Share market क्या है और इसमें पैसे invest कैसे करें - what is share market in hindi

share market क्या है - what is share market in Hindi - share market कैसे start करे | हम अक्सर शेयर बाजार के बारे में सुनते हैं. टीवी में यह देखते हैं कि आज शेयर मार्केट की यह हालत है, इस कंपनी के शेयर की कीमत इतनी बढ़ी है और इस कंपनी के शेयर की कीमत इतनी कम हुई तो आखिर ये सब है क्या? तो आज के आर्टिकल में हम आपको शेयर मार्केट के बारे में जानकारी देंगे कि आखिर यह शेयर मार्केट क्या है (what is share market in Hindi) शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कैसे करें share market में पैसे कैसे लगाये. 

अगर आप भी इनके बारे में जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े ताकि आप share market के बारे में जानकारी पा सकें.


share market kya hai in hindi
share market kya ha in hindi

हम मेहनत करके पैसे कमाते हैं और उसमें से कुछ पैसों की बचत करते है, कुछ पैसों की saving करते हैं और कई लोग उन पैसों को कहीं इन्वेस्ट करते हैं. कुछ लोग शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करते हैं तो कुछ लोग किसी और चीज में इन्वेस्ट करते हैं. 

लोग अपने पैसों को शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करना चाहते हैं पर उनको शेयर मार्केट के बारे में ज्यादा जानकारी ना होने की वजह से वह अपने पैसों को शेयर मार्केट में इन्वेस्ट नहीं करते हैं. शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करना तो आपके हाथ में है पर वह इन्वेस्ट किए हुए पैसे बढ़ेंगे या फिर घटेंगे ये आपके हाथ में नहीं है.

हो सकता है आपने जो पैसे इन्वेस्ट की है वह कल डबल भी हो जाए और हो सकता है आपने जो शेयर खरीदे हैं उसकी कीमत ना के बराबर भी हो जाए. इसीलिए शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने से पहले हमें बहुत सारी चीजों का ध्यान रखना पड़ता है. जिसके बारे में हम डिटेल में आगे इस आर्टिकल में बात करेंगे. पहले हम यह जान लेते हैं कि शेयर मार्केट क्या है (what is share market in Hindi) उसके बाद हम आपको शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कैसे करें इसके बारे में जानकारी देंगे.


शेयर मार्केट क्या है  - what is share marketing in Hindi


share market एक ऐसा market है जहां पर हम BSE और NSE मैं registered हुई किसी भी company के shares को खरीद सकते हैं और यह shares हम stock exchange में registered हुए stock brokers के माध्यम से खरीद और बेच सकते हैं. इसे शेयर बाजार कहते हैं.

BSE और NSE यह stock exchange है. जिसके माध्यम से हम shares को खरीदते हैं और बेचते हैं. BSE मतलब Bombay stock exchange और NSE मतलब National stock exchange.

अगर आपको अभी भी समझ में नहीं आया तो चिंता ना करें इसे मैं एक आसान उदाहरण लेकर आपको समजाता हु की शेयर मार्केट क्या है ताकि आप बड़ी आसानी से समझ सके कि शेयर मार्केट क्या है.

अगर आप किसी कंपनी के शेयर को खरीदते हैं तो आप उस कंपनी के हिस्सेदार बन जाते हैं. एक उदाहरण लेकर समझते हैं. मान लीजिए स्टॉक एक्सचेंज में रजिस्टर्ड किसी कंपनी के market में 200 shares हैं. और उन 200 shares में से आपने 2 shares को खरीद लिया. उस 2 shares को खरीदने के बाद आप उस कंपनी के 1℅ हिस्सेदार बन जाएंगे.

और जब भी उस कंपनी को कोई फायदा होता है तो आपकी जितने प्रतिशत की हिस्सेदारी उस कंपनी में है उतना प्रतिशत आपको भी फायदा होगा और अगर उस कंपनी का नुकसान हो जाता है तो आपके हिस्सेदारी के मुताबिक आपका नुकसान होगा.

मतलब कि अगर उस कंपनी को 100000 का फायदा हुआ और अगर आपकी उस कंपनी के साथ 1% की हिस्सेदारी है तो आपको ₹1000 का फायदा होगा और अगर उस कंपनी का एक लाख का नुकसान हो गया तो आप का 1000 का नुकसान होगा.

शेयर मार्केट एक ऐसा मार्केट है जिसमें Risk होता है पर इसी risk की वजह से कई लोग शेयर मार्केट में अपने पैसों को इनवेस्ट नहीं करते. वह शेयर मार्केट में अपने पैसो को इन्वेस्ट करने से घबराते हैं कि कहीं उनके इन्वेस्ट किए हुए हैं पैसे डूब ना जाए.

