NDA क्या होता है और कैसे join करें पूरी जानकारी हिंदी में - nda full form in hindi

NDA क्या है और NDA कैसे ज्वाइन करें - NDA का फुल फॉर्म क्या है | हेलो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको NDA के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं. अगर आपने 12th पास कर लिया है या फिर आप 12th के बाद Indian army में, Indian navy में या फिर Indian air force में officer के रूप में join होना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत खास होने वाला है. क्योंकि इस आर्टिकलमें मैं आपको NDA से जुड़ी सभी जानकारी देने वाला हूं. NDA के बारे में पूरी जानकारी के लिए आर्टिकल से बने रहिएगा.


nda kaise join kare - nda full form
nda kaise join kare - nda full form in hindi


NDA भारत की top post में से एक है. अगर आपका सपना है कि आप इंडियन आर्मी में या फिर इंडियन नेवी में या फिर इंडियन एयरफोर्स में जॉइन होना तो आपको एक exam देना पड़ता है और वह एग्जाम होता है NDA का. हम में से बहुत सारे लोग ऐसे हैं जोकि इंडियन आर्मी में या नेवी में या फिर एयरफोर्स में जॉइन होना चाहते हैं और उसमे ज्वाइन होने का पहला कदम है nda ही exam pass करना.

NDA के एग्जाम से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें आपको पता होना चाहिए क्योंकि इसकी सही जानकारी के बगैर आप NDA की एग्जाम पास नहीं कर सकते और इसके लिए NDA का exam form भरने से पहले आपको यह पता होना चाहिए कि NDA क्या होता है? NDA में कैसे join होते हैं और NDA में join होने के लिए क्या क्या योग्यता होनी आवश्यक है, nda मैं ज्वाइन होने के लिए physical requirements क्या है, NDA का syllabus क्या होता है. इन सभी सवालों के जवाब हम आपको इस लेख में बताएंगे. NDA को कैसे ज्वाइन करते हैं और 12th पास के बाद इंडियन आर्मी, नेवी या फिर एयर फोर्स में कैसे भर्ती हो.


NDA क्या है in Hindi


NDA के बारे में जानने से पहले मैं आपको NDA का full form के बारे में बताना चाहता हूं कि एनडीए का फुल फॉर्म क्या होता है.


NDA full form in Hindi - एन डी ए का फुल फॉर्म


"National defense academy" NDA का फुल फॉर्म है. और एनडीए का हिंदी में मतलब होता है "राष्ट्रीय रक्षा अकादमी" और वहां पर भारत की तीन मुख्य पोस्ट इंडियन आर्मी, इंडियन नेवी और इंडियन एयरफोर्स मैं भर्ती होने से पहले एक एग्जाम लिया जाता है जिसे पास करना होता है. अगर आप इंडियन आर्मी, इंडियन नेवी या फिर इंडियन एयरफोर्स की सेवा में जाना चाहते हैं तो हर साल 2 बार NDA का एग्जाम आता है और यह exam UPSC के द्वारा लिया जाता है.

और इस exam को देने के लिए कुछ योग्यता की requirements होती है. तो आइए अब हम जानते हैं कि NDA की एग्जाम देने के लिए जरूरी योग्यता क्या क्या है


NDA exam के लिए जरूरी योग्यता - NDA exam eligibility criteria in Hindi


हम एक-एक करके उन सभी योग्यताओं के बारे में आपको बताते हैं और इसे ध्यान से पढ़ें.


  • आप अविवाहित होने चाहिए. मतलब कि आपकी शादी नहीं हुई होनी चाहिए, तभी आप इस exam को दे सकते हैं.
  • इंडियन आर्मी के लिए 12th पास किया हुआ होना चाहिए किसी भी विषय में.
  • इंडियन नेवी और इंडियन एयर फोर्स को join करने के लिए आपको 12th science यानी कि 12वीं में physics और math का subject होना चाहिए.
  • physical fitness अच्छी होना बहुत जरूरी है.
  • NDA के exam देने के लिए आप की उम्र 16.5 से 19 साल होनी चाहिए.
  • इसके लिए आप की height कम से कम 157cm होना जरूरी है
अब हम आपको बताते हैं कि थल सेना, नौसेना और वायु सेना में भर्ती होने के लिए एनडीए ज्वाइन कैसे करें.

Also visit :- shaladarpan.co

NDA  कैसे join करें


NDA join करने के लिए सबसे पहला कदम आता है 10th पास होने के बाद. क्योंकि दसवीं के बाद ही आपको यह निर्णय लेना होता है कि मुझे इंडियन आर्मी में भर्ती होना है या इंडियन नेवी में या फिर इंडियन एयर फोर्स में.

अगर आप इंडियन आर्मी में join होना चाहते हैं तो आप 11वीं और 12वीं किसी भी subject में कर सकते हैं. पर अगर आप इंडियन नेवी में या फिर इंडियन एयर फोर्स में भर्ती होना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 11th science मैं math और physics subject को चुनना होगा. और हो सके तो आप 60% से ज्यादा का score करें. इससे आपको फायदा मिलेगा

और उसके बाद दूसरा step आता है NDA entrance exam को pass करना. जैसे ही आप 12th पास कर लेते हैं उसके बाद आप NDA का फॉर्म भर सकते हैं, NDA की entrance exam दे सकते हैं. अब बात आती है कि एनडीए का फॉर्म कब निकलता है? आप कब NDA का फॉर्म भर सकते हैं?

