डेबिट कार्ड क्या होता है और कितने प्रकार के होते हैं - Types of debit cards in hindi

Debit card क्या होता है - डेबिट कार्ड के प्रकार कितने होते हैं | हेलो दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में डेबिट कार्ड के बारे में पूरी जानकारी दी गई है. अगर आपको नहीं पता कि डेबिट कार्ड क्या है और डेबिट कार्ड कितने प्रकार के होते हैं (types of debit card in Hindi) तो यह आर्टिकल आपके लिए काफी helpful होगा.

पहले हमें पैसे की जरुरत पड़ती थी तो सबसे पहले हम बैंक जाते थे, वहां से पैसे निकालते थे, फिर पैसे हमारे हाथ में आते थे. ऐसे में काफी समय भी लगता था और कई तरह की परेशानी भी होती थी.


debit card kya hai kitne prakar ke hote hai
debit card kya hai unke prakar

हम सभी के पास बैंक अकाउंट तो होता ही है. जब डेबिट कार्ड की सुविधा नहीं थी तब अगर हमें अपने बैंक अकाउंट में से पैसे निकालने होते थे तो हमें बैंक जाना पड़ता था, और लंबी लाइन में खड़े रहकर अपनी बारी आने तक इंतजार करना पड़ता था. हमें अपने ही पैसे निकालने के लिए काफी समय तक इंतजार करना पड़ता था. और इसकी वजह से बैंक खाताधारकों को काफी परेशानी होती थी और इसी परेशानी को दूर करने के लिए डेबिट कार्ड का concept लाया गया.

Digital India के अंतरगत सरकार डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा दे रही है और लोगों को डिजिटल पेमेंट करने के लिए जागृत कर रही है और इसके फायदे के बारे में भी लोगों को बता रही है. डिजिटल पेमेंट करने में डेबिट कार्ड का उसे किया जाता है. तो चलिए अब हम जानते हैं कि डेबिट कार्ड क्या है.

आप इस लेख में सीखेंगे की,
  • डेबिट कार्ड क्या है
  • debit card number क्या होता है
  • डेबिट कार्ड के प्राकर कितने होते है
  • debit card का उपयोग कैसे करे
  • डेबिट कार्ड के फायदे


डेबिट कार्ड क्या होता है - what is debit card in Hindi


डेबिट कार्ड एक तरह का कार्ड होता है, जो कि आपके bank account के साथ जुड़ा हुआ होता है. डेबिट कार्ड से आप ATM से पैसे निकाल सकते हैं इसके लिए आपको बैंक जाने की भी जरूरत नहीं पड़ती और आप debit card की मदद से घर बैठे online transaction कर सकते हैं और कहीं पर भी कैशलेस पेमेंट कर सकते हैं.  

जब भी आप डेबिट कार्ड की मदद से ATM machine जाकर पैसे निकालते हैं या फिर किसी जगह डेबिट कार्ड की मदद से online payment करते हैं तो पैसे आपके बैंक अकाउंट से कट जाते हैं.

डेबिट कार्ड आपको बैंक की तरफ से दिया जाता है. अगर आपके पास डेबिट कार्ड नहीं है तो आप अपनी बैंक जाकर डेबिट कार्ड के लिए Apply कर सकते हैं या फिर आप चाहें तो ऑनलाइन भी डेबिट कार्ड के लिए apply कर सकते हैं. डेबिट कार्ड के लिए अप्लाई करने के बाद 10 से 15 दिनों के अंदर debit card आपके घर पोस्ट के द्वारा भेज दिया जायेगा.

कई लोगों के मन में यह सवाल होता है कि debit card और ATM card में क्या अंतर है. आपको बता दें कि डेबिट कार्ड और एटीएम कार्ड एक ही है. कहीं लोग डेबिट कार्ड को एटीएम कार्ड कहते हैं.

digital India पर cashless payment को बढ़ावा देने के लिए डेबिट कार्ड का अहम महत्व है. डेबिट कार्ड में कुछ information दी गयी होती है जिसकी मदद से डेबिट कार्ड की पहचान की जाती है. जैसे कि,
  • card Holder name
  • CVV number (3 digits)
  • card number (16 digits)
  • expiry date
जब भी आप डेबिट कार्ड से online payment करते हो तो आपको यह 4 प्रकार की इनफार्मेशन enter करनी होती है तभी आप डेबिट कार्ड से ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं.

debit card number क्या होता है


जब भी हम को ID card issue करते है फिर चाहे वह कोय भी कार्ड हो उसमे एक यूनिक नंबर दिया गया होता है. आधार card, voter ID, driving license हर प्रकार के कार्ड के ऊपर नंबर होता है जिसकी मदद से उस कार्ड के मालिक पता लगाया जा सकता है. ठीक उसी तरह डेबिट कार्ड के ऊपर भी 16 अंको का नंबर होता है.

