entrepreneur कैसे बने - what is entrepreneur in Hindi meaning

what is entrepreneur in Hindi - entrepreneur क्या होता है और entrepreneur कैसे बने - entrepreneur की परिभाषा | हेलो दोस्तों आज हम आपको एक ऐसे topic के बारे में बताने जा रहा है जिसके बारे में पढ़कर आप उन्हीं की तरह बनना चाहेंगे. आज हम बात करने वाले हैं entrepreneur के बारे में, entrepreneur कौन होता है और एक सफल entrepreneur कैसे बने, एंटरप्रेन्योर बनने के लिए क्या करें इन सभी सवालों के जवाब हम आपको इस article में बताने वाले है.


entrepreneur kaise bane
entrepreneur kaise bane

जो लोग अपनी जिंदगी में कुछ हासिल करना चाहते हैं, कुछ बड़ा करना चाहते हैं उन लोगों के लिए यह post बहुत ही उपयोगी होगी. दोस्तों एक entrepreneur बनकर जो freedom और power मिलता है आपको किसी job में नहीं मिलता है. और इसी वजह से बहुत सारे लोग एंटरप्रेन्योर बनना चाहते हैं. उनके मन में एक successful entrepreneur बनने की चाहत होती है. और उनमें से कई लोगों को यह नहीं पता होता है कि एक सफल entrepreneur कैसे बने तो आज उन्हीं लोगों के लिए यह आर्टिकल लिखा गया है.

एंटरप्रेन्योर कैसे बने (how  to become an entrepreneur in hindi) यह जानने से पहले, यह जानना जरूरी है कि एंटरप्रेन्योर क्या होता है (what is entrepreneur in Hindi meaning), एंटरप्रेन्योर किसे कहते हैं. तो चलिए सबसे पहले हम आपको यह बताते हैं कि entrepreneur क्या होता है (entrepreneur meaning in Hindi).


entrepreneur क्या होता है - what is entrepreneur in Hindi


एंटरप्रेन्योर एक ऐसा person होता है जोकि किसी नए idea को लेकर एक बड़ा business शुरू करता है और साथ में profit कमाने के अलावा वह लोगों की जिंदगी को और बेहतर बनाता है. entrepreneur वह होता है जो ना केवल अपने बिजनेस के प्रॉफिट को ध्यान में रखकर काम करें बल्कि प्रॉफिट के साथ-साथ वह लोगों की जिंदगी को बेहतर भी बनाए.

हमारे दिमाग में न जाने रोज कितने विचार चलते रहते हैं. अगर आपके मन में भी ऐसे idea चलते रहते हैं जिसे अपनाकर अगर कुछ कार्य किया जाए तो उससे लोगों की जिंदगी बेहतर बन सकती है और साथ में आपका business भी हो सके तो आपको उस आइडिया को जरूर अपनाना चाहिए.

ऐसा ही एक आईडिया विजय शेखर शर्मा के दिमाग में आया था और उन्होंने उस idea को अमल में लाया और उस पर work करना शुरू कर दिया. हम बात कर रहे हैं paytm के founder विजय शेखर शर्मा की, जो कि एक एंटरप्रेन्योर है. उन्होंने कैसे एक छोटे से आइडिया को एक बहुत बड़े बिजनेस के रूप में स्थापित कर दिया और न केवल उन्होंने उस business से profit कमाया बल्कि लोगों की जिंदगी को भी आसान बनाया.

उन्हीं की तरह और भी कई लोग हैं जोकि अपने आइडिया से लोगों की जिंदगी को बेहतर बनाए हैं. यह तो हमने जाना की entrepreneur क्या है (what is entrepreneur in hindi). तो चलिए अब में आपको बताता हु की entrepreneurship क्या है (what is entrepreneurship in Hindi)


entrepreneurship क्या होती है - what is entrepreneurship in Hindi


किसी idea को एक successful business में बदलना, जिससे कि उस बिजनेस से profit हो और साथ में लोगों की जिंदगी भी बेहतर बने उसे ही entrepreneurship कहा जाता है.

एंटरप्रेन्योरशिप आसान नहीं होती है. किसी एक आइडिया को बहुत बड़े बिजनेस में बदलने के लिए हमें बहुत मेहनत करनी पड़ती है. उस idea से बड़े business तक पहुंचने में हमें कई साल का सफर तय करना पड़ता है तब जाकर हमें success मिलती है.

