Call barring क्या होता है – call barring meaning in Hindi

Call barring क्या होता हैcall barring meaning in Hindi | हेलो दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में हम आपको कॉल बैरिंग के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं तो अगर आपको नहीं पता कि कॉल बैरिंग क्या है (call barring meaning in Hindi) और इसे कैसे use करते हैं तो चिंता ना करें क्योंकि इस आर्टिकल में कॉल बैरिंग से जुड़ी सारी जानकारी दी गई है.

call barring meaning in Hindi
call barring meaning in Hindi


दोस्तों हम सभी mobile का इस्तेमाल करते हैं और मोबाइल हमारी जरूरत बन चुका है. अभी आप कहोगे कि इसमें में मोबाइल की बात कहां से आई? तो मैं आपको बता दूं कि कॉल बैरिंग का संबंध मोबाइल से ही है और यह आर्टिकल पढ़ने के बाद आपको सब कुछ पता चल जाएगा. हमारे मोबाइल में ऐसे कई सारे features होते हैं जिनमें से कुछ फीचर्स के बारे में हमें पता है और हम उन्हें इस्तेमाल भी करते हैं पर मोबाइल में कुछ features ऐसे भी होते हैं जिनके बारे में हमें नहीं पता होता है और अगर पता होता भी है तो हमें उसे इस्तेमाल करना नहीं आता. मोबाइल डिवाइस में कई features दिए जाते हैं उनका अपना अलग काम होता है.

अगर आप कोई important काम कर रहे हैं और ऐसे में अगर कोई आपको बार बार phone करके परेशान कर रहा है तो इस समस्या का निवारण आपको मोबाइल में दिए गए इस call barring feature से मिल जाएगा. अगर आप अपने फोन में आने वाले incoming calls और अपने फोन से किए जाने वाले outgoing calls के ऊपर अपना नियंत्रण रखना चाहते हैं तो कॉल बैरिंग फीचर आपके लिए है. 

अगर आपने कॉल बैरिंग शब्द पहली बार सुना है और आपको नहीं पता कि कॉल बैरिंग का मतलब क्या होता है, कॉल बेरिंग कैसे इस्तेमाल किया जाता है, कॉल बेरिंग ओं और ऑफ कैसे करे, कॉल बैरिंग के फायदे क्या है तो इसकी सारी जानकारी नीचे दी गई है.

सबसे पहले हम आपको बताएंगे कि call barring क्या होता है कॉल बैरिंग का मतलब क्या होता है (call barring meaning in Hindi) और फिर हम जानेंगे कि call barring feature कैसे इस्तेमाल करें.

call barring क्या होता है – call barring meaning in Hindi

call barring  का हिंदी में मतलब कॉल को रोकना होता है. call barring setting हर smartphone में दिया गया एक ऐसा फीचर है जिनकी मदद से आप अपने फोन में आने वाले कॉल और फोन से किए जाने वाले कॉल पर कंट्रोल पा सकते हैं. 

आप incoming calls को block कर सकते हैं और अगर आप यह चाहते हैं कि कोई मेरे mobile से call ना कर सके मतलब कि आप outgoing calls को भी block कर सकते हैं और इसके साथ-साथ आप unknown number से आने वाले calls और किसी दूसरे देश से मतलब कि international incoming calls को भी कॉल बैरिंग सेटिंग की मदद से ब्लॉक कर सकते हैं.

कॉल बैरिंग फीचर का उपयोग करने के लिए आपको इसे activate करना होगा और एक्टिवेट करने के बाद अगर आप उसे दोबारा deactivate करना चाहते हैं तो आप उसे कर सकते हैं. call barring को activate और deactivate कैसे करें और कॉल बैरिंग का यूज कैसे करें इसकी जानकारी हम आपको आगे इस article में बताने वाले हैं.

अपने मोबाइल में call barring की setting करके आप इनकमिंग, आउटगोइंग,और इंटरनेशनल इनकमिंग-आउटगोइंग कॉल पर नियंत्रण कर सकते हैं और कॉल बैरिंग फीचर बहुत ही काम का फीचर है, इनके कई सारे फायदे हैं. तो अब आपको पता चल गया होगा कि call barring का मतलब क्या होता है, कॉल बैरिंग क्या है (call barring meaning in Hindi). तो चलिए अब हम आपको बताते हैं कि कॉल बैरिंग का यूज कैसे करते हैं, call barring setting को activate और deactivate कैसे करते है.

