web browser क्या है और कैसे काम करता है पूरी जानकारी हिंदी में

web browser क्या है - what is web browser in Hindi, कैसे काम करता है | हेलो दोस्तों, आज के इस लेख के जरिए हम आपको वेब ब्राउज़र के बारे में पूरी जानकारी देने वाला है. अगर आपके मन में यह सवाल है की एक वेब ब्राउज़र क्या होता है और web browser कैसे काम करता है, प्रचलित वेब ब्राउज़र के नाम, वेब ब्राउज़र के प्रकार कितने हैं और कौन से कौन से हैं? 
what is web browser in Hindi
web browser kya ha


आज की इस लेख में आपके सभी सवालों के जवाब आसान भाषा में पूरी तरह से समझाया गया है ताकि आप बेहतर तरीके से वेब ब्राउज़र क्या है इसके बारे में समझ सके.

हम सभी लोग वेब ब्राउज़र का इस्तेमाल करते हैं पर कभी यह समझने का, यह जानने का प्रयास नहीं करते कि आखिर यह ब्राउज़र कैसे काम करता है असल में एक वेब ब्राउज़र क्या होता है. 

web browser के बारे में पूरी जानकारी आपको नीचे दी गई है आप इस आर्टिकल को पूरा होने तक जरूर पढ़ें. तो चलिए शु करते हैं.

web browser क्या है - what is web browser in Hindi


वेब ब्राउज़र एक ऐसा program है जो कि इंटरनेट पर जितने भी web pages available है उनको ढूंढ कर अपने users को इस तरह से दिखाता है कि वह user उस वेब पेज को समझ सके, देख सके और उस web page में दी गई information को पढ़ सकें. web browser वेब पेज को ऐसी भाषा में बदल देते हैं जोकि हम इंसानों को समझ में आ सके.

एक web browser का काम होता है वेब पेज को इस तरह से  users को दिखाना कि वह user उस वेबपेज को समझ सके और देख सकें

अभी आप जो यह आर्टिकल पढ़ रहे हैं वह भी किसी वेब ब्राउज़र की मदद से ही पढ़ पा रहे हैं. फिर चाहे आप मोबाइल से पढ़ रहे हैं या फिर कंप्यूटर से.

किसी भी web page को access करने के लिए हमें एक web browser की आवश्यकता पड़ती है. 

हम इसे एक उदाहरण लेकर समझते हैं. एक website के अंदर बहोत तरह की इंफॉर्मेशन होती है जैसे कि photo, video, audio और text भी होता है. और यह सारी information (video, audio, photos और text) वेबसाइट के अंदर ऐड करने के लिए programming languages का इस्तेमाल किया जाता है.

एक  web page को बनाने के लिए कई प्रकार की programming languages का उपयोग किया जाता है, जैसे कि HTML, CSS, JAVA SCRIPT etc.

web developer किसी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का उपयोग करके वेबसाइट बनाता है. web pages बनाने के लिए उसे किसी programming languages में coding करना होता है, code लिखना पड़ता है. और इन programming languages का सभी इंसानों को knowledge नहीं होता. 

वेब ब्राउज़र क्या करता है की web developer ने जो code लिखा है उसे आसान भाषा में जो कि सभी इंसानों को समझ में आ सके उस तरह से show करता है. और जब भी आप किसी वेबसाइट को open करते हो तो आपको उस वेबसाइट को बनाने के लिए लिखा गया code नहीं दिखाई देता बल्कि आपको उस code का result दिखाई देता है जो कि ब्राउज़र उसे कन्वर्ट करता है एक web page के रूप में.

अब आपको समझ में आ गया होगा कि web browser क्या है (what is web browser in Hindi) तो चलिए अब हम अपने इस article को आगे बढ़ाते हैं पर आपको बताते हैं वेब ब्राउज़र कैसे काम करता है (how web browser works in Hindi वेब ब्राउज़र की कार्यप्रणाली क्या है? ब्राउज़र आपको web pages कैसे दिखाता हैं.

Also read:

web browser कैसे काम करता है


हमने जाना कि वेब ब्राउज़र क्या है और अब बारी आती है यह जानने की कि web browser कैसे काम करता है. तो चलिए इसके बारे में जानते हैं,

जिस तरह हमारे घर का address होता है ठीक उसी तरह इंटरनेट पर जितनी भी वेबसाइट, जितने भी web pages available है उनका भी एक address होता है जिसे हम URL कहते हैं.

