Paytm से Recharge कैसे करें step by step guide in Hindi

Online Paytm से रिचार्ज कैसे करें mobile से. हेलो दोस्तों, आज के इस article में मैं आप लोगों को paytm से recharge करने का तरीका बताने वाला हुं. अगर आप अपने पेटीएम से रिचार्ज कैसे करें यह जानना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए काफी helpful होगा. यहां पर मैं आपको step by step पूरी जानकारी बताने वाला हूं और साथ में paytm से recharge करने के फायदे और paytm से recharge करने पर cashback कैसे मिलेगा इसके बारे में भी जानकारी देने वाला हूं.


Paytm se Recharge kaise kare
Paytm se Recharge kaise kare


अगर आप अपने mobile का recharge करवाने के लिए अपने आसपास की मोबाइल की दुकान पर जा रहे हैं तो अब आपको वहां पर जाने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि अब आप घर बैठे online Paytm से recharge कर सकते हैं और  वह बहुत ही आसान है. 
 
आज भी कई लोग अपने मोबाइल फोन का रिचार्ज कराने के लिए बाहर दुकान पर जाते हैं पर अब जमाना इंटरनेट का हो चुका है और यह सारा काम ऑनलाइन हो जाता है जिससे हमारा समय भी बचता है और हमारा काम कुछ ही मिनटों के अंदर पूरा हो जाता है.

इस आर्टिकल में मैं आप लोगों को पेटीएम से मोबाइल का रिचार्ज कैसे करें के बारे में जानकारी देने वाला हू. आप चाहें तो paytm की तरह किसी भी E-wallet application जैसे कि phone pe, Google pay के जरिए अपने मोबाइल का रिचार्ज कर सकते हैं. और अगर आप पेटीएम का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं या फिर आपने पेटीएम app को install हीं नहीं किया हुआ है तो सबसे पहले आपको play store से Paytm app को download करना होगा और अपना पेटीएम अकाउंट बनाना होगा.

पेटीएम अकाउंट बनाने के लिए आपको अपना mobile number enter करना होगा और एक password set करना होगा फिर आप पेटीएम का उपयोग कर सकते हैं और पेटीएम से ही अपने मोबाइल का रिचार्ज कर सकते हैं, बिजली का बिल भर सकते हैं, मूवी टिकट बुक कर सकते और बहुत सारी चीजें आप कर सकते हैं. और यहां पर हम पेटीएम से रिचार्ज कैसे करें के बात कर रहे हैं तो चलिए आज का यह article शुरू करते हैं और आपको बताते हैं कि पेटीएम से रिचार्ज करने का तरीका क्या है और पेटीएम से रिचार्ज करने के फायदे क्या हैं.

Paytm से recharge कैसे करें


अगर आप पेटीएम से मोबाइल का रिचार्ज कराना चाहते हैं तो सबसे पहले आपके फोन में Paytm app install हुआ होना चाहिए और आपके पास Paytm account होना चाहिए.
 
Also read:

आप चाहे किसी भी SIM card का उपयोग करें रहे हो चाहे वह Jio SIM हो, Airtel, Vodafone या फिर idea का आप किसी भी सिम का रिचार्ज कैसे कर सकते हैं और जीतने रुपए का करवाना चाहते हैं उतने रुपए का करना सकते हैं. और आपके SIM operator के जोभी plans है उस plansन का भी आप recharge कर सकते हैं.

नीचे मैंने आपको screenshot के साथ बताया कि आपको पेटीएम से रिचार्ज कैसे करना है तो इस post को पूरा जरूर पढ़ें और हर एक step को follow करें. पेटीएम से रिचार्ज करना बहुत ही आसान है चलिए जानते हैं इसके बारे में.
 

Paytm से recharge करने का तरीका in Hindi


1. सबसे पहले अपने मोबाइल में paytm app को open करें और अगर आपके फोन में पेटीएम ऐप नहीं है तो उसे प्ले स्टोर से डाउनलोड करें.

2. फिर अपना पासवर्ड enter करके Paytm में login हो जाए. अगर आप पहले से ही login हैं नहीं तो फिर आपको दोबारा password enter करके login होने की जरूरत नहीं है.

