पढ़ाई में मन कैसे लगाएं - study में मन लगाने के लिए अपनाए यह उपाय

पढ़ाई में मन कैसे लगाएं (padhai me man kaise lagaye) - study कैसे  करें | विद्यार्थियों के मन में सबसे बड़ा सवाल यह होता है कि पढ़ाई में मन कैसे लगाएं? students को पढ़ाई तो करनी होती है पर उनको पढ़ाई करने का मन नहीं करता और इसी वजह से वह पढ़ाई भी नहीं कर पाते. सब बोलते हैं पढ़ाई में मन लगाओ, exam आने वाले हैं, exam में अच्छा score करना है, किसी का target है class में first आना, फिर चाहे आप का गोल (goal) कोई भी क्यों ना हो उनको पाने के लिए एक काम जो आप सभी को करना ही पड़ेगा और वह है पढ़ाई. और वह कैसे होगा? जब आपका मन पढ़ाई में लगेगा. और वह कैसे होगा, जब बिना किसी के कहे आप अपने आप पढ़ने बैठोगे.


padhai me men kaise lagaye
padhai me men kaise lagaye

अब आपकी पढ़ाई काफी interesting होने वाली है. मैं आपको इस बात की गारंटी देता हूं कि इस article को पढ़ने के बाद आपके अंदर पढ़ने का जुनून सा आ जाएगा. यहां पर जो मैं आपको पढाई करने के लिए tips बताने वाला हूं उनसे ना केवल आप पढ़ाई में मन लगा सकते हैं बल्कि किसी भी अच्छी आदत को अपना सकते हैं. 

जो कार्य अब तक नहीं कर पाते थे वह आप बड़े ही आत्मविश्वास के साथ कर पाएंगे. दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको यह बताने वाले हैं कि अगर आप का मन पढ़ाई में नहीं लग रहा है तो क्या करें, पढ़ाई में मन कैसे लगाएं (how to concentrate on study) पढ़ाई में मन लगाने के उपाय क्या है, पढ़ाई में मन लगाने के तरीके क्या है, स्टडी कैसे करें.


पढ़ाई में मन कैसे लगाएं - पढ़ाई कैसे करें


पढ़ाई में मन लगाने के लिए यहां पर मैं आपको कुछ tips बता रहा हूं जिन्हें follow करके आप भी पढ़ाई में मन लगा सकते हैं. मैं भी एक student हूं, मुझे भी पढ़ाई करनी पड़ती है और मैं इन्हीं tips को follow करता हूं. और इसीलिए मैं आपको यह टिप्स के बारे में बता रहा हूं. तो चलिए एक एक करके उन सभी टिप्स के बारे में जानते हैं. तो चलिए शुरू करते हैं पढ़ाई में मन लगाने के लिए tips.


1. पढ़ाई करने का हेतु (purpose)


किसी भी आदत को शुरू करने से पहले आपको अपने आपसे यह पूछना है की मेरा हेतु क्या है? मेरा purpose क्या है? मैं पढ़ाई क्यों कर रहा हूं, इसके पीछे का कारण क्या है कि जिसकी वजह से मुझे पढ़ाई करनी है, पढ़ना क्यों जरूरी है यह सोचिए. 

अपने आप से पूछे जाने वाले इन सभी सवालों के जवाब में आपको कुछ ऐसे जवाब मिलेंगे जैसे की पढ़ाई तो करनी ही पड़ेगी, पढ़ाई नहीं करूंगा तो exam में fail हो जाऊंगा, मुझे class में topper बनना है, जीवन में एक successful person बनना है.

हर चीज को करने के पीछे उसका कुछ purpose होता है जिसके लिए आप वह काम करते हैं. ठीक उसी तरह पढ़ाई करने का भी एक purpose होता है कि जिसकी वजह से आप पढ़ाई करते हैं. आपको पढ़ाई करनी पड़ती है. तो पढ़ाई में मन लगाने के लिए आपको पढ़ाई करने के बाद क्या सफलता मिलेगी इनके बारे में सोचिए, इनके बारे में सोचिए कि अगर मैं पढ़ाई करूंगा तो मुझे यह फायदा होगा. और इसी सोच के कारन आपको पढाई करने का मन करेगा.


2. एक दिन में एक ही subject को बार-बार ना पढ़े


ज्यादातर students क्या करते हैं कि वह 1 दिन में किसी एक subject को लेकर बैठ जाते हैं और पढ़ना शुरू कर देते हैं. scientific research यह कहता हैं कि जब हम एक ही दिन में एक ही सब्जेक्ट को पढ़ते रहेंगे तो बाद में कुछ समय बाद हमें उस subject को पढ़ने में आलस आने लगेगा और इसी वजह से जो आप पढ़ते हो वह आपको पूरी तरह से याद नहीं रह पाता और उससे आप demotivate हो जाते हैं और सोचते हैं कि मैं जो पढ़ रहा हूं वह तो मुझे याद ही नहीं रहता. इससे बचने के लिए आपको एक ही दिन में किसी एक सब्जेक्ट को पढ़ना नहीं है बल्कि अलग-अलग विषयों पर भी ध्यान देना है.

exam के दौरान बात कुछ अलग है. exam के वक्त जिस subject का पेपर होता है हम पूरा दिन उसी subject को पढ़ते रहते हैं. यह सही है. पर यहां पर मैं बात कर रहा हूं पूरे साल की. जब आप नए standard में आते हैं, तब से लेकर पढ़ाई कैसे करें इसके बारे में मैं आपको बता रहा हूं.


