NEFT क्या है और पैसे कैसे transfer करे, क्या charges है, कितनी limit है पूरी जानकरी हिंदी में

NEFT क्या है - NEFT से transfer कैसे करें - NEFT full form in Hindi | हेलो दोस्तों, इस आर्टिकल में मैं आपको NEFT के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूं. अगर आपको नहीं पता कि NEFT क्या है, NEFT का फुल फॉर्म क्या होता है और NEFT से पैसे कैसे ट्रांसफर किए जाते हैं, NEFT कैसे काम करता है, पैसे ट्रांसफर होने में कितना समय लगता है, NEFT fund transfer charges कितना है और  NEFT Transfer limit कितनी है तो यह post आपके लिए है. 

इस आर्टिकल में हम आपको NEFT के बारे में पूरी जानकारी देने की पूरी कोशिश करेंगे ताकि आप एनईएफटी के बारे में सब कुछ जान सके.


NEFT kya hai in hindi
NEFT kya hai

पहले ऐसा होता था कि जब भी हमें बैंक से अपने पैसे निकालने होते थे या फिर पैसे किसी को ट्रांसफर करने होते थे तो हमें बैंक जाना पड़ता था लंबी लाइन में खड़े रह कर घंटो तक इंतजार करना पड़ता था, फिर जेक बैंक में फॉर्म भर के पैसे निकाल सकते हैं और किसी को पैसे ट्रांसफर कर सकते है. 

आज के समय में भी ऐसा होता है. क्योंकि कई लोगों को इंटरनेट की मदद से घर बैठे पैसे ट्रांसफर करने के बारे में जानकारी नहीं होती, वह लोक आज भी बैंक जाकर अपने सारे कार्य करते है. पर अब जमाना डिजिटल हो चुका है. हम घर से ही अपने मोबाइल से सभी कार्य कर सकते हैं, यू कहे तो बैंक हमारी जेब में आ गए है.  हम अपने मोबाइल से ही एक बैंक अकाउंट से किसी दूसरे के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं, कहीं पर भी ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं. 

और पैसे ट्रांसफर करने में NEFT आपकी मदद करता है. इस पोस्ट के जरिए हम आपको NEFT के बारे में सारी जानकारी provide करेंगे. तो आप इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें. तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं NEFT क्या है (NEFT meaning in Hindi).

आप इस पोस्ट में जानेंगे की,

  • NEFT क्या है
  • NEFT full form in Hindi
  • एनईएफटी कैसे काम करता है
  • offline और ऑनलाइन NEFT से पैसे पहुंचकर कैसे करें
  • NEFT  से पैसे ट्रांसफर करने की limits, charge और timing


NEFT क्या है - what is NEFT in Hindi


NEFT क्या है यह तो हम आपको बताएंगे पर इसके पहले हम आपको एनईएफटी का फुल फॉर्म के बारे में बता देते हैं. NEFT के full form से आपको थोड़ा अंदाजा आ जाएगा कि NEFT क्या है और इसका उपयोग किया जाता है.


NEFT full form in Hindi


"National electronic funds transfer" NEFT का full form है (NEFT full form in Hindi). अब NEFT के फुलफॉर्म से आपको थोड़ा सा अंदाजा होगा कि आखिर यह NEFT क्या है. यहां पर कुछ fund transfer करने की बात ही जाने वाली है. 

NEFT की मदद से एक bank account से दूसरे bank account में electronically पैसों को transfer कर सकते हैं. आपको बता दें कि NEFT की शुरुआत नवंबर 2005 को की गई थी. क्या आपको पता है कि NEFT को manage कौन करता है, इसको maintain कौन करता है. भारत का रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया NEFT को maintain करता है.

NEFT पैसे ट्रांसफर करने का एक तरीका है. जैसे हम ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करते हैं, NEFT उन्हीं में से एक है. आपने यह तो जाना कि NEFT क्या है. तो चालिए अब हम आपको यह बताते हैं कि NEFT कैसे काम करता है. और NEFT से पैसे कैसे भेजे, पैसे ट्रांसफर होने में कितना समय लगता है, क्या क्या प्रक्रिया होती है इत्यादि के बारे में आपको जानकारी देते हैं.


