encryption और decryption क्या होता है – encryption and decryption meaning in hindi

encryption और decryption क्या होता हैwhat is encryption meaning in Hindi and decryption meaning in Hindi | हेलो दोस्तों, आज हम आपको encryption और decryption के बारे में बताने वाले हैं. अगर आप इंटरनेट और सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हो तो आपने इंक्रिप्शन का नाम तो जरूर सुना होगा. तो क्या कभी आपने यह जानने की कोशिश की है कि आखिर यह इंक्रिप्शन क्या होता है (what is encryption in Hindi) और decryption क्या होता है (what is decryption in Hindi). अगर आपके मन में भी यह सवाल है तो आज आपको इन सवाल का जवाब इस article में मिल जाएगा.


decryption and encryption meaning in Hindi
decryption and encryption meaning in Hindi

हम सभी लोग whatsapp use करते हैं और अगर कभी आपने व्हाट्सएप पर setting की और नजर की होगी तो वहां पर आपको encryption का option मिलता है. whatsapp में end-to-end encryption होता है. तो आखिर end-to-end encryption क्या होता है और इंक्रिप्शन का use क्यों किया जाता है इन सभी सवालों के बारे में जानने के लिए आपको यह आर्टिकल पूरा पढना होगा ताकि आप अच्छी तरीके से समझ पाए कि encryption क्या है (encryption meaning in Hindi) और decryption क्या है (encryption meaning in Hindi) और इनका उपयोग क्यों किया जाता है.


इंक्रिप्शन क्या है और डिक्रिप्शन क्या है यह जानने से पहले मैं आपको इंक्रिप्शन के बारे में थोड़ा सा overview बता देता हूं ताकि आपको और भी बेहतर तरीके से समझ पाए.


encryption और फुल decryption जो होता है वह हमारा encoding और decoding यानी कि encryption का मतलब encoding ओर decryption का मतलब decoding. यह एक प्रकार की technique होती है जिसकी मदद से हम data को secure कर सकते हैं ताकि कोई भी व्यक्ति इसका गलत इस्तेमाल ना कर सके. 

अगर encryption और decryption जैसी सुविधाएं ना होती तो हमारे द्वारा share किया गया data किसी दूसरे व्यक्ति के हाथ आकर उसका गलत उपयोग भी हो सकता था. और ऐसे में मुश्केली खड़ी हो जाती है. इन्हीं मुश्किलों से बचने के लिए encryption और decryption का concept लाया गया है. और concept बहोत साल पुराना है.


तो चलिए अब हम आपको बताते हैं कि इंक्रिप्शन क्या है ( encryption meaning in Hindi ) और उसके बाद हम जानेंगे कि डिक्रिप्शन क्या है.


encryption क्या है – what is encryption in Hindi – encrypted meaning in Hindi



encryption एक तरह का process होता है जिसमें कि हम data को एक ऐसे form में बदल देते हैं जोकि readable ना हो. मतलब कि कोई उसे पढ़ ना सके, उसे read ना कर सके. उस data को केवल वही व्यक्ति read  कर सकता है जिसके पास उस data का decryption key होगा. कोई भी unauthorized user उस data को read नहीं कर सकता.


अगर आपको अभी भी समझ में ना आया हो तो चिंता ना करें. हम इसे और भी आसान बनाते हैं. इसके लिए हम एक उदाहरण लेते हैं whatsapp का. क्योंकि हम व्हाट्सएप से भलीभांति परिचित हैं. जब आप व्हाट्सएप में अपने मित्र को मैसेज सेंड करते हैं तो सबसे पहले वह मैसेज इंक्रिप्ट होता है. और उस मैसेज को केवल आपका मित्र ही पढ़ा सकता है जिसे कि आपने send किया होगा क्योंकि उसके पास ही उस data का decryption key होगा. इसके अलावा कोई दूसरा व्यक्ति उस मैसेज को पढ़ नहीं पाता.


encryption के भी दो प्रकार होते हैं जिसके बारे में आपको नीचे जानकारी दी गई है.


encryption के प्रकार – types of encryption in Hindi



encryption दो प्रकार के होते हैं.

  1. symmetric encryption 
  2. asymmetric encryption



तो चलिए अब हम जानते हैं कि symmetric encryption क्या होता है और asymmetric encryption क्या होता है.


1. symmetric encryption क्या है – symmetric encryption in Hindi



symmetric encryption में information यानी कि data को encrypt और decrypt करने की जो प्रक्रिया होती है उसके लिए जिस key का इस्तेमाल किया जाता है वह same होती है. मतलब कि जो भी user data को encrypt करता है उसे उसकी decryption key को सभी के साथ share करना पड़ता है जो भी उस data को decrypt क्रिप्ट करना चाहता है.


