ATM से पैसे कैसे निकाले step by step guide in Hindi

ATM से पैसे कैसे निकाले जाते हैं - ATM से पैसे निकलने का तरीका | हेलो दोस्तों, आज मैं आप लोगों को एटीएम से पैसे निकालने के तरीके के बारे में जानकारी देने वाला हूं. अगर आपके पास अपना बैंक अकाउंट है तो आपके पास ATM card तो जरूर होगा. तो क्या आप जानते हैं कि एटीएम से पैसे कैसे निकाले जाते हैं? अगर नहीं, तो चिंता ना करें इस post को पढ़ने के बाद आप भी एटीएम से पैसे निकालना सीख जाएंगे और फिर पैसे निकालने के लिए आपको बैंक नहीं जाना पड़ेगा.

ATM se paise kaise nikale
ATM se paise kaise nikale

भारत सरकार ने लगभग सभी लोगों के अपने बैंक अकाउंट खुलवाए हैं. लगभग हर एक इंसान का आज के समय में अपना बैंक अकाउंट है. 

बैंक अकाउंट के साथ हमें ATM card जाने यानि की के डेबिट कार्ड देता है जिसकी मदद हम बैंक के कुछ कार्य ATM machine से ही कर सकते हैं जैसे कि एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं, एटीएम बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं, एटीएम से mini statement निकाल सकते हैं, mobile number change कर सकते हैं.

और इन सभी का फायदा हमें ही होता है. हमें पैसे निकालने के लिए बैंक नहीं जाना पड़ता. अगर अभी तक आपके पास ATM card नहीं है तो बैंक जाकर एटीएम कार्ड के लिए apply कर सकते हैं. 

अगर अभी आपने नया नया एटीएम कार्ड issue किया है और इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं? इसकी मदद से एटीएम से पैसे कैसे निकालते हैं? इसके बारे में जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें और दिए गए steps को follow करें. तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं कि ATM से पैसे कैसे निकाले, ATM से पैसे withdraw कैसे करें.


ATM से पैसे कैसे निकाले step by step guide in Hindi 


ATM से पैसे निकालने के लिए आपके पास ATM card मतलब की डेबिट कार्ड और उस एटीएम कार्ड पिन आपको याद होना जरूरी है क्योंकि बिना PIN enter किये आप ATM से पैसे नहीं निकाल पाएंगे.

अगर आपको अपना ATM PIN याद नहीं है और अगर अभी तक आपने अपना एटीएम पिन generate नहीं किया है तो आप नीचे दिए गए link पर click करके उस article को भी जरूर पढ़े.

हो सकता है की यहां पर दिए गए steps थोड़े अलग हो क्योंकि कुछ ATM machine में अलग process होता है और कुछ ATM machine में अलग. पर एटीएम से पैसे निकालने का तरीका एक ही होता है जिसके बारे में नीचे बताया गया है.

ATM से पैसे निकालने के लिए दिए गए steps को follow करें.


1. सबसे पहले आप अपना ATM card लेकर अपने आसपास के नजदीकी एटीएम मशीन पर जाऐ.

2. एटीएम मशीन पहुंचने के बाद सबसे पहले आप अपना ATM card एटीएम मशीन के अंदर दिए गए slot में स्वाइप करें.  

स्वाइप हो जाने के बाद अपने एटीएम कार्ड को बाहर निकाले अगर एटीएम कार्ड बाहर नहीं निकलता है तो चिंता करने की कोई बात नहीं है क्योंकि कुछ एटीएम मशीन में atm card तभी बाहर निकलता है जब हमारा transaction पूरा हो जाता है.

3. उसके बाद सबसे पहले आपको 10 से 100 के बीच में कोई भी नंबर enter करने के लिए बोला जाएंगे उदाहरण के तौर पर 25. कुछ एटीएम मशीन में ऐसा system नहीं होता है. अगर नहीं है तो आपके सामने सीधा step 3 आ जायेगा.

3. फिर उसके बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार की स्क्रीन दिखाई देगी जहां पर आप को बहुत सारे ऑप्शन दिए गए हैं और उन सारे ऑप्शन में से आपको Banking वाले ऑप्शन को सिलेक्ट करना है.


atm se paise nikalne ka tarika
atm se paise nikalne ka tarika

4. फिर आपको भाषा चुनने के लिए बोला जाएगा. आप इंग्लिश भाषा को ही सिलेक्ट करें क्योंकि यहाँ पर हम English भाषा के अनुसार आपको सारी जानकारी देने वाला है.

