ATM Pin generate कैसे करें और change कैसे करे step by step पूरी जानकरी हिंदी में

ATM card का PIN generate कैसे करें change कैसे करें | हेलो दोस्तों, आजके इस आर्टिकल में हम आपको ATM card का पिन generate कैसे करते हैं इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं. हाल के समय में भारत के लगभग सभी नागरिकों के पास अपना bank account हैं. जब भी हम बैंक में अपना अकाउंट open कराते हैं तो साथ में हमें डेबिट कार्ड भी दिया जाता है मतलब कि ATM card दिया जाता है. अगर आपके पास एटीएम कार्ड नहीं है तो आप एटीएम कार्ड के लिए apply कर सकते हैं और अप्लाई करने के बाद ATM card आपके घर के address पर deliver कर दिया जाएगा.


atm card ka pin generate kaise kare
atm card ka pin generate kaise kare



पहले जब बैंक के द्वारा हमें एटीएम कार्ड दिया जाता था तो साथ में उस एटीएम कार्ड का पिन भी दिया जाता था पर अब process थोड़ा अलग हो चुका है. 

बैंक हमें ATM card तो देता है पर उस ATM card का PIN हमें खुद ही generate करना पड़ता है. तो जिन लोगों ने अभी नया नया एटीएम कार्ड लिया है तो उन लोगों को एटीएम कार्ड के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है और उनको एटीएम कार्ड का पिन जनरेट कैसे करें इसके बारे में पता नहीं होता है तो आज उन्हीं लोगों के लिए मैंने यह post लिखा है. जिसमें मैंने आपको step by step बताया है कि ATM card का PIN कैसे बनाएं.

 यह भी पढ़े:

ATM pin generate कैसे करें यह जानने से पहले मैं आप लोगों को ATM पिन generate करने के तरीके के बारे में बताना चाहता हूं, ताकि आप समझ सके कि आप किन-किन तरीकों से अपने एटीएम कार्ड का पिन जनरेट कर सकते हैं.


ATM card Pin generate करने का तरीका



  1. ATM machine से जनरेट कर सकते हैं
  2. SMS से एटीएम का पिन जनरेट कर सकते हैं
  3. IVRS के जरिए पिन जनरेट कर सकते हैं
  4. Net banking की मदद से पिन जनरेट कर सकते हैं
तो इन 4 तरीकों से आप अपने एटीएम कार्ड का पिन generate कर सकते हैं. ज्यादातर तीन कारणों की वजह से हमें अपने एटीएम कार्ड का PIN create करने की जरूरत पड़ती है. एक तो जब हम नया एटीएम कार्ड issue करते हैं तब, दूसरा अगर आप अपने एटीएम कार्ड का पिन भूल जाते हैं तब और तीसरा जब आप के एटीएम कार्ड की अवधि समाप्त हो जाती है उसके बाद.

तो चलिए अब हम आपको बताते हैं की ATM machine से SBI ATM pin generate कैसे करें.

ATM मशीन से sbi ATM card कार्ड का PIN generate कैसे करें


Note: एटीएम कार्ड का पिन बनाने के लिए आपके बैंक अकाउंट से मोबाइल नंबर का लिंक तो होना जरूरी है. 

बिना मोबाइल नंबर के आप एटीएम कार्ड का पिन जनरेट नहीं कर पाएंगे. क्योंकि ATM pin generation की प्रोसेस में एक OTP आपके registered mobile number पर भेजा जाता है जिसकी हमें जरूरत पड़ेगी.


एटीएम मशीन से एटीएम कार्ड का पिन create करने के लिए आपके पास बैंक अकाउंट नंबर, अपना ATM card और mobile का साथ होना जरूरी है.

सबसे पहले आप अपने आसपास के किसी एक नजदीकी एटीएम मशीन पर जाएं. एटीएम मशीन में अपना डेबिट कार्ड insert करके स्वैप करें. swipe करने के बाद अपना डेबिट कार्ड वापस बाहर निकाल ले और अगर डेबिट कार्ड बाहर नहीं निकलता है तो चिंता ना करें क्योंकि कुछ एटीएम मशीन ऐसे होते हैं जिसमें डेबिट कार्ड तब तक बाहर नहीं निकलता जब तक आप अपना काम पूरा नहीं कर लेते.


atm pin generation
atm pin generation


debit card swipe करने के बाद आपको एटीएम मशीन में कुछ इस प्रकार स्क्रीन दिखाई देगी. 

इसमें से आपको PIN generation वाले option पर click करना है. ATM card insert करने के बाद अगर आपको इस प्रकार की स्क्रीन नहीं दिखाई दे रही है तो चिंता ना करे क्योकि कुछ एटीएम मशीन में कार्ड इंटर करने के बाद आपको 10 से लेकर 100 के बीच में कोई एक नंबर enter करने को बोला जाता है जैसे कि 25. उसके बाद आपके सामने यह screen आ जाएगी.


अगर ऊपर दिखाई दे रही screen में से आपको PIN generation वाला ऑप्शन ना मिले तो quick cash वाले ऑप्शन पर क्लिक करें फिर आपको PIN generation वाला ऑप्शन मिल जाएगा.