3. आप पेटीएम ऐप को खोलेंगे तो आपको नीचे जो स्क्रीनशॉट में screen बताई गई है वैसी स्क्रीन दिखाई देगी. यहां पर आपको बहुत सारे option दिए गए हैं जैसे कि recharge और bill भरने का, बैंक अकाउंट से पैसे ट्रांसफर करने का इत्यादि. आपको Recharge & Pay bills वाले option पर क्लिक करना है.

Paytm se mobile recharge kaise kare



4. Recharge & pay bill वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद एक नई स्क्रीन आएगी जिसमें आपको prepaid/postpaid ऑप्शन पर click करना है. आप पेटीएम से प्रीपेड प्लान और पोस्टपेड प्लान दोनों का रिचार्ज करवा सकते हैं.

Paytm wallet se Recharge kaise kare



Also read:
 
5. इस वाले step में आपको जिस किसी का भी मोबाइल का रिचार्ज करवाना है वह mobile number enter करना है. आप किसी भी operator का SIM card कर रहे हैं उससे कोई मतलब नहीं है. क्योंकि आप मोबाइल नंबर एंटर करेंगे तो वह ऑटोमेटिक ही detect कर लेगा कि यह मोबाइल नंबर jio का है, idea का है या फिर airtel का है.


6.  जैसे ही आप 10 अंकों का मोबाइल नंबर एंटर करेंगे वह ऑटोमेटिक ऑपरेटर डिटेक्ट कर लेगा और आपको नीचे जो screen दिखाई दे रही है वैसी screen देखने को मिलेगी

Paytm se Recharge karne ke fayde


7. फिर आप जितने रुपए का Recharge करवाना चाहते हैं वह enter करें अगर आप ₹50 का रिचार्ज करवाना चाहते हैं तो ₹50 एंटर करें. और अगर आप plan select करना चाहते हैं जैसे कि 399 का 499 का तो आप यह Browse plans वाले option पर click करके select कर सकते हैं.

8. नीचे आपको Fast forward option दिखाई देगा, अगर आपके Paytm wallet में पैसे हैं तो आप सीधे अपने पेटीएम वॉलेट से ही रिचार्ज कर सकते हैं. अगर आप डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड के जरिए पेमेंट करना चाहते हैं तो इस option को untick कर दे.

8. Plan select करने के बाद नीचे दिए गए proceed बटन पर क्लिक करें.

9. उसके बादproceed  बटन पर क्लिक करें.

10. अब आता है main step. Proceed button पर click करने के बाद आपको नीचे promo code को apply करने का ऑप्शन मिलता है. अगर आपके पास कोई प्रोमो कोड है तो आप उसे यहां पर enter कर सकते हैं इसके बदले में पेटीएम से रिचार्ज करने पर आपको cashback मिलेगा. इसके लिए आप Apply promo code वाले ऑप्शन पर क्लिक करें. Apply promo code वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने प्रोमो कोड की लिस्ट आ जाएगी. आप उनमें से किसी एक promo code को select करें और सिलेक्ट करने के लिए बाजू में दिया गया apply ऑप्शन पर क्लिक करे. 

पर इससे पहले आप उस प्रोमो कोड के conditions  को एक बार जरूर पढ़ें की किस किस condition में आपको cashback मिल सकता है. अगर यहां पर आपको कोई list नहीं दिखाई दे रही है  तो हाल के समय में आपको पेटीएम से रिचार्ज करने पर कोई cashback की ऑफर नहीं हैं. 

अगर आपके पास अलग से कोई promo code हैं तो आप enter कर सकते हैं.  नीचे दिए गए दो screenshots देखें.

Paytm se Recharge karne par cashback kaise milega



11. Proceed to pay option पर क्लिक करे.

12. फिर आप  जिस भी मेथड से payment करना चाहते हैं उस method को select करें. 

Paytm online Recharge



अगर आप first time Paytm से Recharge कर रहे हैं या फिर आप पहली बार पेटीएम एप का उपयोग कर रहे हैं तो आपके Paytm wallet में  zero बैलेंस होगा  तो आपको  रिचार्ज करने के लिए  किसी दूसरी पेमेंट मेथड का प्रयोग करना पड़ेगा. 

