competitive exam की तैयारी कैसे करें, सबसे आसान तरीके

Competitive exam की तैयारी कैसे करें - how to crack any competitive exam in Hindi - how to prepare for competitive exam in Hindi | हेलो दोस्तों आप भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं और क्या आप कॉन्पिटिटिव एग्जाम देने की सोच रहे हैं तो आपके लिए यह लेख बहुत ही मदद रूप होगा. अगर आपको एक सरकारी नौकरी चाहिए तो उसके लिए आपको कॉन्पिटिटिव एग्जाम को पास करना पड़ता है, इसके लिए आपको करनी पड़ती है मेहनत, और सही तरीके से उस एग्जाम को पास करने की तैयारी करनी पड़ती है.


competitive exam ki taiyari kaise kare
government exam ki taiyari kaise kare



Competitive exam की तैयारी कैसे करें कम समय में - competitive exam preparation tips in hindi


अगर आप अभी किसी competitive exam को pass करना चाहते हैं, उस एग्जाम में क्वालीफाई होना चाहते हैं तो उसके लिए आपको सही तरीका अपनाना होगा. आपको समय के साथ साथ उस exam के लिए तैयारी करनी पड़ेगी. पर किसी भी कॉन्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी कैसे करें इसके बारे में काफी लोग चिंतित रहते हैं और हुए भी ना क्यों? 

हर साल सरकारी नौकरी पाने के लिए लाखों students form भरते हैं और उनमें से कुछ ही students select  हो पाते हैं. तो ऐसे ही आप अंदाजा लगा सकते हैं कि competition कितना बढ़ गया है, तो अगर आप भी इस कंपटीशन में success पाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको उस एग्जाम को पास करने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है और सही तरीके से तैयारी भी करनी पड़ती है. तो कॉन्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी कैसे करें यह जानने के लिए इस लेख को पूरे होने तक जरूर करें.

किसी भी competitive exam को पास करने के लिए सबसे जरूरी होता है कि आप exam की तैयारी करने के लिए time table बनाएं. एग्जाम का जो भी सिलेबस हो, जो भी subject हो उसका आपको टाइम टेबल बनाना होगा और उस टाइम टेबल के हिसाब से आपको पढ़ना है और उस हिसाब से आपको तैयारी करनी है. पर ध्यान रहे आप टाइम टेबल बनाते वक्त यह जरूर देखें कि सभी subject को पूरा समय तो मिल रहा है कि नहीं.

आप जो competitive exam देने वाले हो उसमें कई सारे subject होंगे, कई सारे विषय होंगे और उन सभी विषयों में से कुछ ऐसे भी विषय होंगे जो आपको पसंद नहीं होंगे, पर फिर भी आपको उस विषय की पढ़ाई तो करनी ही पड़ेगी. जो भी subject आपको पसंद नहीं है उस subject पर आप थोड़ा ज्यादा समय दे. ताकि आप उस विषय में भी अच्छी तैयारी कर सकें.

आप किसी भी कॉन्पिटिटिव एग्जाम के पेपर को देख लीजिए उसमें math, reasoning, general aptitude, general knowledge, G.K, current affairs, English और इतिहास के बारे में तो प्रश्न होते ही है. चाहे आप ssc, ips, upsc, bank किसी भी competitive exam कि तैयारी करो उसमें यह सभी topics के बारे में तो आपको पढ़ना ही होगा. आज के इस लेख में मैं आपको इन्हीं टॉपिक को अच्छी तरीके से कैसे तैयार करें इसके बारे में कुछ जानकारी शेयर करने वाला हूं. exam की तैयारी के tips in hindi.


Reasoning के लिए तैयारी कैसे करें


इससे पहले आपको यह पता होना चाहिए कि reasoning क्या होता है और हर एक प्रतियोगी परीक्षा में रिजनिंग के सवाल क्यों पूछे जाते हैं? रिजनिंग के सवाल इसलिए पूछे जाते हैं ताकि वह आप की बुद्धिमता की परीक्षा कर सकें और यह पता करने के लिए कि आप कितनी जल्दी सोच सकते हो और किसी भी प्रश्न का उत्तर आप कितने समय में दे पाते हो. reasoning के प्रश्नों को solve करने के लिए आपको बुद्धि का प्रयोग करना पड़ेगा. ऐसे प्रश्न का जवाब देना वैसे तो आसान होता है पर कभी-कभी ऐसे सवाल भी पूछे जाते हैं जिनका जवाब पता करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है.

रीजनिंग के questions में आपको age related questions, coding-decoding, sitting arrangement  और वेन डायग्राम जैसे प्रश्न पूछे जाते हैं. इसे आपको अपनी बुद्धिमता के हिसाब से solve करना होता है. आप कोई भी logic अपना सकते हैं उस question को solve करने के लिए. रिजनिंग के लिए तैयारी करने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा रिजनिंग के questions  को solve करने की practice करनी चाहिए. आप जितनी ज्यादा प्रैक्टिस करोगे आपको उतना ही फायदा होगा और अब तो इंटरनेट का जमाना है, इंटरनेट पर आपको ऐसे कई सारे रिजनिंग से related questions मिल जाएंगे और उनको कैसे सॉल्व करते हैं यह भी आपको बताया जाता है.

