Call recording कैसे करें किसी भी phone में

Call recording कैसे करें - Jio phone मैं call recording कैसे करें | हेलो दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में मैं आप लोगों को call recording करने का तरीका क्या है इसके बारे में जानकारी देने वाला हूं तो अगर आप अपने मोबाइल में कॉल रिकॉर्डिंग करना चाहते हैं और आपको नहीं पता कि कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए काफी मदद रूप होगा.

call recording kaise kare
call recording kaise kare


आप किसी भी phone का उपयोग कर रहे हो चाहे वह android हो, iPhone हो या फिर Jio phone हो, आप किसी भी फोन में call recording कर सकते हैं. इस आर्टिकल में हम आपको कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें, jio phone में call recording कैसे करें और कॉल रिकॉर्डिंग कैसे बंद करें, call record करने वाले apps कौन से हैं इन सभी के बारे में जानकारी देने वाला है तो आप इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें.

call recording कैसे करें

किसी भी मोबाइल में call recording करना बहुत ही आसान है और आप आसानी से कॉल को रिकॉर्ड कर सकते है और उसे देख सकते हैं, उसे अपने phone में save कर सकते हैं और फिर जब चाहे तब आप उस रिकॉर्डिंग को सुन सकते हैं. सभी android mobiles मैं ए feature दिया गया है आप किसी भी कंपनी का कोई सा भी mobile use कर रहे हो आप आसानी से किसी भी phone में call record कर सकते हो. 

कॉल रिकॉर्ड करने के बहुत सारे तरीके होते हैं. आप किसी भी तरीके का इस्तेमाल करके अपने phone में call recording कर सकते हैं और यहां पर हम आपको सबसे आसान तरीके के बारे में बताने वाले हैं. 

तो चलिए आज का यह आर्टिकल शुरू करते हैं और जानते हैं कि अपने फोन में कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें और कॉल रिकॉर्डिंग बंद कैसे करें, कॉल रिकॉर्डिंग कैसे देखें और अंत में हम आपको जियो फोन में कॉल रिकॉर्ड कैसे करें इसके बारे में जानकारी देंगे.

Android phone में Cal recording कैसे करें

अगर आप एंड्राइड का phone use कर रहे हो और कॉल रिकॉर्डिंग करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए steps को follow करें. android phone में call recording करना बहुत आसान है. आप जब चाहे तब कॉल रिकॉर्ड करने का ऑप्शन ON कर सकते हैं और उसे OFF कर सकते हैं.

  1. सबसे पहले आप अपने फोन में  dailer को open करें मतलब कि आप call करने के लिए जहां पर नंबर डायल करते हैं उसे ओपन करें.
  2. अब आप जीसे call करना चाहते हैं उसे कॉल करें.
  3. जैसे ही आप कॉल करेंगे तो आपको कुछ options दिए जाएंगे जिसमें से एक option call record करने का होता है. आपको उस कॉल रिकॉर्डर वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है. आप नीचे screenshot में देख सकते हैं. 
    automatic call recording kaise kare
    call record kaise kare

  4. कुछ mobile में call recording का option ढूंढने के लिए आपको 3 dots वाले option पर click करके मिल जाएगा. पर ज्यादातर phone में यह ऑप्शन सामने ही होता है.
बस आपको इतना ही करना है. अब आपने जिसे भी call किया था और आपने जो भी बातचीत की वह सब Record हो चुका होगा. ठीक इसी तरह आप जिस भी कॉल को record करना चाहते हो उसे call करें और recording वाले option पर click करें.

हमने ऊपर आपको जो तरीका बताया उस तरीके से अगर आपको कॉल रिकॉर्डिंग करना है तो आपको हर बार call record वाले option पर क्लिक करना होगा. पर अगर यदि आप चाहते हैं की मैं जिसे भी कॉल करूं तो वह कॉल ऑटोमेटिक रिकॉर्ड हो जाए तो इसके लिए क्या करें? तो चलिए इसके बारे में भी जानते हैं कि किसी भी मोबाइल में automatic call recording कैसे करते हैं, call recording करने का तरीका क्या है.

automatic कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करते हैं


अगर आप अपने फोन में ऑटोमेटिक कॉल रिकॉर्डिंग करना चाहते हैं तो इसकी setting भी आपको अपने mobile में मिल जाएंगे. बस आपको एक setting enable करनी है. फिर आप इसे भी कॉल करेंगे उनकी कॉल रिकॉर्ड हो जाएगी और वह आपके phone में save हो जाएंगी automatically. 
 
automatic call recording  option को enable करने के बाद आप जब चाहे तब उसे बंद भी कर सकते हैं और call recording बंद कैसे करें इसकी जानकारी आपको आगे इस आर्टिकल में मिल जाएगी.

