Jio phone में screenshot कैसे ले in Hindi

 Jio phone में screenshot कैसे ले सकते हैं | हेलो दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में मैं आप लोगों को जिओ फोन में स्क्रीनशॉट कैसे लेते हैं इसके बारे में जानकारी देने वाला हूं. तो अगर आप भी Jio phone का उपयोग करते हैं और अगर आप भी Jio phone में screenshot लेना चाहते हैं पर आपको नहीं पता कि Jio phone में screenshot कैसे लिया जाता है, जियो फोन में स्क्रीनशॉट लेने का तरीका क्या है तो यह article आप पूरा पढ़ें. इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप जियो फोन में स्क्रीनशॉट लेना सीख जाएंगे.

Jio phone me screenshot kaise le
Jio phone me screenshot kaise le


Jio phone के पूरे भारत में 5 करोड़ से भी ज्यादा users है और यह सबसे सस्ता 4G फोन है. इसमें आपको smartphone में जो features होते हैं उनमें से बहुत सारे feature दिए जाते हैं, जैसे कि आप जिओ फ़ोन से video call कर सकते हैं, गेम खेल सकते हैं और इंटरनेट का उपयोग भी कर सकते हैं. और इसी तरह जियो फोन में और भी बहुत सारे फीचर्स दिए गए हैं. तो चलिए जानते है की जिओ फ़ोन में स्क्रीनशॉट कैसे ले.

Jio phone में screenshot कैसे लें

अगर आप smartphone का उपयोग करते हैं तो आपको पता ही होगा कि स्मार्ट फोन में screenshot लेना कितना आसान है. बस आपको power button और volume button को एक साथ दबाना होता है. बस इतना करके आप smartphone में screenshot ले सकते हैं. पर जब बात आती है Jio phone की तो Jio phone में आप इस तरह से स्क्रीनशॉट नहीं ले सकते हैं.

जियो फोन में आपको ऐसा कोई भी option नहीं दिया जाता है जिसकी मदद से आप screenshot ले सके. स्मार्टफोन की तरह Jio phone में screenshot लेने का inbuilt feature नहीं दिया गया है. माना कि हम Jio phone में स्क्रीनशॉट नहीं ले सकते पर जियो फोन में अगर आप किसी webpage का मतलब कि किसी website के page का screenshot लेना चाहते हैं तो आप उसे आसानी से capture कर सकते हैं.

अगर आप जियो फोन में ब्राउज़र में किसी वेबसाइट को visit करते हैं और अगर आप उस वेबपेज का स्क्रीनशॉट लेना चाहते हैं तो उसका एक तरीका है, जिसकी मदद से आप जियो फोन में स्क्रीनशॉट ले सकते है. जो लोग जिओ फोन का उपयोग करते हैं अक्सर उनके मन में सवाल आता है कि Jio phone में screenshot कैसे ले और वह बहुत सारे तरीके भी आजमाते हैं पर वह स्क्रीनशॉट लेने में असफल रहते हैं. आप कोई भी trick अपना लो पर जिस तरह हम smartphone में स्क्रीनशॉट capture करते हैं उस तरह जियो फोन में नहीं कर पाएंगे.

हम किसी वेबपेज का स्क्रीनशॉट ले सकते है. जैसे कि अगर आप Facebook, Instagram की website पर हो और अगर आप उस का स्क्रीनशॉट लेना चाहते हैं तो आप ले सकते हैं. इसी तरह आप किसी भी website का screenshot ले सकते हैं. जिओ फोन में स्क्रीनशॉट कैसे ले सकते हैं, Jio phone में screenshot लेने का तरीका क्या है.

Jio phone में screenshot लेने का तरीका

जियो फोन में स्क्रीनशॉट लेने का तरीका स्मार्टफोन से बिल्कुल अलग है. आप जियो फोन में केवल उसी page का स्क्रीनशॉट ले सकते हैं जिस पेज का इंटरनेट पर अस्तित्व है, मतलब की जिस page का URL हो. जैसे कि आप Facebook की किसी post का स्क्रीनशॉट ले सकते हैं, Instagram के किसी पोस्ट का screen capture कर सकते हैं या फिर किसी भी वेब पेज का स्क्रीनशॉट ले सकते हैं.

Also read:

तो चलिए जानते हैं की Jio phone में screenshot कैसे लेते हैं.
  • सबसे पहले आपको अपने Jio phone में browser को open करना होगा.
  • उसके बाद आप जिस भी वेबसाइट, मतलब की चीज भी वेब पेज का स्क्रीनशॉट लेना चाहते हैं उस वेबसाइट पर जाएं.
  • अब ब्राउज़र में सबसे ऊपर आपको उस web page का URL दिखाई दे रहा होगा आपको उस URL को copy कर लेना है.
  • URL कॉपी करने के बाद आप फिर से browser में shrinktheweb.com टाइप करके इस website को open करना है. यह एक वेबसाइट है जो कि आप को जियो फोन में स्क्रीनशॉट लेने में मदद करती है. 
    Jio phone me screenshot Lene ka tarika
    Jio phone me screenshot Lene ka tarika