3. short time मे revision करें


रट्टा मार के पढ़ने की जगह थोड़ा पढ़े पर उसे बार-बार revision करें. revision करने से आपने जो पढ़ा है वह आपके mind में store हो जाता है. थोड़ी पढ़ाई करने के बाद आपने जो पढ़ा है उसे दोबारा पढ़ें उसका रिवीजन करें ताकि आपको पूरी तरह से याद रह सके.

यह बभी पढ़े:


4. पढ़ाई करते समय किसी और चीज पर ध्यान ना दें


scientific research कहती है कि जब भी आप एक ही समय अलग-अलग कार्य करते हो तो उससे आपका डिस्ट्रक्शन बढ़ जाता है और आपकी productivity कम हो जाती है. 

कई student पढ़ाई करते समय साथ में TV भी देखते हैं, पढ़ाई करते करते हैं mobile चलाते हैं. तो आपको ऐसा बिल्कुल नहीं करना है. जब आप पढ़ाई करने बैठे तब केवल आप का मन पढ़ाई में ही होना चाहिए आपके मन में पढ़ाई के सिवा और किसी भी दूसरी चीज के बारे में विचार ना लाए.


5. पढ़ाई करने के लिए time table बनाएं


आप एक student है और एक student का समय उसके career के लिए बहुत ज्यादा जरुरी होता है और इसी वजह से हमें इस समय को वेस्ट नहीं करना चाहिए. आपको पढ़ाई करने के लिए एक टाइम टेबल बनाना चाहिए और उस टाइम टेबल के हिसाब से आपको पढ़ाई करनी चाहिए. हर सब्जेक्ट को पढ़ने के लिए कुछ समय दें. सिर्फ टाइम टेबल बनाने से कुछ नहीं होगा आपको उस टाइम टेबल के अनुसार पढ़ाई करनी पड़ेगी.

Also read: 5 Time management tips in Hindi


6. पढ़ाई करते समय mobile, TV से अपना ध्यान हटाए


mobile, TV, games यह सारी चीजें हमारा ध्यान पढ़ाई से हटा देती है. जब आप पढ़ाई करने बैठे तो अपने मोबाइल को आप से दूर ही रखें. पढ़ाई करते करते समय message का replay करना, गाना सुनना यह सारी चीजें आपको disturb करती हैं. जो भी चीजें आपको पढ़ाई में मन नहीं लगने देती हैं उसे दूर ही रखें उनके बारे में सोचे भी ना.


7. पढाई के लिए notes बनाए


बहुत सारे विद्यार्थी ऐसे होते हैं जो कि काफी पढ़ते हैं पर वह उनका नोट्स नहीं बनाते. आप जो भी पढ़े हो आपको उनका notes बनाना चाहिए. आप के नोट्स आपने खुद लिखे हुए होते हैं और इसकी वजह से उसे याद रखने में दिक्कत नहीं आती है. आप आसानी से अपने notes को पढ़ सकते हो, उसे याद रख सकते हो. तो notes बनाना ना भूले.


8. पढ़ते समय पढ़ाई के सभी चीजें अपने पास ही रखें


जब भी आप पढ़ाई करने बैठे तो आपको पढ़ाई की सारी चीजें अपने पास पहले से ही रख लेनी चाहिए ताकि बीच-बीच में आपको पढ़ाई की चीज लेने के लिए उठना ना पड़े. क्योंकि अगर पढ़ाई के बीच में कोई चीज लेने के लिए आपको बार-बार उठना पड़े तो इससे आपका ध्यान पढ़ाई से हट जाता है. ऐसा ना हो इसीलिए पढ़ाई की जरूरी चीजें जैसे की पेंसिल, किताब, पेन इत्यादि अपने पास ही रखें.

Also read:

Conclusion:

तो मैं आशा करता हूं की हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल की पढ़ाई में मन कैसे लगाएं, पढाई में मन लगाने के तरीके - पढ़ाई कैसे करें - study करने का तरीका कौनसा है यह आपको पसंद आया होगा. मैं एक student हूं और मैं भी इन्हीं तरीके को follow करता हूं.

इस post को आप अपने मित्रों को share करें ताकि वह भी अच्छे से पढ़ाई में मन लगा सकें. धन्यवाद.
Previous
Next Post »