आधार कार्ड से लोन कैसे ले पूरी जानकारी हिंदी में

आधार कार्ड से लोन कैसे लें | हेलो दोस्तों, इस आर्टिकल में हम जानेंगे की आधार कार्ड से लोन कैसे लिया जा सकता है. अगर आपको भी loan लेना है तो आप आधार कार्ड की मदद से लोन ले सकते हैं. पर क्या आप जानते हैं कि आप आधार कार्ड से किस तरह से loan प्राप्त कर सकते हैं? इसके लिए क्या योग्यता होनी चाहिए और आपको कितने रुपए तक का लोन मिल सकता है? आज इन्ही सब सवालों से आपको छुटकारा मिलने वाला है. आपको अच्छे से समझ में आ जाएगा की आधार कार्ड से लोन कैसे ले.


aadhar card se loan kaise le
aadhar card se loan kaise le





हर नागरिक के पास अपना आधार कार्ड होता है और हर नागरिक के पास अपना आधार कार्ड होना आवश्यक है. बिना आधार कार्ड के किसी भी प्रकार की सरकारी योजना का लाभ नहीं ले सकते. यहां तक कि अपना बैंक अकाउंट भी नहीं खुलवा सकते. छोटे से छोटे सरकारी कार्य को पूरा करने के लिए आधार कार्ड की मांग की जाती है बिना आधार कार्ड के आप किसी भी सरकारी योजना के अंतर्गत लाभ नहीं पा सकते. ऐसे में अगर आपको लोन लेना है तो इसके लिए तो आधार कार्ड बेहद जरूरी है.


आधार कार्ड हमारी पहचान है, हमारे आधार कार्ड के ऊपर हमारी पहचान होती है. इसी के तहत कई company है जो कि आपको आधार कार्ड पर लोन दे रही है जी हां आप आधार कार्ड से भी लोन ले सकते हैं.


अगर आपके पास खुद का घर नहीं है तो आप घर बनवाने के लिए लोन ले सकते हैं, अगर आप अपना business start करना चाहते हैं या फिर अपने business को और ऊपर ले जाना चाहता है तो आप आधार कार्ड के जरिए लोन ले सकते हैं. पर कई लोगों को उनके बारे में ज्यादा जानकारी ना होने की वजह से वह लोन नहीं ले पाते. 

अगर हम बैंक से लोन लेने चाहे तो वहां पर हमसे बहुत सारे documents की मांग की जाती है. सारे डॉक्यूमेंट सबमिट करने के बावजूद भी हमें लोन मिलेगा इसकी कोई गारंटी भी नहीं होती है और इसमें बहुत झंझट भी होता है.


तो चलिए अब हम आपको बताते हैं कि आधार कार्ड से लोन कैसे ले और आधार कार्ड से लोन लेने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए.


आधार कार्ड से लोन कैसे ले



अब सभी सरकारी और प्राइवेट कार्यों के लिए आधार कार्ड की मांग की जाती है और ऐसे में आपको अपने निजी कार्यों के लिए लोन की आवश्यकता पड़ती है तो आप आधार कार्ड के जरिए ऑनलाइन लोन लेने के लिए apply कर सकते हैं. आपको बता दें कि आप आधार कार्ड की मदद से ₹100000 रूपए या इससे ज्यादा रुपए का लोन भी ले सकते हैं.


पर इसकी कुछ शर्तें भी है जिसका पालन होना आवश्यक है. तो आधार कार्ड से लोन लेने के लिए क्या शर्ते हैं और आपको किन चीजों की जरूरत पड़ सकती है इसकी जानकारी आपको नीचे बताई गई है.


लोन लेने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट

  • Identify proof : आधार कार्ड, पैन कार्ड, इत्यादि
  • address proof : राशन कार्ड, बिजली का बिल, इत्यादि
  • बैंक की पासबुक
  • पिछले 6 महीने तक का बैंक स्टेटमेंट
  • Passport size photo
तो यह थे कुछ जरूरी documents जिनकी जरूरत आपको लोन के लिए अप्लाई करते वक्त पड़ेगी और इसके अलावा कुछ शर्तें भी है जिसका पालन होना जरूरी है. अगर आपको आधार कार्ड से लोन लेना है तो नीचे दी गई योग्यता को ध्यान से पढ़ें.

Also read:


