SSC full from in Hindi - SSC क्या है पूरी जानकारी हिंदी में

SSC full form in Hindi - SSC क्या है | हेल्लो दोस्तों, आज हम आपको एसएससी के बारेमे पूरी जानकारी देने वाले है और साथ  में एसएससी से जुडी कुछ महत्वपूर्ण बाते भी आपको बताएँगे. 

SSC full form in Hindi
SSC full form in Hindi

आज कल के समय में हर कोई अपनी ज़िन्दगी को आगे बेहतर बनाने के लिए बहुत मेहनत किया करते है ता कि आगे की ज़न्दगी जीने में आसानी हो सके. कोई अपना करियर इंजीनियर में बनाना चाहता है तो कोई सरकारी जॉब पाना चाहता है. सरकारी जॉब पाने के लिए हमें एग्जाम देना पड़ता है और आजका हमारा टॉपिक भी यही है. 

अगर आप SSC का full form क्या है (SSC Full Form in Hindi) और एसएससी क्या है (What is SSC in Hindi) इसके बारे में जानना चाहते है तो आर्टिकल पूरा पढ़िए इसके बारे में पूरी जानकारी दी गयी है.

दोस्तों जब एक student 10th का exam pass कर लेता है तो वो आगे की पढाई बहुत सोच समझकर करता है क्यूंकि जब आप 10th पास कर लेते हो तो आगे जिंदगी को बेहतर बनाने के लिए सही निर्णय लेना होता है और सही दिशा में आपको पढाई करना होता है. वैसे जब आप 12th पास कर लेते हो तो आपको SSC का Exam देने का मौका मिलता है.

और अगर आप इस exam को clear कर लेते हो तो आपके लिए कई सारे options आ जाते है अपना करियर को सही direction में ले जाने के. लेकिन ये सब करने से पहले आपको SSC के बारे में जानना होगा की ये exam देने की योगयता क्या होनी चाहिए (Eligibility For SSC Exam in Hindi) और भी बहुत कुछ की जानकारी होना चाहिए जो में आपको निचे details में बताऊंगा.

एसएससी क्या है (What is SCC in Hindi)

 

दोस्तों SSC kya hai इसके बारे में अब जानते है। हर जॉब के लिए एसएससी में योगयता अलग अलग होता है और एग्जाम भी अलग अलग होता है उन सारे एग्जाम का लिस्ट में आपको निचे दे दूंगा। एसएससी भारत सरकार के अंदर काम करता है और सेंट्रल गवर्नमेंट के प्रत्येक मिनिस्ट्री और डिपार्टमेंट के अंदर कार्यालय में अनेक पोस्ट पर कर्मचारयों की भर्ती के लिए आयोजन करता है यानी की भर्ती करता है.

दोस्तों  एसएससी का संस्थापन 1977 में हुई थी और संस्थापन का मुख्यालय नई दिल्ली में है जो ये भारत की राजधानी भी है. और इसके कई सारे अलग अलग स्टेट में कार्यालय भी है जैसे की मुंबई , बंगलौर, चंडीगढ़, प्रयाग राज और दिल्ली में, दोस्तों सेंट्रल गवर्नमेंट का जॉब पाने के लिए आपको SSC का exam पास करना होगा तभी आप केंद्र सरकार का job पा सकते है। और ये एग्जाम को पास करना इतना आसान भी नहीं, न ही मुश्किल भी है. बस आपको मेहनत करना होगा.

चलिए अब हम आपको SSC से जुडी कुछ बाते बताते है.

     मिनिस्ट्रीस और डिपार्टमेंट के समहू "B" पोस्ट के लिए भर्ती करना होता है

     भरता के लग अलग डिपार्मेंट में non-technical Group "C" posts के लिए भर्ती करते है

     और यही डिपार्टमेंट ही एक्सामिनाशंस और इंटरव्यू organize करते है यानी की आयोजित करते है

     SSC के कोई भी एग्जाम को चाहे वो lower devision हो या upper devision यही विभाग सारा exam conduct करता है।

     central government के द्वारा दिए गए काम को समय समय पर करता है.

 हमने यह तो जाना की SSC क्या ही तो चलिए अब हम आपको SSC का फुल फॉर्म क्या है (SSC full form in Hindi) इसके बारेमे जानकारी देते है.

SSC का फुल फॉर्म क्या है (SSC Full Form in Hindi)

 

दोस्तों सबसे जाएदा यह सवाल पूछा  जाता है की SSC Full Form in Hindi बताओ तो में आपको हिंदी और इंग्लिश में इसका फुल फॉर्म बताऊंगा.

SSC का Full Form: Staff Selection Commission होता है और एसएससी का फुल फॉर्म हिंदी में कर्मचारी चयन आयोग होता  है.

तो यह है SSC का फुल फॉर्म. तो चलिए अब जानते  है की SSC किस प्रकार के exam conduct करता है.

