दुनिया के सात अजूबे के नाम और फोटो सहित पूरी जानकारी – seven wonders of the world in hindi

दुनिया के सात अजूबे7 wonders of the world in Hindi | हेलो दोस्तों, आज मैं आप लोगों को दुनिया के सात अजूबे के बारे में जानकारी देने वाला हूं कि दुनिया सात अजूबों के नाम कोन कोनसे है और वह किस देश में स्थित है, साथ में हम दुनिया के सात अजूबों से संबंधित सभी जानकारी आपको इस लेख में देने वाले हैं और साथ में आपको विश्व के सात अजूबे के फोटो भी दिए गए हैं.


duniya ke saat ajoobe
duniya ke saat ajoobe



ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिन्हें दुनिया के सात अजूबे के बारे में जानकारी नहीं होती है तो आज उन्हीं लोगों को हम विश्व के अजूबे के बारे में अवगत कराने जा रहे हैं. आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि विश्व के सात अजूबे को चुनने के लिए दो व्यक्तियों ने अपनी अहम भूमिका निभाई है जिनका नाम हे कल्लिमचुस और हेरोडोटस. तकरीबन 22 साल पहले उन दोनों व्यक्तियों को यह विचार आया था. उन्होंने जिस अजूबे को चुना था वह अभी हाल के समय में दुनिया के सात अजूबे की सूची में शामिल नहीं है क्योंकि वह बहुत ही प्राचीन हो चुके थे और अभी तो वह नष्ट भी हो चुके हैं. तो इसीलिए दुनिया के नए सात अजूबों की सूची 2020 (seven wonders of the world in Hindi) तैयार की गई है.


उसी समय दुनिया के सामने एक बहुत बड़ा प्रश्न की ऐसे कौन से प्राचीन स्थल हैं जिन्हें विश्व के अजूबे से सम्मानित किया जाए और इन्हीं समस्या का निवारण करने के लिए उस जमाने में स्विजरलैंड में एक फाउंडेशन की रचना की गई. और बाद में उसका उन foundation के द्वारा लोगों से विश्व के प्राचीन स्थलों के बारे में feedback लिया गया और लोगों के फीडबैक के अनुसार सात धरोहर को दुनिया के सात अजूबे के रूप में चुना गया जिस की लिस्ट आपको नीचे बताई गई है फोटो सहित ताकि आप जन सके की दुनिया के सात अजूबे कौन कौनसे है.


दुनिया के सात अजूबे के नाम – name of seven wonders of the world in Hindi 2020

  1. चीन की महान दीवार
  2. पेट्रा
  3. ताजमहल
  4. क्राइस्ट रिडीमर
  5. कोलोजियम 
  6. माचू पिच्चु 
  7. चिचेन इत्जा 

 दुनिया के सात अजूबे – seven wonders of the world in Hindi

 ऊपर हमने आपको दुनिया के सात अजुबे की लिस्ट दी है. अब हम आपको दुनियाके 7 अजूबे से जुडी सभी जानकारी बताते है. 

1. The great wall of China – चीन की महान दीवार

the great wall of china
the great wall of china



चीन की दीवार दुनिया के सात अजूबों में से एक है. यह दीवार मानव इतिहास में मानव द्वारा बनाई गई सबसे बड़ी दीवार है. आपको बता दें कि चीन की दीवार 4000 मील तक फैली हुई है. किले के जैसी बनी यह दीवार की ऊंचाई 35 फीट है और चीन के दीवार की चौड़ाई इतनी है कि इसमें एकसाथ तकरीबन 15 लोग चल सकते हैं. 

यह दीवार चीन की उत्तरी सीमा पर बनाई गई है ताकि आक्रमणकारियों को रोका जा सके.


चीन की दीवार को बनाने का कार्य इसवीसन पूर्व 5 वी शताब्दी में शुरू किया गया था और यह दीवार 16वीं शताब्दी में बनकर तैयार हुई. आप दीवार की विशालता का अंदाजा इसी बात पर से निकाल सकते हैं कि आप अंतरिक्ष से भी उस दीवार को देख सकते हैं.