हर डेबिट कार्ड के ऊपर १६अंको का एक नंबर दिया गया होता है. और यह नंबर यूनिक होता है. डेबिट कार्ड नंबर की मदद से ये डेबिट कार्ड किस बैंक अकाउंट से जुदा हुआ है इसका पता लगाया जाता है.

16 अंको के डेबिट कार्ड नंबर मे से पहले 6 अंक तक का नंबर उस debit card issue करने वाले bank को दर्शाता है जिसे हम bank identification number कहते है. 7 वे अंक से लेकर 15 वे अंक तक का नंबर आपके बैंक अकाउंट नंबर से link  होता है. यह आपका बैंक अकाउंट का नंबर नहीं होता पर उसके साथ लिंक होता है. last number यह दर्शाता है की आपका डेबिट कार्ड valid है की नहीं.

उम्मीद करते है की आपको डेबिट कार्ड नंबर क्या होता है इसकेबारेमे जानकारी मिल चुकी होगी.

डेबिट कार्ड लेने के लिए आपका बैंक अकाउंट होना आवश्यक है . कहीं लोगों को डेबिट कार्ड का उपयोग कैसे करें इसके बारे में जानकारी नहीं होती है. अगर आपको debit card का उपयोग कैसे करें नहीं पता तो हमारी यह तो आपकी मदद करेगी.

Debit card का उपयोग कैसे करें


जब भी हमें अपने bank से पैसे निकालने होते हैं तो हम या तो बैंक जाते हैं या फिर ATM machine जाते हैं. पर कई लोगों को यह जानकारी नहीं होती कि ATM से पैसे कैसे निकाले.

जब भी बैंक आपको डेबिट कार्ड देता है तो साथ में आपको 4 अंकों का PIN दिया जाता है जिसे हम ATM PIN कहते है. जब भी आप अपने डेबिट कार्ड की मदद से ATM से पैसे निकालते हैं तो आपको ATM PIN की जरूरत पड़ती है. याद रखें कि अपने डेबिट कार्ड का पिन किसी को ना बताएं. 

डेबिट कार्ड की मदद से एटीएम से पैसे निकालने के लिए सबसे पहले आप ATM जाए. ATM machine में अपना debit card enter करके swipe कीजिए. जब आप अपना debit card ATM machine के अंदर swipe करते हैं तब आपको डेबिट कार्ड का 4 अंकों का PIN enter करना होता है तभी आप आगे की प्रक्रिया कर सकते हैं. अगर आपने PIN number गलत डाला होगा तो आप ATM machine से पैसे नहीं निकाल पाएंगे.

डेबिट कार्ड का उपयोग एटीएम से पैसे निकालने के लिए ही नहीं किया जाता है बल्कि इसके अलावा भी डेबिट कार्ड के बहुत सारे उपयोग है. आप डेबिट कार्ड की मदद से ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं. डेबिट कार्ड की मदद से आप एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में पैसे को ट्रांसफर भी कर सकते हैं. 

अगर आपको डेबिट कार्ड के जरिए ऑनलाइन पेमेंट करना है तो उसके लिए आपको अपने debit card का number (16 digits), expiry date, CVV number (3 digits) और डेबिट कार्ड के ऊपर जो नाम लिखा होता है उसे enter करना पड़ता है.

जब आप यह सारी information enter करते हैं उसके बाद आपको एक OTP enter करना होता है जोकि आपके बैंक में अकाउंट से registered mobile number पर आया होता है. 

online payment करते समय आपको 4 अंको का PIN डालने की आवश्यकता नहीं पड़ती. उस 4 अंको के पिन की आवश्यकता आपको तभी पड़ती है जब आप एटीएम मशीन से पैसे निकालते हैं या फिर किसी दुकान पर टर्मिनल मशीन के जरिए debit card का उपयोग करते हैं.

