किसी भी SIM का नंबर कैसे निकाले – Jio, idea, Vodafone, airtel

Jio, idea, Airtel, Vodafone किसी भी सिम का नंबर कैसे निकाले | आज के article में हम आपको बताने वाले हैं कि आप किसी भी SIM card का number कैसे पता कर सकते हैं. देश में बहुत सी telecom companies है जिनका SIM card हम लोग use करते हैं जैसे की idea, vodafone, jio, BSNL, airtel. जब भी हम सिम कार्ड खरीदते हैं तब हमें 10 अंकों का नंबर मिलता है जोकि हमारा सिम कार्ड का नंबर होता है.


kisi bhi sim ka number kaise nikale





पहले के मुकाबले अब सिम कार्ड काफी सस्ते हो चुके हैं. ऐसे में लोग एक से अधिक सिम कार्ड खरीद लेते है और ज्यादा SIM होने की वजह से वह सिम का नंबर भी भूल जाते हैं. ऐसी परिस्थिति में बहुत से लोगों को यह नहीं पता होता है की सिम का नंबर कैसे निकालते हैं किसी भी सिम का नंबर कैसे निकाले.


किसी भी सिम कार्ड का नंबर पता करने के 2 तरीके होते हैं और उन दोनों तरीकों के बारे में आपको नीचे बताया गया है जिसकी मदद से आप किसी भी सिम कार्ड का नंबर देख सकते हैं.


किसी भी सिम का नंबर कैसे पता करें  – Jio, idea, Vodafone, Airtel SIM का नंबर कैसे निकाले



जैसे कि मैंने आपको ऊपर बताया कि किसी भी सिम का नंबर पता करने के तरीके दो होते हैं. इनमें से सबसे पहला तरीका यह है कि अगर आपके पास दो मोबाइल है तो आप जिस भी सिम का नंबर पता करना चाहते हैं उस मोबाइल से दूसरे मोबाइल में कॉल करो तो वह दूसरे वाला फ़ोन में आप नंबर चेक कर सकते हैं. यह सबसे आसान तरीका है किसी भी सिम का नंबर निकालने के लिए.

इसके अलावा एक तरीका और है जिसकी मदद से आप अपनी सिम का नंबर पता कर सकते हैं. तो चलिए अब हम उस दूसरे तरीके के बारेमे आपको बताते है जिसकी मदद से आप बड़ी ही आसानी से अपने मोबाइल से किसी भी सिम का नंबर निकाल सकते हैं.


किसी भी SIM card का नंबर कैसे निकाले



जितनी भी टेलीकॉम कंपनी है जैसे कि जिओ, आइडिया, वोडाफोन, एयरटेल ने सिम कार्ड का नंबर पता करने के लिए कई प्रकार के कोड जारी किए हुए हैं जिसे हम USSD code कहते हैं. 

USSD code को आपको अपने फोन में डायल करना होता है जिस तरह हम कॉल करने के लिए नंबर डायल करते हैं ठीक उसी तरह आपको एक कोड डायल करना है और फिर हरा बटन दबा देना है.


Jio Airtel idea Vodafone सभी टेलीकॉम कंपनी के अपने अलग-अलग USSD कोड होते हैं. आप जिस्भी कंपनी का सिम use कर रहे हैं आपको उसी कंपनी के द्वारा जारी किए गए USSD code को अपने मोबाइल में डायल करना है. अगर आपके मोबाइल में एक से अधिक सिम है तो आप जिस भी सिम का नंबर निकलना चाहते हैं उसी सिम से नंबर डायल करें.


इस आर्टिकल में हम आपको जिओ आइडिया एयरटेल और वोडाफोन के USSD कोड के बारे में बताने वाला है जिसे आप अपने मोबाइल में डायल करके अपने सिम का नंबर पता कर सकते हैं.


इन सभी सिम कार्ड के USSD कोड के बारे में बताने से पहले मैं आपको यह बताना चाहता हूं की अलग-अलग राज्यों के अलग-अलग USSD कोड होते हैं. 

इस आर्टिकल में आपको सभी प्रकार के सिम के जितने भी यूएसएसडी कोड है उन सभी की लिस्ट दी जाएगी उनमें से जो भी यूएसएसडी कोड आपके लिए काम कर जाएं उसे आप अपने मोबाइल में सेव करके रख लिगियेगा ताकि जब दोबारा उसकी जरूरत पड़े तो आप आसानी से इस्तेमाल कर सके.


तो चलिए शुरू करते हैं और सबसे पहले हम आपको बताते हैं कि आप airtel सिम का नंबर कैसे निकाले, एयरटेल सिम का नंबर निकालने का USSD कोड क्या है


Airtel SIM का नंबर कैसे निकाले



Airtel देश की दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी है किनके भारत में करोड़ों users है. अगर आप भी Airtel का sim use करते हैं और आप अपना एयरटेल सिम का नंबर जानना चाहते हैं तो नीचे आपको नंबर चेक करने के लिए USSD कोड दिए गए है. जिसे आप अपने मोबाइल में डायल करके अपने एयरटेल सिम का नंबर पता कर सकते हैं


Airtel SIM number निकालने के लिए USSD code



  • *1#
  • *121*1#
  • *121*9#
  • *282#
  • *140*175#
  • *140*123#
  • *140*1600#
  • *400*2*1*10#

तो यह थी एयरटेल सिम का नंबर पता करने के लिए यूएसएसडी कोड की लिस्ट. अगर सबसेे पहला वाला USSD code आपके लिए काम ना करें तो आप दूसरा वाला USSD कोड ट्राई करें.

