Refurbished mobile खरीदने से पहले यह जरूर पढ़ें - Refurbished meaning in hindi

Refurbished mobile क्या होता है, Refurbished मोबाइल कैसे खरीदें और क्या क्या सावधानी रखनी चाहिए | हेलो दोस्तों आज के article में मैं आपको रिफर्बिश्ड मोबाइल क्या होते हैं, इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाला हु. 

तो अगर आप भी Refurbished mobile phone को खरीदने की सोच रहे हैं और यदि आपको नहीं पता कि रिफर्बिश्ड का मतलब क्या होता है तो आपके लिए यह article बहुत ही उपयोगी होने वाला है, क्योंकि इस आर्टिकल में मैं आपको Refurbished का Hindi meaning, Refurbished mobile खरीदने के फायदे, Refurbished mobile खरीदने के नुकसान के बारे में सभी प्रकार की जानकारी हिंदी में बताने वाला तो अगर आप भी जानना चाहते हैं Refurbished meaning in Hindi, Refurbished का मतलब तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें.


Refurbished meaning in hindi
Refurbished meaning in Hindi


Refurbished meaning in Hindi - Refurbished का Hindi meaning क्या होता है


सबसे पहले मैं आपको Refurbished mobile और Refurbished laptop और ऐसेही और तरीके के electronics सामान से जुड़ी कुछ जानकारी आपको बताने जा रहा हूं. ताकि आप और भी आसान तरीके से इसका मतलब जान सके आखिर यह Refurbished का मतलब क्या होता है.

जब ग्राहक किसी कंपनी का मोबाइल, लैपटॉप और electronic product खरीदना है और अगर वह mobile या product मैं किसी भी प्रकार की खराबी निकलती है तो ग्राहक उस प्रोडक्ट को company को वापस भेज देता है. तो अगर वह ग्राहक वह प्रोडक्ट कंपनी को वापस कर देता है तो ऐसे में कंपनी का नुकसान होता है, और इसी नुकसान से बचने के लिए कंपनी उस प्रोडक्ट में क्या खराबी है यह निश्चित करती है और उसके बाद उस product को repair करती है.

जब वह रिफर्बिश्ड मोबाइल या रिफर्बिश्ड लैपटॉप या फिर कोई भी Refurbished product पूरी तरह से repair हो जाते हैं और उसे दोबारा सही तरीके से उपयोग में लाया जा सके, ऐसी स्थिति में आ जाता है तब company उस product को बिल्कुल नए product की तरह ही  फिर से उसका packing करती है और उसे बाजार में बेचने के लिए भेजा जाता है.

ऐसी कोई कंपनी नहीं होगी जोकि अपना नुकसान चाहेगी, हर कंपनी अपना फायदा ही चाहेंगी और अगर ऐसे में कोई customer किसी product को company को return करता है तो ऐसे में company का नुकसान होता है और इसी नुकसान से बचने के लिए कंपनी उस प्रोडक्ट को रिपेयर करती है और फिर से market में बेचने के लिए भेज देती है. ऐसे में company का नुकसान कम होता है और वापस आए हुए प्रोडक्ट भी बीत जाते हैं.

तो अब आपको पूरी तरह से समझ में आ गया होगा कि Refurbished मोबाइल का मतलब क्या होता है (Refurbished mobile meaning in Hindi), रिफर्बिश्ड का Hindi meaning ( Refurbished meaning in Hindi) क्या होता है (Refurbished meaning in Hindi).

अब हम आपको बताते हैं अगर आप भी Refurbished mobile खरीदना चाहते हैं तो आपको किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए . Refurbished products को खरीदने से पहले यह सावधानी जरूर रखें.

Also read:


Refurbished product को खरीदते समय क्या क्या सावधानी रखनी चाहिए


अगर आपने यह सोच ही लिया है कि मुझे Refurbished mobile या फिर और कोई भी Refurbished products को खरीदना है तो यहां पर आपको कुछ सावधानियां रखने की आवश्यकता है, जिससे कि आपका नुकसान ना हो.