5. भाषा select करने के बाद आपको अपना ATM PIN enter करना होगा जो कि 4 अंकों का होता है. (बिना ATM pin के आप ATM से पैसे नहीं निकाल सकते).

6. जैसे ही आप अपना ATM pin enter करेंगे तो एक नई स्कीम आएगी जिसमें आपको बहुत सारे options मिलेंगे. इनमें से आपको cash withdrawal पर click करना होगा.

7. cash withdrawal पर क्लिक करने के बाद आपको अपने बैंक के अकाउंट का प्रकार select करना है मतलब कि आपका current account है कि saving account. आपका जो भी अकाउंट का प्रकार है उसे सिलेक्ट करें अगर current account है तो from current और अगर saving account है तो from saving ऑप्शन पर करें.

8. Last मैं आप जितने पैसे निकालना चाहते हैं उसको enter करें. उदाहरण के तौर पर आप ₹5000 निकालना चाहते हैं तो 5000 enter करें. रकम enter कर देने के बाद आपको YES पर करना है.

9. Yes वाले बटन पर क्लिक करने के बाद एटीएम मशीन के अंदर कुछ process होगा और फिर कुछ सेकंड के बाद ATM machine से पैसे निकलेंगे. जैसे ही एटीएम मशीन से पैसे बाहर आए आप उन पैसों को तुरंत ले ले.

10. फिर आपको एक मैसेज show होगा जिसमे लिखा होगा अगर आप अपना बैंक बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो Yes पर क्लिक कर दे और अगर नहीं तो No पर क्लिक करें.  पर आपको चेक करना है कि पैसे निकालने के बाद आपके बैंक में कितने रुपए बचे है तो आप Yes पर क्लिक कर दे और अगर नहीं जानना चाहते तो No पर क्लिक करें.

अगर Yes पर क्लिक करेंगे तो आपका बैलेंस कुछ सेकंड के लिए आपको दिखेगा और फिर ट्रांजैक्शन पूरा हो जाएगा और अगर No पर क्लिक करेंगे तो ट्रांजैक्शन वहीं पर पूरा हो जाएगा. 

अगर आपका ATM card का ATM machine के अंदर ही है तो अब ट्रांजैक्शन पूरा होने के बाद अब आपका ATM card ATM machine से बाहर निकल सकेगा.

Also read:

तो कुछ इस तरह आप एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकते हे. ध्यान रखे की ऊपर बताये गए सभी स्टेप्स को जल्दी से करें क्योंकि अगर ज्यादा समय लगेगा तो Time out की वजह से transaction वहीं पर रुक जाएगा, फिर आपको सारी प्रक्रिया दोबारा करनी पड़ेगी.

Conclusion:

इस article के जरिए हमने आपके सवाल जैसे कि ATM से पैसे कैसे निकाले जाते है, एटीएम से पैसे निकालने का तरीका, एटीएम से पैसे निकालने की विधि इनके बारे में जानकारी दी है. 

आप कोई भी एटीएम मशीन जैसे कि SBI ATM machine से, बैंक ऑफ बरोड़ा एटीएम मशीन जैसे किसी भी ATM machine से पैसे निकाल सकते हैं ऊपर दिए गए स्टेप को फॉलो करके. SBI ATM से पैसे कैसे निकाले, BOB ATM से पैसे कैसे निकाले इन सवाल का जवाब भी आपको यहां पर मिल जाएगा.

आपको बता दें ATM pin किसी के साथ भी share ना करें क्योंकि अगर आपका एटीएम कार्ड किसी के पास आ गया और उसे आपके एटीएम कार्ड का पिन मालूम होगा तो वह बिना आपकी इजाजत के आपके एटीएम कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसलिए अपना एटीएम पिन किसी को ना दे.

अब आपको पता है कि ATM से पैसे कैसे निकाले तो अब आपको एटीएम से पैसे निकालने के लिए किसी दूसरे व्यक्ति की मदद लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी और नाही बैंक जाने की जरुरत पड़ेगी.

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो और कुछ नया सीखने को मिला हो तो इसे अपने दोस्तों को शेयर जरूर करें ताकि वह भी  एटीएम से पैसे कैसे निकाले जाते हैं उसके बारे में लिखा गया यह आर्टिकल पढ पाऐ और जान सके. धन्यवाद.
Previous
Next Post »