आधार कार्ड से लोन लेने के लिए योग्यता क्या है


अगर नीचे बताई गयी योग्यता आपमें हैं तो आप आधार कार्ड से लोन ले सकते हैं और आधार कार्ड से लोन लेने के लिए ऑनलाइन apply कर सकते हैं. योग्यता के बारे में नीचे आपको बताया गया है.
  • जो व्यक्ति लोन ले रहा है उसकी उम्र 18 साल से ऊपर होनी चाहिए
  • व्यक्ति का भारतीय होना जरूरी है.
  • जो व्यक्ति लोन ले रहा है उसके पास अपना एक Email ID और mobile number होना आवश्यक है.
  • सबसे जरूरी चीज़ यह है की आवेदनकर्ता के पास अपना बैंक अकाउंट होना चाहिए क्योंकि बिना बैंक अकाउंट के आप लोन से मिलने वाली राशि नहीं ले सकते. यह राशि आपको नकद के बजाय आपके बैंक अकाउंट में जमा की जाती है.
  • जो व्यक्ति लोन ले रहा है वह उस लोन को चुकाने में सक्षम होना चाहिए.
  • लोन के लिए अप्लाई करने से पहले आपने किसी दूसरी बैंक से आधार कार्ड की मदद से लोन नहीं लिया होना चाहिए.
  • आपके पास पैन कार्ड का होना जरूरी है और आधार कार्ड का भी.
ऊपर आपको आधार कार्ड से लोन लेने के लिए कुछ योग्यता के बारे में बताया गया है तो चलिए अब बारी आती है यह जानने की की ऑनलाइन आधार कार्ड पर लोन लेने के लिए अप्लाई कैसे करें. आधार कार्ड से लोन लेने का तरीका क्या है.

आधार कार्ड से लोन लेने के लिए अप्लाई  कैसे करें in Hindi


वैसे तो बहुत सारी कंपनी आपको आधार कार्ड पर लोन देती है और यहां पर हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे हैं.

जो भी steps आपको नीचे बताएं गए हैं उसे ध्यान से पढ़ें और follow करें. आपको आधार कार्ड की मदद से लोन लेने में किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं आएंगे क्योंकि आधार कार्ड से लोन लेना बहुत ही आसान है. आप बिना किसी परेशानी के आधार कार्ड से लोन ले सकते हैं.


1. सबसे पहले आपको www.aadharhousing.com website को visit करना है. आप इस वेबसाइट की मदद से ऑनलाइन किसी भी प्रकार की लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं.

2. वेबसाइट पर जाने के बाद आपको कुछ इस प्रकार की screen दिखाई देगी जिसमें से आपको I want to apply वाले option पर जाकर आपको जिस भी तरह का loan चाहिए उसे select करना है. आप ऊपर दी गई लिंक पर क्लिक करके सीधे नीचे screenshot में दिखाए गए webpage पर पहुंच जाएंगे.


aadhar card par loan lena hai
aadhar card par loan



3. “select any option” वाले विकल्प पर click करके आप अपने लोन का प्रकार चुन ले. जैसे कि क्या आप होम लोन के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, प्रॉपर्टी लोन के लिए या फिर अपने घर को बड़ा करने के लिए लोन लेना चाहते हैं. इनमें से आप किसी एक विकल्प को चुनें.


aadhar card se loan lene ka tarika
loan ke liye apply kare



4. उसके बाद आपके सामने एक form open होगा जिसमें कि आपको अपनी कुछ information देनी है जैसे कि,
  • आवेदन कर्ता का नाम
  • ईमेल आईडी
  • मोबाइल नंबर और लैंडलाइन नंबर.
  • अपनी जन्म तारीख.
  • आप जिस राज्य से हो वह राज्य select करें.
  • अपने नजदीकी आधार सेवा केंद्र को सिलेक्ट करें.
  • अपने area का PIN code डालें
  • अपने रोजगार की स्थिति यानी कि आप क्या काम करते हैं उसके बारे में जानकारी.
  • आप लोन क्यों लेना चाहते हैं इसका कारण क्या है वह select करें
  • आप कितने रुपए का लोन लेना चाहते हैं वह सिलेक्ट करें
  • आपकी 1 महीने की income जितनी है वह डाले
  • फिर आप call receive करने के लिए पुरे दिन में किस वक्त free होते है वह समय चुने.
  • Terms and conditions को agree करके Apply पर click कर दे.

आपको form में बताई गयी सारी जानकरी सही से भरनी है और फिर apply पे क्लिक करने के बाद आपकी लोन के लिए request submit हो जाएगी.

apply करने के कुछ दिनों के बाद अपने form भरते समय जो मोबाइल नंबर enter किया था उसपे एक कॉल आयेगा जिसमे आपको नजदीकी आधार सेवा केंद्र पर आने को बोलेंगे. वहा पर वो अधीकारी आपके documents को check करेगा. फिर आपको लोन मिल जायेगा.


तो कुछ इस तरह आप ऑनलाइन आधार कार्ड से लोन लेने के लिए अप्लाई कर सकते है. तो अब आपको पता चल गया होगा की आधार कार्ड से लोन कैसे ले और apply कैसे करे.


Conclusion:


तो में उम्मीद करता हु की आधार कार्ड से लोन कैसे लेते है और होम लोन या फिर किसी और लोन के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करते है. अगर आपको भी आधार कार्ड पर लोन चाहिए तो ऊपर बताये गए steps को follow करके लोन के लिए apply कर सकते  है.

अगर आपके मन में कोई सवाल है तो निचे comment करके हमें बताये. और इस आर्टिकल को आप सोशल मीडिया पे भी share जरुर करे ताकि किसी जरूरतमंद इन्सान को लोन मिल सके. 

इस लेख में हमने आपके सवाल जैसे की aadhar carrd se loan kaise le सकते है इसका जवाब दिया है और step by step पूरी जानकरी दी है. आप आधार कार्ड की मदद से बड़ी ही आसानी से लोन ले सकते है. article पढने के लिए आपका धन्यवाद.

Leave a Comment