Refurbished mobiles को खरीदते समय रखने वाली सावधानियां के बारे में आपको बताने से पहले मैं आपको Refurbished mobile के फायदे और Refurbished mobile के नुकसान आदि के बारे में बताना चाहता हूं. ताकि आपको और भी आसान तरीके से यह जान सके कि मुझे रिफर्बिश्ड मोबाइल या मुझे Refurbished product खरीदना चाहिए या नहीं.


Refurbished mobiles के फायदे - Refurbished products को खरीदने के फायदे


अगर आप रिफर्बिश्ड मोबाइल खरीदते हो तो ऐसे में आपको कुछ फायदे भी मिलते हैं. यह जरूरी नहीं है कि ग्राहक के द्वारा वापस किए गए प्रोडक्ट को अगर रिपेयर करके फिर से बाजार में बेचा जाये तो उसे खरीदने से फायदा नहीं होता है यह जरूरी नहीं है और ऐसा नहीं होता है. अगर आप भी रिफर्बिश्ड प्रोडक्ट खरीदते हैं तो उसमें आपको फायदा भी होता है इसके बारे में आपको निचे जानकारी दी गई है.
  • Refurbished mobiles को खरीदने का सबसे पहला फायदा है कि आपको बिल्कुल नए phone जैसा ही phone बहुत ही कम कीमत में मिलता है. नए मोबाइल की तुलना में Refurbished mobile की कीमत बहुत ही कम होती है. इसमें आपका ही फायदा है अगर आपका बजट कम है तो आप रिफर्बिश्ड मोबाइल को खरीद सकते हैं.
  •  नए फोन की तरह रिफर्बिश्ड मोबाइल मैं आपको वारंटी provide करवाई जाती है अगर आपके रिफर्बिश्ड मोबाइल में कुछ खराबी आ जाये तो आप को जितने महीने की वारंटी दी गई है उस समय अंतराल में आपको से कंपनी को रिपेयर करने के लिए वापस भी दे सकते हैं.
  • जिस तरह नए mobile खरीदते समय आप को साथ में accessories दी जाती है, कुछ ऐसी कंपनी भी होती है जो कि आपको रिफर्बिश्ड मोबाइल खरीदने के साथ-साथ accessories भी देती है, पर यह जरूरी नहीं है कि सभी company आपको Refurbished mobile के साथ-साथ charger इत्यादि accessories provide करवाएं.
  • सस्ते दामों में नए जैसा प्रोडक्ट मिल जाता है.
तो यह थे Refurbished mobile के फायदे जिनके बारे में मैंने आपको ऊपर बताया और ज्जिंके फायदे होते हैं उनके नुकसान भी होते हैं. तो चलिए अब हम आपको रिफर्बिश्ड मोबाइल के नुकसान के बारे में थोड़ी जानकारी बताते हैं.

Refurbished mobiles के नुकसान - Refurbished products को खरीदने के नुकसान


अगर आप Refurbished mobile phone, Refurbished laptop खरीदते हो तो उसके फायदे के साथ-साथ कुछ नुकसान भी होता है. इसके बारे में आपको निचे बताया गया है.
  • Refurbished mobile कि वापस बिगड़ने की संभावना होती है, इसकी कोई गारंटी नहीं होती कि भविष्य में Refurbished phone सही से काम कर सकें.
  • जब अप Refurbished phone लेते हैं तो आपको सभी तरह की एक accessories जैसे की charger, hand-spree इत्यादि नहीं मिलते हैं और कंपनी के original package में नहीं अत है, वह सामान्य पैकेज में आपको मिलता है.
  • नए फोन की तुलना में Refurbished phone मैं कुछ खराबी हो सकती है.
तो यह थे Refurbished mobile के नुकसान. अब यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आपको Refurbished products लेना चाहिए कि नहीं. और अब हम आपको यह बताते हैं कि Refurbished mobile खरीदते समय क्या क्या सावधानी रखनी चाहिए, आपको किस तरह से Refurbished products की जांच करनी चाहिए जिससे कि आप एक अच्छा product खरीद सके.