  1. ऑटोमेटिक कॉल रिकॉर्डिंग करने के लिए सबसे पहले आपको डायलर को ओपन करना है.
  2. फिर आपको 3 dots का एक icon दिखाई दे रहा होगा सबसे ऊपर, आपको उस पर click कर देना है
  3. वहां पर आपको setting का ऑप्शन मिलेगा आपको उस पर क्लिक करना है. हो सकता है आपको इसकी setting का ऑप्शन कहीं और पर मिले पर आपको सेटिंग पर क्लिक करना है. अगर आपको वहां पर सेटिंग का ऑप्शन नहीं मिल रहा है तो आपको अपने फोन की सेटिंग में जाकर call recording की सेटिंग करनी होगी.
  4. वहां पर आपको ऑटोमेटिक कॉल रिकॉर्डिंग ऑप्शन मिलेगा जोकि disable होगा, आपको उसे enable करना है.
जैसे ही आप इस ऑप्शन को इनेबल करेंगे फिर आप जीसे भी भी कॉल करेंगे वह कॉल रिकॉर्डिंग automatic आपके फोन में सेव हो जाएंगे.
 
यह भी पढ़े:

call recording बंद कैसे करें


अगर आपने ऑटोमेटिक कॉल रिकॉर्डिंग इनेबल कर रखा है और अगर आप उसे दोबारा बंद करना चाहते हैं तो इसके लिए क्या करें? कॉल रिकॉर्डिंग बंद करना भी बहुत आसान है. जिस तरह हमने ऊपर जाना की automatic call recording कैसे करते हैं और उसमें हमने आपको जो सेटिंग बताइ automatic call record option इनेबल करने की, तो आप उसे disable कर देना है. बस हो गया.

जीस तरह हमने उसे enable किया है ठीक उसी तरह आप उसे disable कर दो. बस आपको इतना ही करना है फिर आप की कॉल रिकॉर्डिंग बंद हो जाएगी.

अभी तक हमने जाना कि अपने phone में call recording कैसे करते है, automatic call recording कैसे करें, call recording बंद कैसे करें. तो चलिए अब हम जानते हैं की record किए हुए call को कैसे देखें, मतलब की कॉल रिकॉर्डिंग कैसे देखें. आपने जो भी कॉल रिकॉर्डिंग करी है और अगर आप उसे सुनना चाहते हैं तो यह कैसे करें इसकी जानकारी आपको नीचे दी गई हैं.

call recording कैसे देखें


अगर आपको अपने फोन की कॉल रिकॉर्डिंग देखना है तो इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है, जिस तरह हम किसी file को download करते हैं तो वह file manager में सेव होती है ठीक उसी तरह आपकी सभी call recording आपके phone के file manager में save हो जाती है. 

आपके फाइल मैनेजर में record नाम का एक folder होगा जिसमें आपके phone की सभी call recording save होती है.  
 
call recording kaise dekhe
call recording kaise dekhe

तो कुछ इस तरह आप अपने फोन की कॉल रिकॉर्डिंग देख सकते हैं और उसे सुन सकते है. तो अब आपको पता चल गया होगा की कॉल रिकॉर्डिंग कैसे देखते हैं.

