Hindi को English में translate करना है तो कैसे करें - Hindi to English translation

Hindi को English में translate करना है तो कैसे करें | हेलो दोस्तों, आज के इस article में हम बात करने वाले हैं कि Hindi से English में translation कैसे करें. कुछ लोग हिंदी के छोटे-छोटे शब्द या वाक्य को तो English में translate कर लेते हैं पर बड़े-बड़े paragraphs को हिंदी से इंग्लिश में ट्रांसलेट करना थोड़ा सा मुश्किल हो जाता है. 

इंटरनेट पर ऐसी कई सारी websites मौजूद है जिसकी मदद से आप किसी भी language के शब्द का अर्थ किसी दूसरी language में जान सकते हैं. और अगर आपको पूरे paragraphs को Hindi से English भाषा में translate करना है तो आप यह भी कर सकते हैं वह भी बड़ी आसानी से.

Hindi se English me translation kaise kare
Hindi se English me translation kaise kare


अगर आपको भी हिंदी को इंग्लिश में ट्रांसलेट करना है तो आज का यह post आपके लिए काफी helpful होगा. बहुत लोगों के साथ यह problem होता है कि जब वह किसी दूसरे देश में जाते हैं, जहां पर हिंदी भाषा नहीं बोली जाती है और इंग्लिश भाषा बोली जाती है तो ऐसे में उन लोगों से बातचीत करने के लिए हमें Hindi to English translator की मदद लेनी पड़ती है. इसी तरह आप English to Hindi translator की मदद से सामने वाला व्यक्ति क्या बोल रहे हैं  यह जान सकते हैं.

Hindi to English के साथ साथ English to Hindi कर सकते हैं और इसी तरह किसी एक भाषा को किसी दूसरी भाषा में translate कर सकते हैं. कई बार ऐसा होता है कि हमारे phone में इंग्लिश में कोई SMS आता है और उसमें क्या लिखा है वह हमें समझ में नहीं आता है ऐसे में आप उस इंग्लिश SMS को हिंदी में ट्रांसलेट कर सकते हैं.

अगर आप Google पर search करेंगे कि Hindi to English translation तो आपको बहुत सारी वेबसाइट की list दिखाई देंगी जिसकी मदद से आप हिंदी से इंग्लिश में ट्रांसलेशन कर सकते हैं और साथ में इंग्लिश से हिंदी में ट्रांसलेशन कर सकते हैं और इसके अलावा बहुत सारी languages जैसे कि Gujarati, Kannada, Telugu, Tamil, Punjabi, Marathi को दूसरी भाषा में ट्रांसलेट कर सकते हो. और इनमें google translate सबसे अच्छा है. इसकी मदद से आप किसी भी भाषा को किसी भी दूसरी भाषा में ट्रांसलेट कर सकते हैं.

यहां पर आपको online Hindi से English में translation कैसे करें और offline हिंदी से इंग्लिश में ट्रांसलेशन कैसे करें इसकी जानकारी मिलेगी. आप बिना internet की मदद से भी इंग्लिश को हिंदी में ट्रांसलेट कर सकते हैं और वह कैसे करते हैं यह जानने के लिए आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना होगा.

Hindi को English में translate करना है तो ऐसे करें

दोस्तों Hindi वाक्य को English में translate करके इंग्लिश भाषा को भी सीख सकते हैं. आप इसकी रोज प्रैक्टिस करेंगे तो आप धीरे-धीरे इंग्लिश भाषा भी सीखने लगेंगे. आपको जिस भी हिंदी वाक्य का इंग्लिश में मतलब नहीं पता है, आप उन हिंदी वाक्य को गूगल ट्रांसलेट की मदद से इंग्लिश में ट्रांसलेट करके इंग्लिश भाषा सीख सकते हैं. 

Hindi से English में translation करने का तरीका

दोस्तों जैसे कि मैंने आपको ऊपर बताया कि आप 2 तरीकों से हिंदी को इंग्लिश में ट्रांसलेट कर सकते हैं. अगर आपको हिंदी को इंग्लिश में ट्रांसलेट करना है तो आप नीचे बताए गए दो तरीकों से कर सकते है.

  1. Hindi to English translation tool (website)
  2. Hindi to English translator app
इंटरनेट पर हिंदी को इंग्लिश में ट्रांसलेट करने वाली जितनी भी वेबसाइट है उसका यूज़ करने के लिए आपको internet की जरूरत पड़ेगी. और यहाँ पर हम google translate tool का उपयोग करने वाले हैं जोकि सबसे अच्छा Hindi to English translator tool हैं. 

चलिए आर्टिकल में आगे बढ़ाते हैं और जानते हैं कि गूगल ट्रांसलेट की मदद से हिंदी से इंग्लिश में ट्रांसलेशन कैसे करते हैं और कैसे लिखते हैं.