2. Petra – पेट्रा

petra sseven wonders of the world in hindi
petra



अरब के रेगिस्तान में बसा साउथ जॉर्डन में स्थित पेट्रा एक ऐतिहासिक नगरी है जो अपने पत्थर से तराशी गई इमारतों और पानी वहन प्रणालियों के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है. 

पेट्रा नगरी को इसवीसन पूर्व 6 शताब्दी में नवादियो ने अपनी राजधानी के रूप में इस नगरी की स्थापना की थी. और यह कहा जाता है कि इस नगरी को बनाने का कार्य इसवीसन पूर्व 12वीं शताब्दी से शुरु हो चुका था. आज के जमाने में पेट्रा एक मशहूर पर्यटक स्थल है जिसे हजारों लोग हर दिन visit करते हैं.


सदियों से यह नगरी पर्यटकों को अपनी ओर खींचती रही है. इस नगरी की सुंदरता और इस नगरी को बनाने में जो कारीगरी है वह अद्भुत है और इसी वजह से लोग इसे एक बार तो देखना जरूर चाहते हैं.


3. Taj Mahal – ताजमहल

taj mahal
Taj mahal



ताजमहल के बारे में कौन नहीं जानता. दुनिया के सात अजूबे में से एक ताजमहल हमारे भारत की आगरा नामक शहर में है. ताजमहल से जुड़ी कहानी तो आप सभी को पता ही होगी की आखिर ताजमहल को क्यों बनवाया गया था और किसने बनाया था. 

जैसे की हम सभी को पता है कि मुगल साम्राज्य के बादशाह शाहजहां ने अपनी बेगम मुमताज की याद मेंअद्भुत ताजमहल को बनवाया था और ताजमहल को बनाने में 15 साल का वक्त लगा था. ताजमहल को बनाने का कार्य 1632 में पूर्ण हो चुका था.


आप में से बहुत लोगों ने ताजमहल को देखा होगा और उनको पता भी होगा कि ताजमहल कैसा दिखता है. जिन लोगों ने ताजमहल को आगरा में नहीं देखा है उन्होंने ताजमहल का फोटो तो जरूर देखा होगा. 

आगरा का ताजमहल पूरा का पूरा सफेद है. ताजमहल को बनवाने के लिए शाहजहां ने विश्व के अलग-अलग स्थानों से सफेद संगमरमर के पत्थरों को मंगवाया था. ताजमहल को देखने के लिए न केवल भारत से बल्कि दुनिया के अलग-अलग देशों से भी हजारों की तादाद में लोग आते हैं. ताजमहल की सुंदरता लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है. और ताज महल का निर्माण इस तरह से किया गया है कि अगर कोई कुदरती घटना जैसे कि भूकंप आए तब भी ताजमहल पूरी तरह से सुरक्षित रह सकें.


4. Christ redeemer statue – क्राइस्ट रिडीमर

 

Christ redeemer
christ redeeemer



क्राइस्ट रिडीमर दुनिया के सात अजूबों मे से एक हैं. रियो डी जेनेरो जोकि ब्राजील में स्थित एक शहर है, वहां पर यह स्थान है. और यह एक प्रतिमा यानी की मूर्ति है जो कि ईसा मसीह की है. यह विशालकाय मूर्ति 130 फीट ऊंची है. इसमें से 31 फीट उंचा तो इस मूर्ति का आधार है और ईसा मसीह की इस प्रतिमा की बात करें तो इसकी चौड़ाई 98 फीट है.


विश्व की जितनी भी ऊंची मूर्ति है उनमें से यह एक है. आपको बता दे कि अभी विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा गुजरात में स्थित सरदार वल्लभभाई पटेल की है. इसा मसीह की इस मूर्ति का निर्माण 1922 से लेकर 1931 के दौरान पूरा हो चुका था. लेनादोव्सकी नामक एक मूर्तिकार ने इसे बनाया किया था.


