WHO क्या है जानिए पूरी जानकारी हिंदी में - WHO full form in Hindi

WHO क्या है - WHO full form in Hindi | हेलो दोस्तों, आज हम आपको WHO के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं. आपने अक्सर WHO का नाम सुना होगा. जब भी दुनिया में किसी बड़ी बीमारी को लेकर बातचीत की जाती है तब अक्सर हम लोग डब्ल्यूएचओ के बारे में सुनते हैं. टीवी और अखबारों में भी डब्ल्यूएचओ के बारे में बात की जाती है. डब्ल्यूएचओ के बारे में पूरी जानकारी के लिए आप यह आर्टिकल पूरे अंत तक जरूर पढ़ें.


WHO full form in Hindi
WHO kya hai



WHO क्या है - what is WHO in Hindi



अच्छा स्वास्थ्य सभी  पाना चाहते हैं पर दुनिया में ऐसे भी बहुत सारे लोग हैं जिनकी आर्थिक स्थिति काफी कमजोर होने की वजह से वह अपने स्वास्थ्य की ओर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते. वे लोग अपने स्वास्थ्य की परवाह ना करते हुए अपने परिवार के पालन पोषण के लिए परिश्रम करते रहते हैं. और अगर उन लोगों को कभी कोई बीमारी हो जाती हैं तो वे उसे एक मामूली बीमारी समझकर उसके और ध्यान नहीं देते. इसी बात को ध्यान में रखते हुए WHO की स्थापना की गई  जीसे विश्व स्वास्थ्य संगठन के नाम से हम जानते हैं.

लोगों को अच्छा स्वास्थ्य प्रदान करना, लोगों के स्वास्थ्य की सुरक्षा करना, लोगों को अच्छे से अच्छी दवाइयां देना, अचानक आई बीमारियों से कैसे बचा जा सके इसके लिए लोगों को आगाह करना, नहीं बीमारियों की पहचान करके उसे दुनिया के विभिन्न देशों को सूचित करना और बीमारी से बचने के लिए जरूरी इलाज और दवाईया बनाने के कार्य में WHO अपनी अहम भूमिका निभाता है.

आपको बता दें कि दुनिया की सबसे बड़ी ब्लड बैंक w.h.o. के पास में. अब हम आपको बताते हैं कि WHO की स्थापना कब की गई.


WHO स्थापना कब हुई



22 जुलाई 1946 को w.h.o. को संविधान में स्वीकार किया गया था और फिर 7 अप्रैल 1948 को इसे लागू किया गया था. आपको बता दें कि w.h.o. में विश्व भर के 194 देश शामिल है. भारत देश भी डब्ल्यूएचओ का एक सदस्य देश है.अब हम आपको WHO का फुल फॉर्म क्या है (WHO full form in Hindi)  इसके बारे में बताते हैं और इसे हिंदी में क्या कहते हैं इसके बारे में बताते हैं.


WHO full form in Hindi



"world health organization" WHO का full form (WHO full form) है. इसे हिंदी में "विश्व स्वास्थ्य संगठन" कहा जाता है. इसके नाम पर से ही हमें यह अंदाजा आ जाता है की इस संस्था का कार्य क्या है. अब हम आपको वर्तमान समय में WHO के अध्यक्ष कौन हैं इसके बारे में जानकारी देते हैं.


WHO के अध्यक्ष कौन हैं



"डॉ. टेडरोज़ आध्यनोम गेब्रेयेसोस" WHO के अध्यक्ष है. 

अभी तक हमने आपको बताया कि WHO क्या है, विश्व स्वास्थ्य संगठन क्या है, WHO का फुल फॉर्म क्या होता है और डब्ल्यूएचओ के अध्यक्ष कौन है. चलिए अब हम आपको WHO के कार्य, WHO के उद्देश्य क्या है इससे अवगत कराते हैं.


WHO के कार्य - विश्व स्वास्थ्य संगठन के कार्य



WHO का कार्य सभी लोगों को अच्छा स्वास्थ्य प्रदान करना है. यह संस्था दुनिया भर के लोगों के स्वास्थ्य से संबंधित सेवाओं के लिए कार्य करती है. WHO का मुख्य कार्यालय जिसे हम इंग्लिश में हेड क्वार्टर भी कहते हैं वह स्विट्ज़रलैंड के जिनीवा शहर में है. 

