Video call कैसे करें अपने मोबाइल से in hindi

मोबाइल से वीडियो कॉल कैसे करें | हेलो दोस्तों, आपका स्वागत है हमारे आज के इस नए आर्टिकल में. इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि आप अपने मोबाइल से अपने फैमिली मेंबर को या फिर अपने मित्रों को video call कैसे कर सकते हैं, वीडियो कॉल करने का तरीका क्या है और साथ में हम उन सभी तरीकों के बारे में आपको जानकारी देने वाले है. 


video call kaise kare
video call kaise kare





आज का जमाना इंटरनेट का जमाना है. इस डिजिटल जमाने में हर किसी के पास स्मार्टफोन होता है क्योंकि स्मार्टफोन अब हमारी मूलभूत जरूरियात बन चुका है. हर रोज नई नई टेक्नोलॉजी का आविष्कार होता है और इन्हीं टेक्नोलॉजी से हमारी रोज की जिंदगी में भी बदलाव आते हैं. क्या 20 साल पहले किसी को पता था कि हम सैकड़ों किलोमीटर दूर बैठे अपने रिश्तेदार अपने दोस्तों के साथ वोडो कॉल के जरिये बात कर सकेंगे नहीं ना, पर अब यह मुमकिन हो चुका है. 

video call करने के तो बहुत सारे तरीके हैं. ऐसे बहोत सारे apps उपलब्ध है जिसकी मदद से आप वीडियो कॉल कर सकते हैं पर कई लोगों को वीडियो कॉल कैसे करें के बारे में पूरी जानकारी नहीं होती है और इसी वजह से वे लोग वीडियो कॉल नहीं कर पाते. 

जिस तरह हम वॉइस कॉल करते हैं ठीक उसी  तरह हम वीडियो कॉल भी कर सकते हैं. पर वीडियो कॉल करने के लिए हमें कुछ एप्लीकेशन की मदद लेनी पड़ती है. तो आज के इस आर्टिकल मैं आप लोगों को ऐसे बेहतरीन तरीके के बारे में बताने वाला हु जिसकी मदद से आप आसानी से वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं और यहां पर मैं जिस एप्लीकेशन के बारे में आपको बताने जा रहा हूं वह आपके मोबाइल में इंस्टॉल ही होगा क्योंकि यह एप्लीकेशन बहुत popular है और सभी लोग इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं.

पहले जो phone आते थे उसमें हमें limited features ही मिलते थे पर अब जो latest smartphones आ रहे हैं उनमे तो न जाने कितने ऐसे बेहतरीन features आ चुके हैं जोकि हमारे बहुत काम आते है. पहले video call की सुविधा नहीं थी तो लोग वॉइस कॉल करते थे पर अब technology  बदल गयी  है लोग वॉइस कॉल के साथ-साथ अब वीडियो कॉल भी करने लगे है.


video call करने के लिए requirements


video calling कैसे करें यह जानने से पहले हम आपको यह बता दे की विडियो कॉल करने के लिए आपके पास smartphone और internet connection का होना जरूरी है. अगर आपके फोन में इंटरनेट कनेक्शन नहीं है तो आप सिर्फ voice call कर सकते हैं क्योंकि वॉइस कॉल करने के लिए इंटरनेट की जरूरत नहीं पड़ती है. पर वीडियो कॉल करने के लिए हमें इंटरनेट की जरूरत पड़ती है.


और सबसे अहम चीज यह है कि आप इस एप्लीकेशन की मदद से सामने वाले को वीडियो कॉल कर रहे हैं उसके पास भी same application होना जरूरी है. अगर आपके पास कोई और एप्लीकेशन है और सामने वाले के पास वह एप्लीकेशन नहीं  है तो आप वीडियो कॉल नहीं कर पाएँगे क्योंकि वीडियो कॉल करने के लिए एक समान माध्यम होना चाहिए.


चलो एक उदाहरण देकर हम आपको इसे आसान भाषा में समझाते हैं. मान लो कि आप whatsapp के जरिए सामने वाले को वीडियो कॉल कर रहे हैं तो सामने वाले के पास whatsapp application होना जरूरी है. अगर सामने वाले व्यक्ति के पास व्हाट्सएप नहीं है तो उसे वीडियो कॉल व्हाट्सएप के जरिए नहीं कर पाएंगे.


