RTGS क्या है, पैसे कैसे ट्रांसफर करें - RTGS transfer charges, limits and timing in Hindi

RTGS क्या है और RTGS से पैसे ट्रांसफर कैसे करें | हेलो दोस्तों, आपका स्वागत है आज के इस नए आर्टिकल में. आज मैं आप लोगों को  RTGS के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूं.

अगर आप भी जानना चाहते हैं कि आरटीजीएस क्या है और आरटीजीएस से पैसे ट्रांसफर कैसे करें और आरटीजीएस से पैसे ट्रांसफर होने में कितना समय लगता है क्या charges देने पड़ते हैं और लिमिट क्या है उन सभी के बारे में आज हम यहां पर पूरी detail में जानने वाले हैं तो आप इस आर्टिकल को पूरे अंत तक जरूर पढ़े ताकि आप आसानी से समझ सके और इसका उपयोग कर सकें.

RTGS kya hai in hindi, charges, limits and timings
RTGS kya hai



इससे पहले हमने अपने ब्लॉग में एक और आर्टिकल लिखा था जिसमें मैंने आपको NEFT क्या है इसके बारे में जानकारी दी थी. तो अगर अभी तक आपने वह आर्टिकल नहीं पढा तो आप उस आर्टिकल को भी एक बार जरूर पढ़े.


 तो चलिए अब आज का यह आर्टिकल शुरू करते हैं और सबसे पहले मैं आपको बताता हूं कि आरटीजीएस क्या है.

RTGS क्या है - what is RTGS in Hindi


RTGS क्या है इसके पहले मैं आप लोगों को RTGS का फुल फॉर्म (RTGS full form in Hindi) बता देता हूं ताकि आप और भी बेहतर तरीके से समझ सके की आरटीजीएस क्या है. तो चलिए जानते हैं कि आरटीजीएस का फुल फॉर्म क्या होता है.

RTGS full form in Hindi 


RTGS का full form "real time gross settlement". आरटीजीएस एक ऐसी सुविधा है जिसकी मदद से आप online पैसे transfer कर सकते हैं जिसके बारे में हम आगे detail में बात करेंगे. RTGS के फुल फॉर्म में real time शब्द आता है, इस पर से आपको यह अंदाजा आ गया होगा कि यहां पर real time में पैसे ट्रांसफर करने की बात की जा रही है. तो चलिए अब जानते हैं RTGS के बारे में.

सबसे पहले आपको बता दें कि RTGS की शुरुआत मार्च 2004 से हुई थी इससे पहले RTGS की सुविधा ग्राहकों के लिए उपलब्ध नहीं थी. march 2004 से इस सुविधा को लागू किया गया है. NEFT की तरह RTGS को भी हमारे भारत देश के reserve bank of India maintain करती है.

आपको बता दें कि RTGS की मदद से पैसे real time में ट्रांसफर होते हैं आरटीजीएस की मदद से आप रियल टाइम में पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं मतलब अगर आप किसी व्यक्ति को पैसे ट्रांसफर करते हैं तो जैसे ही पैसे आपके बैंक अकाउंट से cut हो जाते हैं उसी समय आपने जिस को ट्रांसफर किए हैं उनके अकाउंट में जमा (deposit) हो जाते हैं.

सारी प्रक्रिया real time में ही होती है. अगर आपने हमारा MEFT वाला आर्टिकल पढ़ा है तो आपको यह पता होगा कि एनईएफटी की मदद से आप रियल टाइम में पैसे को ट्रांसफर नहीं कर पाते हैं जबकि RTGS की मदद से आप यह कर सकते हैं.

अभी तक हमने जाना कि RTGS क्या है (what is RTGS in Hindi) और आरटीजीएस का फुल फॉर्म क्या है (RTGS full form in Hindi) तो चलिए  अब हम जानते हैं कि RTGS से पैसे ट्रांसफर कैसे करें और RTGS से पैसे ट्रांसफर करने के कितने तरीके हैं.