जैसे कि हमने आपको ऊपर बताया कि भारत देश भी विश्व स्वास्थ्य संगठन का एक हिस्सा है और भारत में भी डब्ल्यूएचओ का मुख्य कार्यालय है जो कि दिल्ली में स्थित है.

विश्व में बहुत सारे लोग ऐसे हैं  जोकी अपने परिवार के पालन पोषण के लिए अपने शरीर का ध्यान नहीं रख पाते, इन लोगों में ज्यादातर उन लोगों का समावेश होता है  जोकि आर्थिक रूप से काफी कमजोर है. इसे मध्य नजर रखते हुए United nation ने WHO यानी कि विश्व स्वास्थ्य संगठन की स्थापना की.

दुनिया में कई प्रकार की बीमारियों ने लोगों के स्वास्थ्य को काफी हानि पहुंचाई थी और इन्हीं में से कुछ बड़ी बीमारियां जैसे की पोलियो, मलेरिया टीब, सार्स है. उन बीमारियों की पहचान करके और इस बीमारी से कैसे बचा जा सके, बीमारियों का इलाज कैसे किया जाए इसके ऊपर WHO ने कई कार्य किए हैं. 

और यही तो विश्व स्वास्थ्य संगठन का मुख्य कार्य है की बीमारियों की पहचान कर उनके इलाज के लिए कदम बढ़ाना, लोगों के स्वास्थ्य की सुरक्षा करना. 

अगर कोई बड़ी बीमारी आए तो विश्व के सभी देशों को उसके बारे में सूचित करना. उस बीमारी से लोगों को कैसे बचाया जाए, उस बीमारी से कैसे लड़ा जाए इनके बारे में विश्व को बताना. यह सभी WHO के कार्य है.

जब भी विश्व में अचानक किसी नई बीमारी का कहर शुरू होता है तो विश्व के पास उस नई प्रकार की बीमारी से बचने के लिए किसी भी प्रकार की दवाई नहीं होती है, उस नहीं बीमारी से कैसे बचा जाए इसकी जानकारी नहीं होती है. ऐसे में ऐसी बीमारी से सभी को आगाह करना WHO का कार्य है और इस बीमारी से कैसे बचा जाए इसके दिशा निर्देश करना भी डब्ल्यूएचओ के कार्य.

विश्व में ऐसी कई प्रकार की बीमारी है जोकी अभी भी है और ऐसी बीमारियों को जड़ से कैसे मीटाई जाए इसके ऊपर WHO काम कर रही है. 

Also read:


इतना ही नहीं बीमारी से निपटने के लिए उच्च प्रकार की दवाएं लोगों तक आसानी से पहुंच जाए इसके ऊपर भी WHO कार्य करता है.

दुनिया के हर देश में डब्ल्यूएचओ अपने हम कार्यों को करता रहे है इसके लिए दुनिया के 150 से भी ज्यादा देशों में WHO के कार्यालय स्थित है. इनमें से भारत में भी WHO का एक कार्यालय स्थित है जो कि दिल्ही में है.

WHO की official website पर जाकर आप Who के बारे में ज्यादा जानकारी हासिल कर सकते हैं. 

Conclusion:

उम्मीद करते हैं कि WHO क्या है उसके ऊपर लिखा गया यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा और आपको पता चल गया होगा कि डब्ल्यूएचओ क्या है (what is Who in Hindi) WHO के कार्य क्या है इसके उद्देश्य क्या है, W HO की स्थापना कब की गई, WHO का फुल फॉर्म क्या है (WHO full form in Hindi) वर्तमान समय में WHO के अध्यक्ष कौन है.

WHO के बारे में लिखा गया यह आर्टिकल आप अपने दोस्तों को जरूर share करें ताकि वह भी यह जानकारी पा सकें. अगर आपको हमारे आर्टिकल पसंद आ रहे हैं और इसी तरह से आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं तो हमारे blog को सब्सक्राइब करना ना भूले. धन्यवाद.

Previous
Next Post »