2. asymmetric encryption क्या है – asymmetric encryption in Hindi



जैसे कि हमने symmetric encryption में देखा कि उसमें दोनों key same होती है तो asymmetric encryption में अलग-अलग key होती है. और जिस user में data को encrypt किया है वह उसकी key को publicaly share करता है जिसे कि वह data भेजना चाहता है. asymmetric encryption को हम public key encryption भी कहते हैं.

data को encrypt करने के algorithms होते हैं जिसकी  मदद से data को encrypt किया जाता है. तो अब आपको पता चल गया होगा कि encryption क्या है (encryption meaning in Hindi) तो चलिए अब हम जानते हैं कि decryption क्या है.

Also read:



डिक्रिप्शन क्या है – what is decryption in Hindi – decryption meaning in Hindi



decryption का मतलब encryption से बिल्कुल उल्टा होता है. decryption का प्रोसेस encryption के प्रोसेस से बिल्कुल उल्टा है. decryption एक ऐसा प्रोसेस है जिनमें encode किए हुए data को यानी कि encrypt कि हुई information को readable form में convert करता है. ताकि हम उस डेटा का उपयोग कर सके, उसे पढ़ सके.

जब whatsapp में हमें कोई message करता है तो हम उस मैसेज को पढ़ सकते हैं क्योंकि जिस व्यक्ति ने हमें मैसेज किया ह वह encrypted form में हमें मिलता है और हमारे पास उसका decryption key होता है सुर इसकी वजह से ही हम उस मैसेज को पढ़ सकते हैं.


तो अब आप जान चुके होंगे कि डिक्रिप्शन क्या होता है (what is decryption in Hindi) तो चलिए अब हम encryption के फायदे और decryption के फायदे के बारे में भी बात कर लेते हैं कि आखिर यह encryption और decryption का use क्यों किया जाता है.


encryption और decryption का use क्यों किया जाता है



encryption और decryption का use data को secure करने के लिए किया जाता है. यह इसका सबसे बड़ा फायदा है, जिसकी मदद से हम अपने डेटा को secure कर सकते हैं और उसका गलत उपयोग ना हो इससे बचा सकते हैं.


जब भी कोई दो व्यक्ति आपस में डाटा का लेनदेन करते हैं तब उन दो व्यक्तियों के सिवाय कोई तीसरा व्यक्ति उस डाटा को read ना कर सके, उसका गलत उपयोग ना कर सके इसकी वजह से encryption का use किया जाता है.


किसी भी server में data को save करते समय वह data किसी गलत व्यक्ति के हाथ ना लगे इसका ध्यान रखना आवश्यक है. क्योंकि हम जो भी information server पर भेजते हैं वह बहुत ही जरूरी information होती है जिसका secure होना बहुत आवश्यक है. और data को secure रखने के लिए हम इस तकनीक का इस्तेमाल करते हैं.


अब हम बात करते हैं whatsapp के बारे में. आपने देखा होगा कि whatsapp में end-to-end encryption का option आता है, आपने देखा होगा. तो क्या आपको पता है कि whatsapp में end-to-end encryption का मतलब क्या होता है अगर नहीं तो चलिए इसके बारे में भी हम जान लेते हैं कि आखिर व्हाट्सएप में एंड टू एंड इंक्रिप्शन का मतलब क्या है.


whatsapp में end-to-end encryption का मतलब – end-to-end encryption meaning in Hindi



end-to-end encryption एक ऐसा process है जिसमें कि जिस व्यक्ति हैं मैसेज यानी की डाटा को encrypt किया है, type किया है उस encrypt किए हुए मैसेज को केवल sender और receiver ही read कर सकते हैं कोई दूसरा व्यक्ति उस मैसेज को read नहीं कर सकता. 

encrypt किए हुए मैसेज को केवल sender और receiver ही देख पाते हैं.

encryption और decryption की इस प्रक्रिया को हम cryptography कहते है.


आज के इस digital युग में data यानी की information ही सब कुछ है. तो ऐसे में अगर मुझसे data का गलत उपयोग ना हो इसीलिए encryption जैसी तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है और data का सुरक्षित रखा जाता है.


Conclusion:


तो अब आपके मन में जो सवाल उठ रहे थे कि encryption क्या है (what is encryption in Hindi), decryption क्या है (what is decryption in Hindi) उनका जवाब आपको मिल चुका होगा. आपको यह article कैसा लगा कमेंट करके अपने विचार हमें जरूर बताना और इस आर्टिकल को आप अपने मित्रों को शेयर जरूर करें ताकि वह  भी इंक्रिप्शन के बारे में और डिक्रिप्शन के बारे में लिखा गया ये आर्टिकल पढ़ पाए.


इस article में हमने आपको बताया की इंक्रिप्शन का मतलब क्या होता है (encryption meaning in Hindi) और decryption का मतलब क्या होता है (decryption meaning in Hindi), encryption के प्रकार यानी कि symmetric encryption  क्या होता है (what is symmetric encryption  in Hindi) और asymmetric encryption  क्या होता है (what is asymmetric encryption  in Hindi). encryption और decryption  का use क्यों किया जाता है और इतना जरूरी क्यों है, इसकी क्या आवश्यकता है. इसी तरह के technology और internet से जुड़े रहने के लिए आप हमारे blog को subscribe कर सकते हैं. धन्यवाद.

Leave a Comment