अगर आप डेबिट कार्ड से pay करना चाहते हैं तो डेबिट कार्ड को सिलेक्ट करें और अगर आप क्रेडिट कार्ड या फिर UPI के जरिए pay करना चाहते हैं तो उसे सिलेक्ट करे और अगर आप चाहें तो आप अपने Paytm wallet से भी Pay कर सकते हैं.

जैसे ही आप payment कर देंगे तो आपको एक confirmation message आएगा इस बात का मैसेज कि आप का रिचार्ज successfully हो चुका है और आपको एक recipe भी दी जाएगी.

तो यह है पेटीएम से रिचार्ज करने का तरीका तो अब आपको पता चल गया होगा कि पेटीएम से रिचार्ज कैसे करें या फिर पेटीएम से रिचार्ज कैसे करते हैं. और हां एक बात तो रह गई. अगर आपने कोई promo code किया है तो उसका कैशबैक आपको कुछ देर के अंदर मिल जाएगा और वह cashback आपके पेटीएम वॉलेट में जमा होगा.

हमने यह तो जाना कि paytm से Recharge कैसे करें mobile में तो चलिए अब यह भी जान लेते हैं कि पेटीएम से रिचार्ज करने का फायदा क्या है.

Paytm से रिचार्ज करने के फायदे

  • पेटीएम से रिचार्ज करने पर आपको कैशबैक मिलता है, इससे आपके पैसों की बचत होती है.
  • आपके मोबाइल का रिचार्ज पेटीएम से कुछ ही मिनट के अंदर हो जाता है बिना किसी परेशानी के.
  • मोबाइल का रिचार्ज करने के लिए बाहर मोबाइल की दुकान पर नहीं जाना पड़ता है. इससे समय की बचत होती है.
  • पेटीएम ऐप में रिचार्ज करने पर कोई ना कोई offer तो चल ही रहा होता है. और इसका आप फायदा उठा सकते हैं.
तो यह थे कुछ पेटीएम से रिचार्ज करने के फायदे. पर एक सवाल जो आपके मन में भी होगा कि पेटीएम से रिचार्ज करने पर कैशबैक कैसे मिलेगा.

Paytm से रिचार्ज करने पर कैशबैक कैसे मिलेगा


जब आप पेटीएम से रिचार्ज कर रहे होते हैं तो आपको प्रोमो कोड अप्लाई करने का ऑप्शन मिलता है अगर आपने वहां पर कोई promo code apply किया होगा तो आपको cashback मिलेगा अगर आपने कोई promo code apply ही नहीं किया होगा तो आपको कोई भी cashback नहीं मिलेगा. 

अगर आपने वहां पर promo code अप्लाई किया है तो उसका cashback आपको 24 घंटे के अंदर आपके पेटीएम वॉलेट में deposit कर दिया जाता है.

Paytm से recharge successful नहीं हुआ पर पैसे cut गए तो क्या करें


 अगर आपने पेटीएम से रिचार्ज करते समय डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड का उपयोग किया है और अगर आप का recharge ना हुआ पर पैसे आपके बैंक से cut हो गए हो तो  वह पैसे 7 दिनों के अंदर आपको वापस कर दिए जाएंगे इसकी चिंता ना करें. और अगर फिर भी पैसे रिटर्न ना हो तो आप Paytm customer care वाले से बात करें.

अब आपको पता चल गया होगा कि paytm से recharge कैसे करते हैं, paytm में रिचार्ज करने का तरीका क्या है, Paytm से recharge करने के फायदे क्या है और पेटीएम से रिचार्ज करने पर कैशबैक कैसे मिलता है. 

Conclusion:

इस आर्टिकल में हमने आपको आसान तरीके से समझाया है कि paytm से रिचार्ज कैसे करें और Paytm wallet से mobile का Recharge करने का तरीका क्या है और पेटीएम से रिचार्ज करने का फायदा क्या हैं.

अगर आपको paytm से recharge करने पर किसी प्रकार की परेशानी आ रही है और अगर आपके मन में कोई सवाल हो तो आप हमें नीचे comment करके जरूर बताएं. Paytm के बारे में लिखे गए अन्य आर्टिकल भी हमारे blog में उपलब्ध है तो आप उसे भी जरूर पढ़ें. और इसी तरह के आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे blog को Blog करें. धन्यवाद.

Leave a Comment