GDP क्या है और कैसे calculate की जाती है पूरी जानकारी हिंदी में - what is GDP in hindi

GDP क्या है - what is GDP in Hindi, जीडीपी का मतलब क्या होता है | हेलो दोस्तों, आज के इस article में हम आपको GDP के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं कि आखिर यह GDP क्या है, GDP का मतलब क्या है और GDP कैसे कैलकुलेट की जाती है. 

हम टीवी में न्यूज़ देखते हैं या अखबार पढ़ते हैं तो अक्सर हमें जीडीपी के बारे में सुनने में या पढ़ने को मिलता है की भारत देश की जीडीपी इतनी बढ़ी है या फिर इतनी घटी है. तो क्या आपने कभी यह सोचने की कोशिश की जीडीपी क्या होता है (what is GDP in Hindi) इसका मतलब क्या होता है (meaning of GDP in Hindi)? आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ा था कि आप GDP के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकें. तो चलिए शुरू करते है और जानते है की जीडीपी क्या है, GDP का मतलब क्या होता है.

Gdp kya hai in hindi
Gdp kya hai Hindi me

आपको बता दें कि जीडीपी का सबसे पहली बार इस्तेमाल अमेरिका के अर्थशाष्त्री Simon kujlett ने 1935-44 के दौरान अमेरिका की अर्थव्यवस्था को calculate करने के लिए किया था. और उसके बाद GDP का उपयोग पूरी दुनिया में होने लगा.

GDP क्या है - what is gdp in Hindi


जीडीपी क्या है यह जानने से पहले हम आपको यह बता दे कि GDP का पूरा नाम क्या होता है ताकि आप और भी बेहतर तरीके से समझ पाए. जीडीपी का फुल फॉर्म होता है "gross domestic product". अगर हम जीडीपी का फुल फॉर्म का हिंदी में अनुवाद करें तो इसका मतलब होता है "सकल घरेलू उत्पाद". ग्रॉस डॉमेस्टिक प्रोडक्ट को हिंदी में सकल घरेलू उत्पाद कहते हैं (meaning of GDP in Hindi).

अब हम आपको GDP क्या है (what is GDP in Hindi) इसके बारे में detail में बताते हैं. किसी भी निश्चित समय में जैसे कि 1 साल में किसी भी देश में तैयार होने वाले घरेलू उत्पाद और सेवाएं को अगर हम मिला दे और उनकी कीमत मार्केट के अनुसार तय कर दे तो उसे उस देश की जीडीपी कहते हैं. उस देश की अर्थव्यवस्था क्या स्थिति है उसेही जीडीपी कहते हैं. उसे ही ग्रॉस डोमेस्टिक प्रोडक्ट कहा जाता है. 1 साल के अंदर उस देश में जितना भी उत्पादन हुआ है, जितना भी प्रोडक्शन हुआ है उसे उस देश का जीडीपी कहा जाता है.

देश की जीडीपी मुख्यतः तीन चीजों के ऊपर निर्भर करती है.

  1. कृषि
  2. उद्योग
  3. सेवाएं (services)
इन तीनों चीजों में उत्पादन बढ़ने या फिर उत्पादन घटने के average पर देश की GDP तय की जाती है. किसी भी देश की अर्थव्यवस्था कैसी है यह जीडीपी की मदद से तय कर सकते हैं. जीडीपी की वजह से हमें मार्केट में होने वाले कारोबार के बारे में भी जानकारी मिलती है.

आपको बता दें कि जीडीपी में सिर्फ घरेलू उत्पादक कोही गिना जाता है. मतलब की जो चीज़ हमारे देश में ही बनी होती है, सिर्फ उसी की कीमत को ही जीडीपी में शामिल किया जाता है. हम आपको एक सरल उदाहरण देकर इसे समझाते हैं.

अगर कोई चीज भारत में बनी है और अगर हम उस चीज को भारत में और उसके साथ-साथ दुनिया के विभिन्न देशों में भी बेचते हैं तो उसे जीडीपी में गिना जाता है पर अगर कोई चीज विदेश में बनी है और वह भारत में आकर बिकती है तो उसे जीडीपी में शामिल नहीं किया जाता.  आज दुनिया का लगभग हर एक देश अपने देश की अर्थव्यवस्था को कैलकुलेट करने के लिए जीडीपी का उपयोग करता है.

अब आपको यह तो पता चल गया कि GDP क्या है (what is GDP in Hindi) तो चलिए अब हम यह जानते हैं कि GDP को कैसे मापा जाता है, GDP को कैसे calculate किया जाता है (how to calculate
GDP in Hindi)

GDP को कैसे कैलकुलेट किया जाता है - how to calculate GDP in Hindi


सबसे पहले हम आपको एक उदाहरण देते हैं ताकि आप समझ सके कि जीडीपी को कैसे मापा जाता है.

