Jio number की call details कैसे निकाले सबसे आसान तरीका

Jio number ki call details kaise nikale Jio call details | हेलो दोस्तों, आज के इस Article में में आप लोगों को Jio number की call details कैसे निकाले इसके बारे में बताने वाला हु. तो अगर आप भी jio sim का उपयोग कर रहे हैं तो यह लेख आपके लिए काफी helpful होगा. जिओ सिम आने से लोग Jio का ही इस्तेमाल करने लगे है और ऐसे में अगर आपको अपने Jio number की incoming call details या outgoing call details निकालनी हैं तो आप बड़ी आसानी से यह कर पाएंगे. पर इसके लिए आपको यह आर्टिकल पूरा पढ़ना होगा ताकि आप स्टेप बाय स्टेप समझ सके Jio call details कैसे निकालते हैं.


Jio call details kaise nikale
jio call details kaise nikale





आप जिस Jio SIM card की कॉल डीटेल्स निकालना चाहते हैं अगर वह आपके phone में नहीं है तो आपको किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी और अगर आप किसी और जिओ नंबर की कॉल डिटेल्स निकालना चाहते हैं जो कि आपके मोबाइल में नहीं है बल्कि किसी और के पास है तो फिर आपको एक OTP की जरूरत पड़ेगी.

बहोत सारे लोग अपने जिओ सिम की कॉल डिटेल निकालना चाहते हैं पर उन्हें यह नहीं पता होता है jio की details निकालने का तरीका क्या है तो आज उन्हीं लोगों के लिए मेने यह आर्टिकल लिखा है ताकि आपको कोई परेशानी ना हो.


सबसे पहले हम आपको बता दें कि jio sim की call history निकालना बहुत ही आसान है. आप पिछले ६ महीने तक किसी की कॉल डिटेल निकाल पाएंगे वह भी बिल्कुल फ्री में. आपको कॉल हिस्ट्री निकालने के लिए कोई चार्ज नहीं देना पड़ता है.


अगर आप jio sim का उपयोग नहीं कर रहे हैं और Idea या Airtel सिम का उपयोग करते हैं और आप उनकी call details निकालना चाहते हैं तो इस पर भी हमारे ब्लॉग पर पहले से आर्टिकल लिखे गए हैं आप उसे भी जरूर पढ़ें.

Jio number की call details कैसे निकाले



Jio number की कॉल हिस्ट्री निकालने के लिए आपको नीचे जो स्टेट दिए गए हैं उसे ध्यान से पढ़ें और follow करें ताकि आपको jio call history निकालने में किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो. 

Note: अगर आप अपने jio number की incoming call details निकालना चाहते है तो आप जिओ नंबर की incoming call History नहीं निकाल पाएंगे क्योंकि jio company ने खुद यह सर्विस को बंध कर दी है. आप केवल जिओ की outgoing call details ही निकाल पाएंगे. कुल मिलाकर आप केवल आउटगोइंग कॉल हिस्ट्री ही निकाल सकते हैं एसी कोई भी मेथड नहीं है जिसकी मदद से आप जिओ नंबर की इनकमिंग कॉल डिटेल निकाल पाओगे क्योंकि खुद कंपनी ने ही यह बंद कर दी है.


तो चलिए अब हम जानते है की जिओ आउटगोइंग कॉल डिटेल कैसे निकाले और उसका तरीका क्या है.


Jio की outgoing call details कैसे निकाले



1. सबसे पहले आपको एक application को download करना होगा जोकि play store से कर सकते हो और उस एप्लीकेशन का नाम है my Jio app. अगर यह एप्लीकेशन आपके फोन में पहले से ही install है तब तो बहुत अच्छी बात है. जिन लोगों के mobile में my jio app install नहीं है प्ले स्टोर से कर सकते हैं.


2. application download करने के बाद जब आप my jio app को सबसे पहली बार ओपन करेंगे तो आपको अपना मोबाइल नंबर एंटर करके और OTP इंटर करके अकाउंट बना लेना है. पर अगर आप जिस Jio number की call history निकालना चाहते है अगर वह आपके मोबाइल में ही होगा तो आपको अकाउंट बनाने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी वह ऑटोमेटिक ही login हो जाएगा. फिर भी अगर automatic login ना हुआ तो जिस तरह मैंने आपको ऊपर बताया वैसे आप लॉग इन हो सकते हैं.


3. फिर जब आप माय जिओ ऐप को ओपन करोगे तब आपके सामने कुछ इस प्रकार की स्क्रीन आएगी जैसे कि नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाई दे रही है. अगर आपने बहुत पहले से ही माई जियो ऐप को इंस्टॉल करा है तो आप उसे अपडेट जरूर कर ले.


jio ki call details kaise nikale
jio call details




screenshot में जहा Highlight किया गया है उस आप्शन पार क्लिक करे.