Refurbished mobile खरीदते समय रखने वाली सावधानी के बारे में आपको नीचे कुछ जानकारी बताइ गई है जिसे आप ध्यान से पढ़ें.
  • जब भी आप Refurbished mobile phone को खरीदते हैं तो सबसे पहले ध्यान रखने वाली बात यह है कि उस मोबाइल की वारंटी और return policy क्या है, उस रिफर्बिश्ड मोबाइल को खरीदते समय आपको उसकी वारंटी और रिटर्न पॉलिसी को बड़े ही ध्यान से पढ़ लेना चाहिए. ताकि अगर भविष्य में आपके मोबाइल में किसी भी प्रकार की खराबी आए तो क्या आप उसे रिटर्न कर पाएंगे या नहीं. तो एक बार warranty और return policy को जरूर पढ़ें.
  • Refurbished mobile की production date जरूर check करें. अगर वह mobile की launching date बहुत पुरानी है तो आपको वह mobile नहीं खरीदना चाहिए.
  • Refurbished mobile खरीदते समय accessories और battery को एक बार जरूर check करें. और इसकी जांच करें कि क्या मोबाइल के सभी parts जैसे की, battery, touch, display इत्यादि सही से काम कर रहे हैं कि नहीं.
  • Refurbished mobile खरीदते समय यह जरूर पता करें कि वह रिफर्बिश्ड मोबाइल किस कंपनी का है.
  • एक बार mobile को ON करके उसमे install हुए software कि जांच करे, और यह सुनिश्चित करें कि सभी software आसानी से run हो रहे हैं कि नहीं.
तो यह थी कुछ सावधानियां जोकिRefurbished mobile phone खरीदते समय आपके बड़े काम आएगी. अभी तक के इस article में हमने यह जाना की Refurbished mobile क्या होता है (Refurbished mobile meaning in Hindi), रिफर्बिश्ड का मतलब क्या होता है ( Refurbished meaning in Hindi ), रिफर्बिश्ड मोबाइल के फायदे वह रिफर्बिश्ड मोबाइल के नुकसान और रिफर्बिश्ड मोबाइल खरीदने से पहले क्या सावधानी रखें इसके बारे में हमने आपको बताया है. 

Also read:

Refurbished mobiles or Refurbished products मैं भी grading दी जाती है और यह grade company के द्वारा दिया जाता है और इसी grade के हिसाब से उस Refurbished product की quality को आंका जा सकता है.

Refurbished grading क्या है - Refurbished grading in Hindi


Refurbished grading को चार भागों में बांटा गया है. Refurbished products के चार प्रकार के grade होते हैं. Grade A, grade B, grade C and grade D.

grade A वाले Refurbished mobile, Refurbished product को सबसे अच्छा product माना जाता है. उसके बाद grade B, उसके बाद grade C और आखिर में सबसे ज्यादा बार इस्तेमाल  किए जाने वाले प्रोडक्ट होते हैं  जिसे कि grade D दिया जाता  है.

तो कुछ इस प्रकार Refurbished product को grade दिए जाते हैं - Refurbished grading in Hindi के बारे में अब आपको या पता चल गया होगा की refurbished product के कितने ग्रेड होते हैं.

Conclusion:

Refurbished क्या होता है (Refurbished meaning in Hindi), Refurbished का मतलब क्या होता है (Refurbished meaning in Hindi), Refurbished का अर्थ क्या होता है, Refurbished mobile के फायदे और Refurbished mobile के नुकसान, और Refurbished products खरीदने से पहले क्या सावधानी रखें और साथ में Refurbished product के ग्रेड (Refurbished grading in Hindi) के बारे में आपको इस लेख में सभी प्रकार की जानकारी उपलब्ध करवाई गई है. तो अब आपको Refurbished के बारे में जानकारी मिल चुकी होगी.

अगर आपको यह लेख उपयोगी लगा हो तो इसे अपने मित्रो को भी share जरूर करें और इसी तरह के article को पढ़ने के लिए आप हमारे blog को follow करें और इस blog में लिखे गए और भी articles को आप जरूर पढ़ें. धन्यवाद.
Previous
Next Post »