NEFT कैसे काम करता है


हम जब भी NEFT की मदद से पैसे ट्रांसफर करते हैं तो वह पैसे तुरंत आपके बैंक अकाउंट से आप जिसे भी पैसे भेजना चाहते हैं उसके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर नहीं हो जाता. पैसे तुरंत एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर नहीं होते हैं, पैसों को ट्रांसफर होने में थोड़ा समय लगता है, यू कहे तो 2 से 4 घंटे तक का समय लग सकता है.

पर इतना ज्यादा समय क्यों लगता है, आखिर NEFT से पैसे तुरंत ट्रांसफर क्यों नहीं हो जाते? ऐसे सवाल आपके मन में भी आ रहे होंगे. NEFT से पैसे ट्रांसफर होने में समय लगता है इसका कारण यह है की आप जो भी transaction करते हैं उसके अलग-अलग batches बनते हैं.

जिस तरह से आपने NEFT की मदद से transaction किया है, उसी तरह कई लोगों ने भी NEFT की मदद से transaction किया होगा. जितने भी लोगों ने NEFT की मदद से ट्रांजैक्शन किया होता है उन सभी का एक group बनाया जाता है और वह सारे transaction आगे प्रोसीड होने के लिए एक  साथ जाते हैं. 

आपको यह सुनने में थोड़ा अटपटा लग रहा होगा, आपको confusion भी होगा. तो चलिए आपका यह confusion भी हम दूर कर देते हैं. हम आपको एक सरल उदाहरण देते हैं ताकि आप को समझने में आसानी है.

मान लीजिए कि आपने NEFT की मदद से एक ट्रांजैक्शन 11:05 में किया और ठीक उसी तरह किसी और व्यक्ति ने NEFT की मदद से 11:15 का transaction किया, किसी तीसरे व्यक्ति ने 11:10 में transaction किया और इसी तरह कई और लोगों ने भी मान लीजिए कि 11:00 बजे से लेकर 11:30 बजे तक एनईएफटी की मदद से ट्रांजैक्शन किया तो इन सभी ट्रांजैक्शन का एक batch बनाया जाता है प्रभात सारे transaction का batch 11:30 बजे आगे प्रोसीड के लिए submit किया जाता है.

अब आपके मन में यह सवाल आया होगा कि कितने समय तक के transaction का batch बनाया जाता है, मतलब ही क्या पूरे दिन में जितने भी ट्रांजैक्शन हुए उनके batch बनाया जाता है या फिर उससे कम. इसके बारे में भी हम आपको बताते हैं.

हम आपको NEFT के working hour के बारे में बताते हैं, जिससे आपका यह confusion भी दूर हो जाएगा.


NEFT मैं working hour कितना होता है - NEFT Transfer timings क्या है


NEFT transfer timing सुबह 8:00 बजे से लेकर शाम के 7:00 बजे तक का होता है. और सुबह के 8:00 बजे से शाम के 7:00 बजे तक total 23 settlements होते है और यह सभी सेटलमेंट आधे आधे घंटे (30 minutes) के होते हैं.

मतलब कि हर 30 मिनट में जितने भी ट्रांजैक्शन प्रोसीड होने के लिए आए हैं उन सभी का एक batch बनाया जाता है. 30 मिनट के बाद नया बेच बनता है. 

जैसे कि हमने आपको बताया कि NEFT से पैसे ट्रांसफर आप सुबह 8:00 बजे से लेकर शाम के 7:00 बजे तक कर सकते हैं. पर अगर आपने कोई ट्रांजैक्शन सुबह 8:00 बजे से पहले करा या फिर 7:00 बजे के बाद करा तो उसका batch अगले दिन बनाया जाएगा.

NEFT से transaction आप bank के working days में कर सकते हैं अगर आप holiday के दिन transaction करते हैं या फिर working days के अंदर भी आप working hour से पहले या फिर उसके बाद transaction करते हैं तो वह transaction अगले दिन के पहले batch मैं सेटल होता है.

