IPS कैसे बने - आईपीएस बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए, आयु मर्यादा के बारे में पूरी जानकारी

IPS kaise Bane - how to become an IPS officer in Hindi | हेलो दोस्तों, आज के इस लेख में हम बात करने वाले हैं कि आप आईपीएस ऑफिसर कैसे बन सकते हैं और आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए, आयु मर्यादा कितनी होनी चाहिए और क्वालिफिकेशन क्या होना चाहिए?


ips kaise bane
ips officer kaise bane

IPS एक बहुत बड़ी पोस्ट है, पर एक आईपीएस ऑफिसर बनना लोगों का सपना होता है. और इस पोस्ट को पाने के लिए कड़ी से कड़ी मेहनत करनी पड़ती है, दिन रात मेहनत करनी पड़ती है. लेकिन फिर भी कुछ लोग इसमें सफल नहीं हो पाते हैं और कहीं लोगों को यह नहीं पता होता है कि  IPS ऑफिसर कैसे बनते हैं. तो आज ऐसे ही कुछ सवालों के साथ हम आपकी मुलाकात करवाएंगे और इन सभी सवालों के जवाब आपको इस लेख में मिल जाएंगे और इसके लिए आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना होगा.

इससे पहले मैं आपको आज के इस लेख में हम किन-किन topics को cover करेंगे इसके बारे में बताना चाहता हूं, आज के इस आर्टिकल में हम नीचे दिए गए topics को cover करने वाले हैं जैसे कि,
  • IPS कैसे बने - how to become an IPS officer in hindi
  • IPS full form in hindi
  • आईपीएस बनने के लिए क्या qualification चाहिए
  • IPS officer बनने के लिए age criteria क्या है
  • physical test मैं क्या करना होगा
  • IPS का exam form कब भर सकते हैं
  • क्या percentage require है
  • IPS exam के कितने स्टेज होते हैं
  • आप कितनी बार attempt ले सकते हैं
  • IPS officer की सैलरी कितनी होती है
दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम उन सभी टॉपिक के बारे में बात करने वाले हैं. तो बने रहिएगा, चलिए शुरू करते हैं.

IPS कैसे बने - how to become an IPS officer in Hindi


दोस्तों IPS का exam UPSC conduct करती है. मतलब union public service commission. अगर कोई इंसान आपसे कहता है कि वे आईपीएस की तैयारी कर रहा है तो उसका मतलब यह होता है कि वह इंसान civil services exam की तैयारी कर रहा है. और civil services के अंतर्गत कई सारी services आती है जैसे कि, IPS, IAS, IFS, IRS और इसी तरह के 24 और services है. 

IPS full form


दोस्तों पर इससे पहले हम आपको बता दें कि आईपीएस का फुल फॉर्म (IPS full form) क्या होता है.

Indian police service - IPS का फुल फॉर्म होता है और अगर हिंदी में आईपीएस का फुल फॉर्म की बात करें तो आईपीएस का फुल फॉर्म हिंदी (IPS full form in Hindi) में भारतीय पुलिस सेवा होता है.

दोस्तों अब हम बात करते हैं आईपीएस बनने के लिए क्या क्वालिफिकेशन  होना जरूरी है.

IPS बनाने के लिए जरूरी qualification


दोस्तों अगर आप भी एक आईपीएस ऑफिसर बनना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको graduation पास करना होता है और यह जरूरी नहीं है कि आप किसी particular subject में ही अपना ग्रेजुएशन पूरा करें तभी आप IPS की exam दे सकते हैं, आप चाहे तो किसी भी subject में या किसी भी field में अपना graduation कर सकते हैं. और अगर आप अपनी ग्रेजुएशन के last semester में या फिर last year में हो तब भी आप IPS की Exam का form भर सकते हैं.

आप किसी भी field में जैसे कि engineering, medical, B.com, BA, MBA, BBA, etc, अपना ग्रेजुएशन पूरा करके OPS exam का फॉर्म भर सकते हैं और आईपीएस की exam दे सकते हैं.

कई लोग तो यह सोचने लगते है की ips बनने के लिए कोनसा subject लेना चाहिए. तो इसका जवाब है आप कोय भी सब्जेक्ट ले सकते है.

आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए आपको एक बात का पता होना चाहिए कि जो नागरिक भारतीय है केवल वही आईपीएस ऑफिसर बन सकता है. पर IAS और IRS का एग्जाम देने के लिए भारतीय का होना जरूरी नहीं है.

अब बात करते हैं कि आईपीएस बनने के लिए age criteria ( आयु मर्यादा ) क्या होना चाहिए.

IPS बनने के लिए age criteri


काफी लोगों को इस वाले सेक्शन में दिक्कत आती है, civil services यानी कि IPS के एग्जाम देने के लिए जरूरी age limits नीचे बताए गए है,

OBC - 21 - 35 Years
general - 21 - 32 years
SC/ST - 21 - 37 years

अगर आप जम्मू और कश्मीर से belong करते हैं तो उसके लिए general categories वाले लोगों के लिए age criteria 21 से 37 साल का है. physical challenge लोगों के लिए 10 साल की छूट दी गई है और वह 42 साल की उम्र तक IPS exam का form भर सकते हैं.

IPS physical Requirements


अब बात करते हैं कि आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए फिजिकल टेस्ट में क्या होता है? आईपीएस बनने के लिए शारीरिक योग्यता क्या होनीचाहिए?

height (लम्बाई) कितनी होनी चाहिए


सबसे पहले हम लंबाई (height) की बात करते हैं आईपीएस बनने के लिए हाइट कितनी होनी चाहिए?