सभी के स्मार्ट फोन में व्हाट्सएप तो होता ही है तो इसी वजह से आज के article में मैं आप लोगों को whatsapp से वीडियो कॉल कैसे करें की पूरी जानकारी देने वाला हूं और साथ में Facebook messenger app से वीडियो कॉल कैसे करें के बारे में भी जानकारी देने वाला हूं. और साथ में वीडियो कॉलिंग ऐप की लिस्ट के बारे में भी आपको बताने वाला हु तो आप यह आर्टिकल पूरा जरूर पढ़ें.


Video call कैसे करें



प्ले स्टोर पर ऐसी बहोत सारी एप्लीकेशन उपलब्ध है जिसकी मदद से आप वीडियो कॉल कर सकते हो. जैसे कि मैंने आपको ऊपर बताया कि वीडियो कॉल करने के लिए दोनों व्यक्ति के मोबाइल में same application install हुआ होना चाहिए अगर आप कोई ऐसी एप्लीकेशन से वीडियो कॉल करेंगे जोकि सामने वाले व्यक्ति के पास नहीं है तो आप video call नहीं कर पाएंगे.


इसलिए आज हें हम जानेंगे की व्हाट्सएप से वीडियो कॉल कैसे करते हैं और फेसबुक मैसेंजर से वीडियो कॉल कैसे करते हैं. इसके बारे में आपको step by step पूरी जानकारी दी जाएगी क्योकि यह दोनों अप्प्लिअतिओन सभी के पास होती ही है. तो चलिए शुरू करते हैं और सबसे पहले जानते हैं कि whatsapp से video calling कैसे करें.


WhatsApp से वीडियो कॉल कैसे करें


whatsapp से video call करने के लिए सबसे पहले आपको whatsapp application को download करना होगा उसके बाद आप को व्हाट्सएप में अपने मोबाइल नंबर से रजिस्टर करना पड़ेगा उसके बाद आप whatsapp का इस्तेमाल कर सकते हैं.


आप play store से व्हाट्सएप को डाउनलोड कर सकते हैं. पर आपके पास व्हाट्सएप एप्लीकेशन तो होगा ही.


1. सबसे पहले आप अपने whatsapp को open करें.


2. WhatsApp open करने के बाद आपके सामने सभी contact दिखाई देंगे जोकि आपके mobile में save किए गए हैं. आप जिसे भी वीडियो कॉल करना चाहते हैं उस पर क्लिक करें. जैसे कि हम मैसेज सेंड करने के लिए करते हैं ठीक उसी तरह (chat window open करें).


3. chat window open करने के बाद आपको कुछ इस प्रकार के screen दिखाई देगी जोकि नीचे बताइए. इसमें से सबसे ऊपर आपको एक icon मिलेगा, आपको उस पर क्लिक कर देना है. जिसे की नीचे screenshot में Red circle से हाईलाइट किया गया है.


whatsapp se video call kaise kare
whatsapp se video call kaise kare





बस आपको इतना ही करना है. आपने जिसे भी विडियो कॉल करा है वह आपका फोन रिसीव करेगा और फिर आप वीडियो कॉलिंग का मजा ले सकते हैं.


पहले आप व्हाट्सएप में एक साथ 4 लोगों के साथ video call कर सकते थे और अब इसकी संख्या बढ़ाकर 8 कर दी गई है. अब आप एक साथ 8 लोग वीडियो कॉलिंग का मजा ले सकते हैं. आप group video calling का मजा ले सकते हैं.

Also read:



तो अब आपके मन में जो सवाल था कि व्हाट्सएप से वीडियो कॉलिंग कैसे करें उनका आपको मिल चुका होगा तो चलीये अब हम जानते हैं की फेसबुक मैसेंजर एप से वीडियो कॉल कैसे करें.