Also read:

call barring का use कैसे करें

call barring  feature को use करना बहुत ही आसान है. जिस तरह हम मोबाइल में दिए गए अन्य features का उपयोग करते हैं ठीक उसी तरह हम कोई बेरिंग फीचर काभी आसानी से उपयोग कर सकते हैं. नीचे आपको step by step जानकारी दी गई है की call barring activate कैसे करें और call barring deactivate कैसे करें.

call barring activate कैसे करे

  1. Call barring feature इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल की call setting को open करना होगा. call setting को आप अपने mobile के setting में जाकर open कर सकते हैं और आप डायल पैड को open करके सबसे ऊपर आपको कॉल सेटिंग में जाने का option मिलता है तो आप सीधे वहां से भी कॉल सेटिंग को ओपन कर सकते हैं. नीचे आपको screenshot में बताया गया है. हर स्मार्टफोन का interface अलग अलग होता है पर प्रक्रिया एक समान ही होती है.
  2.  कॉल सेटिंग के अंदर आपको call barring का एक option दिखाई दे रहा होगा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है. 
    call barring activate aur deactivate kaise kare

  3. फिर आपको SIM card select करना होगा. अगर आपके मोबाइल में एक से अधिक सिम कार्ड है तो फिर आपको सिम कार्ड सिलेक्ट करना होगा और अगर आपके मोबाइल में केवल एक ही सिम कार्ड है तो फिर वह automatically select हो जाएगा.
  4. उसके बाद आपको call barring के सारे features दिखाई देंगे. आप अपनी आवश्यकता के अनुसार दिए गए setting को activate और deactivate कर सकते हैं. आपको All outgoing calls, international outgoing calls, reject all incoming calls, incoming calls while timing जैसे कई options दिए गए हैं. 
  5. अगर आप चाहते हैं कि आपके फोन से कोई भी कॉल ना कर सके तो all outgoing calls को enable करें, यदि आप इंटरनेशनल आउटगोइंग कॉल्स को ब्लॉक करना चाहते हैं तो आप इसे भी इनेबल कर सकते हैं, अगर आप अपने फोन में आने वाले सभी इनकमिंग कॉल को ब्लॉक करना चाहते हैं तो reject all incoming calls option को enable करें और इसी तरह से आप अपने हिसाब से setting कर सकते हैं आपकी जरूरत के हिसाब से. हर एक feature के बारेमे आगे इस आर्टिकल में detail में बताया गया है.
    features of call barring in Hindi
    features of call barring in Hindi

  6. ऐसे ही आप किसी option को एक्टिवेट करेंगे तो आपसे कॉल बैरिंग पासवर्ड की मांग की जाएगी और कॉल बैरिंग पासवर्ड इंटर करने के बाद ही वह सेटिंग एक्टिवेट होगी और आपके मोबाइल का जो डिफॉल्ट password है वही आपका call barring password होता है.
तो कुछ इस तरह आप कॉल बैरिंग सेटिंग का उपयोग कर सकते हैं. तो अब आपको पता चल गया होगा कि कॉल बैरिंग एक्टिवेट कैसे करें तो चलिए अब हम आपको बताते हैं कि call barring को deactivate कैसे करें. 

call barring को deactivate कैसे करें


जिस तरह हमने कॉल बैरिंग को एक्टिवेट किया था ठीक उसी प्रक्रिया को follow करके आप कॉल बैरिंग डीएक्टिवेट भी कर सकते हैं. नीचे आपको steps दिए गए हैं.

  1. mobile setting को ओपन करने के बाद आपको कॉल सेटिंग वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है. आपको कॉल सेटिंग ओपन करनी है.
  2. कॉल सेटिंग के अंदर आपको कॉल बैरिंग का ऑप्शन मिलेगा आपको उस पर क्लिक करना है.
  3. फिर आपको कॉल बैरिंग के फीचर मतलब की सेटिंग मिल जाएगी. आपने जिस भी सेटिंग को एक्टिवेट किया होगा वह आपको दिखाई देगा. आपको उस सेटिंग पर क्लिक करके उसे वापस डीएक्टिवेट कर लेना है.
  4. कॉल बैरिंग डीएक्टिवेट करने के लिए आपसे कॉल बैरिंग पासवर्ड की मांग की जाएगी. अपना call barring password डाल दीजिए और यह पासवर्ड आपके मोबाइल का पासवर्ड होता है.
तो कुछ इस तरह आप कॉल बैरिंग सेटिंग को डीएक्टिवेट कर सकते हैं.

कॉल बैरिंग सेटिंग के अंदर दिए जाने वाले features (setting options) का क्या काम है किस फीचर को activate करने से क्या होगा इसकी जानकारी आपको नीचे दी गई है.

