Mobile से resume कैसे बनाएं - सबसे बेहतरीन रिज्यूमे बनाना सीखें सिर्फ 5 मिनट में

Resume कैसे बनाए मोबाइल से | आज के इस article में मैं आपको सिखाऊंगा की रिज्यूमे कैसे बनाएं वह भी अपने मोबाइल से सिर्फ 5 मिनट में. अगर आप अभी resume बनाना सीखना चाहते हैं तो आपके लिए यह post बहुत ही उपयोगी होगी, क्योंकि इस post में मैंने सरल तरीके से सबसे अच्छा, बेहतरीन resume कैसे बनाते है यह सिखाया है. मैं आपको गारंटी देता हूं कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप एक best resume बना सकेंगे.


resume kaise banaye mobile se
resume kaise banaye mobile se


कई लोग resume बनाने के लिए साइबर काफे वालों के पास जाते हैं जहां पर उन्हें पैसे देकर अपना resume बनवाना पड़ता है. पर इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको कहीं भी जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, आप अपने घर से ही मोबाइल से रिज्यूम बना सकेंगे. 

किसी भी company में नौकरी करने के लिए हमें interview को पास करना पड़ता है. इंटरव्यू में interviewer जो कि आपका इंटरव्यू ले रहा है वह सबसे पहले आपसे आपका resume मांगेगा. अगर आपका resume सबसे अच्छा होगा तो interview लेने वाले पर आपका अच्छा impression पड़ेगा. और कहते हैं ना first impression in last impression मतलब कि अगर आपका first impression ही अच्छा रहा तो फिर आप को इंटरव्यू पास करने से कोई नहीं रोक सकता.

यहां पर resume बनाने के लिए जिस तरीके के बारे में मैं आपको बताने वाला हूं उस तरीके में आपको 50 से ज्यादा resume के format मिलेंगे जिनमे से आपको जो भी सबसे अच्छा लगे वह आप चुन सकते हैं. resume नौकरी पाने के लिए एक अहम भूमिका निभाता है. हम नौकरी पाने के लिए बहुत मेहनत करते हैं और जब नौकरी लेने की बारी आती है तब हमें थोड़ी सी मेहनत सबसे अच्छा resume बनाने में भी कर लेनी चाहिए. तो चलिए अब हम आपको बताते है job के लिए resume कैसे बनाए मोबाइल से.

इससे पहले मैं आपको यह बताना चाहता हूं कि resume क्या होता है (resume का मतलब क्या होता है), resume किसे कहते हैं?


Resume क्या है - resume का मतलब क्या होता है


रिज्यूमे एक तरह का document होता है इसमें कि आपके बारे में जानकारी संग्रहित होती है जैसे कि आपका नाम, आपका email ID, आपका mobile number, आपका educational details, आपकी skills, आपका काम करने का अनुभव (work experience), आपकी hobby, आपकी पसंद ना-पसंद. उन सभी जानकारियों का संग्रह आपको resume में देखने को मिलेगा.

किसी भी कंपनी में job के लिए आवेदन करने में resume का एक अहम role होता है. अगर आपका resume दूसरे candidates से अच्छा होगा तो आपके interview में select होने के chances बढ़ जाते हैं. एक study के अनुसार अगर आपका resume सबसे अच्छा होगा तो आप का सिलेक्शन होने के chances दूसरों के मुकाबले बढ़ जाते हैं. 

तो अब आपको पता चल चुका होगा की रिज्यूमे क्या होता है (रिज्यूमे का मतलब क्या होता है), रिज्यूम किसे कहते हैं और यह इतना ज्यादा जरूरी क्यों है.

अब बारी आती है सबसे अच्छा रिज्यूमे कैसे बनाएं यह जानने की. जोकि  आपको job पाने में काफी मदद करेगा. यहां पर मैं आपको हर एक step के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हु तो आप हर एक step को ध्यान से पढ़ें और उसे फॉलो करें ताकि आप भी एक बेहतरीन resume बनाना सिखा सके वह भी अपने मोबाइल से बिना किसी दूसरी जगह जाए.