NDA का फॉर्म कब निकलता है और इंडिया की एग्जाम कब होती है


NDA के exam form एक साल में दो बार निकलते हैं. NDA के exam form हर साल जून के महीने में और दिसंबर के महीने में निकलते हैं और NDA की exam अप्रैल के महीने में और सितंबर के महीने में होता है. पर जैसे कि मैंने आपको ऊपर बताया कि NDA की exam UPSC के द्वारा ली जाती है तो इसके लिए आप UPSC की website से NDA का फॉर्म भर सकते हैं.

और तीसरा step आता है SSB interview को clear करना. जब आप NDA की entrance exam को पास कर लेते हैं, उसके बाद आपको SSB interview देना होता है अगर आप NDA का entrance exam पास नहीं कर सके तो आपको इस इंटरव्यू के लिए बुलाया नहीं जाएगा, आप दोबारा NDA की एग्जाम दे सकते हैं.

इसमें कई तरह के test लिए जाते हैं, जैसे कि एप्टी टेस्ट, ग्रुप डिस्कशन, फिजिकल टेस्ट और पर्सनल इंटरव्यू इत्यादि. NDA को join करने के लिए आपको इन सभी में पास होना जरूरी है.

और चौथे नंबर पर जो step आता है वह है कि आप NDA की training को पूरी करें. NDA की exam देने के बाद और SSB इंटरव्यू clear करने के बाद आपने जो भी post select की होगी उस हिसाब से आपको NDA की training के लिए भेजा जाता है.

NDA की ट्रेनिंग का अंतराल कितना होता है


Army cadets के लिए 3 साल NDA में 1 साल IMA में.
Naval cadets के लिए 3 साल NDA में और 1 साल naval academy में.
AF cadets के लिए 3 साल NDA में और 1 साल ISA हैदराबाद में.

आपको इन training में भी पास होना जरूरी है और उसके बाद ही आपको NDA की किसी post के लिए select किया जाता है. और इस तरह आप इंडियन आर्मी में, इंडियन नेवी में या फिर इंडियन एयरफोर्स  मे join हो सकते हो.

Also read:


NDA exam pattern in Hindi


NDA की exam में दो पेपर लिए जाते हैं. जिसमें से एक पेपर गणित का होता है और दूसरा पेपर सामान्य योग्यता का होता है और इन दोनों परीक्षा का समय 2:30 घंटे का होता है.

NDA exam में कुल 900 marks की परीक्षा होती है जिसे आप हिंदी में भी दे सकते हैं और अंग्रेजी में भी दे सकते हैं और गलत जवाब पर negative marking की जाती है.

  • गणित की परीक्षा 300 अंकों की होती है और सामान्य योगिता की परीक्षा 600 अंकों की होती है.
  • गणित की exam में 120 प्रश्न पूछे जाते हैं और सामान्य योग्यता के परीक्षा में 150 प्रश्न पूछे जाते हैं अतः कुल 270 प्रश्न पूछे जाते हैं.
  • गलत जवाब पर negative marking होती है
  • दोनों exam को pass करने के बाद आपको SSB इंटरव्यू के लिए बुलाते हैं.
  • SSB का इंटरव्यू 4 से लेकर 5 घंटे तक का होता है

NDA exam syllabus in Hindi 2020


जैसे कि हमने आपको बताया कि NDA exam में दो तरह के पेपर होते हैं एक तो गणित का और एक सामान्य योग्यता का और अगर आपको NDA के सिलेबस के बारे में पता हो तो तैयारी करने में दिक्कत नहीं आती है और मजा भी आता है. nda syllabus 2020.

सामान्य योग्यता में आपको सामान्य ज्ञान, इतिहास, अर्थशास्त्र और अंग्रेजी से related questions पूछें जाते हैं.

गणित के पेपर में आपको समाकलन गणित, अंतर कलन, बीजगणित और त्रिकोणमिति जैसे गणित के topics के बारे में प्रश्न पूछे जाते हैं.

NDA exam की तैयारी कैसे करें


  • NDA exam में गणित से जुड़े हुए सवाल पूछे जाते हैं इसके लिए आपको गणित विषय पर थोड़ा ज्यादा ध्यान देना होगा, अपने गणित को और बेहतर बनाने की कोशिश करें.
  • नापसंद subject पर थोड़ा ज्यादा ध्यान दें और exam की तैयारी करने के लिए time table बनाएं.
  • रोजाना newspaper पढ़े और internet पर current affairs कुछ बड़े articles को पढ़ें
  • देश और दुनिया में क्या हो रहा है, क्या घटनाएं घट रही है इसके बारे में जानकारी हासिल करें.
  • NDA मैं आपको physical test भी देना पड़ता है, जिसके लिए आपको exam की तैयारी के साथ-साथ अपने शरीर को भी strong बनाना होगा, कसरत करनी होगी और रोजाना व्यायाम करें यह भी जरूरी है.
 Also read : competitive exam की तैयारी कैसे करे
Conclusion:

तो में उम्मीद करता हूं कि आपको इस लेख में NDA से जुड़ी सभी जानकारी मिल चुकी होगी. इस लेख में हमने जाना कि एनडीए क्या होता है, एनडीए कैसे ज्वाइन करें, एनडीए का फुल फॉर्म, NDA का पूरा नाम क्या होता है, और एनडीए एग्जाम पैटर्न क्या है, एनडीए एग्जाम की तैयारी कैसे करें, NDA की ट्रेनिंग कितने साल की होती है और एनडीए में भर्ती होने के लिए जरूरी योग्यता क्या है. आज हमने इन सभी टॉपिक के बारे में आपको पूरी जानकारी दी है.

इस आर्टिकल को आप अपने मित्रों को भी शेयर करें ताकि  वह भी जान सकें कि एनडीए कैसे ज्वाइन करें और NDA में ज्वाइन होने के लिए जरूरी qualification क्या है धन्यवाद.
Previous
Next Post »