RTGS से पैसे ट्रांसफर कैसे करें


NEFT की तरह आप RTGS की मदद से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं. आरटीजीएस से पैसे ट्रांसफर करने के दो तरीके हैं. या तो आप online internet की मदद से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं या फिर अगर आपको online net banking का कोई idea नहीं है कि कैसे यह सब करते हैं तो चिंता ना करें आप ऑफलाइन भी RTGS की मदद से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं इसके लिए आपको bank जाना पड़ेगा.

online या फिर offline दोनों तरीके से RTGS की मदद से एक bank account से दूसरे बैंक के खाते में पैसे भेज सकते हैं. यहां पर मैं आपको उन दोनों तरीकों के बारे में जानकारी देता हूं ताकि आप आसानी से समझ पाए.

online RTGS से पैसे ट्रांसफर कैसे करें


ऑनलाइन आरटीजीएस की मदद से पैसे भेजने के लिए आपको नेट बैंकिंग का सहारा लेना पड़ता है. अगर आपने पहले कभी नेट बैंकिंग का इस्तेमाल किया है तो आपके लिए इसे समझना और करना बहुत ही आसान हो जाएगा.

जिस bank में आपका account है आपको उस बैंक के online banking वाले portal में login कर लेना है. अगर आपके पास पहले से ही net banking का account है तो. अगर आप पहली बार नेट बैंकिंग का उपयोग कर रहे हैं तो सबसे पहले आपको वहां पर अपना अकाउंट means कि register करना होगा.

आपको जिसे भी पैसे भेजनी है सबसे पहले आपको उस व्यक्ति को अपने अकाउंट में as a beneficiary add करना होगा उसके बाद ही आप उस व्यक्ति को पैसे ट्रांसफर कर पाएंगे. 

उस व्यक्ति को बेनिफिशियरी add करने के लिए आपको उस व्यक्ति की कुछ information की जरूरत पड़ेगी जैसे कि name, bank and bank branch , bank account number, IFSC code.

जब आप उस व्यक्ति की यह सारी information डालकर उसे अपने internet banking account में as a beneficiary ऐड करेंगे उसके बाद बैंक 24 घंटे के अंदर उसे activate कर देगा, उसके बाद ही आप उस व्यक्ति को पैसे ट्रांसफर कर पाएंगे.

 यह सारी प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद आप RTGS की मदद से ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर कर पाएंगे. तो अब आप जान गए होगे ऑनलाइन आरटीजीएस से पैसे ट्रांसफर कैसे करें और इसके लिए आपको क्या करना होगा. अब हम आपको बताते हैं  कि offline RTGS की मदद से पैसे ट्रांसफर कैसे करें.

Also read:

offline RTGS से पैसे ट्रांसफर कैसे करें


अगर आपको online RTGS से पैसे transfer करने नहीं आते तो आप offline भी कर सकते हैं और इसके लिए आपको बैंक जाना पड़ेगा.

वहां पर आपको एक form भरना पड़ेगा. जिस तरह आप बैंक में पैसे जमा करने जाते हैं या फिर पैसे withdraw करने जाते हैं तब आप जिस तरह फॉर्म भरते हैं ठीक उसी तरह आरटीजीएस की मदद से पैसे transfer करने के लिए आपको form भरना पड़ता है.

आप अपने bank जाकर वहां किसी कर्मचारी से RTGS से पैसे ट्रांसफर करने के लिए फॉर्म ले लीजिए और उस फॉर्म को भरने के बाद बैंक कर्मचारी को submit कर दीजिए. 

 process पूरी होने के बाद पैसे आपके बैंक अकाउंट से cut हो जाएंगे और  आपने जिसे भी पैसे भेजे हैं उसके बैंक अकाउंट में जमा हो जाएंगे. 

RTGS मैं one to one settlement होता है. और जैसे कि हम सभी को पता ही है कि किसी भी सुविधा कि कुछ limit होती है. NEFT में भी कुछ लिमिट थी और RTGS में भी कुछ limit है. जिसके बारे में आपको नीचे बताया गया है.

RTGS transfer limits in Hindi


RTGS की मदद से आप high volume transaction कर सकते हैं मतलब कि अगर आपको थोड़े पैसे ट्रांसफर करने हैं तो आप RTGS की मदद से नहीं कर सकते इसके लिए आपको NEFT की मदद लेनी पड़ेगी. पर अगर आपको 2 लाख से ज्यादा पैसे ट्रांसफर करने हैं real time में तो आप आरटीजीएस की मदद से कर सकते हैं.

minimum 2 लाखों RS transfer कर सकते हैं. इससे कम पैसे आप आरटीजीएस की मदद से एक बैंक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर नहीं कर सकते. और 2 लाख से ऊपर आप जितने चाहे उतने रुपए ट्रांसफर कर सकते हैं यहां पर कोई maximum limit नहीं है.

