Android and iOS में Whatsapp dark mode enable कैसे करें

WhatsApp dark mode kaise kare | हेलो दोस्तों आज  के इस आर्टिकल में मैं आपको बताने वाला हूं कि आप अपने whatsapp में dark mode को कैसे enable कर सकते हैं और dark mode का मजा उठा सकते हैं. और उसी के साथ साथ हम आपको whatsapp dark mode की खासियत और उसके क्या फायदे हैं उनके बारे में भी आज हम इस आर्टिकल में बात करने वाले हैं.


WhatsApp dark mode kaise kare
WhatsApp dark mode enable kaise kare

whatsapp messenger app dark mode का feature लाने की कोशिश कई महीनों से चालू थी और फिर 2 मार्च 2020 को finally whatsapp में डार्क मॉड का फीचर आही गया. whatsapp dark mode का फीचर android और iOS दोनों के लिए है.


WhatsApp dark mode enable कैसे करें


WhatsApp dark mode whatsapp के latest update में आया है. अगर आप भी व्हाट्सएप में डार्क मॉड का यूज़ करना चाहते हैं तो आपको google play store से whatsapp को update करना होगा तभी आप अपने व्हाट्सएप में डार्क मोड को enable कर सकते हैं.

अगर आप android 10 smartphone के user हो तो आपको system में हीं डार्क मॉड का ऑप्शन दिया जाता है. इसकी मदद से आप अपने पूरे स्मार्टफोन में dark mode का इस्तेमाल कर सकते हैं. तो whatsapp में डार्क मोड को इनेबल करने का यह भी एक तरीका है कि आप अपने सिस्टम में dark theme को इनेबल कर लो, तो डार्क मॉड व्हाट्सएप में भी automatic enable हो जाएगा. इसके लिए आपको अलग से कुछ करने की जरूरत नहीं पड़ती है.

अब हम आपको बताते हैं कि android phone में whatsapp dark mode इनेबल कैसे करें. यहां पर मैं आपको कुछ steps के बारे में बताने वाला हूं, जिसे आप follow करके अपने whatsapp में dark mode को इनेबल कर सकते हैं. तो दिए गए steps को ध्यान से पढ़ें और उसे follow करें.


WhatsApp me dark mode enable karne ke steps


1. Google play store से WhatsApp को update  करें. WhatsApp dark mode का यह update 2 मार्च 2020 को लांच हुआ है.

2. WhatsApp messenger app को ओपन करें और सबसे top पर three dot करके आपको एक icon मिलता है उस पर क्लिक करें, और उसके बाद setting वाले ऑप्शन पर क्लिक करें. जैसे कि screenshot में बताया गया है.

3. setting पर क्लिक करने के बाद Chats वाले ऑप्शन पर क्लिक करें.


WhatsApp dark mode enable kaise kare
WhatsApp dark mode activate kaise kare

4. उसके बाद Theme वाले option पर क्लिक करें.

5. जैसे ही आप theme वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपको भी dark mode choose करने के लिए बोला जाएगा. जिसमें आपको दो ऑप्शन मिलते हैं, 1. light theme and 2. dark theme इसमें से आपको dark theme वाले ऑप्शन को select कर लेना है और OK बटन पर क्लिक कर दे.


steps to activate dark mode in WhatsApp In hindi


Follow this,
setting >> chats >> theme >> select dark mode

तो यह थे वह 5-step जिसकी मदद से आप अपने whatsapp में डार्क मोड को इनेबल कर सकते हैं, वह भी बड़ी ही आसानी से. अगर आप फिर से whatsapp को light mode में use करना चाहते हैं, तो जिस तरह आपने डार्क मोड को इनेबल किया है उसी steps को follow करके आप light mode को भी इनेबल कर सकते हैं अगर आप दोबारा चाहे तो.