माना कि शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करना थोड़ा रिस्की काम है. पर दूसरी और अगर आपने खरीदे हुए शेयर की कीमत बढ़ जाती है तो उससे आपको बहुत फायदा होगा. शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने के लिए आपके पास शेयर मार्केट के बारे में संपूर्ण जानकारी का होना बेहद जरूरी है. आपको शेयर मार्केट कैसे काम करता है, शेयर मार्केट में क्या-क्या होता है इन सभी के बारे में पूर्ण जानकारी होनी चाहिए.

तो अब आपको पता चल गया होगा कि शेयर मार्केट क्या है (what is share market in Hindi) और अब बारी आती है यह जानने की कि share market में इन्वेस्ट कैसे करें शेयर मार्केट में अपने पैसों का निवेश कैसे करें, share मार्किट में पैसे कैसे लगाये. अगर आप भी अपने पैसों को शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो आपको पूरा नॉलेज होना चाहिए कि शेयर मार्केट में पैसे कैसे इन्वेस्ट करते हैं (how to invest in share market in Hindi).


शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कैसे करें - How to invest in share market in Hindi


जैसे कि हमने आपको ऊपर बताया कि share market में निवेश करने से पहले आप शेयर बाजार के बारे में हो सके उतनी ज्यादा information ले लीजिए ताकि आगे जाकर आपको किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो.  और ये बेहद जरूरी भी है क्योंकि शेयर मार्केट में थोड़ा सा रिस्क भी होता है.

कई लोग share market में ऐसे कंपनी के शेयर खरीद लेते हैं जिनके बारे में उनको कुछ पता ही नहीं होता है कि आखिर ये कंपनी का background क्या है, इस कंपनी का growth rate क्या है. बिना कुछ जाने समझे वह उस कंपनी का शेयर खरीद लेते हैं और फिर आगे जाकर उस कंपनी के शेयर की कीमत गिर जाते हैं या फिर उस share की कीमत ना के बराबर हो जाती है और फिर जिन लोगों ने उस कंपनी के शेयर खरीद रखे हैं उन्हें उसका भारी नुकसान भी उठाना पड़ता है.

कहने का तात्पर्य यह है कि अगर आप शेयर मार्केट में किसी कंपनी के शेयर को खरीदना चाहते हैं तो शेयर खरीदने से पहले आप उस कंपनी के बारे में सब कुछ जान ले, उस कंपनी का बैकग्राउंड भी अच्छे से जान लें.

यह तो हमने आपको बताया कि शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने से पहले किन बातों का आपको ध्यान रखना है. अब हम आपको share market मे३ पैसे कैसे लगाये, शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कैसे करें कि पूरी प्रक्रिया के बारे में बताते हैं. ताकि अगर आप अभी शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते हैं तो आप कर सके.

अगर आप share market में share को खरीदना चाहते हैं तो आपके पास एक demat account होना चाहिए. डिमैट अकाउंट के बिना आप shares को खरीद और बेच नहीं सकते. अब आपके मन में सवाल होगा अब यह डीमैट अकाउंट क्या है (what is Demat account in Hindi)? चिंता ना करें इसके बारे में भी हम आपको बताते हैं.


demat account क्या है


आपने जो भी शेयर खरीदे हैं जो भी सिक्योरिटी है मतलब की shares, mutual funds, bonds डिमैट अकाउंट में store होते है.

डिमैट अकाउंट शेयर खरीदने या बेचने की प्रक्रिया में काम आता है और डिमैट अकाउंट होना आवश्यक उसके बिना ना तो आप शेयर मार्केट में trading कर सकते हैं, नहीं शेयर खरीद सकते है.


trading account क्या है


ट्रेडिंग अकाउंट की मदद से आप शेर को खरीद सकते हैं और उसे बेच सकते हैं और पैसे उसमे जमा होते हैं. trading account को demat account के साथ लिंक किया जाता है और फिर आप जो भी share खरीदते हैं वह आपके डिमैट अकाउंट में store हो जाते हैं और जो share बेचते हैं वह डिमैट अकाउंट से चले जाते हैं.