Google translate से Hindi से English में translation कैसे करें

  1. सबसे पहले आप browser को open करें और उसमें translate.google.com type करके search करें. मेने यहाँ पर आपको उसका direct link भी दीया है. जैसे ही आप search करेंगे तो google translate की website खुल जाएगी. अगर आप mobile का उपयोग कर रहे हैं तो आप इसे desktop mode में open कर लीजिएगा. कुछ इस प्रकार की स्क्रीन दिखाई देगी जोकि नीचे screenshot में दिखाई दे रही है. 
    Hindi to English translator tool
    Hindi to English translator tool

  2. फिर आपको detect language वाले option पर click करके हिंदी भाषा को select करना है. और इसके बाजू वाले box में आपको English भाषा को select करें. 
    Hindi ko English me translate kaise karte hai

  3. यहां पर आपको 2 भाषाएं सिलेक्ट करनी होगी. अगर आप हिंदी से इंग्लिश में ट्रांसलेट करना चाहते हैं तो left वाले बॉक्स में आपको हिंदी सिलेक्ट करना होगा और right वाले बॉक्स में आपको इंग्लिश सेलेक्ट करना होगा.
  4. इसी तरह मान लीजिए आपको इंग्लिश को हिंदी में ट्रांसलेट करना है तो left वाले बॉक्स में इंग्लिश भाषा को सिलेक्ट करें और right वाले में हिंदी को. आप किसी भी भाषा को किसी दूसरी भाषा में translate कर सकते हैं.
  5.  फिर आप जो भी  हिंदी शब्द, वाक्य या पैराग्राफ को हिंदी से इंग्लिश में translate करना चाहते हैं उसे left वाले box में लिखें. left वाले box में आप जो भी लिखेंगे उसका English में translation आपको right वाले बॉक्स में दिखाई देगा. 
    Hindi ko English me translate karna hai
    Hindi ko English me translate karna hai

  6. आपको और कुछ नहीं करना है बस आपको हिंदी भाषा में लिखना है और उसका इंग्लिश भाषा में ट्रांसलेशन automatically आपको right side में मिल जाएगा.
  7. अगर आप बहुत बड़े paragraphs को Hindi से English में translate करना है तो उसे लिखने की बजाये आप उसे copy करके वहा पर paste कर सकते हैं और उस पूरे के पूरे पैराग्राफ का इंग्लिश में ट्रांसलेशन हो जाएगा.
तो कुछ इस तरह आप इंग्लिश को हिंदी में ट्रांसलेट कर सकते हैं और केवल हिंदी से इंग्लिश में ही नहीं बल्कि आप इंग्लिश से हिंदी, गुजराती से इंग्लिश, हिंदी से गुजराती और इसी तरह किसी भी भाषा के वाक्य को किसी भी भाषा में ट्रांसलेट कर सकते हैं. गूगल ट्रांसलेट में आपको 103 भाषाएं दी जाती है. उनमें से आप किसी भी भाषा मैं ट्रांसलेशन कर सकते हैं.

हिंदी को इंग्लिश में ट्रांसलेट करने का यह online तरीका है मतलब की आपको internet connection की जरूरत पड़ेगी. तो अब आपको पता चल गया होगा कि गूगल ट्रांसलेशन की मदद से हिंदी से इंग्लिश में ट्रांसलेशन कैसे किया जाता है. तो चलिए अब हम आपको बताते हैं कि Hindi to English translation app की मदद से Hindi to English translate कैसे करें.
 
Also read:

Hindi to English translation app


Play store पर आपको ऐसे अनगिनत applications मिल जाएंगे जिसकी मदद से आप हिंदी को इंग्लिश में ट्रांसलेट कर सकते हैं और इंग्लिश को हिंदी में convert कर सकते है और इन सभी apps में से google translate भी एक app है जो कि सबसे best है और लाखों लोग इस app का उपयोग करते है. 

Google translate app


सबसे पहले आपको play store से google translate को download करना होगा इसके लिए आप प्ले स्टोर पर google translate search करें और app को download कर लीजिए. आपको यहाँ पर भी app डाउनलोड की link दी गे है. जैसे कि हमने आपको ऊपर बताया की websiteके जरिए हिंदी को इंग्लिश में ट्रांसलेट करना है तो इसके लिए इंटरनेट की जरूरत पड़ेगी. मतलब कि वह ऑनलाइन तरीका है पर आप गूगल ट्रांसलेट ऐप की मदद से ऑफलाइन भी Hindi to English कर सकते हैं.

एप डाउनलोड करने के बाद जब आप उस app को open करेंगे तो आपको वही interface दिखाई देगा जोकि google translate की website में दिखाई दे रहा है. जिस तरह मैंने आपको ऊपर step by step बताया कि कैसे गूगल ट्रांसलेट की मदद से हिंदी से इंग्लिश में ट्रांसलेशन करते हैं ठीक उसी तरह आप गूगल ट्रांसलेट ऐप के अंदर भी उन्हीं steps को follow करके हिंदी टू इंग्लिश ट्रांसलेशन कर सकते हैं.

Google translate के फायदे


दोस्तों गूगल ट्रांसलेट सबसे ज्यादा लोगों द्वारा use किया जाने वाला online/offline translator tool है और हर दिन लाखों लोग इस tool की मदद से भाषा को translate करते हैं. गूगल ट्रांसलेट में आपको बहुत सारे feature दिए जाते हैं और इसके बहुत सारे फायदे भी है.
 