जैसे कि हमने ऊपर बात की कि आप whatsapp में दो तरह से dark mode को इनेबल कर सकते हैं. जिसमें से पहला तरीका है whatsapp को गूगल प्ले स्टोर से अपडेट करके, थीम वाले ऑप्शन में जाकर dark mode को इनेबल करना और दूसरा ऑप्शन है whatsapp को अपडेट करके आप अपने मोबाइल के सिस्टम सेटिंग से ही व्हाट्सएप में dark mode को इनेबल कर सकते हैं.


iOS मैं व्हाट्सएप डार्क मॉड कैसे करें


iOS मैं व्हाट्सएप डार्क मॉड को enable करने की procedure android की तरह ही है, जैसे हमने आपको ऊपर android के बारे में बताएं हैं, ठीक उसी तरह आप iOS मैं भी दो तरह से व्हाट्सएप में डार्क मॉड को इनेबल कर सकते हैं.

आपके लिए उपयोगी आर्टिकल:


Benefits of WhatsApp dark mode in hindi - WhatsApp dark mode के फायदे क्या है.


जब भी कोई कंपनी अपने प्रोडक्ट या एप्लीकेशन में कुछ अपडेट करती है तो उसका कोई ना कोई तो फायदा जरूर होता है. तो whatsapp में भी यह नहीं आ डार्क मॉड का feature आने से कुछ ना कुछ तो फायदा व्हाट्सएप के यूजर को होने वाला है जैसे कि


  1. Low battery consumption.  light mode के मुकाबले डार्क मोड में ऊर्जा की खपत कम होती है जिससे कि आपके मोबाइल की बैटरी कम खर्च होता है.
  2. WhatsApp dark mode feature की वजह से आपकी आंखों को भी फायदा होगा.
  3. WhatsApp का user interface अच्छा होगा.
  4. अंधेरे में बिना कोई परेशानी से आप व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर सकते हैं.
 यह भी पढ़े :

WhatsApp dark mode feature के बारे में जानकारी


दोस्तों whatsapp में dark mode का फीचर तो आया है, पर वह पूरा का पूरा dark (black) नहीं होगा वह थोड़ा सा हरे रंग का होगा.

अगर आप अपने व्हाट्सएप के dashboard को भी dark करना चाहते हैं तो आप अपने व्हाट्सएप के background में भी black color सेट कर सकते हैं. इससे आपका व्हाट्सएप का interface और भी अच्छा लगेगा.

whatsapp new features अपने यूजर के feedback की वजह से लांच करता है. व्हाट्सएप के यूजर यह चाहते थे कि व्हाट्सएप में भी डार्क मॉड का ऑप्शन आए और फिर व्हाट्सएप में भी डार्क मॉड का फीचर यूजर को दिया गया.

दोस्तों कोई भी एप्लीकेशन या सॉफ्टवेयर इतना पॉप्युलर तभी होता है, जब वह अपनी यूजर के द्वारा दिए गए फीडबैक को देख के उस पर काम करें. यूजर को क्या पसंद आता है और क्या पसंद नहीं आता है उस पर वह पूरा ध्यान रखें, तभी वह ऐप या सॉफ्टवेयर ज्यादा लोगों द्वारा उपयोग किया जाता है और लोग उसे ज्यादा पसंद करते हैं.

Conclusion :

आज के इस लेख के जरिए हमने आपको सरल भाषा में यह समझाने की कोशिश की है कि आप अपने whatsapp में dark mode को कैसे activate करे और उसके लिए आपको किन किन स्टेप्स को फॉलो करना होगा और व्हाट्सएप में डार्क मॉड इनेबल करने के कितने तरीके हैं एंड्रॉयड और आईओएस में व्हाट्सएप डार्क मॉड कैसे इनेबल कर सकते हैं इसके बारे में पूरी जानकारी आपको इस लेख के जरिए provide कराई गई है.

 तो मैं उम्मीद करता हूं कि आपको यह article पसंद आया होगा और अगर अभी तक आपने व्हाट्सएप में dark mode को इनेबल नहीं किया है तो whatsapp को update करके जल्दी से dark mode को enable  कर लीजिए.  आप हमारे blog के और भी आर्टिकल को पढ़ सकते हैं, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे blog के सभी आर्टिकल पसंद आ रहे होंगे. इसी तरह के आर्टिकल पढ़ना अगर आपको पसंद है तो आप हमारे blog को follow कर सकते हैं. धन्यवाद.
Previous
Next Post »