Also read:



तो अब आपको पता चल गया होगा की Airtel SIM का number कैसे निकाले तो चलिए अब हम जानते हैं कि आइडिया सिम का नंबर कैसे निकाले और आइडिया सिम का नंबर चेक करने के लिए USSD code क्या है


Idea SIM का नंबर कैसे निकाले



पुरे देश में आइडिया के लाखो करोडो ग्राहक है. ऐसे में अगर आप भी आईडिया के सिम कार्ड का उपयोग कर रहे हैं और आइडिया सिम का नंबर कैसे निकाले इसकी जानकारी अगर आपको नहीं है तो चिंता ना करें नीचे दिए गए USSD code को अपने मोबाइल में डायल करके आप भी अपने आइडिया सिम का नंबर जान सकते हैं


Idea SIM number निकालने के लिए USSD code



  • *1#
  • *131#
  • *131*1#
  • *125*9#
  • *147#
  • *147*1*3#
  • *147*2*4#
  • *147*8*2#
  • *789#
  • *100#
  • *616*6#

ऊपर दिए गए USSD code की list आपके लिए जो code work करें उसकी मदद से आप अपने आइडिया सिम का नंबर पता कर सकते हैं.

Also read:

तो अब आपको पता चल गया होगा की idea का number कैसे निकाले. तो चलिए अब बारी आती है यह जानने की की vodafone का नंबर कैसे निकाले और वोडाफोन सिम का नंबर चेक करने के लिए USSD code क्या है


Vodafone SIM का नंबर कैसे निकाले



अगर आप vodafone का SIM card use कर रहे हैं तो आपको वोडाफोन का नंबर जानने के लिए नीचे दिए गए USSD code को डायल करें. 

अगर पहला वाला काम ना करे तो आप दूसरा वाला code को try करें. अगर वह भी काम ना करें तो तीसरा वाला try करें. कोई ना कोई code तो आपके लिए जरूर work करेगा क्योंकि अलग-अलग राज्यों  के अलग-अलग यूएसएसडी कोड होते हैं.


Vodafone SIM number पता करने के लिए USSD code



  • *555#
  • *131*0#
  • *555*0#
  • *131*0#
  • *111*2#
  • *777*0#
तो अब आपको पता चल गया होगा कि vodafone SIM का नंबर कैसे निकाले तो चलिए अब जानते हैं की jio SIM का नंबर कैसे निकाले, जिओ सिम का नंबर निकालने का तरीका क्या है.





Jio SIM का नंबर कैसे निकाले



जैसे की हम सभी को पता है कि जब से Jio आया है तब से Jio ने दूसरी टेलीकॉम कंपनियों को बड़ी टक्कर दी है और आज के समय में Jio SIM का सबसे ज्यादा use किया जाता है. शायद आप भी जिओ सिम का इस्तेमाल कर रहे हो. Jio का नंबर पता करने के लिए कुछ यूएसएसडी कोड Jio के द्वारा जारी किए गए हैं जोकि नीचे दी गई है.


Jio SIM number पता करने का USSD CODE



  • *1#
Jio SIM का नंबर चेक करने के लिए वैसे तो कोई यूएसएसडी कोड है नहीं पर आप यह try कर सकते हैं. जिओ सिम का उपयोग कर रहे हैं तो मैं आपको जिओ सिम का नंबर जानने के दूसरे दो तरीकों के बारे में बताता हूं. आप इसकी मदद से आसानी से अपने jio SIM का नंबर पता कर सकते हैं.

इनमें से पहला तरीका तो यह है कि आप कॉल करके अपने जिओ सिम का नंबर जान सकते हैं और दूसरा आप my jio application की मदद से अपना number check कर सकते हैं.

आप जिस भी jio सिम का नंबर निकालना चाहते हैं उस सिम कार्ड से आप 1299 पर कॉल कीजिए. कॉल करने के बाद आपको SMS के द्वारा Jio SIM का नंबर, active plans और अन्य जानकारी दी जाएगी. आप कस्टमर केयर वालों को फोन करके भी अपने जिओ सिम का नंबर पता कर सकते हैं इसके लिए आप 198 पर कॉल करें.

यह भी पढ़े:


तो कुछ इस तरह आप अपने मोबाइल से जिओ सिम का नंबर पता कर सकते हैं. तो अब आपको पता चल गया होगा की जियो सिम का नंबर कैसे निकाले और किसी भी सिम का नंबर कैसे निकाले, किसी भी सिम का नंबर कैसे पता करे.



Conclusion:


तो अब आपको पता चल गया होगा कि किसी भी सिम का नंबर कैसे निकाले, किसी भी सिम का नंबर कैसे पता करें. अगर आप हमसे कुछ पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट करके आप अपना सवाल हमें बता सकते हैं.

इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि Airtel का नंबर कैसे निकालते हैं, vodafone का नंबर कैसे निकालते हैं, idea का नंबर कैसे निकालते हैं और Jio का नंबर कैसे निकालते हैं और किसी भी सिम का नंबर निकालने के लिए USSD code क्या है. SIM number check USSD code.


अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों को share जरूर करें और इसी तरह के आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे blog को जरूर follow करें. आप हमसे social media पर भी जुड़ सकते हैं धन्यवाद.

Leave a Comment