps को अपने फोन में install करने से भी मोबाइल हैंग होता है. मान लीजिए आपके मोबाइल की रैम 2GB की है और आपने 1.5 GB या फिर 2 GB की app को install किया तो वह app आपके फोन में ठीक से काम नहीं करेगा और इससे आपका फोन भी slow हो जाता है.
  • अगर आपने ऐसे एप्लीकेशन को अपने फोन में डाउनलोड किया है जोकी आपके फोन में support नहीं करता तो ऐसे में आपका फोन Hang हो सकता है.
 तो यह थे कुछ कारण जिनकी वजह से आपका phone hang होता है. तो अगर आपका फोन भी हैंग होता है तो उसे हैंग होने से बचाने के लिए हमने आपको नीचे कुछ tips बताई हैं (mobile hang problem solutions in Hindi), जिन्हें follow करके आप अपने फोन को slow होने से बचा सकते हैं और अपने फोन की speed बढ़ा सकते हैं. 

Phone hang होने पर क्या करें – phone hang होने से कैसे बचाएं


दोस्तों यहां पर आपको phone की speed बढ़ाने के कुछ तरीके के बारे में बताया गया है. अगर आप उन तरीकों को फॉलो करते हैं तो आपके फोन की स्पीड बढ़ेगी और फोन hang होने के problem से भी छुटकारा मिलेगा.

1. Internal storage को Full ना रखें, उसे खाली करें


दोस्तों अगर आपके फोन में internal storage हो चुकी है तो यह फोन हैंग होने का मुख्य कारण बन सकता है क्योंकि अगर आपके फोन की इंटरनल मेमोरी भरी हुई होगी तो आपके फोन में data को read ओर write करने में problem आती है और इस वजह से आपका फोन भी hang होता है. इससे बचने के लिए आपको अपने फोन से अनचाही files को delete कर देना है. अगर आपके फोन में ज्यादा videos या photos है और अगर वह किसी काम के नहीं है तो उसे डिलीट कर दीजिए. आप जितना हो सके उतना अपने मोबाइल की इंटरनल मेमोरी को खाली रखे, इससे आपके फोन की स्पीड भी बढ़ेगी क्योंकि अगर फोन में read ओर write करने की स्पीड बढ़ेगी तो फोन की स्पीड भी अपने आप बढ़ेगी.

2. Unwanted apps को delete करें


अगर आपके mobile में कोई ऐसा app install है जिसका आप उपयोग नहीं करते तो ऐसे में आप उस app को delete कर दें. क्योंकि आपके फोन में जो भी एप्लीकेशन इंस्टॉल होती है वह आपके इंटरनल स्टोरेज में कुछ file बना देती है और यह app जीतने MB का होता है उतने MB का storage internal memory में consume करता है. तो अगर आप उस एप्लीकेशन को डिलीट कर देते हैं तो आपके फोन में space बढ जाता है.

3. एक साथ ज्यादा applications को open ना करें


अगर आप एक साथ बहुत ज्यादा apps को open रखते हैं तो ऐसे में आपके mobile की RAM पर load बढ़ जाता है और आपका phone slow हो जाता है. आपको ऐसा करना है कि आपके मोबाइल की रैम पर कम से कम load रहें, तो इसलिए आप एक साथ ज्यादा applications को open ना करें. अगर जरूरत हो तो ही करें.

4. Application के cache को delete करें


आप जिस application का उपयोग करते हैं उस application के cache files आपके phone के internal memory में store होती है और जैसे-जैसे आप उस app का उपयोग करेंगे वैसे वैसे उस app का cache उस file में store होता रहेगा. जिसका कार्य यही होता है कि जब आप उस एप्लीकेशन को दोबारा open करते हैं तो वह कम समय में open हो जाता है. 
 
अगर आपका phone hang या slow हो रहा है तो आपको अपने phone से सभी apps के cache file को delete कर देना चाहिए. कुछ phone में ऐसे setting भी होते हैं जिसकी मदद से आप एक साथ सभी एप्लीकेशन की cache file को delete कर सकते हैं, मतलब कि उसे clear कर सकते हैं. और कुछ फोन में आप को बारी-बारी एक एक एप्लीकेशन के cache file को clear करना पड़ता है.

जिन apps की size बहुत ज्यादा है और जिनका आप बहुत ज्यादा उपयोग करते हैं उनके cache file की size बड़ी होती है और यह बढ़ती ही रहती है. और इससे आपके mobile के performance पर भी असर पड़ता है. इसीलिए आपको कुछ समय के बाद उनके इस cache file को clear कर देना चाहिए.
 
Also read:

5. External memory का उपयोग करें


mobile में बाय by default internal memory तो होती ही है और इसके साथ साथ आप external memory का भी उपयोग कर सकते हैं. आप memory card का उपयोग कर सकते हैं. आपके फोन की इंटरनल स्टोरेज में जो भी photos, videos या files है आप उसे memory card में move करा सकते हैं इससे आपके फोन की इंटरनल मेमोरी में काफी ज्यादा space रहेगी और इससे मोबाइल का परफॉर्मेंस बढ़ेगा और आपका फोन hang नहीं होगा. 