Resume कैसे बनाए मोबाइल से


रिज्यूम बनाने के लिए यहां पर मैं आपको एक application के बारे में बताने वाला हूं जिसकी मदद से आप अपने मोबाइल से resume बना सकेंगे. इस app में आपको 50 से भी ज्यादा resume के format मिलेंगे जिनमें से आपको जो भी पसंद आए आप उस format में resume को डाउनलोड कर सकते हो.

मैं जिस resume बनाने वाले एप्लीकेशन की बात कर रहा हूं उस application का नाम है resume builder.


Resume builder app को डाउनलोड करें play store से


सबसे पहले आपको play store में से resume builder app को download करना होगा जिसकी link  मैं आपको यहां पर provide करूंगा. आप दिए गए link से direct play store से resume builder app को download कर सकते हैं या फिर आप चाहें तो play store में resume builder app search करके भी इस app को download कर सकते हैं. resume builder download.


अपनी personal information fill करें


resume builder app को डाउनलोड करने के बाद जब आप इस app को पहली बार open करोगे तब आपको कुछ option मिलेंगे जैसे की create resume, downloads, cover letter  इत्यादि. हम आपको बारी-बारी उन सभी के बारे में जानकारी देंगे. बस आप इस आर्टिकल कों पढ़ते रहिए, आपको सब कुछ पता चल जाएगा.

resume बनाने के लिए आपको create resume वाले option पर click करना होगा. उसके बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार की screen दिखाई देगी जैसे कि नीचे screenshot में आपको दिखाई दे रहा है.


mobile se resume kaise banaye
mobile se resume kaise banaye

अब बारी आती है आपको अपनी personal information को enter करने की, जिसे कि आप अपने रिज्यूम में दिखाना चाहते हैं.

यहां पर आप अपनी basic details, personal info, education, experience, project, technical skill, interest, industrial exposure(internship), awards, activities, hobbies, objective, declaration, photo and signature इत्यादि information आप अपने resume में add कर सकते हैं. एक-एक करके हम आपको उन सभी section में क्या-क्या information भरनी है इसके बारे में जानकारी देंगे, तो आप चिंता ना करें.


1. Basic details भरे


basic details को enter करने के लिए आपको सबसे पहले basic details वाले section पर क्लिक करना होगा, उसके बाद आपके सामने अपनी basic details enter करने के लिए एक form open होगा जिसमें कि आपको अपनी basic details भरनी होगी.

इस form में आपको अपना name, अपना address, अपना email ID और mobile number enter करना है और उसके बाद save बटन पर क्लिक करें. जैसे कि आपको नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है.


resume kaise banaye in hindi
resume kaise banaye in hindi



2. personal info भरे


personal info के सेक्शन में आपको अपनी birth date, अपना marital status, आपको कौन सी कौन सी भाषा आती है (languages known), आपकी राष्ट्रीयता (nationality) उनके बारे में आपको information देनी है उसके बाद आपको save बटन पर click करना है.


3. education details हरे


इस वाले section में आपने कहां तक पढ़ाई की है, किस university में पढ़ाई की है, आपको कितने percentage आए थे exam में और आपने अपना graduation किस year में पूरा किया था इनके बारे में जानकारी enter करनी है. जानकारी enter करने के बाद save button पर click करें.


4. experience


experience के बारे में जानकारी enter करने के लिए आपको experience वाले section पर क्लिक करना होगा. experience वाले section पर क्लिक करने के बाद आपको add बटन पर क्लिक करना होगा और उसके बाद आपके सामने एक form open होगा. जिसमें कि आपको अपने कंपनी का नाम (organization name), आपका designation, आपने कब वह कंपनी को join किया और कब उस कंपनी से resign किया और आप का उस कंपनी में क्या role था इनके बारे में आपको जानकारी enter करनी है.