आपने जो shares खरीदे हैं उसकी ट्रेडिंग आप trading account के जरिए कर सकते हैं और देख सकते हैं आपको फायदा हो रहा है या नुकसान हो रही है उसकी जानकारी आपको इस अकाउंट के जरिए मिल जाती है.

trading अकाउंट की मदद से आप शेयर मार्केट में किसी कंपनी के शेयर को खरीद सकते हैं और अपने खरीदे हुए shares को बेच सकते हैं. shares  को खरीद और बेचने की प्रक्रिया trading account के जरिए कर सकते हैं. अब हम बात करते हैं डीमेट अकाउंट कैसे खोलें.


demat account कैसे बनाएं


आप डिमैट अकाउंट दो तरह से बना सकते हैं. सबसे पहले तो आप किसी stock exchange में registered किसी broker के पास जाकर भी अपना डिमैट अकाउंट बना सकते हैं और आप किसी बैंक में जाकर भी अपना demat अकाउंट खोल सकते हैं.

डिमैट अकाउंट बनाने के लिए आपके पास किसी भी बैंक में अपना saving account होना चाहिए और आपके पास pan card पर address proof के तौर पर कोई भी document होना चाहिए. अगर आपके पास यह है तो आप अपने demat account बना सकते है.

डिमैट अकाउंट के जरिए ही हम share market में shares की trading करते हैं जैसे की हम अपने बैंक के अकाउंट में पैसे को जमा करते हैं ठीक उसी तरह हम shares के जो भी पैसे होते हैं वह हमारे डिमैट अकाउंट में जमा होते हैं.

और share market में खरीदे हुए shares से आपको जो profit होता है वह आपके demat account में जमा होता है और फिर जब चाहे तब आप उन पैसों को अपने bank में transfer कर सकते हैं. डिमैट अकाउंट से बैंक में पैसे ट्रांसफर करने के लिए आपको अपना बैंक अकाउंट डिमैट अकाउंट के साथ जोड़ना पड़ता है. अगर आप भी share market में invest करना चाहते हैं तो आप एक demat account बना लीजिए.

अब किसी भी बैंक से अपना डिमैट अकाउंट बना सकते हैं और अगर आप किसी stock exchange में registered broker से अपना डिमैट अकाउंट बनाते हैं तो यह आपके लिए फायदेमंद होगा क्योंकि वह ब्रोकर आपको अच्छा support करता है और आपको शेयर मार्केट में जितने पैसो को इन्वेस्ट करना है उस हिसाब से वह आपको बढ़िया कंपनी भी suggest करते हैं.


Also read:

stock exchange in India


इस आर्टिकल की शुरुआत में हमने 2 शब्द लिखे थे BSE और NSE. अब हम इनके बारेमे बात करते है.

 भारत में मुख्य 2 प्रकार के स्टॉक एक्सचेंज है.


  1. NSE (National stock exchange)
  2. BSE (Bombay stock exchange)
NSE और BSE की मदद से हम share market में shares को purchase कर सकते हैं और sell कर सकते हैं और इनमें जो brokers होते हैं वह NSE और BSE stock exchange के सदस्य यानी कि member होते हैं.


इसके अलावा share market में और भी बहुत सारी चीजें है जिसके बारे में आपको सीखना होगा. आर्टिकल में हमने आपको share market का overview दिया है कि share market क्या है (what is share market in Hindi), share market में invest कैसे करें (how to invest in share market in Hindi), डिमैट अकाउंट क्या होता है, डिमैट अकाउंट कैसे बनाएं, स्टॉक एक्सचेंज क्या है इसके बारे में हमने आपको जानकारी दी है.

मैं आपको एक बात और बताना चाहता कि शेयर मार्केट में पैसे लगाना थोड़ा रिस्की काम है और शेयर खरीदते और बेचते समय आपको कुछ बातों का ध्यान भी रखना पड़ता है आप जिस भी कंपनी के शेयर खरीदना चाहते है उसके बारे में जानकारी प्राप्त कर लें.

Conclusion:

आप लोगों को शेयर मार्केट से अवगत कराने के लिए मैंने यह आर्टिकल लिखा है. अगर आप शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो यह आप कैसे कर सकते हैं इसके बारे में हमने आपको थोड़ी जानकारी दी है. share market में trading करने के लिए शेयर मार्केट के बारे में संपूर्ण जानकारी जरुर प्राप्त कर ले.

आर्टिकल में आप ने सिखा शेयर मार्केट क्या है (what is share market in Hindi) शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट कैसे करें (how to invest in share market in Hindi) शेयर मार्केट में invest करने के लिए क्या जरूरी है, डिमैट अकाउंट क्या है, डिमैट अकाउंट कैसे बनाएं और डिमैट अकाउंट कहां से बनाएं, डिमैट अकाउंट बनाने के लिए क्या करें.

अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें comment के जरिये बता सकते है. इसी तरह के articles को पढ़ने के लिए आप हमारे blog को subscribe जरूर करें और नए post की update तुरंत पाएं. धन्यवाद.

Previous
Next Post »