4. जैसे ही आप उस ऑप्शन पर click करेंगे आपके सामने एक नहीं तीन आएगी उसमें आपको “Call” को select करना है. यहां पर आपको अपने जिओ नंबर की पिछले दिन की outgoing call details दिखाई देगी. और अगर आप जीओ नंबर की 3 महीने या 6 महीने पुरानी कॉल डिटेल निकालना चाहते हैं तो सबसे नीचे आपको एक ऑप्शन मिलता है जैसे के नीचे के स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है उस पर क्लिक करें.

Jio number ki call details kaise nikale



Also read:

5. अब यहां पर आपको तारीख select करना है मतलब की किस तारीख से लेकर किस तारीख तक की कॉल डिटेल आप निकालना चाहते हैं. उदाहरण के तौर पर में पिछले 7 दिन की जिओ सिम की कॉल डिटेल निकालना चाहता हूं तो में उस हिसाब से तारीफ रखूंगा.


Jio call history kaise nikale





6. उसके नीचे ही आपको तीन ऑप्शन मिलते हैं

  • View statement: अगर आप सिर्फ कॉल डिटेल देखना चाहते हैं तो view statement को select करें.
  • Email statement: अगर आप अपने जिओ सिम की कॉल डिटेल email के द्वारा पाना चाहते हैं तो Email statement को सिलेक्ट करें.
  • Download statement: अगर आप अपने जिओ सिम की कॉल डिटेल की file को download करना चाहते हैं तो Download statement को सिलेक्ट करें.
यहां पर में view statement वाले option को सिलेक्ट कर रहा हु. आप चाहे तो किसी और option को भी सिलेक्ट कर सकते हैं.

7. अब आपको submit बटन पर क्लिक करना है.

9.  Submit button पर क्लिक करने के बाद आपको “usage charges” select करना हैं. और वहां पर आपको “voice” पर क्लिक करना होगा. अगर आप SMS की history निकालना चाहते हैं तो आप SMS वाले option पर click कर सकते हैं पर हम यहां पर jio call details निकालना चाहते हैं तो simply हम voice वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे. फिर “click here” आप्शन पर क्लिक करेंगे. निचे screenshot में दिखाया गया है उस तरह.


Jio outgoing call details



बस हो गया. उसके बाद जोभी screen आपके सामने दिखाई देगी उसमे आपके jio number की call details की list होगी. इसमें आपने जिस किसी को भी कॉल किया होगा उनका नंबर और कितने सेकेंड तक बात की है वह सारी डिटेल आपको दिखाई देगी.
Jio related articles:

दोस्तों Jio company My jio App को बार-बार update करते रहते है इसलिए हो सकता है कि ऊपर दिखाए गए screenshot की screen में थोड़ा बदलाव आ जाए पर कॉल डिटेल्स निकालने का जो method है, जो steps है वह same ही है. 

में फिर आपको बताना चाहता हु की आप सिर्फ jio outgoing call details निकाल सकते हैं. आप jio number की incoming call details नहीं निकाल सकते, आप केवल आउटगोइंग कॉल डिटेल को ही निकाल पाएंगे और देख सकेंगे.

तो अब आपको पता चल गया होगा कि जिओ की call history कैसे निकाले, jio number की call details निकालने का तरीका क्या है. अगर आपको जिओ की आउटगोइंग कॉल डिटेल्स निकालने में किसी प्रकार की परेशानी आ रही है तो आप हमें नीचे comment करके जरूर बताएं.

Conclusion:

इस लेख में हमने सीखा कि jio call details (jio call hstory) कैसे निकाले, जिओ नंबर की कॉल डिटेल निकालने का तरीका क्या है और my jio app से jio number की call details कैसे निकाले – Jio outgoing call details कैसे निकाले. 

जिओ की कॉल हिस्ट्री निकालना बहुत आसान है और इस आर्टिकल में हमने आपको सरल भाषा में screenshot के साथ समझाया है ताकि आपको जिओ कॉल हिस्ट्री निकालने में कोई दिक्कत ना हो.

अगर आपको जिओ कॉल हिस्ट्री कैसे निकाले यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों को भी जरूर share करें ताकि वह भी इसके बारे में जान सकते और इसी तरह से आर्टिकल करने के लिए आप हमारे blog को जरूर follow करें. जिओ से संबंधित अन्य अर्तीक्ले भी आप हमारे ब्लॉग पर पढ़ सकते हैं. धन्यवाद.

Leave a Comment