हर प्रतियोगी परीक्षा में रिजनिंग के सवाल पूछे जाते हैं. चाहे वह UPSC, SSC या फिर Bank से related competitive exam क्यों ना हो, इससे रिलेटेड सवाल तो आते ही है.

Also read:


quantitative aptitude के लिए तैयारी कैसे करें - math related questions


math से related सवालों को solve करने के लिए आपको math के सभी concepts और सभी formula याद होना चाहिए. इसके लिए आपको गणित के सभी सूत्र और concepts की नोट बनानी चाहिए और उसे याद रखें.

जब परीक्षा में गणित से रिलेटेड सवाल पूछे जाते हैं तो उस सवाल का जवाब आप उतनी ही जल्दी ढूंढ पाएंगे जितने ज्यादा आपको math के formulas और math के concepts याद होंगे. 

आप 1 से लेकर 30 तक के square और cube को याद रखें. और साथ में math की shortcut tricks को भी याद रखें. इसके लिए आप इंटरनेट का सहारा ले सकते हैं. इंटरनेट पर आपको हर तरह के आर्टिकल मिल जाएंगे जिससे कि आप प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं.


general knowledge (G.K) के लिए तैयारी कैसे करें


हर प्रतियोगी परीक्षा में जनरल नॉलेज से जुड़े हुए सवाल पूछे जाते हैं. general knowledge की तैयारी करने के लिए आप किसी अच्छी Book का सहारा ले सकते हैं और साथ में आपको रोज news paper पढ़ना होगा. क्योंकि कॉन्पिटिटिव एग्जाम में current affairs से जुड़े काफी सवाल पूछे जाते हैं. आप टीवी पर हर दिन news देखिए और internet पर current affairs और general knowledge (G.K) से related article को पढ़िए.

कुछ परीक्षाओं में आपको science यानी कि विज्ञान से जुड़े हुए सवाल पूछे जाते हैं. जिसमें विज्ञान के सिद्धांत, किसी वैज्ञानिक के बारे में सवाल पूछे जाते हैं. इसके लिए आपको general science पर भी focus करना पड़ेगा. ऐसा जरूरी नहीं है कि आप सिर्फ book से जनरल नॉलेज की तैयारी कर रहे हो.

जनरल नॉलेज से related question को solve करने के लिए सबसे best तरीका है कि आप रोज न्यूज़ पेपर पढ़े, टीवी पर न्यूज़ चैनल देखें और internet पर current affairs से रिलेटेड article को पढ़िए और किसी अच्छी बुक से आप पढ़ाई करें. 


English की तैयारी कैसे करें


इंग्लिश के सवालों में आपको English grammar के प्रश्न पूछे जाते हैं और इंग्लिश से जुड़े हुए और भी सवाल पूछे जाते हैं. इसके लिए आपको इंग्लिश ग्रामर को और इंग्लिश के सभी fundamentals को समझना होगा. आपको इंग्लिश ग्रामर और इंग्लिश के फंडामेंटल को याद नहीं रखना है उसे समझने की कोशिश करनी है. अगर आप उसे रटते रहेंगे तो कुछ दिनों के बाद आप उसे भूल जाएंगे और अगर आपने इंग्लिश के सभी fundamentals को अच्छी तरीके से समझा होगा तो आपको हमेशा याद रहेगा.

आप English news paper को पढ़िए और किसी अच्छी book से English grammar को समझने का प्रयत्न करें. आज इंग्लिश का बहुत महत्व है, और इंग्लिश हमारे लिए बहुत जरूरी हो गया है. आप इंग्लिश को केवल competitive exam को pass करने के लिए ना करें, बल्कि यह सोचकर इंग्लिश की तैयारी करें कि मुझे इंग्लिश भाषा को सीखना है. तो आप और बेहतर तरीके से इंग्लिश के fundamentals को समझ पाएंगे और आपको एक confidence आएगा कि नहीं मैं यह कर सकता हूं.

यह पढ़े:

और सबसे जरूरी बात, आप जिस प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हो उस कॉन्पिटिटिव एग्जाम के पिछले 3 से 4 साल तक के question paper को solve करें और यह देखें कि किस तरह के सवाल पूछे जाते हैं. ताकि आपको अंदाजा आ सके कि मुझे किस तरह से तैयारी करनी है. आपको इंटरनेट पर और भी कई सारे question paper मिल जाएंगे जिसे आप solve करने की कोशिश करें.

government exam या किसी भी कॉन्पिटिटिव एग्जाम मैं पास होने मैं सबसे अहम भाग आपका आत्मविश्वास, आपका confidence होता है. आपको मन में यह ठान ही लेना है कि में इस exam को आसानी से pass कर लूंगा.

Conclusion:

तो मैं उम्मीद करता हूं कि आपको यह आर्टिकल कॉन्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी कैसे करें कम समय में यह पसंद आया होगा. यहां पर मैंने अपनी तरफ से आप को समझाने की पूरी कोशिश की है कि आप कैसे किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं और उसके लिए आपको क्या करना होगा. इन सभी के बारे में मैंने आपको इस आर्टिकल में जानकारी दी है.

अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने मित्रों को भी शेयर करें ताकि वह भी इसके बारे में जानकारी ले सकें. इसी तरह पर articles पढ़ने के लिए आप हमारे blog को follow कर सकते हैं, ताकि जब भी हम ऐसे article publish करे तो उसकी जानकारी आपको सबसे पहले मिल सके. धन्यवाद.
Previous
Next Post »