5. The Roman Colosseum – कोलोजियम

Roman Colosseum
roman colosseum



यह इटली देश के रोम राज्य में स्थित रोमन साम्राज्य का एक विशाल स्टेडियम है और यह स्टेडियम कोलोजियम नाम से ज्यादा पॉप्युलर है. कोलोजियम को रोमन साम्राज्य का सबसे उत्कृष्ट नमूना माना जाता है. कोलोजियम का निर्माण 72वि – 72वि ईसवी के मध्य में प्रारंभ किया गया था जोकि उस समय के तत्कालीन शासक वेस्पियन्न ने किया था. फिर उसके बाद 80वि इसा में इसे सम्राट टाइटस के द्वारा पूरा किया गया था.  

विश्व के अन्य अजूबों के मुकाबले कॉलेजियम को थोड़ा सा नुकसान हुआ है जोकि भूकंप और कुदरती घटनाओं की वजह से हुआ है. और यह स्टेडियम इतना बड़ा है जिसमे 50000 से 70000 जितने लोग बैठ सकते थे.


आज दुनिया भर के हजारों लोग इटली देश में इस स्टेडियम को देखने जाते हैं. आपको बता दें कि पहले के समय में इस स्टेडियम में कार्यक्रम और खेल, उत्सव का आयोजन किया जाता था. अपनी विशालता और महानता के कारण कोलोजियम दुनिया भर में प्रसिद्ध है और विश्व के सात अजूबों में से एक हैं.


6.  Machu Picchu – माचू पिच्चु

machu picchu
machu  picchu



माचू पिच्चु नामक यह स्थान पेरू नाम के देश में है जोकि दक्षिण अमेरिका में है. आपको बता दें कि माचू पिच्छू की ऊंचाई समुद्र की सपाटी से 2430 मीटर ऊंची है. 

ऐसा कहा जाता है इस ऐतिहासिक स्थल का निर्माण राजा पचाकुती ने 1400 में करवाया था. फिर कुछ कारणों से उस स्थल की सभ्यता नष्ट होने लगी थी. फिर 1 दिन 1911 अमेरिका के महान इतिहासकार हिरण बिंघम ने इस ऐतिहासिक स्थल की खोज की.

Also read:



7. chichen itza – चिचेन इत्जा

chichen itza seven wonders of the world in hindi
chichen itza



यह एक मायन मंदिर है जोकि मेक्सिको में हैं और यह मंदिर दुनियाभर में विख्यात है. आपको बता दें कि इस मायन मंदिर यानी कि चिचेन इत्जा का निर्माण इसवी सन पूर्व 600 वी शताब्दी में हुआ था. आपने पिरामिड तो जरूर देखा  होगा तो इस मंदिर का आकार भी पिरामिड जैसा ही है. इस मंदिर की ऊंचाई 79 फीट है.


इस मंदिर के चारों और सीढिया है और हर एक तरफ की सीढी में कुल मिलाकर 91 सीढ़ियां हैं. अगर हम चारों दिशाओं की सीढ़ियां को मिला ले तो टोटल 365 सीढ़िया है और ऐसा माना जाता है कि यह 1 साल में 365 दिन होता है इसका प्रतीक है. एक प्रसिद्ध मंदिर और इसकी महानता को ध्यान में रखते हुए दुनिया के सात अजूबे में शामिल किया गया है. यह मंदिर इतना बड़ा है किया पूरे 5 किलोमीटर में फैला हुआ है.


Conclusion:


तो में उम्मीद करता हूं कि आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल दुनिया के सात अजूबे कौन कौनसे हैं ये पसंद आया होगा. अब आपको विश्व के अजूबे के बारे में पूरी जानकारी मिल चुकी होंगी. इस आर्टिकल में हमने आपको दुनिया के सात अजूबे के नाम, (name of 7 wonders of the world in Hindi), दुनिया के सात अजूबे की photo और विश्व के सात अजूबे के बारे में सभी जानकारी देने की पूरी कोशिश की है (seven wonders of the world in Hindi).  

आप हमें नीचे comment करके बताइए कि आपको दुनिया के सात आश्चर्य में से कौनसा अजूबा सबसे ज्यादा पसंद है और क्या आप उसे एक बार देखना चाहते हैं?  कमेंट करके अपना विचार जरूर बताइए. धन्यवाद.

Leave a Comment