पर ऑगस्ट 2019 को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने यह ऐलान किया था कि दिसंबर 2019 से NEFT 24 घंटे काम करेगा. मतलब कि आप पूरे दिन में किसी भी समय transaction कर सकते हैं आपका transaction उसी दिन हो जाएगा.

तो हमने आपको बताया कि NEFT क्या है, NEFT कैसे काम करता है NEFT से पैसे ट्रांसफर होने में कितना समय लगता है. तो चलिए हम आपको बताते हैं NEFT से पैसे ट्रांसफर कैसे करते हैं, NEFT से पैसे कैसे भेजे.


NEFT से पैसे ट्रांसफर कैसे करे


NEFT की मदद से आप online पैसे भेज सकते हैं और आप बैंक जाकर offline भी NEFT की मदद से पैसे transfer कर सकते हैं. हम आपको उन दोनों तरीकों के बारे में यहां पर जानकारी देते हैं कि आप ऑनलाइन NEFT की मदद से पैसे कैसे ट्रांसफर करें और offline NEFT से पैसे ट्रांसफर कैसे करें.


online NEFT से पैसे ट्रांसफर कैसे करें


हम net banking के जरिए NEFT से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं. अगर आप net banking का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए यह समझना काफी आसान हो जाएगा. 

आपका जिस भी bank में account है आपको उस बैंक की website पर जाना है और वहां पर आपको log in करना है. अगर आप नेट बैंकिंग का उपयोग नहीं करते तो सबसे पहले आपको वहां पर register करना होगा.

अगर हमें NEFT की मदद से पैसे ट्रांसफर करने हैं तो हमें जिसे भी पैसे ट्रांसफर करने होते हैं तो हमें उसमें beneficiary add करना पड़ता है. आपको जिसे भी पैसे ट्रांसफर करना है, उस व्यक्ति को as a beneficiary add करने के लिए उस व्यक्ति कि आपको नीचे दी गई इंफॉर्मेशन की जरूरत पड़ेगी,

  • Name
  • bank account type 
  • bank account number
  • IFSC code
इन information की मदद से हम उस व्यक्ति को as a beneficiary add कर सकते हैं. bank account होने के बाद हमें money transfer करने के लिए कुछ समय का इंतजार करना पड़ता है. जिसे हम cooling period कहते हैं.

इस cooling period के दौरान बैंक उस व्यक्ति को SMS, email भेजता है और यह सुनिश्चित करता है कि जो बेनिफिशियरी उसने add किया है वह आप ही ने किया है ना और अगर उस बेनिफिशियरी को उस व्यक्ति ने ऐड नहीं किया है तो बैंक उस beneficiary को remove व कर देता है.

हर बैंक के लिए कूलिंग पीरियड अलग अलग होता है. बेनिफिशियरी add करते समय जब हम IFSC code enter करते हैं उससे उस बैंक का पता लगाया जाता है. 

बेनिफिशियरी मतलब कि जैसे आप पैसे ट्रांसफर करना चाहता है उसकी सारी डिटेल बैंक के द्वारा कंफर्म की जाती है उसके बाद आप पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं. 

बेनिफिशियरी add हो जाने के बाद आप उसे पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं इसके लिए आप transfer via NEFT को चुन सकते हैं. फिर आप जितने भी रुपए भेजना चाहते हैं उसे enter करें.

और आपने जितने भी पैसे ट्रांसफर किए है उन पैसों को ट्रांसफर होने में 2 से 4 घंटे तक का समय लग सकता है. 

अब आप जान चुके हैं कि ऑनलाइन NEFT से पैसे ट्रांसफर कैसे करें, पैसे कैसे भेजे, अब हम आपको बताते हैं कि ऑफलाइन NEFT से पैसे ट्रांसफर कैसे करें.

