Jio phone में app download कैसे करें in Hindi

Jio phone में App download कैसे करें | हेलो दोस्तों, आज के इस article में हम आप लोगों को बताने वाले हैं कि जियो फोन में एप डाउनलोड कैसे करते हैं और jio phone में app download करने का तरीका क्या है. अगर आपके पास की jio phone है और आप जियो फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए काफी helpful होगा. जिओ फोन jio कंपनी के द्वारा लांच किया गया देश का सबसे सस्ता कीपैड मोबाइल है जिनके देश में लाखों ग्राहक है.


jio phone me app download kaise kare
jio phone me app download kaise kare



ऐसे में लोग अक्सर जिओ फोन के बारे में इंटरनेट पर सर्च करते रहते हैं जैसे कि jio phone में app कैसे download करें. आपने भी यही सर्च किया होगा. 

माना कि जियो फोन एक smartphone है पर android के मुकाबले jio phone में काफी ऐसे feature नहीं है जोकि एक android smartphone में होते हैं और कुछ ऐसी भी चीजें हैं जो आप स्मार्टफोन के जरिए कर सकते हैं पर जियो फोन में नहीं कर सकते.


अगर आपके पास android phone है तो आप play store से किसी भी app को download कर सकते हैं और उसका उपयोग कर सकते हैं. 

play store पर लाखों applications है. आप जिसे चाहे उसे डाउनलोड कर सकते हैं और वह सारी एप्लीकेशन आपके android smartphone में आराम से चलेंगे. पर बात करें jio phone की तो जियो फोन में एप डाउनलोड करने के लिए प्ले स्टोर का उपयोग नहीं कर सकते क्योंकि प्ले स्टोर में जो एप्लीकेशन available है वह केवल android के लिए ही है और जो एप्लीकेशन एंड्राइड के लिए बनाई गई है वही एप्लीकेशन प्ले स्टोर पर मौजूद है.


जियो फोन में android operation system नहीं है इसलिए आप एंड्रॉयड एप्लीकेशन को jio phone में नहीं चला पाएंगे. jio phone सबसे सस्ता smartphone है. android की तरह जियो फोन में भी ऐसे बहुत सारे फीचर दिए गए हैं और कंपनी इसे और भी improve कर रही है. आने वाले समय में जियो फोन में और भी कई सारे फीचर update किए जाएंगे इसलिए अपने जियो फोन को हमेशा update करते रहें. 

एक बात याद रखे एंड्राइड फ़ोन में android operation system है और जिओ फ़ोन में kaiOS (operating system) है.


अब हम आते हैं अपने इस आर्टिकल के main topic पे और आपको बताते हैं कि जियो फोन में एप डाउनलोड कैसे करें और jio phone में app download करने का तरीका क्या है.


Jio phone मैं app download कैसे करें



जिस तरह android phone में apps download करने के लिए हम play store का उपयोग करते हैं ठीक उसी तरह jio phone में भी एप्लीकेशन डाउनलोड करने के लिए एक app store जिसे Jio store का नाम दिया गया है.


jio store में से ऐप डाउनलोड करना बहुत आसान है और आप उसे आसानी से अपने जियो फोन में install कर सकते हैं और उसका उपयोग कर सकते हो. अगर आप इंटरनेट से android apps की APK file को डाउनलोड करेंगे तो वह आपके jio phone में डाउनलोड तो हो जाएगी पर आप उस एप्लीकेशन को install नहीं कर पाएंगे क्योंकि आपने जो ऐप डाउनलोड किया है वह केवल एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम को सपोर्ट करता है वह kaiOS को सपोर्ट नहीं करता है. तो उस अप्प को आप इनस्टॉल नहीं  कर पाएंगे.


Jio store मैं बहुत सारी एप्लीकेशन मौजूद है जोकि जिओ फोन में चल सकती है. और आने वाले समय में jio store में और भी बहुत सारी एप्लीकेशन को add किया जाएगा. हम आपको बताते हैं कि jio store से जियो फोन में एप डाउनलोड कैसे करें.