  • Google translate मैं आपको 103 languages दी जाती है और समय के साथ साथ इस संख्या में बढ़ोतरी भी की जा रही है. गूगल ट्रांसलेट में आपको लगभग सभी ज्यादा बोली जाने वाली भाषा दी गई है और आप उनमें से किसी भी भाषा के वाक्य को किसी भी दूसरी भाषा में translate कर सकते हैं.
  • जितने चाहे उतने बड़े paragraphs को एक साथ सीधा ट्रांसलेट कर सकते हैं.
  • इस app में आपकी translation history save होती है मतलब कि आपने पहले जिस्भी शब्द या वाक्य को ट्रांसलेट किया है उसे आप बाद में भी देख सकते हैं इसके लिए आपको गूगल ट्रांसलेट की history में जाना होगा.
  • अगर आपको बिना लिखे हिंदी को इंग्लिश में ट्रांसलेट करना है तो यह भी आप कर सकते हैं. google translate मैं आपको एक feature दिया जाता है जिसकी मदद से आप photo खींचकर भी ट्रांसलेशन कर सकते हैं. अगर आपके पास ऐसा कोई फोटो है जिसमें हिंदी में कुछ लिखा है तो आप उस फोटो को सीधा गूगल ट्रांसलेट में import कर ले और गूगल ट्रांसलेट अपने आप उस photo में जो भी लिखा होगा उस का इंग्लिश में translation करके देगा.
  • Hindi को English में translate करके आप English भाषा को भी सीख सकते हैं और ठीक इसी तरह और दूसरी भाषा को भी सीख सकते हैं.
  • आप हिंदी में लिखें बिना मतलब की आप हिंदी में बोलकर भी इसका इंग्लिश में ट्रांसलेशन कर सकते हैं. इसमें आपको voice translation का option दिया जाता है. मतलब कि आपको कुछ भी लिखने की जरूरत नहीं है आप सीधा बोल कर भी उसे English में convert कर सकते हैं.
तो यह थे गूगल ट्रांसलेट के फायदे. इनके साथ साथ गूगल ट्रांसलेट के कई सारे फायदे हैं और बहुत सारे फीचर भी है. हिंदी से इंग्लिश में ट्रांसलेट करने का इससे बेहतर तरीका और कोई हो ही नहीं सकता. 

Hindi को English में translate करने वाला app


Google translate के अलावा बहुत सारे Hindi to English converter app में मौजूद है क्योंकि बहुत popular है. अगर आपको app के जरिए हिंदी को इंग्लिश में translate करना है तो इसके लिए मैंने कुछ बढ़िया app की list दी हुई है. आप इन हिंदी से इंग्लिश ट्रांसलेशन एप का उपयोग करके हिंदी से इंग्लिश में ट्रांसलेशन कर सकते हैं और साथ में इंग्लिश से हिंदी में ट्रांसलेशन भी कर सकते हैं और अन्य भाषा में भी.
  • U-dictionary app
  • dictionary linguee
  • Microsoft translator
  • Hindi-English translator
  • M-dictionary
  • translate all
और इसी तरह बहुत सारे apps available है. play store पर Hindi to English translator app search करेंगे तो आपको बहुत सारे application मिल जाएंगे.

Conclusion:

तो हम उम्मीद करते हैं कि Hindi से English में translation कैसे करें के बारे में लिखा गया यह article आपको अच्छा लगा होगा और अगर आप को Hindi को English में translate करना है तो कैसे करेंगे इसकी पूरी जानकारी दी गई है. यहां पर हमने google translator के बारे में आपको बताया है. Hindi to English translator tool में google translate सबसे best tool है और गूगल ट्रांसलेट ऐप के जरिए आप offline भी हिंदी को इंग्लिश में कन्वर्ट कर सकते हैं और केवल हिंदी टू इंग्लिश ही नहीं बल्कि और भी बहुत सारी भाषाएं उपलब्ध है जोकि आप इस एप और वेबसाइट दोनों के जरिए ट्रांसलेट कर सकते हैं.

गूगल ट्रांसलेटर की तरह और भी बहुत सारी websites और Hindi to English translation app मौजूद है. आप उन वेबसाइट और apps का भी उपयोग कर सकते हैं, पर मुझे जो सबसे बेस्ट लगा वह गूगल ट्रांसलेटर हैं. इसमें आपको बहुत सारे फीचर मिलते हैं और यह आपको ज्यादा किसी के साथ ट्रांसलेट करके देता है. इसमें आपको बहुत सारी भाषाऐ चुनने का ऑप्शन दिया जाता है.

इस article के जरिए हमने सीखा की हिंदी से इंग्लिश में ट्रांसलेशन कैसे करते हैं, Hindi to English ट्रांसलेट करने वाला ऐप कौन सा है और इसे कैसे use करें, google translate की मदद से Hindi को English में कैसे translate करें और गूगल ट्रांसलेट ऐप की मदद से हिंदी टू इंग्लिश ट्रांसलेशन कैसे करें. 

इस post को सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के article पढ़ने के लिए हमारे blog को जरूर follow करें. धन्यवाद.

Previous
Next Post »