Airtel की incoming और outgoing call details कैस निकालें step by step in hindi

airtel number की call details कैसे निकाले - call history कैसे देखे | हेलो दोस्तों, आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर आप एयरटेल की कॉल हिस्ट्री निकालना चाहते हैं तो आप एयरटेल नंबर की इनकमिंग और आउटगोइंग call details कैसे निकाले. इसके बारे में आपको इस article में पूरी जानकारी दी जाएगी. इससे पहले हमें एक और आर्टिकल लिखा था जिसमें कि हमने आपको बताया था कि आप idea की कॉल डिटेल कैसे निकाले अगर अभी तक आपने वह वाला आर्टिकल नहीं पढ़ा तो आप उसे पढ़ सकते हैं.


Airtel ki incoming and outgoing call details kaise nikale
Airtel ki call details kaise nikale

अक्सर ऐसा होता है कि हमें कोई important call आया होता है पर किसी कारणों से वह नंबर डिलीट हो जाता है या फिर हमारे phone में call log history delete हो जाती है तो ऐसे में हमें उस नंबर को ढूंढने के लिए पुरानी call details निकालनी पड़ती है. jio, airtel, Vodafone, idea यह सारी company आपको call details निकालने की सुविधा देती है. अगर आपको भी अपने एयरटेल नंबर की कॉल डिटेल निकालनी है तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है. आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़े ताकि आप आसानी से समझ सकें कि airtel number की call history कैसे निकाले.


Airtel call details कैसे निकाले - Airtel ki call details kaise nikale


आर्टिकल शुरू करने से पहले मैं आपको कुछ बाते बताना चाहता हूं. जिसके बारे में मैंने आपको नीचे बताया है.


  • आप free में airtel की call details नहीं निकाल सकते. यह airtel के द्वारा paid service है.अगर आप अपने airtel नंबर की कॉल डिटेल्स निकालना चाहते हैं तो इसके लिए आप को ₹50 pay करने पड़ेंगे.
  • airtel की incoming और outgoing call details निकालने के लिए आपके airtel नंबर पर मिनिमम ₹50 का बैलेंस तो होना ही चाहिए. जब आप airtel की कॉल डिटेल्स निकाल लेंगे उस समय आप के airtel number में जो बैलेंस है उसमे से ₹50 कट कर लिए जाएंगे.
  • आप जिस भी airtel number की call details निकालना चाहते हैं वह airtel SIM card आपके पास होना जरूरी है.
वैसे तो किसी भी नंबर की कॉल हिस्ट्री निकालने के बहुत तरीके होते हैं. नीचे आपको airtel की call details निकालने के तरीके के बारे में जानकारी दी गई है

Airtel की इनकमिंग और आउटगोइंग कॉल डिटेल्स निकालने के तरीके


1. Airtel thanks app की मदद से airtel की कॉल डिटेल्स निकाल सकते कुछ limitations के साथ.
2. किसी third party app की मदद से एयरटेल की इनकमिंग और आउटगोइंग कॉल डिटेल्स निकाल सकते हैं. उसमें भी आप को limitations दी गई होती है.
3. customer care को मैसेज करके आप airtel number की call details निकाल सकते हैं.
4. Airtel की website से कॉल डिटेल्स निकाल सकते थे. मैंने यहां पर आपको कहा है कि आप airtel की वेबसाइट से airtel की call history निकाल सकते थे. मतलब कि अभी आप website से अपने airtel number की call details नहीं निकाल सकते क्योंकि airtel ने ये service बंद कर दी है.

इस article में कॉल डिटेल्स निकालने के जिस तरीके के बारे में मैं आपको बताने वाला हूं वह है कि आप message करके अपनी call details कैसे निकाल सकते हैं. तो चलिए हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी step by step बताते हैं. ताकि आप भी अपने airtel की incoming और outgoing call details निकाल सके.

Also read:

Airtel number की call details कैसे निकाले


airtel की call details निकालने के लिए नीचे दिए गए steps को follow करें.आप जिस भी airtel number की कॉल डिटेल्स निकालना चाहते हैं वह airtel का sim आपके mobile में होना चाहिए और आपको उसी airtel number से message करना है.

1.  अपने मोबाइल में message box को open करें.

2. अब आपको एक मैसेज type करना होगा. जिसका format आपको नीचे बताया गया.

EPREBILL <space> MONTH NAME <space> Email id

Month name मैं आपको उस month का नाम लिखना है जिस महीने की आप call history निकालना चाहते हैं और आपको उस महीने का नाम capital letter में लिखना है. 

Email id मैं आपको अपना Email ID लिखना है. आप जो भी ईमेल आईडी लिखोगे उस Email ID पर आपको airtel की call details भेजी जाएगी. 

सबसे पहले आपको EPREBILL लिखना है और उसके बाद आपको space देना है. फिर आपको महीने का नाम कैपिटल लेटर में लिखना है और उसके बाद फिर से स्पेस देना है और फिर आपको अपना email address लिखना है. 

महीने का नाम और email address type करते समय एक बार उसे check जरूर करें. अगर आपका email id गलत होगा तो आपको call details नहीं मिल पाएंगी और महीने का नाम भी सही से लिखे, spelling mistakes ना करें.

EX :  EPREBILL MAY kishan@gmail.com कुछ इस तरह.

4. अब आपने जो मैसेज लिखा है उसे आपको 121 नंबर पर send करना है. जनाब यह message send कर देंगे तब आपके उस airtel के balance मेसे ₹50 cut हो जाएंगे. क्योंकि यह paid service है.

5. मैसेज send करने के बाद थोड़ी देर बाद आपको उसी नंबर से एक replay आएगा और उस message के last में आपको एक password दिया होगा. आप उस पासवर्ड को copy कर लीजिए क्योंकि आगे के step में password की आपको जरूरत पड़ेगी.

6. अब आपने जो भी email id दिया होगा उस email id पर airtel की तरफ से एक email आया होगा. अब आपको उस email को open करना है.  उस ईमेल में आपको airtel की तरफ से एक PDF file भेजि गई होगी जिसे आपको download कर लेनी है.

7. और जब आप उस PDF फाइल को open करेंगे तब आप से password पूछा जाएगा. वह password आपको airtel की तरफ से message के द्वारा दिया जाएगा. जैसे कि हमने आपको ऊपर step 5 में बताया. अब आपको वह password enter करना है. 

जब आप password enter करेंगे तभी वह PDF file आप access कर पाएंगे और उस file में आपके airtel number की सारी call history दी गई होगी. 

यह भी पढ़े:

तो बस यही थे कुछ steps जिनकी मदद से आप airtel call details निकाल सकते हैं. message type करते वक्त जल्दबाजी ना करें.

Conclusion:

उम्मीद करते हैं कि अब आप पूरी तरह से समझ गए होंगे कि आप एयरटेल कॉल डिटेल कैसे निकाल सकते हैं. अगर आपको airtel की incoming और outgoing call details निकालने में कोई परेशानी आ रही है तो आप हमें नीचे comment करके बताइए. हम आपकी problem को जरूर solve करेंगे.

इस post में मैंने आपको बताया कि airtel की call details कैसे निकाले, airtel call history कैसे देखे कैसे पता करे, airtel की call details निकालने के तरीके कौनसे हैं. अगर आपको यह article पसंद आया हो तो इसे share जरूर करें. धन्यवाद.
Previous
Next Post »