अब आपको यह तो पता चल गया कि डेबिट कार्ड क्या होता है, debit card नंबर क्या होता है, और डेबिट कार्ड का उपयोग कैसे करें तो चलिए अब हम आपको बताते हैं कि डेबिट कार्ड के प्रकार कितने होते हैं (types of debit card in Hindi), डेबिट कार्ड कितने प्रकार के होते हैं.

Debit card के प्रकार - types of debit card in Hindi


भारत में 5 तरह के debit card है. सभी डेबिट कार्ड का कार्य तो एक ही है. पर अलग अलग है कंपनी के डेबिट कार्ड होते हैं. कुछ private company के हैं.
  1. Rupay debit card
  2. master debit card
  3. Visa debit card
  4. Maestro debit card
  5. contactless debit card
जब भी आप bank से debit card issue करते हैं तब आपको इन पांच तरह के डेबिट कार्ड में से एक देता है. जो भी debit card provider company है वह bank से जुड़ी हुई होती है. जोकि बैंक को डेबिट कार्ड देते हैं औरबैंक आपको डेबिट कार्ड देता है.

Also read:

1. Rupay debit card


NPCI  के अंतर्गत Rupay debit card को launch किया गया था. रुपे कार्ड की मदद से आप पूरे भारत में online transaction कर सकते हैं और किसी भी ATM machine से money transfer कर सकते हैं. 

Rupay debit card के अंदर की 3-4 तरह के डेबिट कार्ड आते हैं. जिसे की धातु का नाम दिया जाता है जैसे कि Titanium debit card, gold debit card, platinum debit card, silver debit card.

आपको बता दें कि असल में यह कोई धातु नहीं होती है ना ही डेबिट कार्ड के ऊपर इस तरह की कोई धातु होती है. यह तो केवल नाम है. जोकि उस डेबिट कार्ड के फायदे को दर्शाता है. अलग-अलग तरह के डेबिट कार्ड के अलग-अलग फायदे होते हैं.

आपको बता दें कि Rupay डेबिट कार्ड का आप भारत के अन्दर ही इस्तेमाल कर सकते हैं. भारत के बाहर आप रुपे कार्ड का इस्तेमाल नहीं कर सकते.

2. Visa debit card


जैसे की आपको ऊपर बताया कि रुपे कार्ड का इस्तेमाल आप केवल भारत में ही कर सकते हैं, अगर आप भारत के बहार transaction करना चाहते हैं तो आप वीजा डेबिट कार्ड की मदद से कर सकते हैं. यह एक ऐसा डेबिट कार्ड है जो कि भारत के साथ-साथ दुनिया के अलग-अलग देशों में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है.

3. Maestro debit card


Maestro debit card की मदद से आप कहीं भी ऑनलाइन ट्रांजैक्शन कर सकते हैं. भारत के अंदर भी और भारत के बाहर भी. Maestro debit card विदेशी कंपनी का है. 

master card ट्रेडमार्क के तौर पर Maestro debit card पहचाना जाता है. इस debit card की मदद से आप कहिभी ऑनलाइन भुगतान कर सकते है.

4. master debit card 


यह एक विदेशी payment getaway है जिस की मदद से आप अलग-अलग देशों में पैसे ट्रान्सफर कर सकते है, ऑनलाइन भुगतान कर सकते है. अगर आप किसी दूसरी कंट्री में ट्रांजैक्शन करते हैं तो इसके लिए आपको charge भी देना पड़ता है.

5. contactless debit card


इस प्रकार के डेबिट कार्ड में near field technology का उपयोग किया जाता है. जोकि सुरक्षित होता है. बाकि डेबिट कार्ड की तरह आप इस डेबिट कार्ड का उपयोग ऑनलाइन भुगतान के लिए कर सकते है. contactless debit card को हिंदी में संपर्क रहित डेबिट कार्ड कहा जाता है.

हर प्रकार के debit card के लापने फायदे होते हैं. आप अपनी अनुकूलता के हिसाब से इनमें से किसी भी डेबिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं अगर आपको भारत के बाहर ट्रांजैक्शन नहीं करना है तो आप RuPay डेबिट कार्ड का इस्तेमाल कीजिए.