उदाहरण के तौर पर मान लीजिए कि किसी देश में हर साल 100000 टेबल का उत्पादन होता है और 1 टेबल की कीमत ₹500 है तो उस देश की जीडीपी 5 करोड़ होगी. यह तो हमने एक सरल उदाहरण लेकर आपको समजाय जिसे हम कुछ सेकेंड के अंदर solve कर सकते हैं पर जब बात आती है पूरे देश की जीडीपी को मापने की तब हम इस तरह से इसे calculate नहीं कर सकते यह तो केवल एक उदाहरण था.

GDP formula


किसी भी देश की अर्थव्यवस्था की GDP को मापने के लिए एक formula का उपयोग किया जाता है और वह पर GDP formula कोनसा है यह आपको नीचे दिया गया.

GDP = C+I+G+(X-M)

C = consumer expenditure
I = industries investment
G = government expenditure
X  - M = export - import

अब मान लीजिए कि किसी देश मैं C=100, I=100, G=200 और export-import= 100 है तो उस देश की जीडीपी,

GDP = 100+100+200+100= 400 होगी.

अब आपको पता चल गया होगा कि जीडीपी कैसे कैलकुलेट की जाती है (how to calculate GDP in Hindi) पर क्या आप जानते हैं की किसी देश की जीडीपी कब बढ़ती है और कब घटती है, जीडीपी में उतार-चढ़ाव कब होता है?

जब देश के लोग अपने देश में ही बनी चीज-वस्तुएं खरीदते हैं और इस्तेमाल करते हैं और उसे दूसरे देशों में भी बेचते हैं तब देश की GDP बढ़ती है और अगर आप किसी दूसरे देश की चीजें खरीद कर उसका इस्तेमाल करते हैं और अपने देश में बनी चीजों का उपयोग नहीं करते तो ऐसे में अपने देश की GDP घट जाती है. अब हम आपको बताते हैं कि GDP को कैलकुलेट क्यों किया जाता है.

Also read:

GDP कैलकुलेट क्यों की जाती है


GDP हमें किसी भी देश की economical सेहत के बारे में जानकारी देती है मतलब की उस देश की अर्थव्यवस्था के बारे में जानकारी देती है. किसी भी देश की आर्थिक स्थिति को आंकने के लिए हम जीडीपी का उपयोग करते हैं. और यह आंकड़ा ही होता है. GDP को किसी एक निश्चित समय में count किया जाता है आमतौर पर इसे 1 साल में calculate किया जाता है.

GDP को कैलकुलेट करने के बाद जो नंबर हमें मिलता है उसका दुनिया की अलग-अलग देशों की जीडीपी से तुलना की जाती है और दूसरे देशों के मुकाबले अपने देश की आर्थिक स्थिति कैसी हैं इसका अनुमान लगाया जाता है. तो अब आपको पता चल गया होगा की GDP calculate क्यों की जाती है.

अभी तक हमने पढ़ा की जीडीपी क्या है (what is GDP in Hindi) जीडीपी कैसे मापा जाता है (how to calculate GDP in Hindi) और GDP का मतलब क्या होता है (meaning of GDP in Hindi). अब हम जीडीपी से जुड़े छोटे सवालों के जवाब के बारेमे आपको बताते है.

जीडीपी के बारे में कुछ सवाल और उनके जवाब

GDP formula क्या है?


किसी भी देश की जीडीपी कैलकुलेट करने के लिए फार्मूला का उपयोग किया जाता है वह जीडीपी फार्मूला क्या है आपको निचे दिया गया है,

GDP = C + I + G + (X - M)

ऊपर दिए गए GDP formula में हर एक letter का क्या मतलब होता है इसकी सूचना आपको ऊपर detail में बताई गई है.

GDP का फुल फॉर्म क्या होता है - GDP full form in Hindi


gross domestic product यह जीडीपी का पूरा नाम है. जीडीपी का हिंदी में अर्थ "सकल घरेलू उत्पाद" होता है.

GDP कितने साल बाद कैलकुलेट की जाती है?


आमतौर पर जीडीपी को हर 1 साल के बाद calculate किया जाता है.

Conclusion:

उम्मीद करते हैं कि GDP के बारे में लिखा गया यह आर्टिकल आपको बहुत पसंद आया होगा. GDP के बारे में आपको जानकारी मिल चुकी होगी. इस आर्टिकल में हमने आपको जीडीपी क्या है (what is GDP in Hindi) जीडीपी का फुल फॉर्म क्या है (GDP full form in Hindi) GDP कैसे कैलकुलेट की जाती है (how to calculate GDP in Hindi) और GDP क्यों कैलकुलेट की जाती है इसके बारे में पूरी जानकारी दी है.

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों को शेयर जरूर करें ताकि वह भी टीडीपी के बारे में यह जानकारी प्राप्त कर सकें. धन्यवाद.
Previous
Next Post »

1 comments:

Click here for comments
Unknown
admin
June 2, 2020 at 10:09 PM ×

Very intresting knoladge

Congrats bro Unknown you got PERTAMAX...! hehehehe...
Reply
avatar