Also read:

Jio phone में app डाउनलोड करने का तरीका – how to download app in Jio phone in Hindi



जियो फोन में एप डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए steps को follow करें.


1. सबसे पहले आप अपने jio phone को चालू करें और menu button को दबाए. मतलब की OK button दबाएं.


2. जैसे ही आप menu button को दबायेंगे तो आपके सामने बहुत सारी application आ जाएगी जोकि आपके जियो फोन में इंस्टॉल हुई हुई है. उनमें से आपको जिओ स्टोर नाम की एप्लीकेशन को ओपन करना है. आपके जियो फोन में Jio store एप्लीकेशन पहले से ही इंस्टॉल होगा आपको उसे ओपन करना.


3. जैसे ही आप जिओ स्टोर एप्लीकेशन को ओपन करेंगे तो आपको बहुत सारी एप्लीकेशन की लिस्ट दिखाई देगी जिन्हें आप अपने जियो फोन में इंस्टॉल कर सकते हैं. एप्लीकेशन के साथ-साथ आपको जिओ स्टोर में गेम डाउनलोड करने को भी मिलता है. जिओ स्टोर में वही गेम आपको देखने को मिलेंगे जोकि जियो फोन में सपोर्ट करता है. आप गेम का मजा भी ले सकते हैं अपने जियो फोन में.


4. आप जो भी एप्लीकेशन डाउनलोड करना चाहते हैं उस एप्लीकेशन को select करके OK बटन दबा दीजिए फिर उस अप्लीकेशन को अपने जियो फोन में इंस्टॉल करे. एप्लीकेशन के बाजु में आपको app install का आप्शन मिलता है. और फिर आप उस अप्प का मजा ले सकते हैं.


हालांकि आप जिस एप्लीकेशन को अपने जियो फोन में डाउनलोड करना चाहते हैं वह available ना हो और शायद वह एप्लीकेशन जियो फोन में support ना करती हो. 

Jio store में दिए गए apps को आप अपने जियो फोन में इंस्टॉल कर सकते हैं और उसका उपयोग कर सकते हैं. हालांकि अभी jio store में एप्लीकेशन की संख्या काफी कम है पर समय के साथ-साथ इसमें नए-नए एप्लीकेशन भी add किए जा रहे हैं और आने वाले समय में आपका पसंदीदा एप्लीकेशन भी इसमें आ ही जाएगा.

जब जियो फोन लांच किया गया था तब इसमें बहुत कम
एप्लीकेशन मौजूद थे फिर बाद में और एप्लीकेशन को add किया गया जैसे कि
whatsapp और Facebook. यह दोनों apps पहले
jio phone में नहीं चलते थे पर अब आप jio phone में भी व्हाट्सएप और फेसबुक का उपयोग कर सकते हैं. ठीक इसी तरह और भी कई सारे एप्लीकेशन आने वाले समय में add किए जाएंगे.


तो कुछ इस तरह आप अपने जियो फोन में ऐप डाउनलोड कर सकते हैं तो अब आपको पता चल गया होगा की jio phone में app download कैसे करें  (jio phone me app download kaise kare), jio phone में app download करने का तरीका क्या है और कैसे करते है.

यह भी पढ़े:



पर अभी भी आप में से बहुत लोगों लोगों के मन में यह सवाल होगा कि क्या हम android application को अपने jio phone में install करके उसका उपयोग कर सकते हैं या नहीं? और अगर नहीं तो इसका कारण क्या है? 

तो चलिए उसके बारे में भी हम discuss करते हैं और आपको बताते हैं की क्या हम jio phone में android app download कर सकते हैं कि नहीं


Jio phone में Android application download कर सकते हैं या नहीं



अगर आप इंटरनेट पर इसके बारे में research करेंगे तो आपको ऐसे बहुत सारे रास्तों के बारे में बताया जाएगा जिनकी मदद से आप जियो फोन में android ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं और उसमें आपको जिओ फोन में app download करने का तरीका के बारे में बताया होगा पर आपको बता दें कि आप जियो फोन में एंड्राइड ऐप को इंस्टॉल नहीं कर पाएंगे. 