Also read:

अब आप जान चुके है कि डेबिट कार्ड के प्रकार कितने होते हैं (types of debit card in Hindi) तो चलो अब हम आपको डेबिट कार्ड के फायदे के बारे में जानकारी देते हैं. benefits of debit card in Hindi.

debit card के फायदे - benefits of debit card in Hindi.


डेबिट कार्ड के तो बहुत सारे फायदे हैं जिनमें से कुछ फायदे के बारे में हमने आपको नीचे बताया है. इससे आप अंदाजा लगा सकते हो आपके लिए डेबिट कार्ड कितना मदद रूप है.
  • अपने bank account से पैसे निकालने के लिए अगर आपको बैंक नहीं जाना तो ऐसे में debit card आपकी मदद करता है. नजदीकी एटीएम मशीन पर जाकर debit card की मदद से पैसों को withdraw कर सकते हैं. इसके लिए ना तो आपको लंबी लाइन में खड़े रहने की जरूरत है और ना ही समय की बर्बादी होती है.
  • online transaction करने के लिए डेबिट कार्ड का उपयोग किया जाता है. अगर आप online shopping करते हैं तो ऐसे में online payment करने के लिए आप debit card का उपयोग कर सकते हैं.
  • एक bank account से दूसरे bank account में पैसे ट्रांसफर करने के लिए debit card का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आप बिना बैंक जाए एटीएम मशीन से या फिर इन्टरनेट की मदद से online पैसे transfer कर सकते हैं.
  • mobile recharge, DTH recharge जैसे रिचार्ज भी आप डेबिट कार्ड की मदद से ऑनलाइन कर सकते हैं.
  • अगर आपके पास डेबिट कार्ड है तो बाहर जाते समय ज्यादा पैसे अपने पास रखने की जरूरत ही नहीं पड़ती और ऐसे में जोखम भी कम रहता है.
  • आप बिना कोई परेशानी के secure तरीके से ऑनलाइन पैसे transfer कर सकते हैं. डेबिट कार्ड की मदद से आप किसी भी तरह के ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं. 
  • debit card की मदद से instant payment होता है. मतलब कि पैसों को ट्रांसफर होने में समय नहीं लगता. पैसे तुरंत ही आपके bank account से cut जाते हैं और आपने जिसको भी payment किया हो उसके bank account में चले जाते हैं, जमा हो जाते हैं.
  • आप कभी भी 24*7 debit card के जरिए पेमेंट कर सकते हैं. 
यह थे डेबिट कार्ड के फायदे (benefits of debit card in Hindi) जिसके बारे में तो हमने बताया. अभी तक अगर आपने डेबिट issue नहीं किया है तो आप एक debit card issue कर लीजिए इससे आपको काफी फायदा होगा. पैसे निकालने के लिए बैंक नहीं जाना पड़ेगा, नाही लंबी लाइन में खड़ा होना पड़ेगा. ATM machine गए, card swipe किया, 4 अंको का PIN number डाला और पैसे निकाले.

Conclusion:

इस article में हमने आपको बताया कि डेबिट कार्ड क्या है (what is debit card in Hindi), डेबिट कार्ड नंबर क्या होता है, डेबिट कार्ड कितने प्रकार के होते हैं (types of debit cards in Hindi), डेबिट कार्ड का उपयोग कैसे करें और डेबिट कार्ड के फायदे क्या है (benefits of debit card in Hindi). साथ में हमने आपको जानकारी दी की RuPay debit card, master debit card, visa debit card, maestro debit card और contactless debit card क्या है, उन के क्या फायदे हैं और क्या क्या limitations है.

डेबिट कार्ड एक बहुत ही confidential card होता है जिसे आपको बड़े ही संभाल के रखना होगा. एक बात फिर बता ते की debit card issue करते समय आपको जो 4 अंकों का पिन नंबर दिया जाता है उसे किसी के साथ भी share ना करें, केवल अपने पास ही रखें.

उम्मीद करते हैं कि आपको यह post पसंद आई होगी. अगर पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों को जरुर शेयर करें. और इसी प्रकार के आर्टिकल पढने के लिए हमारे blog को follow जरूर करें धन्यवाद.
Previous
Next Post »