यह भी पढ़े:

offline NEFT से पैसे ट्रांसफर कैसे करें


अगर आप offline NEFT की मदद से पैसे भेजना चाहते हैं तो उसके लिए आपको बैंक जाना पड़ेगा.

जिस तरह हम अपने बैंक में पैसे जमा करने के लिए या फिर अपने बैंक अकाउंट से पैसे निकालने के लिए form भरते हैं ठीक उसी तरह आपको NEFT के जरिए fund transfer करने के लिए NEFT का form भरना होगा.

जिस तरह हम ऑनलाइन पैसे transfer करते वक्त बेनिफिशियरी add करते हैं, ठीक उसी तरह आपको यहां पर भी करना है. NEFT form मैं आपको बेनिफिशियरी की details भी भरनी होती हजैसे की उनका नाम, bank account number, account type and IFSC code.

फॉर्म भरने के बाद आप उसे बैंक के कर्मचारी को सबमिट कर दीजिए.

अब हम आपको बताते हैं कि आप 1 दिन में एनईएफटी के जरिए कितने रुपए ट्रांसफर कर सकते हैं - NEFT Transfer limits कितनी है.

NEFT Transfer limits in Hindi


NEFT से पैसे ट्रांसफर करने के लिए limit कहीं बैंक में अलग अलग ही होती है. अगर आप online NEFT की मदद से पैसे ट्रांसफर करते हैं तो आप maximum 10 लाख तक 1 दिन में पैसे भेज सकते हैं. कुछ बैंक में आप 1 दिन में ₹25 लाख तक transfer कर सकते हैं एनईएफटी की मदद से.

आपने यह तो जाना की NEFT Transfer limits क्या है. तो चलिए अब हम आपको से पैसे ट्रांसफर करने पर लगने वाले charges के बारे में बताते हैं. NEFT Transfer charges क्या है.

NEFT money Transfer के charges


आपको बता दें कि अगर आप इन NEFT से पैसे ट्रांसफर करते हैं तो आपको कुछ charge भरना पड़ता है पर अगर आप NEFT की मदद पैसे receive करते हैं तो आपको कोई charge नहीं देना पड़ता. पर अगर आप पैसे भेज रहे हैं तो आपको ये charges पढ़ना पड़ता है.

NEFT Transfer charges in Hindi


up to 10000 - RS 2.5 + GST
10000 100000 तक - RS 5B+ GST
100000 से 1000000 तक - RS 15 + GST
200000 से 500000 तक - RS 25 + GST
500000 से 1000000 तक - RS 25 + GST

हम आपको यह बता दे की यह charges बदलते रहते हैं. हो सकता है जब आप NEFT से पैसे ट्रांसफर करते हो तब charges में कुछ बदलाव आ जाए. इसीलिए ट्रांसफर करने से पहले एक बार NEFT Transfer charges के बारे में अपने bank से जरूर पूछें.

Conclusion:

उम्मीद करते हैं कि आपको NEFT के बारे में सभी जानकारी मिल चुकी होगी. जैसे कि, NEFT क्या है (NEFT meaning in Hindi), NEFT का फुल फॉर्म क्या होता है (NEFT full form in Hindi), NEFT से पैसे ट्रांसफर होने में कितना समय लगता है, NEFT कैसे काम करता है (How NEFT works) और NEFT से पैसे कैसे ट्रांसफर करें, पैसे कैसे भेजे, NEFT में बेनिफिशियरी एड कैसे करें इत्यादि.

अगर आपको यह article पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों को share जरूर करें ताकि वह भी NEFT के बारे में लिखा गया या article पढ़ सके और NEFT के बारे में जानकारी हासिल कर सके. 

आप हमारे लोगों को फॉलो करके नए पोस्ट की अपडेट तुरंत पा सकते हैं.  अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप कमेंट के जरिए हमें सवाल पूछ सकते हैं. धन्यवाद.
Newest
Previous
Next Post »

1 comments:

Click here for comments
milind
admin
May 20, 2020 at 8:30 PM ×

thanks bro

Congrats bro milind you got PERTAMAX...! hehehehe...
Reply
avatar