इसका सीधा कारण यही है की android operating system और kaiOS (operating system) दोनों अलग-अलग ऑपरेटिंग सिस्टम है और एक ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए बनाया गया एप्लीकेशन दुसरे ऑपरेटिंग सिस्टम में नहीं चल पाता है अगर एप्लीकेशन को ऐसे बनाया गया हो कि वह एक से अधिक operating system को सपोर्ट करें तो वह किसी दूसरी ऑपरेटिंग सिस्टम में चल सकता है.


जैसे कि पहले whatsapp और Facebook को आप केवल android और iOS में ही चला सकते थे, उसे आप jio phone में नहीं चला पाते थे. पर अब आप जियो फोन में भी Facebook और whatsapp चला सकते हैं. उसी तरह अगर आने वाले समय में और भी एप्लीकेशन ऐसे होंगे जिसे आप अपने जियो फोन में डाउनलोड करके उसका उपयोग कर पाएंगे.


जो भी एप्लीकेशन जियो फोन में सपोर्ट करता है वह सभी एप्लीकेशन आपको जिओ स्टोर में दिए गए है. फिर आप उसे पाने जिओ फोन में डाउनलोड करके उसे इंस्टॉल कर मजा ले सकते है.


तो आशा करते हैं कि आपको समझ में आ गया होगा की आखिर क्यों हम एंड्रॉयड एप्लीकेशन को जियो फोन में इंस्टॉल नहीं कर सकते, इसके पीछे का कारण क्या है. 

इसी के साथ-साथ यह भी एक सवाल उठता है कि क्या हम जियो फोन में प्ले स्टोर डाउनलोड कर सकते हैं कि नहीं.


Jio phone में play store download हो सकता है कि नहीं



जैसे कि हमने आपको ऊपर बताया कि जियो फोन में आप वही एप्लीकेशन को डाउनलोड कर पाएंगे जोकि kaiOS ऑपरेटिंग सिस्टम को सपोर्ट करता है इसके अलावा दूसरा कोई एप्लीकेशन जियो फोन में डाउनलोड नहीं कर पाएंगे.


आपको बता दें कि play store अभी केवल android operating system पर चलता है इसे kaiOS ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए नहीं बनाया गया है. 

आप इंटरनेट से प्ले स्टोर की एप्लीकेशन डाउनलोड तो कर सकेंगे पर उसे अपने जियो फोन में इंस्टॉल नहीं कर पाएंगे. क्योंकि जियो फोन में kaiOS ऑपरेटिंग सिस्टम है.


तो अब आपके मन में जो सवाल था जैसे कि jio phone में app कैसे डाउनलोड करें, jio phone में app download करने का तरीका क्या है, क्या हम जियो फोन में android app को डाउनलोड कर कर सकते की नहीं, क्या जियो फोन में प्ले स्टोर डाउनलोड किया जा सकता है या नहीं और अगर नहीं तो क्यों नहीं इसके बारे में हमने आपको पूरी जानकारी दी है.


Conclusion:


तो दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा कि जियो फोन में एप डाउनलोड कैसे करते हैं और जियो फोन में एप डाउनलोड करने का तरीका क्या है. साथ में हमने कुछ सवाल भी लिए जैसे कि जियो फोन में एंड्रॉयड एप्लीकेशन चला सकते हैं या नहीं और क्या जियो फोन में प्ले स्टोर का उपयोग किया जा सकता है या नहीं. 

उम्मीद करते हैं कि इस विषय के बारे में जो भी कंफ्यूजन आपके मन में था वह अभी दूर हो गया होगा.


अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों को जरूर शेयर करें अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं. धन्यवाद.

Leave a Comment