Facebook messenger से video call कैसे करें



अगर आप फेसबुक मैसेंजर एप से वीडियो कॉलिंग करना चाहते हो तो सामने वाले व्यक्ति के पास भी अपना Facebook account होना चाहिए तभी आप विडियो कॉल कर पाएंगे और फेसबुक अकाउंट के साथ साथ उस व्यक्ति के पास messenger app भी होना चाहिए. अगर सामने वाले व्यक्ति का फेसबुक अकाउंट है और उस व्यक्ति के मोबाइल में मैसेंजर एप इंस्टॉल है तो आप आसानी से विडियो कॉलिंग कर सकते हैं फेसबुक मैसेंजर ऐप की मदद से.


तो चलिए जानते हैं कि Facebook messenger से video calling कैसे करते हैं


1. सबसे पहले आप messenger app को open करें. 


अगर आपके पास messenger app नहीं है तो आप play store से मैसेंजर एप को install कर सकते हैं. यह एप्लीकेशन फेसबुक का ही है. और इसके लिए आपका फेसबुक अकाउंट होना चाहिए अगर आपके पास फेसबुक अकाउंट नहीं है तो सबसे पहले आप फेसबुक अकाउंट बना लीजिए.


2. Messenger app open करने के बाद आपको नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाई दे रही स्क्रीन देखने को मिलेंगे जिसमे सबसे ऊपर आपको वीडियो कॉलिंग करने का एक icon मिलता है आपको उस icon पर क्लिक करना है. और जब सामने वाला व्यक्ति आपका कॉल रिसीव करेगा तब आप वीडियो कॉलिंग का मजा ले सकते हैं.


messenger se video call kaise kare
messenger se video call kaise kare





तो कुछ इस तरह आप मैसेंजर से वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं. उम्मीद करते हैं कि आपको समझ में आ गया होगा.

इस आर्टिकल में हमने आपको व्हाट्सएप से वीडियो कॉल कैसे करें और फेसबुक मैसेंजर से वीडियो कॉल कैसे करें, विडियो कालिंग कैसे की जाती है के बारे में जानकारी दी है और इसके अलावा ऐसी बहुत सारी एप्लीकेशन प्ले स्टोर पर मौजूद है जिसकी मदद से आप वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं. उनमें से कुछ popular video calling apps की list आपको नीचे दिए गए.


Video call app list in Hindi – वीडियो कॉल करने वाला apps



यहां पर जो applications आपको बताई गई है आप उनमें से किसी भी एप्लीकेशन का उपयोग करके video call कर सकते हैं पर जिसे आप वीडियो कॉल कर रहे हैं उस व्यक्ति के पास भी वही एप्लीकेशन होना चाहिए तभी आप वीडियो कॉल कर पाएंगे.

  • Google duo
  • Skype 
  • IMO application
  • Telegram
  • WhatsApp
  • Messenger
  • JustTalk
  • Hangouts
और इसके अलावा और भी बहुत सारी apps available और इन एप्लीकेशन की मदद से आप video calling करने के साथ-साथ voice calling भी कर सकते हैं और chat भी कर सकते हैं. तो यहां थी कुछ वीडियो कॉलिंग एप्लीकेशन की लिस्ट.
Conclusion:

उम्मीद करते हैं की mobile से video calling कैसे करें के बारे में लिखा गया यह article आपको पसंद आया होगा. इस अर्तिवले में मैंने आपको बताया कि आप मोबाइल से online video call कैसे करते है. 

whatsapp पर वीडियो कॉलिंग कैसे करें पर फेसबुक मैसेंजर एप से वीडियो कॉलिंग कैसे करें के बारेमे भी अआप्को जानकारी दी गयी है. और साथ में हमने आपको video call  करने वाला apps की list (video call application list) के बारे में भी बताया है. तो अब आपका वह सवाल की video call कैसे किया जाता है उसका जवाब आपको मिल गया होगा.

अगर यह article आपको पसंद आया हो तो इसे अपने मित्रों को जरूर शेयर करें ताकि वह भी जान सके की वीडियो कॉलिंग कैसे करते हैं. इसी तरह के आर्टिकल पढने के लिए आप हमारे blog को जरूर follow करें यहां पर हम रोज टेक्नोलॉजी, एजुकेशन और इंटरनेट से जुड़ी जानकारी शेयर करते है. धन्यवाद.

Leave a Comment