5. project


अगर आपने अपने graduation के दौरान कोई project किया है तो उस project का title, उस project के बारे में थोड़ी जानकारी और उस project  को पूर्ण होने में कितना समय लगा था (duration) इनके बारे में आपको जानकारी enter करनी होगी. उसके बाद save बटन पर क्लिक करें.


6. technical skills


technical skill वाले section पर क्लिक करें उसके बाद Add बटन पर क्लिक करें. अपनी skill के बारे में लिखें. दूसरी skill enter करने के लिए दोबारा Add बटन पर क्लिक करें. जब आप अपनी सारी skill को enter कर चुके हो उसके बाद save बटन पर click करें.


7. interest


आपको किन चीजों में रूचि है उसके बारे में जानकारी दें और save बटन पर क्लिक करें.


8. industrial exposure (internship)


internship यानी कि आपने किसी company के साथ पहले काम किया हो, अगर आपने किया हो तो आपको उसके बारे में जानकारी enter करें.


9. achievements and awards


अगर आपको अपने graduation के दौरान, या फिर किसी कंपनी के तरफ से कोई प्रतियोगिता में भाग लेने के बदले में कोई award मिला हो तो आप उसके बारे में जानकारी दे सकते हैं.

Also read:


10. personal strengths and hobby


hobby के बारे में जानकारी enter  करें मतलब की आपको किन चीजों में रूचि है वही. आपको क्या पसंद है उसके बारे में जानकारी दें.


11. photo and signature


अब बारी आती है आपके resume में अपना photo और signature add करने की.  उसके लिए आपको photo and signature वाले section पर click करना होगा. अपना photo लगाने के लिए change image वाले option पर क्लिक करें और अपना photo choose करें.

signature को upload करने के लिए आप इस app के अंदर ही sign pad के जरिए अपने signature draw कर सकते हैं या फिर आप photo की तरह अपना signature भी upload कर सकते हैं. इसके बारे में आपको नीचे स्क्रीनशॉट में बताया गया है.


resume kis tarahse banaye
resume kis tarahse banaye

photo and signature upload करने के बाद आप mobile में back बटन press करके main menu में आ जाए.


generate resume पर क्लिक करें


अब आपने जो भी resume में information add की है, अब बारी आती है उस resume को download करने की, तो उसके लिए आपको generate resume पर click करना होगा.

उसके बाद आपको resume templates पर क्लिक करना होगा. जैसे की screenshot में बताया गया.


resume kaise banaye
resume kaise banaye


Select resume format


अब आपको जो भी format पसंद आए उस format को select करिए. उस format के हिसाब से आपका resume बनकर ready हो जाएगा. आप नीचे स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं.


download resume


अब बारी आती है resume को अपने phone में save करने की. आप चाहें तो अपने बनाए हुए resume का preview भी देख सकते हैं. preview देखने के लिए preview वाले option पर click करें और resume को डाउनलोड करने के लिए download वाले ऑप्शन पर क्लिक करें. यह resume आपके phone में PDF के रूप में save होगा.


job ke liye resume kaise banaye
job ke liye resume kaise banaye


बस आपको इतना ही करना है अब आपका resume बनकर रेडी हो गया है और अब आप इस रिज्यूम का इस्तेमाल कहीं भी, किसी भी इंटरव्यू में कर सकते हैं. आप डाउनलोड किए हुए रिज्यूम की color print निकाल कर इसका इस्तेमाल कहीं भी कर सकते हैं.

Also read:

Conclusion:

आज के इस लेख के जरिए हमने आपको यह सिखाया कि अपने मोबाइल से resume कैसे बनाएं, resume बनाने के लिए app कौन सा है जिसकी मदद से अब घर बैठे resume बना सके.

उम्मीद करता हूं कि आपको यह article पसंद आया होगा और आप resume बनाना सीख गए होगे अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है तो आप बेझिझक हमें नीचे comment करके बता सकते हैं. और अगर आपको यह लेख बहुत अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों को share करें ताकि वह भी रिज्यूम बनाना सीख पाए. धन्यवाद.

Previous
Next Post »