अक्सर हमारे mobile में बहुत ज्यादा apps install रहते हैं और अगर वह सारे apps आपके काम के हैं और आप उन सारे apps का उपयोग करते हैं तो जाहिर सी बात है आप उन ऐप को delete तो नहीं करेंगे पर आप उस एप्लीकेशन को external memory में move करा सकते हैं जिससे मोबाइल की internal memory full नहीं होगी.

6. Phone और apps को time-to-time update करते रहिए


जब भी mobile का कोई system update आता है तो आपको उसे update करना चाहिए जोकि आपके phone के performance के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद रहता है. मोबाइल के सिस्टम अपडेट के साथ-साथ आपके मोबाइल में जो भी application install है उन application का भी update आता है, तो आपको उन applications को भी update करना है. इसके लिए आपको उस ऐप का अपडेट आया है कि नहीं यह check करना पड़ेगा. आप उसे play store से भी check कर सकते हैं. mobile apps को updated रखने के कई फायदे होते हैं और यह phone को hang होने से भी बचाते है.

7. बड़ी size के application को install ना करें


यह depend करता है आपके मोबाइल की RAM पर और memory पर. अगर आप ऐसी एप्लीकेशन का उपयोग करते हैं जो कि बहुत ज्यादा space consume कर रही है तो आपका फोन हैंग होता है. ऐसे में अपने मोबाइल को हैंग होने से बचाने के लिए आप उस एप्लीकेशन को डिलीट कर दे. ज्यादातर गेम ही बड़े साइज के होते हैं. ऐसे एप्लीकेशन का उपयोग करने से आपके phone की RAM पर overload हो जाता है और इसकी वजह से mobile slow पड़ जाता है. तो इस problem का समाधान यह है कि आप ऐसे ऐप का उपयोग ना करें जोकि बहुत ज्यादा space रोकते हो.

8. Phone को restore करना


अगर आपका फोन बहुत ज्यादा hang होने लगा है और वह ठीक से काम भी नहीं कर रहा है तो ऐसे में आप फोन को restore कर सकते हैं. अगर आप फोन को restore करेंगे तो आपके फोन में जो भी media files होगी जैसे की photos, videos वह सारी की सारी files delete हो जाएगी और साथ में आपके फोन का सारा data डिलीट हो जाएगा. आपने अपने फोन में जो बाहरी ऐप इंस्टॉल किए हैं, वह डिलीट हो जाएंगे. आपने जो contacts save किए हैं, जो setting की है, वह सब delete हो जाएगा. जब आप अपने phone को restore करते हैं तो आपका phone जैसा खरीदते time था बिल्कुल वैसा हो जाएगा.

अपने फोन को रिस्टोर करने से पहले important data को किसी दूसरे फोन में जरूर transfer कर ले, क्योंकि अगर एक बार पने फोन को रिस्टोर कर दिया तो फिर वह सारा डाटा डिलीट हो जाएगा. आप जरूरी contacts को कहीं पर export कर ले. और फिर phone restore करने के बाद उसे वापस import कर सकते हैं. सभी मोबाइल में फोन रिस्टोर करने का option होता है. फोन रिस्टोर करने से पहले आप ऊपर बताई गए tips को जरूर फोलो करें. अगर सब नुस्खे अपनाने के बाद भी आपका फोन बहुत slow चल रहा है तो आखिर उपाय यह है कि आप अपने mobile को restore कर ले.

Conclusion:

इस पोस्ट के जरिए हमने आपको कुछ तरीके बताएं हैं जिसकी मदद से आप अपने फोन की स्पीड बढ़ा सकते हैं. अगर आपका मोबाइल हैंग हो रहा है या फिर आपका मोबाइल slow हो रहा है तो आप ऊपर बताए गए तरीकों का उपयोग कर सकते हैं और अपने फोन की स्पीड बढ़ा सकते हैं.

हमने आपको पूरी detail में बताया है कि mobile phone हैंग क्यों होता है, phone hang होने का कारण क्या है और phone hang होने पर क्या करें (how to solve mobile hanging problem in Hindi), मतलब की फोन हैंग होने से कैसे बचाएं, phone की speed कैसे बढ़ाये, और इसके लिए क्या करें कि हमारा फोन स्लो ना हो और फोन की स्पीड बढ़े. 

अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले और ऐसे ही articles पढ़ने के लिए आप हमारे blog को जरूर follow करें, क्योंकि यहां पर आपको technology, mobiles tips, internet और education से related जानकारी दी जाती है. blog के अन्य articles को भी जरूर पढ़ें. धन्यवाद.

Leave a Comment