Height : 165cm पुरुषों के लिए और 150cm महिलाओं के लिए

छाती (chest)


chest requirements ( छाती  की चौड़ाई कितनी होनी चाहिए ): 84cm पुरुषों के लिए और 79cm महिलाओं के लिए.

नेत्र द्रष्टि (eyesight) : 

स्वस्थ आंखों के लिए डिस्टेंस विजन 6/6 या 6/9 होना चाहिए और वही कमजोर आंखों के लिए 6/12 या 6/9 होना चाहिए. 

अब हम बात करते हैं कि आईपीएस एग्जाम का फॉर्म कब निकलता है और आईपीएस एग्जाम का फॉर्म कब भर सकते हैं?

Also read:

IPS exam का form कब भर सकते हैं


दोस्तों किसी भी exam का form  कब निकलता है इसके बारे में पता लगाना बहुत ही आसान है और अगर आप आईपीएस या फिर और भी किसी भी एग्जाम की तैयारी करते हो तो इसके बारे में आपको पता चल जाता है. अगर आपको नहीं पता तो मैं आपको बता दूं कि आईपीएस exam form 2019 में फरवरी के महीने में निकला था, और ज्यादातर आईपीएस और सिविल सर्विसेज के एग्जाम का फॉर्म फरवरी के महीने में ही निकलता है.

जब आप आईपीएस का एग्जाम फॉर्म भरते हो तो आपको सोच समझ के उसे भरना होगा, क्योंकि इस एग्जाम को फिर से देने के लिए आपको कुछ attempts ही मिलते हैं और एक बार आपके वह सारे attempts पूरे हो गए तो उसके बाद आप कभी भी आईपीएस ऑफिसर नहीं बन सकते. 

अब हम जानते हैं कि आईपीएस के एग्जाम में attempts कितनी बार दे सकते हैं? आप कितनी बार आई पी एस की एग्जाम दे सकते हैं?

IPS exapm मैं कितने attempts होते हैं


OBC - 9 Attempt
general - 6  attempts
SC/ST - age limit पूरे होने तक दे सकते हैं

पर एक बात समझने वाली है कि अगर आपने exam का form भरा है पर अगर आप exam देने गए ही नहीं तो आपका attempt count नहीं होगा. जब आप exam का from भरते हो और उसके बाद exam देने जाते हो तभी आपका 1 attempt count होगा.

अगर हम आईपीएस ऑफिसर के selection के बारे में बात करें तो लगभग 1000000 student हर साल आईपीएस की एग्जाम के लिए यानी कि civil services के एग्जाम के लिए फॉर्म भरते हैं, पर उनमें से केवल 500000 लोग ही एग्जाम देते हैं और 15000 से 20000 student ही उसमें qualify हो पाते हैं और जब इंटरव्यू तक पहुंचते हैं तब तक वह संख्या 2000 से 3000 तक हो जाती है,  और फिर आखिर में केवल 500 से 1000 लोग ही IPS offficer बनते हैं.

दोस्तों यह आंकड़ा बदलता रहता है और यह कोई चोक्कस आंकड़ा नहीं है. यह एवरेज आंकड़ा है. इससे ही आप अंदाजा लगा सकते हैं कि हर साल कितने student exam का form भरते हैं और आखिर में कितने लोग select हो पाते हैं.

IPS की exam pattern 


 इसमें तीन तरह के एग्जाम होते हैं,

1. preliminary (प्रारंभिक परीक्षा)
2. mains (मुख्य परीक्षा)
3. interviews

आप हिंदी या इंग्लिश दोनों में से किसी एक भाषा में परीक्षा दे सकते हैं.

अब हम जानते हैं कि आईपीएस ऑफीसर की सैलेरी कितनी होती है आईपीएस को कितना वेतन दिया जाता है?

IPS की सैलरी कितनी होती है


इनकी सैलरी अलग अलग होती है, यह depend करता है कि आपको किस कैटेगरी में जॉब मिली है. आप का rank कितना है आप किस position पर है, इनमें से आपको कुछ post और उनकी सैलरी के बारे में बताया गया है,

SP - 78000 के करीब होती हैं,
एसएसपी - 131000 के करीब होती है,
डीआईजी - 144000 के करीब होती है
डीजीपी - 182000 के करीब होती है,
पर सैलरी के साथ साथ बहुत सारी facilities भी इन सभी को provide की जाती है.

यह भी पढ़े: भारत के राजज्य और उनकी राजधानी - केन्द्रशाषित प्रदेश

Conclusion:

आज के इस आर्टिकल के जरिए हमने आपको आईपीएस के बारे में पूरी जानकारी सरल भाषा में देने की पूरी कोशिश की है, ताकि आपके मन में IPS से related जो भी सवाल है उनके जवाब आपको मिल सके. इस लेख के जरिए हमने आपको जानकारी दी है कि ips कैसे बने, आईपीएस क्या होता है, आईपीएस का फुल फॉर्म क्या होता है (IPS full form in Hindi), IPS के लिए क्वालिफिकेशन क्या है, आईपीएस बनने के लिए एज क्राइटेरिया क्या होता है, फिजिकल टेस्ट में क्या होता है, आईपीएस की एग्जाम पैटर्न क्या होती है और आईपीएस की सैलरी कितनी होती है.

तो में उम्मीद करता हूं कि आपको यह आर्टिकल बहुत पसंद आया होगा. इसे आप अपने मित्रों को भी शेयर करें ताकि वह भी आईपीएस के बारे में जानकारी हासिल कर सकें. और अगर वह आईपीएस ऑफिसर बनना चाहते हैं तो उसके लिए यह जानकारी बहुत ही उपयोगी होगी. अगर आपके मन में कोय सवाल है तो आप हमें निचे कमेंट करके बता सकते है. धन्यवाद.
Previous
Next Post »