Conference call कैसे करें हिंदी में पूरी जानकारी

Conference call कैसे करें | हेलो दोस्तों, आज मैं आप लोगों को कॉन्फ्रेंस कॉल कैसे करते हैं इसके बारे में जानकारी देने वाला हूं. तो अगर आप भी conference call करना चाहते हैं पर आपको नहीं पता कि android में conference call कैसे किया जाता है तो यह article आपके लिए है.

conference call kaise Kare
conference call kaise Kare


हर mobile में conference call करने का option दिया जाता है. फिर चाहे आप किसी भी कंपनी का मोबाइल use करते हैं, उस mobile में यह feature जरूर दिया गया होता है. कॉन्फ्रेंस कॉल करना बहुत आसान है. अगर आपको conference call करना है पर आपको इसकी सही जानकारी नहीं है तो यह post पढ़ने के बाद आसानी से कॉन्फ्रेंस कॉल कर पाएंगे मोबाइल से.

आज के समय में phone में दिया गया यह feature बड़े काम का है. इसके बारे में आगे detail में आपको बताएंगे. तो चलिए सबसे पहले हम जानते हैं कि conference call क्या है पर फिर हम आपको conference call कैसे करें मोबाइल से इसकी जानकारी देंगे.

Conference call क्या है

conference call का मतलब होता है कि आप एक साथ दो से अधिक लोगों के साथ phone के जरिए बातचीत कर सकते हैं. चलिए हम आपको आसान भाषा में समजाते है. मान लीजिए कि आपके चार दोस्त हैं और आपको उन चारों दोस्तों से कुछ जानकारी share करनी है phone के जरिए. एक तरीका तो यह है कि आप उन चारों दोस्तों को एक-एक करके call करेंगे और फिर जानकारी देंगे और दूसरा तरीका यह होगा की आप उन चारों दोस्तों को कॉन्फ्रेंस कॉल में ले लीजिए और आपको जो भी जानकारी देनी है वह सब एक साथ चारों दोस्तों को दे सकते हैं. आप जो भी बोलेंगे वह उन चारों को सुनाई देगा और अगर उनमें से कोई बोलेगा तो वह आपके साथ साथ बाकी लोगों को भी सुनाई देगा, जो कि conference call से जुड़े हुए हैं.

अगर आप को एक साथ दो से अधिक लोगों से बात करनी है तो conference call का feature आपके लिए बहुत काम का है और आजकल corporate sector में भी इसका उपयोग बढ़ता जा रहा है. इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको जो बात कहनी है वह एक साथ group में कर सकते हैं conference call के जरिए. और इसके लिए आपको अलग से call करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी सभी को.

तो अब आप जान चुके होंगे कि कॉन्फ्रेंस कॉल क्या है, conference call का मतलब क्या होता है (Conference call meaning in Hindi) यह आपको समझ में आ गया होगा और conference call का फायदा क्या है यह भी हमने आपको बताया. तो चलिए अब हम जानते हैं कि कांफ्रेंस कॉल कैसे करें हिंदी में.

Conference call कैसे करें in Hindi

नीचे आपको conference call करने के steps दिए गए हैं जिन्हें follow करके आसानी से conference call कर सकते हैं वह भी बिना किसी परेशानी है.

  1. सबसे पहले आपको अपने फोन में डायल पेड़ को open करना है और आप जिन लोगों को कॉन्फ्रेंस कॉल में लाना चाहते हैं उनमें से किसी एक व्यक्ति को call करें.
  2. और आपने जिसे call किया है, वह जब आपका call receive कर लेता है तो उसके बाद आपको उसे hold पर रख देना है और फिर आपको Add call वाले option पर click करना है. 
    conference call kaise Karte hai

  3. Add call option पर क्लिक करने के बाद आपको दूसरे व्यक्ति को कॉल करना है.  जब आप दूसरे व्यक्ति को कॉल करते हैं तो पहले वाला व्यक्ति का कॉल automatically पर रह जाता है अगर आपने उसे hold नहीं किया होगा तो भी. 
    conference call merge kaise kare
    conference call merge kaise kare

  4. जब वह दूसरा व्यक्ति आपका call उठाता है तो आपके फोन में merge call का ऑप्शन आ जाता है. आपको इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है. जैसे ही आप merge call वाले ऑप्शन पर click करेंगे तो आपने add call करके जितने लोगों को add किया होगा वह सारे लोग conference call से जुड़ जाएंगे और फिर आप एक साथ उन सभी से बात कर पाएंगे. 
    conference call kaise pata kare

तो कुछ इस तरह आप कॉन्फ्रेंस कॉल कर सकते हैं और अपने मित्रों के साथ, अपने family members के साथ एक साथ बातचीत कर सकते हैं फोन के जरिए. हम आपके मन में सवाल आया होगा कि conference call को receive कैसे करें? 

Conference call receive कैसे करें


आपको
बता दें कि आप जिस तरह regular call receive करते हैं ठीक उसी तरह आप
कॉन्फ्रेंस कॉल को भी रिसीव कर सकते हैं. इसमें कोई भी difference नहीं है.
आप पहले जैसे कॉल उठाते थे ठीक उसी तरह आप कॉन्फ्रेंस कॉल भी उठा सकते
हैं.
 

Best conference call app list

 
हर android और iOS phone में conference call करने का setting तो दीया जाता है पर अगर आप चाहते तो आप conference call करने वाले apps की मदद से भी कर सकते है. ऐसे बहोत सरे apps आपको play store पर मिल जायेंगे जिसकी मदद से आप mobile से conference call कर सकते  है. और उनमे से कुछ की best conference call apps list मेने आपको निचे दी है.
  • Google due
  • Skype
  • Jio group talk app
  • google hangouts
  • WhatsApp
  • Facetime
  • Zoom
  • webex
  • FreeConference

Conclusion:

मैं आशा करता हूं कि आपको समझ में आ गया होगा कि कॉन्फ्रेंस कॉल कैसे किया जाता है और conference call
क्या है (conference call meaning in Hindi) और इसका फायदा क्या है. इस
लेख में मैंने आपको कॉन्फ्रेंस कॉल करने का तरीका बताया है जिसकी मदद से आप
एक साथ दो से अधिक लोगों के साथ बातचीत कर सकते हैं फोन के जरिए और साथ
में हमने आपको कांफ्रेंस कॉल करने वाला app के बारेमे जानकारी दी है (best
conference call app list).

दोस्तों कुछ phone में conference call करने का तरीका
थोड़ा सा अलग हो सकता है मतलब कि आपको थोडा सा अलग प्रकार का interface
दिखाई दे सकता है, पर कॉन्फ्रेंस कॉल करने का process जो है वह सभी phone
में एक समान ही है.

अगर
आपको यह article पसंद आया हो तो इसे सोशल मीडिया पर जरूर share करें और हम
से जुड़े रहने के लिए हमारे ब्लॉग जरूर फॉलो करें. अगर आपको technology,
internet और education से जुड़े articles पढ़ने में रुचि है तो आप सही जगह
पर है क्योंकि यहां पर आपको इन्हीं topics से related जानकारी मिलेगी. आप
इस blog पर लिखे गए दूसरे आर्टिकल को भी जरूर पढ़ें. धन्यवाद.

Leave a Comment