URL के बारेमे ज्यादा जानकारी लिए visit:

जिस तरह एड्रेस के जरिए हम किसी के घर पहुंच पाते हैं, ठीक उसी तरह URL की मदद से हम उस वेब पेज तक पहुंच पाते हैं. और इंटरनेट पर जितने भी web pages मौजूद है उनका यूआरएल अलग अलग होता है. 

जब आप किसी ब्राउज़र की मदद से किसी वेब पेज को ओपन करते हैं तो सबसे ऊपर ही आपको उस वेब पेज का यूआरएल दिया गया होता है.

जब भी कोई व्यक्ति उस URL को अपने browser में enter करता है तब सबसे पहले ब्राउजर उस URL पे मौजूद HTML documents को read करता है. HTML के अंदर कुछ command लिखी गई होती है जिनकी मदद से उस web page को बनाया गया है. तो ब्राउज़र उन commands को पढ़ता है और उस हिसाब से ब्राउज़र आपको web page दिखाता है.

हर एक web page इंटरनेट पर कहीं ना कहीं store हुआ होता है. server मतलब जहापे उस वेब पेज को store किया गया है. फिर जब भी हम कोई URL अपने ब्राउज़र में type करके search करते हैं तुम ब्राउज़र server को request भेजता है और फिर server ब्राउज़र को respond करता है तब जाकर हम उस web page को access कर पते है.

और अगर आपने गलत URL type करा तो ब्राउज़र को ऐसा कोई भी वेबपेज नहीं मिलेगा और वह आपको 404 page not found का error message show करेगा. इसका मतलब यह है कि ऐसा कोई वेबपेज नहीं है. या फिर अगर ऐसा कोई web page था तो अब उसे delete कर दिया गया है.

जितने भी वेब ब्राउज़र हैं उन सभी का काम करने का तरीका एक समान ही होता है. अगर आप thegreatinfo.in को दो अलग-अलग web browser में ओपन करेंगे तब भी आपको एक समान ही दिखाई देगी.

अब आपको पता चल गया होगा वेब ब्राउज़र कैसे काम करता है, तो चलिए अब हम कुछ प्रचलित वेब ब्राउज़र के नाम बताते हैं - web browser name list in Hindi

Also read:
हो सकता है वेब ब्राउज़र की लिस्ट में से कुछ वेब ब्राउज़र के बारे में आपको पता हो और शायद कुछ web browser के बारे में ना भी पता हो.

web browser के नाम - web browser name list in Hindi

  • Google Chrome
  • Internet explorer
  • Mozilla Firefox
  • Opera browser
  • Safari
  • Microsoft edge
  • Puffin browser
  • DuckDuckGo web browser
  • UC browser
  • Yandex browser
और इनके अलावा कई और प्रकार के भी web browser available है पर यह कुछ प्रचलित web browser है जिनका use बहुत ज्यादा किया जाता है. 

Google Chrome browser


वेब ब्राउज़र की लिस्ट में सबसे पहला नाम google chrome का ही आता है क्योंकि बाकी सभी वेब ब्राउज़र की तुलना में इस ब्राउज़र का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है. इस ब्राउज़र को गूगल ने सन 2008 में launch किया था.

यह ब्राउज़र windows, Android, iOS, mac-OS, Linux सभी प्रकार के platform पर कार्य करता है. 

Conclusion:

तो दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं कि आपको वेब ब्राउज़र के बारे में लिखा गया यह आर्टिकल पसंद आया होगा और आपको वेब ब्राउज़र के बारे में पूरी जानकारी मिल चुकी होगी. इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको जानकारी दी कि वेब ब्राउज़र क्या है (what is web browser in Hindi) वेब ब्राउज़र कैसे काम करता है, प्रचलित वेब ब्राउजर कौन से हैं, प्रचलित वेब ब्राउज़र के नाम क्या है (web browser name list in Hindi), गूगल क्रोम वेब ब्राउज़र क्या है (what is google chrome web browser in Hindi). और इसी तरह की पूरी जानकारी हमने आपको प्रदान की हैं.

हम अपनी वेबसाइट पर इसी तरह के technology, education और internet से जुडी जानकरि share करते हैं. हम से जुड़े रहने के लिए आप हमारे blog को follow जरूर करें और नीचे comment करके अपने विचार हमें बताइए और इस लेख को आप अपने मित्रों को शेयर जरूर करें ताकि वह भी web browser के बारे में दी गई यह जानकारी ले सकें. धन्यवाद.

Previous
Next Post »

1 comments:

Click here for comments
John smith
admin
August 26, 2020 at 12:55 PM ×

I truly like your interpretation of the issue. I now have an unmistakable thought on what this matter is about.. url

Congrats bro John smith you got PERTAMAX...! hehehehe...
Reply
avatar