अभी तक हमने आपको कॉल रिकॉर्डिंग करने का जो तरीका बताया है उसमें आपको कोई भी एप्लीकेशन को इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं है. यह फीचर आपको अपने फोन में ही मिलता है. हमने आपको बताया की बिना application के call recording कैसे करें तो चलिए अब हम यह भी जान लेते हैं की एप्लीकेशन की मदद से कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें किसी भी फोन में.

call record करने वाले apps की मदद से कॉल रिकॉर्ड कैसे करें


अगर आप किसी app की मदद से call recording करना चाहते हैं तो आप यह भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक call record करने वाला app download करना होगा और उसे install करना होगा.

play store पर आपको ऐसे अनगिनत applications मिल जाएंगे जिसके जरिए आप अपने phone call record कर सकते हैं. जैसे ही आप play store पर call recorder app सर्च करेंगे, आपको बहुत सारे apps मिल जाएंगे. आप उनमें से किसी एक application को download कर सकते हैं. उस ऐप मैं आपको कुछ परमिशन देनी होगी ताकि वह आपके फोन कॉल रिकॉर्ड कर सके.

फिर आपकी सारी कॉल रिकॉर्डिंग उस एप्लीकेशन के अंदर स्टोर हो जाएँगी और फिर जब चाहे तब आप उन call recording को सुन सकते हैं. और अगर आप call recording delete करना चाहते हैं तो उसे delete भी कर सकते, उसे share करना चाहते हैं तो उसे share भी कर सकते हैं. 

चलिए यह तो बात हो गई कि phone call record करने वाला apps की मदद से कॉल रिकॉर्डिंग कैसे की जाती है और साथ में हमने यह भी जान लिया की ऑटोमेटिक कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें और अपने फोन की कॉल रिकॉर्डिंग कैसे देखें.

और अगर आप कॉल रिकॉर्डिंग डिलीट करना चाहते हैं तो यह भी आप कर सकते हैं.

call recording delete कैसे करते हैं


जिस तरह हम इसी file, photo को delete करते हैं ठीक उसी तरह आप रिकॉर्ड किये हुए कॉल को भी डिलीट कर सकते हैं, जहां पर आप की सारी कॉल रिकॉर्डिंग सेव हुई है वहां से आप उन कॉल रिकॉर्डिंग को डिलीट कर सकते हैं.

तो चलिए अब बात करते है jio phone में call recording कैसे करें, जियो फोन में कॉल रिकॉर्ड करने का तरीका क्या है.

Jio phone में call recording कैसे करें


अगर आप android mobile का उपयोग नहीं कर रहे हैं और jio phone का उपयोग कर रहे हैं तो उसमें कॉल रिकॉर्ड कैसे करते हैं इसकी जानकारी आपको यहाँ पर मिल जाएगी. 

अगर आपको जिओ फोन में कॉल रिकॉर्डिंग करना है तो इसके लिए आपको एक application को डाउनलोड करना होगा और उसे अपने जियो फोन में इंस्टॉल करना होगा. इसके लिए आप call recorder for Jio 4g voice app को डाउनलोड कर सकते है.

jio phone में app download कैसे करते हैं इसके बारे में हमने पहले से ही एक आर्टिकल लिखा है आप उसे पढ़ सकते हैं.

फिर आप अपने jio phone में call recording कर सकते हैं. application को जियो फोन में install करने के आप अब उसे ओपन करें. आप अपने फोन में की गई कॉल रिकॉर्डिंग को इस एप्लीकेशन के अंदर देख सकते हैं. 
 
Also read:

तो कुछ इस तरह आप अपने जियो फोन में कॉल रिकॉर्डिंग कर सकते हैं. तो अब आपको पता चल गया होगा कि जियो फोन में कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें.

Conclusion:

तो हम उम्मीद करते हैं कि आपको किसी भी फोन में कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें इसके बारे में लिखा गया यह आर्टिकल पसंद आया होगा. पर आपको आपके सवाल का जवाब मिल चुका होगा. 
 
इस आर्टिकल में हमने आपको बताया है कि अपने phone में call record कैसे करते हैं, कॉल रिकॉर्डिंग करने का तरीका क्या है, call recording कैसे देखें और कॉल रिकॉर्डिंग बंद कैसे करें साथ में हमने आपको यह भी बताया है की ऑटोमेटिक कॉल रिकॉर्डिंग कैसे की जाती है और call record करने वाले ऐप की मदद से कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करते हैं और jio phone में कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करते हैं.

अगर आपको कॉल रिकॉर्ड करने में कोई परेशानी आ रही है तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं और अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने मित्रों को share करना ना भूलें. धन्यवाद.

Previous
Next Post »