सएससी के सारे एग्जाम (ALL SSC Exam)

 दोस्तों ये सारे एग्जाम SSC के अंदर है यानी की अलग अलग post के लिए ये सारे exams होते है

  •  CGL
  • CHSL
  • Stenographer
  • JE
  • CAPF 
  • JHT

 

Also read:

 ईसी तरह के फुल फॉर्म के बारेमे जानने के लिए rahindi.com visit करे.

एसएससी एग्जाम देने की योगयता (Eligibility For SSC Exam in Hindi)

दोस्तों जैसा की मैंने आपको ऊपर में ही बताया है की अलग अलग पोस्ट के लिए अलग अलग योग्यता लगती है लेकिन कुछ योग्यता आपको हर एग्जाम में होनी चाहिए वो में आपको बताता हूँ.

आपको सबसे पहले 10th पास करना होगा अच्छे मार्क्स से इसके बाद आप 12th पास करे और अच्छे मार्क्स लाये और अगर आप बड़े पोस्ट में नौकरी पाना चाहते है तो आपको यहाँ ग्रेजुएशन की डिग्री लगेगी तभी आप बड़े पोस्ट के लिए SSC Exam दे सकते है.

 

उम्र सिमा (Age Limit for SSC exam)

 

दोस्तों यहाँ पर इस एग्जाम को देने के लिए कुछ उम्र सिमा को भी रखा गया है.  इस एग्जाम को देने के लिए आपकी उम्र सिमा 18 से 27 साल के बिच होनी चाहिए लेकिन  SC/ST और OBC केटेगरी के लिए कुछ छूट दी जाती है.

 

एसएससी एग्जाम के प्रकार (Types of SSC Exam in Hindi)

 

दोस्तों जैसा की मैंने आपको पहले ही बताया था की एसएससी के कई सारे एग्जाम होते है तो वही अब में आपको बताऊंगा SSC Exam Types in Hindi. बस आप निचे का आर्टिकल ध्यान से पढ़िएगा में आपको सारी जानकारी डिटेल्स में बताऊंगा.

 

CGL Full Form in Hindi:-  दोस्तों CGL का full Form Combined Graduate Level होता है ये Exam SSC के द्वारा किये जाने वाला सबसे popular exam है. इस एग्जाम को देने के लिए सबसे पहले आपको 12th और Graduation करना होगा और ये एग्जाम हर साल कंडक्ट करवाया जाता है और ये एग्जाम सेंट्रल गवर्नमेंट में non-technical Group B और "C" posts के लिए होती है.

 

Full form of CHSL in Hindi:- दोस्तों CHSL का full Form Combined Higher Secondary Level Exam होता है। इसमें आपकी योगयता 12th पास होनी चाहिए और ये एग्जाम भी काफी पॉपुलर है इसमें क्लार्क और LDC जॉब के लिए होता है.

 

Full form of SSC CPO in Hindi:- दोस्तों CPO का Full-Form Central Police Organization होता है और इस एग्जाम को देने के लिए आपको ग्रेजुएशन करना होगा वो भी अच्छे मार्क्स से और इसमें आप SI और ASI पोस्ट के लिए ये एग्जाम  देते है.

 

Full form of SSC MTS in Hindi:- दोस्तों MTS का Full-Form Multi Tasking Staff होता है। इसमें आपको 10th पास करना होता है और अच्छे मार्क्स लाना होता है. ये एक lower category का job होता है लेकिन ये भी आज के समय सबसे जाएदा popular exams में आता है और इसका एग्जाम भी बहुत जाएदा हार्ड होता है.

 

Full form of SSC JE in Hindi:- दोस्तों JE का full Form Junior Engineer होता है. diploma वाले इस exam को दे सकते है. ये basically junior engineer के लिए exam होता है तो ये भी काफी अच्छा पॉपुलर एग्जाम है.

 

SSC Stenographer:- ये एग्जाम भी SSC ही करवाता है इसमें आपको 12th पास करना होता है वो भी अच्छे मार्क्स से और इसमें आप स्टेनोग्राफर बन सकते है. ये भी अच्छा ही एग्जाम है, पॉपुलर भी है. आज के studenta को ये नौकरी में काफी इंटरेस्ट है.

Also read:

Conclusion

  

तो में उम्मीद करता हु की आपको ये article पसंद आया होगा. दोस्तों मैंने आपको इस आर्टिकल में बहुत ही आसान भाषा में SSC के related जानकारी देने का प्रयास किया है की एसएससी का फुल फॉर्म क्या है (SSC Full Form in Hindi) और एसएससी क्या है (What is SCC in Hindi), SSC के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए, ये सारे जानकारी दी गयी है. आपको अगर ये information अच्छा लगा हो तो आप अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे. 

अगर फिर भी आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है. धन्यवाद.

Previous
Next Post »