कई लोग ऐसे भी होते हैं जोकि अपने idea से business तो शुरू कर देते हैं पर कई महीनों तक उस बिजनेस से profit ना होने की वजह से वह उस business को बंद कर देते है. पर अगर आपके idea में कुछ ऐसा नया हो जिससे कि एक बड़ा बिजनेस बन सके तो भले ही आपको कम समय में सफलता ना मिले पर आपको सफलता जरूर मिलेगी.

हम यहां पर flipkart का एक उदाहरण लेते हैं. जब flipkart company को शुरू किया गया था तब वह केवल किताबों को ही sell करती थी. कई महीनों तक उन्हें ₹1 का भी प्रॉफिट नहीं हुआ, अगर तब वह इस बिजनेस को बंद कर देते तो क्या आज flipkart इतनी बड़ी eCommerce company होती. आप समझ गए होगे कि मैं क्या कहना चाहता हु.

अब तो आपको यह पता चल चुका होगा कि entrepreneur क्या होता है (what is entrepreneur in Hindi) तो चले अब हम आपको बताते हैं की entrepreneur कैसे बने how to become an entrepreneur in Hindi.


entrepreneur कैसे बने - how to become an entrepreneur in Hindi


entrepreneur बनने के लिए आपको किसी बड़ी degree की जरूरत नहीं है. जरूरत है एक life-changing idea की और कुछ ऐसी important skills की जोकि एक entrepreneur के अंदर होनी चाहिए जिसके बारे में आपको नीचे बताया गया है.


entrepreneur बनने के लिए जरूरी skills



  • आप वही कार्य करें जिसमें आपको खुशी मिलती हो. सिर्फ एक idea के साथ business plan बनाने में आप सफल नहीं हो पाएंगे. अगर आप एक successful entrepreneur बनना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको एक ऐसे field को चुनना होगा जोकि आपको बहुत पसंद हो, जिसके लिए आप passionate हो जिसे करने से आपको खुशी मिलती हो.
  • hard work नहीं बल्कि smart work करें. एक company में employee की तरह काम करने के बाद अगर आप एकentrepreneur बनना चाहते तो आपको पता ही होगा कि एक employee को कितना hard work करना पड़ता है और उसमे progress भी बहुत slow होता है.
  • छोटे-छोटे steps लीजिए. किसी भी business में risk तो होता ही है पर अगर आप सभी steps risk के ऊपर से ही लेंगे तो आपको business में loss भी हो सकते हैं. शुरुआत में आपको अपने बिजनेस को बढाने के लिए छोटे-छोटे steps लेकर decision लेना चाहिए.
  • अपने business से related field में जो expert है उनसे सीखिए. 
  •  एक अच्छी और perfect team बनाएं जो कि आपके business को बढ़ाने में मदद करें.  एक entrepreneur के रूप में शुरुआत में भले ही आपको किसी टीम की जरूरत ना पड़े पर जब आपका बिजनेस grow करने लगेगा तब आपको एक टीम की जरूरत तो पड़ेगी ही.
  • leadership quality का होना बहुत जरूरी है.
  • आपके अंदर decision making और problem-solving skills का होना बेहद जरूरी है.
  • business में नुकसान हो जाएगा यह विचार आपके मन में आना ही नहीं चाहिए. हमेशा positive सोचिए.
  • एकजुट होकर काम करें.
  • good communication skills होनी चाहिए.

यह भी पढ़े:

और इसी तरह की और भी कई सारी skills होती है जो कि एक entrepreneur में होनी चाहिए. और इन skills का entrepreneur के अंदर होना बहुत जरूरी है. अब आप सोचोगे कि मेरे अंदर तो ऐसी कोई skills नहीं है. तो किसी के अंदर शुरुआत में ऐसी skills नहीं होती है. हमें इन skills को अपने अंदर develop करना होगा.  अगर आप ही एंटरप्रेन्योर बनना चाहते हैं तो आपके अंदर इन skills का होना आवश्यक है.

Conclusion:

उम्मीद करता हूं कि आपको इस article के जरिए entrepreneur के बारे में बहुत कुछ जानने को मिला होगा, की एंटरटेनर क्या होता है (what is entrepreneur in Hindi), एंटरप्रेन्योरशिप क्या होती है (what is entrepreneurship in Hindi), entrepreneur की परिभाषा के बारेमे, एंटरप्रेन्योर कैसे बने (how to become an entrepreneur in Hindi) और entrepreneur बनने के लिए क्या-क्या योग्यता होनी चाहिए.

अगर आपको यह post पसंद आई हो तो इसे अपने मित्रों को share करें ताकि वह भी entrepreneur के बारे में जान सके. धन्यवाद.
Previous
Next Post »