  • फिर आपने जो URL copy करा था उस URL को इस वाली website मैं paste करना होगा.
  • URL paste करने के बाद आपको capture बटन पर click करना है. 
  • जैसे ही आप capture पर क्लिक करेंगे तो screenshot आपके  जिओ फोन में save हो जाएगा.
तो कुछ इस तरह आप जियो फोन में स्क्रीनशॉट ले सकते हैं. ठीक इसी तरह आप दूसरे वेब पेज के लिंक को कॉपी करके इस वेबसाइट पर पेस्ट करके उसका स्क्रीनशॉट ले सकते हैं. अगर आपको फेसबुक पर किसी पोस्ट का स्क्रीनशॉट लेना हैं तो आपको उस पोस्ट का यूआरएल कॉपी करना है और फिर मैंने जो आपको ऊपर स्टेप बताएं उन स्टेप्स को फॉलो करके आप उस Facebook post का screenshot ले सकते हैं. तो यह था jio phone में screenshot लेने का तरीका. तो अब आपको पता चल गया होगा कि जिओ फोन में स्क्रीनशॉट कैसे ले.
 
Jio phone से संबंधीत अन्य articles पढ़े:

अब आपके मन में यह सवाल भी आया होगा कि क्या Jio phone में screenshot लेने का यही एक तरीका है? क्या इसके अलावा जियो फोन में स्क्रीनशॉट लेने का कोई दूसरा तरीका नहीं है? जी हां, बिल्कुल है. 

इस आर्टिकल में मैंने आपको shrinktheweb नामक website से Jio phone में screenshot कैसे लेते हैं इसकी जानकारी दी है. कई बार ऐसी वेबसाइट ठीक से काम नहीं करती है तो आप दूसरी वेबसाइट का भी उपयोग कर सकते हैं. इसके अलावा भी बहुत सारी वेबसाइट है जिसकी मदद से आप किसी भी web page का screenshot ले सकते हैं अपने Jio phone में.

आप जिओ फोन मैं ब्राउज़र ओपन करके सर्च बारे में screenshot taker online सर्च करेंगे तो आपको बहुत सारी वेबसाइट मिल जाएंगी जोकि हमने इस आर्टिकल में वेबसाइट बताई है ठीक उसकी तरह ही काम करती है. 

Jio phone मैं स्क्रीनशॉट लेने के बाद इसे कैसे देखें


आप जियो फोन में जो भी screenshots लेते हैं वह आपके जिओ फोन की gallery में save होता है. आपने जो स्क्रीनशॉट लिया हैं उसे अगर आप देखना चाहते हैं तो आप जिओ फोन के मेनू बटन को दबाएं और गैलरी ऐप को ओपन करें. Gallery में स्क्रीनशॉट नाम का एक फोल्डर बना होगा. जोभी screenshots लिए होंगे वह सारे आपको वहां पर मिल जाएंगे.

Note: जैसे कि हमने आपको बताया कि आप केवल किसी webpage का screenshot ले सकते हैं अपने जियो फोन से, क्योंकि उस वेब पेज का एक URL होता है. पर जिसका कोई यूआरएल नहीं होता है उसका आप जियो फोन में स्क्रीनशॉट नहीं ले पाएंगे. मतलब कि आप जिओ फोन की किसी भी application का screenshot नहीं ले सकते, किसी app के अंदर की screen को capture नहीं कर सकते, contacts का screenshot नहीं ले सकते, किसी भी प्रकार की settings का screenshot नहीं ले पाएंगे. अभी आप कहोगे कि इन चीजों का स्क्रीनशॉट क्यों नहीं लिया जा सकता तो इसका जवाब है कि इसका कोई यूआरएल नहीं होता और जियो फोन में बिना URL के स्क्रीनशॉट नहीं ले सकते.

उम्मीद करते हैं आपको जियो फोन में स्क्रीनशॉट लेने का तरीका जो हमने बताया वह समझ मैं आ चुका होगा और जियो फोन में स्क्रीन को कैप्चर करने की लिमिट क्या है यह भी  मैंने आपको बताया.

Conclusion:

किसी भी android phone में screenshot लेना बहुत आसान है पर जियो फोन में स्क्रीनशॉट लेने के लिए आपको दूसरा तरीका अपनाना पड़ेगा क्योकि आप direct जिओ फोन में स्क्रीनशॉट नहीं ले पाएंगे और आप केवल web pages का ही स्क्रीनशॉट ले पाएंगे. कोई app, setting या Home page का स्क्रीनशॉट नहीं ले पाएंगे. हो सकता है आने वाले समय में जियो फोन में भी स्क्रीनशॉट लेने का option आ जाए और आप भी जैसे smartphone में स्क्रीनशॉट लेते हैं उस तरह जियो फोन में भी स्क्रीनशॉट ले सके. अगर जियो फोन में ये feature launch होता है तो इसकी जानकारी आपको हमारे Blog पर दी जाएगी. तो हमारे blog को आप visit जरूर करते रहिएगा.

इस आर्टिकल के जरिए मैंने आपको बताया कि Jio phone में screenshot कैसे ले, Jio phone में screenshot कैसे लिया जाता है और जियो फोन में स्क्रीनशॉट लेने का तरीका क्या है. अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे share जरूर करिएगा. धन्यवाद.

Previous
Next Post »