Gmail ID का password change कैसे करें अपने मोबाइल से

Gmail ID का password कैसे change करें | हेलो दोस्तों, आज हम आप लोगों को बताएंगे कि अगर आप अपनी जीमेल आईडी का पासवर्ड बदलना चाहते हैं तो आप यह कैसे कर सकते हैं. इसके बारे में step by step जानकारी दी गई है.


Gmail ID ka password change kaise kare
Gmail ID ka password change kaise kare



Gmail दुनिया की सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली email service है. आपको बता दें कि Gmail 2004 में गूगल के द्वारा शुरू की गई थी. और आज यह इतनी ज्यादा popular हो चुकी है कि लगभग हर इंटरनेट user के पास अपनी खुद की जीमेल आईडी है. और इसी जीमेल आईडी की मदद से हम गूगल की अन्य सेवाएं भी ले सकते हैं. Resume बनाते समय या फिर किसी जगह नौकरी के लिए अप्लाई करते हैं तो वहां पर भी जीमेल आईडी की मांग की जाती है. अगर आपको प्ले स्टोर से एप्लीकेशन डाउनलोड करना है तो भी आपको जीमेल आईडी की जरूरत पड़ेगी.


पर कई लोग अपनी जीमेल का पासवर्ड बदलना चाहते हैं और इसीलिए आज हम यह आर्टिकल लिख रहे हैं. इसमें आपको स्टेप बाय स्टेप बताया गया है कि जीमेल आईडी का पासवर्ड कैसे चेंज करें, ईमेल का पासवर्ड चेंज करने के लिए क्या करें. और हमें अपनी जीमेल आईडी का पासवर्ड भी कुछ समय के बाद बदल लेना चाहिए. यह हमारे लिए फायदेमंद होगा.

पर अगर अभी तक आपने जीमेल ईद नहीं बनायीं है तो यह पढ़े:



जीमेल का पासवर्ड कैसे चेंज करें के बारे में पूरी जानकारी आपको नीचे बताई गई है. अपनी ईमेल आईडी का पासवर्ड बदलने के लिए दिए गए हर step को follow करें. आपको screenshots के साथ पूरी जानकारी दी गई.

Gmail का password change करने के लिए आपको अपनी Gmail ID का पुराना password याद होना चाहिए. तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं की Gmail id का password कैसे देखें और इसे कैसे बदले.


Gmail का पासवर्ड कैसे चेंज करें – how to change Gmail password in Hindi



यहाँ पर जो तरीका बताया गया है वह आप अपने मोबाइल से भी कर सकते है और आप अपने कंप्यूटर के जरिये भी कर सकते है.

1. सबसे पहले आपको myaccount.google.com website पर जाना होगा यहां पर आपको link दी गई है आप उस पर click करके सीधे इस web page पर जा सकते हैं. अगर आपने पहले से ही login किया हुआ होगा तो आपके सामने कुछ इस प्रकार की स्क्रीन दिखाई देगी जोकि नीचे बताई गई है और अगर आपने पहले से लोग इन नहीं किया हुआ है तो आप अपनी जिस भी जीमेल आईडी का पासवर्ड बदलना चाहते हैं उस जीमेल आईडी से log in कर लीजिए.

2. सबसे ऊपर आपको कई सारे ऑप्शन दिखाई दे रहे होंगे जिनमें से आप को security वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है जैसे कि नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है.
 



Gmail ka password badalna hai
gmail password change





3. Security वाले सेक्शन में आपको नीचे Gmail password change करने का एक option मिलता है. आपको उस पर क्लिक करना है. नीचे screenshot में बताया गया है.


gmail id ka password kaise badle
gmail id ka password kaise badle





4. जसेही आप उस वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपको जीमेल आईडी का पुराना पासवर्ड डालने को बोला जाएगा. आप उस जीमेल का पहला वाला password enter करके Next button पर click कर दीजिए.


google account ka password kaise change kare
enter old password





5. फिर आप जो भी नया पासवर्ड रखना चाहते हैं वह आप रख सकते हैं आपको नया वाला पासवर्ड दो बार enter करना होगा.


gmail password change karne ka tarika
enter new password





तो यह थे कुछ simple steps जिनकी मदद से आप अपनी जीमेल आईडी का पासवर्ड चेंज कर सकते हैं. हमें कुछ समय के बाद अपने जीमेल का पासवर्ड बदल लेना चाहिए. जब भी हम किसी computer या अन्य device में अपनी जीमेल आईडी के जरिए login करते हैं तो हमें अपना कार्य पूरा करके log out कर लेना चाहिए. क्योंकि जीमेल में हमारे काफी जानकारी सेव हुई होती है हमारा पर्सनल डाटा भी हमारे गूगल अकाउंट में सेव हुआ होता है तो ऐसे में हमें इसकी सिक्योरिटी का भी ध्यान रखना चाहिए.


जीमेल आईडी का पासवर्ड बदलना काफी आसान है. आप बिना किसी परेशानी के अपनी जीमेल का पासवर्ड चेंज कर सकते हैं.


Conclusion:

तो में उम्मीद करता हूं कि आपको समझ में आ गया होगा कि अपने मोबाइल से Gmail ID का password कैसे change करें और जीमेल का पासवर्ड चेंज करने का तरीका क्या है, अपनी ईमेल आईडी का पासवर्ड कैसे बदले. और अगर आपको अभी भी कोई step समझ में ना आया हो और आपके मन में और कोई सवाल है तो हमें नीचे comment करके जरूर बताएं.


इसी तरह के आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारे blog को जरूर follow करें. यहां पर आपको How to guides, technology, education और internet से जुड़ी जानकारी अपनी भाषा हिंदी में मिलेगी. आप इस आर्टिकल को अपने मित्रों को भी जरूर शेयर करें ताकि वह भी अपनी जीमेल आईडी का पासवर्ड चेंज कैसे करें के बारे में लिखा गया यह article  पढ़ सके. धन्यवाद.

Leave a Comment