NABARD full form in Hindi - नाबार्ड क्या है हिंदी में पूरी जानकारी

NABARD क्या है - NABARD full form in Hindi | हेलो दोस्तों, आज हम आपको नाबार्ड के बारे में जानकारी देने वाले हैं. क्या आपने कभी नाबार्ड का नाम सुना है. अगर नहीं तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत उपयोगी होगा. 

इस आर्टिकल में हम आपको नाबार्ड से जुड़ी जानकारी देंगे कि नाबार्ड क्या है, नाबार्ड का फुल फॉर्म क्या होता है (NABARD full form in Hindi), नाबार्ड की स्थापना कब की गई और नाबार्ड के कार्य क्या है (functions of NABARD in Hindi) और इसी तरह की नाबार्ड से जुड़ी और भी जानकारी आपको इस post के द्वारा दी जाएगी. 


NABARD full form in hindi
NABARD kya hai



NABARD क्या है



नाबार्ड एक बैंक है, जो कि किसानों को खेती करने के लिए और लघु उद्योगों को विकसित करने के लिए Loan देता है. 

ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले किसानों के लिए यह बैंक कार्य करता है और ग्रामीण किसानों को खेती करने के लिए और अपने लघु उद्योगों को विकसित करने के लिए अगर किसी प्रकार की चीज की आवश्यकता पड़े तो उस चीज के लिए यह बैंक आपको लोन देता है. 

अब हम आपको NABARD का फुल फॉर्म क्या होता है (NABARD full form in Hindi) इसके बारे में जानकारी देते हैं.


NABARD full form in Hindi 



"national bank for agriculture and rural development" NABARD का फुल फॉर्म है. अगर हम इसे हिंदी में अनुवाद करें तो नाबार्ड का फुल फॉर्म इन हिंदी " राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक" होता है.

अब आप जान चुके हैं कि NABARD का full form क्या होता है (NABARD full form) तो चलिए अब हम आपको बताते हैं कि नाबार्ड की स्थापना कब की गई थी और नाबार्ड के चेयरमैन यानी कि अध्यक्ष कौन है.


NABARD स्थापना कब की गई



NABARD बैंक की स्थापना 12 जुलाई 1982 में की गई थी. नाबार्ड बैंक की स्थापना ग्रामीण क्षेत्र के आर्थिक विकास को सुधारने के लिए की गई थी. शिवरामन समिति की मांग की वजह से नाबार्ड बैंक की स्थापना की गई थी.


नाबार्ड के अध्यक्ष



वर्तमान समय में नाबार्ड के अध्यक्ष हर्ष कुमार भनवाला है.

आपको बता दें कि पूरे देश में नाबार्ड के 28 क्षेत्रीय कार्यालय हैं जोकि अलग-अलग राज्यों के राजधानी या बड़े शहरों में स्थित है. और 6 प्रशिक्षण कार्यालय हैं. 

नाबार्ड बैंक का मुख्य कार्यालय मुंबई में है. और यह जो 6 प्रशिक्षण कार्यालय हैं वह प्रशिक्षण देने का कार्य करते हैं. देश के विविध राज्यों में जो 28 क्षेत्रीय कार्यालय हैं उनका संचालन मुख्य कार्यालय से किया जाता है जो कि मुंबई में हैं.

तो अब आप को पता चल गया होगा कि नाबार्ड की स्थापना कब की गई थी और वर्तमान में नाबार्ड के अध्यक्ष कौन है तो चलिए अब हम आपको बताते हैं कि नाबार्ड क्या क्या कार्य करता है (functions of NABARD in Hindi) नाबार्ड के कार्य क्या है.

Also read:


NABARD के कार्य - functions of NABARD in Hindi



जैसे की हम सभी जानते हैं कि हमारे देश में खासकर के ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के लिए लोन उपलब्ध करवाए जाते हैं. नाबार्ड किसानों को लोन उपलब्ध कराता है. 

किसानों को खेती करने के लिए अपने लघु उद्योगों को बढ़ाने के लिए जरूरी लोन यह बैंक उपलब्ध करवाता है.

पहले क्या होता था कि किसानों को खेती करने के लिए किसी व्यक्ति के पास से उच्च ब्याज दर से लोन लेना पड़ता था पर जब से इस बैंक की स्थापना हुई है तब से किसानों को काफी राहत मिली है. वह बड़े ही आसानी से नाबार्ड बैंक से लोन ले सकते हैं.

इतना ही नहीं नाबार्ड बैंक के जो प्रशिक्षण कार्यालय है वह ग्रामीण क्षेत्रों के किसानों को विकास के लिए प्रशिक्षित भी करते हैं. 

नाबार्ड बैंक में अक्सर vacancy निकलती रहती है अगर आप ही competitive exams की तैयारी करके सरकारी नौकरी हासिल करना चाहता है तो आप नाबार्ड  की वेबसाइट को visit करते रहिएगा. 

NABARD official website : https://www.nabard.org

नाबार्ड बैंक की स्थापना के बाद किसानों को काफी मदद मिली है. किसानों को खेती करने के लिए जरूरी चीजों के लिए नाबार्ड बैंक लोन मुहैया करवाता हैं.

Conclusion:

तो दोस्तों उम्मीद करते हैं आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा. इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि नाबार्ड क्या है, NABARD का फुल फॉर्म क्या होता है (NABARD full form in Hindi), नाबार्ड की स्थापना कब की गई थी और nabard के अध्यक्ष कौन है  और नाबार्ड के उद्देश्य यानी कि नाबार्ड के कार्य क्या है और कैसे नाबार्ड किसानों के लिए, ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के लिए महत्वपूर्ण कार्य करता है.

अगर आपको यह post पसंद आया हो तो इसे जरूर share करें. धन्यवाद.

Previous
Next Post »