अब आपको पता चल गया होगा कि आरटीजीएस से पैसे ट्रांसफर करने की लिमिट क्या है और आप मिनिमम कितने रुपए ट्रांसफर कर सकते हैं तो चलिए अब हम आपको बताते हैं RTGS का working hours  (RTGS timings in Hindi) कितना होता है.

RTGS timings in Hindi 


RTGS का timing सुबह के 7:00 बजे से लेकर शाम के 6:00 बजे तक का होता है.

सुबह के 7:00 बजे से पहले और शाम के 6:00 बजे के बाद आप आरटीजीएस की मदद से पैसे ट्रांसफर नहीं कर सकते है और bank holidays के दिन भी आप आरटीजीएस की मदद से पैसे ट्रांसफर नहीं कर सकते. RTGS bank के working days में ही काम करता है.

अगर आपको आरटीजीएस की मदद से पैसे ट्रांसफर करने हैं तो आप सुबह के 7:00 बजे से शाम के 6:00 बजे तक कर सकते हैं और bank holidays में नहीं कर सकते. तो यह थी RTGS timings in Hindi.

NEFT और RTGS के साथ एक problem यही है की इसमें आप workinng hour के अलावा पैसे ट्रांसफर नहीं कर सकते और बैंक के holidays के दिन भी आप पैसे ट्रांसफर नहीं कर सकते और इसी मुश्किल को दूर करने के लिए बाद में IMPS और UPI जैसी सुविधा शुरू हुई. इसके बारे में भी हम आगे आने वाले समय में आपको article के जरिये बताएंगे.

जिस तरह NEFT से पैसे ट्रांसफर करने पर हमें कुछ charge देना पड़ता है. ठीक उसी तरह RTGS से पैसे ट्रांसफर करने के लिए भी हमें बैंकों को कुछ charge देना पड़ता है जिसके बारे में जानकारी आपको नीचे दी गई है.

Also read:

RTGS transfer charges क्या है


सबसे पहले हम आपको यह बता दे कि अगर आप पैसे ट्रांसफर करना चाहते हैं तो आपको अपनी बैंक को चार्ज देना पड़ता है. मतलब कि sender को चार्ज भरना पड़ता है. 

और जिस व्यक्ति को आप पैसे भेज रहे हैं उसको कोई भी चार्ज नहीं देना पड़ता, मतलब की receiver को कोई चार्ज नहीं देना पड़ता.
RTGStransfer charges निचे दिए गए है.

RTGS transaction fees


200000 से ₹500000 तक - 30RS
5 लाख से ऊपर - 55RS 

ज्यादातर बड़े businessman या फिर जिनको रोज ज्यादा पैसों का transactiion करना होता है वह RTGS का एक use करते हैं क्योंकि उन्हें अपने बिजनेस से संबंधित लेनदेन के लिए high volume transaction करने होते हैं.

और ऐसा नहीं है कि सिर्फ बिजनेस वाले लोग ही RTGS का इस्तेमाल करते हैं. हर कोई इसका इस्तेमाल कर सकता हैं.

तो अब आपको पता चल गया होगा कि आरटीजीएस से पैसे ट्रांसफर करने के charges क्या है.

conclusion:

आज हमने सीखा की RTGS क्या है (what is RTGS in HIndi) RTGS से पैसे transfer कैसे करें और आरटीजीएस से पैसे ट्रांसफर करने के तरीके कितने हैं, ऑनलाइन और ऑफलाइन RTGS की मदद से पैसे ट्रांसफर कैसे किए जाते हैं, RTGS का फुल फॉर्म (RTGS full form in Hindi), RTGS का पूरा नाम क्या है, RTGS transfer limits क्या है, RTGS transaction charges क्या है और RTGS timing क्या है.

तो दोस्तों मैं आशा करता हूं कि आपको RTGS के बारे में लिखा गया यह आर्टिकल पसंद आया होगा और आपको आरटीजीएस के बारे में पता चल गया होगा. 

दोस्तों आप इस article को अपने मित्रों को भी share जरूर करें ताकि वह भी यह आर्टिकल पढ़ सकें और आरटीजीएस के बारे में जानकारी हासिल कर पाए. आप whatsapp, Facebook के जरिए इस आर्टिकल को शेयर कर सकते हैं. धन्यवाद.
Previous
Next Post »