PIN generation वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको इस प्रकार की स्क्रीन दिखाई देगी जो कि नीचे बताई गई है.


atm card ka pin kaise banaye
atm card ka pin kaise banaye


यहां पर आप अपने बैंक अकाउंट का Account number enter करें जोकि आप की पासबुक पर होता है. बैंक अकाउंट नंबर एंटर करने के बाद confirm पर क्लिक करें.

confirm पर क्लिक करने के बाद आपको अपना mobile number डालना होगा जो कि आपकी बैंक से लिंक है. फिर दोबारा confirm पर क्लिक करें.

उसके बाद आपको एटीएम मशीन में एक मैसेज दिखाई देगा. जिसमे की यह लिखा होगा कि आपके मोबाइल नंबर पर एक मैसेज send किया गया है जिसमें कि आपका 4 अंकों का ATM pin है. और आप 24 घंटे के अंदर इस PIN को change कर लीजिए. मैसेज पढ़ लेने के बाद नीचे दिए गए confirm पर क्लिक करे.


अब आपको अपना ATM card का पिन मिल चुका है अब आपको 24 घंटों के अंदर इसे बदलना है.

Also read:

तो चलिए अब अपने यह तो सिख लियाकी ATM card का PIN कैसे बनाये. तो अब बारी आती है यह जानने की की ATM PIN change कैसे करे.


ATM card का PIN change कैसे करे



एटीएम कार्ड का पिन चेंज करने के लिए दोबारा डेबिट कार्ड को ATM machine में swipe कीजिए.


जहां पर हमने PIN generation  वाले ऑप्शन पर क्लिक किया था उसकी जगह अब हमें Banking वाले option पर क्लिक करना हैं. (आप first image में देख सकते है)


जैसे ही आप Banking वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो सबसे पहले आपको PIN enter करने के लिए बोला जाएगा जोकि आपके मोबाइल नंबर पर s.m.s. के द्वारा send किया गया है जब हमें PIN generate किया था तब.

PIN enter करने के बाद आपको कुछ और options दिखाई देंगे इनमें से आप PIN change पर click करें.


atm card ka pin change kaise kare
atm card ka pin change kaise kare



PIN change वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपसे new PIN बनाने के लिए बोला जाएगा. फिर आप जो चाहे वो पिन सेट कर सकते है. आप 4 अंकों का पिन सेट कर सकते हैं. 

उसके बाद आपने जो PIN रखा है उसे दोबारा enter करें. इसके बाद आपको एक मैसेज दिखाई देगा जिसमें कि आपका PIN successfully change कर दिया गया है ऐसा मैसेज show होगा.


अगर आप पहली बार ATM machine का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको बता दें की एटीएम मशीन में आप जो भी प्रक्रिया कर रहे हैं उसे आपको फटाफट जल्दी से करना होता है. अगर आप ज्यादा समय लेंगे तो आप का transaction या फिर आप जो भी प्रक्रिया कर रहे थे वह cancel हो जाएगी.


तो अब आपको पता चल गया होगा कि एटीएम मशीन से ATM pin generate कैसे करें (how to generate ATM pin in Hindi), पिन generate करने का तरीका क्या है और एटीएम मशीन से एटीएम का पिन change कैसे करें.


सबसे ऊपर मैंने आपको एटीएम मशीन से एटीएम कार्ड का पिन जनरेट करने के 4 तरीकों के बारे में बताएं है. आप कोई सा भी तरीका अपनाए चाहे आप SMS के जरिये मोबाइल से ATM pin generate करे फिर भी  आपको एटीएम पिन चेंज करने के लिए एटीएम मशीन तो वापस आना ही पड़ेगा. तो इससे अच्छा यही होगा कि आप एटीएम मशीन जाये वहा हैं अपना एटीएम कार्ड का पिन जनरेट करें और वही उसे change भी कर ले.


अगर आपके पास SBI का ATM card नहीं है और किसी दूसरी बैंक का है तब भी आप इसी प्रोसेस को follow करके दूसरी बैंक के एटीएम कार्ड का पिन बना सकते हैं और उसे बदल भी सकते हैं.


Conclusion:

तो  में आशा करता हूं की एटीएम मशीन से एटीएम पिन generate कैसे करें के बारे में लिखा गया यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा और आपको step by step पूरी जानकारी समझ में आ गई होगी.


अगर आपको पिन जनरेशन की प्रोसेस में किसी भी प्रकार की परेशानी आ रही हैं तो आप हमें नीचे comment करके जरूर बताये और इस आर्टिकल को आप अपने दोस्तों को भी share जरूर करें ताकि वह भी इसके बारे में जानकारी ले सके.


दोस्तों इस आर्टिकल में हमने आपके सवाल जैसे की एटीएम का पिन कैसे generate करें, ATM card का PIN कैसे बनाएं, एटीएम कार्ड का पिन change कैसे करें, एटीएम कार्ड का पिन कैसे बदले उनके जवाब दिए है. और साथ में यह भी बताया की एटीएम कार्ड का पिन generate करने का तरीका क्या है और ATM card का पिन change करने का तरीका क्या है.


इसी तरह के आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं और कुछ ना कुछ नया सीखना चाहते हैं तो आप हमारे blog को जरूर follow करें. धन्यवाद.

Leave a Comment