Features of call barring in Hindi


जैसे ही हम call barring setting को open करते हैं तो हमें कुछ options मिलते हैं जैसे कि,
  • All outgoing calls
  • international outgoing calls
  • Reject all incoming calls
  • incoming calls while roaming
तो क्या आप जानते हैं कि इन सभी options से क्या होता है और इसे एक्टिवेट करने के बाद क्या होगा और इसका उपयोग क्या है. तो चलिए एक-एक करके इन सभी options के बारे में जानते हैं.

All outgoing calls


अगर आप इस setting को enable कर देते हैं तो फिर आपके मोबाइल से किसी को भी कॉल नहीं किया जा सकेगा, मतलब कि सभी outgoing call block हो जाएंगे. अगर आप कॉल करने की कोशिश करेंगे मतलब कि अगर आप नंबर डायल करके उस नंबर पर कॉल करेंगे तो कुछ ही सेकेंड के अंदर वह कॉल अपने आप कट हो जाएगा और जब तक आप इस ऑप्शन को दोबारा deactivate नहीं कर देते तब तक आपके मोबाइल से किसी को भी कॉल नहीं किया जा सकेगा.

international outgoing calls


अगर आप भारत में रहते है तो इस ऑप्शन को इनेबल करने के बाद आप भारत से बाहर किसी को भी कॉल नहीं कर पाएंगे. मतलब कि आप केवल लोकल नंबर पर ही कॉल कर सकते हैं. अगर आप international call करना चाहते हैं तो आपको इस ऑप्शन को disable करना होगा यदि आपने इसे enable कर रखा है तो.

All incoming calls


इस ऑप्शन को इनेबल करने पर कोई भी व्यक्ति आपको कॉल नहीं कर पाएगा. मतलब कि आपके मोबाइल में आने वाले सभी इनकमिंग कॉल ब्लॉक हो जाएंगे फिर चाहे जो व्यक्ति आपको कॉल कर रहा है उसका नंबर आपके फोन में save हो या ना हो, वह आपको call नहीं कर पाएगा. इस ऑप्शन से इंटरनेशनल इनकमिंग कॉल्स बी ब्लॉक हो जाएंगे.

incoming calls while roaming


अगर आप किसी दूसरे राज्य में जाते है मतलब कि आपका कॉल रोमिंग में है और ऐसे में अगर आप अपने फोन में आने वाले सभी इनकमिंग कॉल्स को ब्लॉक करना चाहते हैं तो यह फीचर आपके लिए बड़े काम का है. जब आपका कॉल रोमिंग में होता है तभी यह फीचर काम करता है.
 
Also read:

तो यह थे call barring के features (features of call barring in Hindi) और कॉल बैरिंग सेटिंग के अंदर दिए जाने वाले ऑप्शन का उपयोग कब और क्यों किया जाता है इसकी जानकारी दी है. तो चलिए अब हम आपको कॉल बैरिंग के फायदे क्या है इसकी जानकारी देते हैं.

call barring के फायदे – benefits of call barring in Hindi

  • अगर आप कोई important कार्य कर रहे हैं और आप अपने फोन में incoming calls को ब्लॉक करना चाहते हैं तो कॉल बैरिंग सेटिंग की मदद से आप क्या कर सकते हैं.
  • अगर आप चाहते हैं कि आपके फोन में कभी भी इंटरनेशनल इनकमिंग कॉल ना आए तो कॉल बैरिंग आपको यह सुविधा देता है.
  • कॉल बेरिंग की मदद से आप अपने फोन से किए जाने वाले कॉल और फोन में आने वाले कॉल के ऊपर अपना control ले सकते हैं. 
  • जब आपका फोन रोमिंग में होता है तब आप कॉल को ब्लॉक कर सकते हैं.
तो यह थे कॉल बैरिंग के फायदे. आप जब चाहे तब कॉल बैरिंग की सेटिंग को ON कर सकते हैं और जब चाहे तब इसे OFF भी कर सकते हैं.

Conclusion:

इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि call barring क्या होता है, (call barring meaning in Hindi) कॉल बैरिंग का मतलब क्या होता है कॉल बैरिंग को activate कैसे करें और कॉल बैरिंग को deactivate कैसे करते हैं. साथ में हमने आपको call barring के features और कॉल बैरिंग के फायदे के बारे में भी बताया है. कॉल बेरिंग कैसे यूज करते हैं इसकी जानकारी पूरी विस्तार से आपको इस आर्टिकल में दी गई है.

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो इसे अपने दोस्तों को share जरूर करें ताकि वह भी इस विषय के बारेमे लिखा गया यह आर्टिकल पढ़कर इसका फायदा उठा सकें और अगर आप इसी तरह के आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं तो हमारे blog को follow जरूर करिएगा. धन्यवाद.

Leave a Comment